Backlink कैसे बनाएं – 10+ Ways to Build High Quality Backlinks

क्या आप जानना चाहते हैं कि Backlink kya hai ? इसके साथ ही high quality do follow backlink kaise banaye ? अगर हां तो यह पोस्ट आपको अंत तक पढ़ना चाहिए । इसमें हम आपको विस्तार से बताएंगे कि No – follow और do – follow बैकलिंक आप आसानी से कैसे बना सकते हैं । इसके साथ ही इससे आपकी वेबसाइट को क्या फायदे होते हैं , इत्यादि भी हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे ।

आपने blogging फील्ड में एंट्री करते ही बैकलिंक के बारे में सुना होगा , इसके साथ ही यह भी सुना होगा कि किसी भी वेबसाइट के Authority को बढ़ाने / घटाने और posts को SERPs में rank करने के लिए , ये काफी हद तक जिम्मेदार होते हैं । इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि आप भी अपने वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाएं । पर कैसे ? चलिए backlink kaise banaye के इस पोस्ट में विस्तार से समझते हैं –

Contents

Backlink kya hai ?

Backlink kya hai

Backlink किसी एक वेबसाइट के link को किसी अन्य वेबसाइट में जोड़ना है । इसकी मदद से Search Engines जैसे गूगल यह determine करता है कि कंटेंट कितना ज्यादा हाई क्वालिटी का है । यह SERPs में ज्यादा बेहतर पोजिशन पर रैंक करने में मदद करता है ।

इसे एक उदाहरण से समझें – मान लीजिए कि आपकी एक कपड़े की दुकान है और आप अपने Customers को उचित दाम में बढ़िया बढ़िया quality के कपड़े बेचते हैं । इसके साथ ही आपकी सर्विस और आपका व्यवहार भी काफी अच्छा है । तो ऐसे में , ज्यादा से ज्यादा लोग आपके दुकान की तारीफ करेंगे और दूसरों को भी आपके दुकान से कपड़े खरीदने की सलाह देंगे ।

इस तरह अपने दुकान की Authority बढ़ती चली जाती है और ज्यादा से ज्यादा लोग आपको दुकान से कपड़े खरीदेंगे । ठीक इसी तरह Google जैसे सर्च इंजन भी किसी वेबसाइट के Authority और Authencity को backlinks से चेक करती हैं । इस तरह आप backlink meaning in Hindi समझ गए होंगे ।

जब higher quality websites / contents में आपके वेबसाइट का लिंक जोड़ा जाता है तो गूगल को आपकी साइट ज्यादा बढ़िया और useful लगती है और आप search engines में बेहतर पोजिशन पर रैंक करते हैं । इस तरह आप समझ गए होंगे कि backlink kya hai !

Types of backlink in Hindi

अब जबकि आपने जान लिया है कि backlink kya hai तो अब इसके प्रकार को भी समझते हैं । जब आप इसके types के बारे में सही से जान जाएंगे , तभी उसके हिसाब से आप इसे क्रिएट कर सकते हैं –

1. Dofollow backlinks

Dofollow backlinks वे लिंक्स होते हैं जिन्हें search engines फॉलो करती हैं अर्थात उन्हें इन लिंक्स के माध्यम से होकर bots आपके वेबसाइट तक आसानी से आ सकेंगे । इसके साथ ही ये ‘ link juice ‘ भी pass करती हैं जो आपके वेबसाइट के authority के लिए बढ़िया है ।

Dofollow backlinks के माध्यम से ही आपकी वेबसाइट को Search engine result pages में boost मिलता है । इसकेे साथ ही जब भी आपके वेबसाइट के link को अन्य वेबसाइट do follow बैकलिंक देती हैं , तो इसका मतलब होता है कि वे आपके कंटेंट को बेहतर मानते हैं और उसे endorse भी करते हैं ।

आपके वेबसाइट की तरफ जितने ज्यादा dofollow बैकलिंक point होंगे , आपके साइट की authority उतनी ही ज्यादा बढ़ती चली जाएगी । अगर आप Times Of India , The Hindu , Govt. Websites में साइट लिंक कराने में सफल हो जाते हैं तो आपके Traffic + search engine में गजब की बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी । इसके benefits हैं –

  • आपके traffic में इजाफा होता है
  • आपके वेबसाइट की Domain + Page authority बढ़ती है
  • आप ज्यादा से ज्यादा keywords के लिए रैंक करने लगते हैं
  • Google search ranking algorithms को आपका वेबसाइट ज्यादा यूजफुल लगता है

Dofollow backlinks के लिए attribute –

<a href=”http://www.google.com/”>Google</a>

2. Nofollow backlinks

Nofollow backlinks वे लिंक्स होते हैं जिन्हें search engines के bots फॉलो नहीं करते और ना ही ये किसी भी वेबसाइट को endorse करते हैं । इनके माध्यम से Authority को शेयर नहीं किया जाता और ये ‘ link juice ‘ नहीं pass करते । परन्तु , link building में ये बहुत ही महत्वपूर्ण हैं ।

nofollow backlinks किसी भी वेबसाइट के ranking या authority को बढ़ाने में कोई योगदान नहीं करते । यह इसलिए क्योंकि सर्च इंजन इन्हें follow नहीं करती हैं । अगर कोई वेबसाइट आपके कंटेंट के link को अपने वेबसाइट में जोड़ता है और उसे nofollow का टैग देता है तो इसका अर्थ है कि वह आपकी वेबसाइट को endorse नहीं करता । इसलिए ‘ link juice ‘ आपके वेबसाइट को नहीं मिलता है ।

परन्तु , ऐसा नहीं है कि nofollow links की कोई महत्ता नहीं है । इसके भी अपने फायदे हैं –

  • इनकी मदद से आपको ढेरों की मात्रा में direct traffic मिलेगा
  • इससे आपके brand के बारे में awareness बढ़ेगा
  • यह natural link building में बहुत ही आवश्यक है
  • इससे Domain Authority बढ़ती है

Best sites for backlinks

SiteBacklink type
HAROfollow / no follow
MyBlogUdo follow
SourceBottledo follow
Business 2 Communitydo follow
BizSugarDo follow
GrowthHackersdo follow
Pen.iodo follow
DeviantArtNo follow
Tumblrno follow
LinkedInno follow
Mediumno follow
Quorano follow
Growth HubNo follow
SocialSparkNo follow
SoundCloudNo follow
AllTopdo follow
FlipBoarddo follow
About.meDo follow
Refinddo follow
PRlogdo follow
PexelsDo follow

High quality Backlink kaise banaye ?

ये हैं वे successfull तरीके जिनकी मदद से आप backlink बना सकते हैं –

1. Guest Blogging के माध्यम से बैकलिंक बनाएं

अगर आप Guest Blogging के बारे में नहीं जानते तो यह एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से आप किसी अन्य के वेबसाइट पर articles post करते हैं । इसके बदले में आप आसानी से dofollow backlinks बना सकते हैं । आज के समय में natural link building के तरीकों में गेस्ट ब्लॉगिंग बहुत ही ज्यादा फेमस है । इसकी मदद से न सिर्फ आपको बैकलिंक मिलेगा , बल्कि आपके वेबसाइट का ट्रैफिक भी बढ़ेगा और brand awareness भी ।

अगर आप सोच रहे हैं कि यह कैसे find करें कि कौनसी वेबसाइट्स फिलहाल guest blogging को accept कर रही हैं तो आप Google में इन queries को डाल कर यह पता लगा सकते हैं –

  • your keyword + guest-posts
  • hindi blogs : guest blogging
  • Hindi guest blogging websites

इन कीवर्ड्स को आप सर्च करके पता लगा सकते हैं कि कौन कौन सी वेबसाइट्स guest posts की मांग कर रही हैं । अगर आप Hindi Blogging की बात करें तो ये कुछ वेबसाइट्स हैं जिनसे आप संपर्क कर सकते हैं –

  • hindimehelp.com
  • newsmeto.com
  • deepawali.co.in
  • shoutmehindi.com
  • sochokuchnaya.com

2. Quora platform की मदद से backlink बनाएं

आप सभी Quora के बारे में तो जानते ही होंगे । क्या आपको पता है कि आप इसकी मदद से nofollow backlinks आसानी से बना सकते हैं । ज्यादातर ब्लॉगर्स link building और traffic generation के लिए कोरा की मदद ले रहे हैं । आप अगर इसके माध्यम से link building करना चाहते हैं तो –

Step 1 – सबसे पहले Quora.com पर जाना है और वहां Gmail या Facebook की मदद से एक अकाउंट बनाना है ।

Step 2 – इसके बाद आपको Search के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपने targeted keyword को सर्च करना है ।

Step 3 – ऐसे प्रश्न को खोजना है जिसका कीवर्ड आपके कीवर्ड से match करता हो और आपने उसी keyword पर पहले कंटेंट लिखा हो ।

Step 4 – इसके बाद आपको उस प्रश्न का विस्तारपूर्वक उत्तर देना है । कोशिश करें कि आप उत्तर थोड़ा लम्बा लिखें और अंत में ” और जानें ” लिखकर अपना लिंक दें । इससे आपका कंटेंट Quora को spammy नहीं लगेगा और रिमूव नहीं होगा ।

इस तरह आप आसानी से Quora के माध्यम से backlink बना सकते हैं । इसके साथ ही आप अपने वेबसाइट पर हजारों की traffic को भी drive कर सकते हैं । यह निर्भर करता है कि कितने लोग आपके उत्तर को देखते और आपके link पर क्लिक करते हैं ।

3. Question Hub की मदद से बैकलिंक बनाएं

क्या आपने Question Hub के बारे में पहले से सुन रक्खा है ? अगर नहीं तो यह Google द्वारा शुरू किया गया एक initiative है जिसके माध्यम से गूगल चाहता है कि लोगों के सभी प्रश्नों का उत्तर दिया जा सके । इसमें user ही प्रश्न पूछता है और एक blogger उन प्रश्नों का उत्तर अपने वेबसाइट पर कंटेंट लिख कर देता है । Question Hub की मदद से backlink बनानें के लिए आपको ये steps ध्यान में रखना चाहिए –

Step 1 – सबसे पहले Question Hub लिंक पर क्लिक करें । यहां पर आपको Sign Up का ऑप्शन दिखेगा , उसपर क्लिक करें ।

Step 2 – इसके बाद आपको उस email से login करना है , जिसका उपयोग आप अपने वेबसाइट में login करते समय करते हैं ।

Step 3 – Login करने के बाद ,आपकेे सामने क्वेश्चन हब का Dashboard दिखाई देगा । इसके बाद आपको add Questions पर क्लिक करना है । क्लिक करने के बाद आपके सामने Internet & Telecom से लेकर Blogging तक के कीवर्ड की कैटेगरीज दिखेंगी । आप अपने niche/keyword के हिसाब से कोई कैटेगरी चुन सकते हैं ।

Step 4 – इसके अलावा आप अपने targeted keyword से जुड़े प्रश्नों को कोने में दिए Search box से ढूंढ भी सकते हैं । जब भी आपको कोई ऐसा प्रश्न मिल जाए , जिसका आप बेहतरीन और विस्तृत उत्तर देना चाहते हों तो उसपर क्लिक करें । क्लिक करने के बाद आपको Answer का ऑप्शन आएगा ।

इसके बाद आपको Answer button पर क्लिक करना है । आपको URL एंटर का ऑप्शन दिखेगा । अगर आपने पहले से ही इस प्रश्न/कीवर्ड का उत्तर किसी blog post में दिया है तो उसका link जोड़ें ।

Step 5 – अगर आपने उस प्रश्न के उत्तर में कोई blog post नहीं लिखा है तो सबसे पहले एक बढ़िया , विस्तृत ब्लॉग पोस्ट लिखें जिसमें पूछे गए प्रश्न का सही और सटीक उत्तर दें । इसके बाद उसके link को यहां paste करें । इस तरह आपकी एक backlink तैयार हो गई ।

फिलहाल Question Hub का Trial Version चल रहा है । परन्तु , अगर आप अभी से इसमें अपने वेबसाइट के links जोड़ते जाएंगे , तो आने वाले समय में आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा ।

4. Blog commenting की मदद लें

अगर आप backlink kaise banaye के बेहतरीन तरीके की तलाश कर रहे हैं तो Blog Commenting उनमें से एक है । इसके माध्यम से भी आप nofollow backlink आसानी से पा सकते हैं । हालांकि , आपको एक बात का ध्यान रखना है कि spamming करने से बचें । यह black hat seo की कैटेगरी में आ जाता है और आपके website के SEO को hurt करता है ।

सबसे पहले अपने keyword को गूगल में सर्च करें । इसके बाद Top 30 websites के posts को खोलें और ध्यानपूर्वक पढ़ें । इसके बाद Comment section में जाएं और सबसे पहले उस पोस्ट से जुड़े प्रश्नों को पूछें , किसी incorrect content पर ध्यान खींचें या आर्टिकल की ईमानदारी से तारीफ करें । तारीफ करने का मतलब है कि इसकी मदद से आपको क्या फायदा हुआ , विस्तार से लिखें । इसके बाद अपने वेबसाइट के link को insert करें ।

ऐसा करने से ज्यादातर chances हैं कि आपको एक nofollow backlink मिल जाएगा । कभी भी उलजुलुल की तारीफ न लिखें , सामने वाले को आसानी से पता चल जाता है ।

5. Social Media sites के माध्यम से backlink बनाएं

कई ऐसे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स हैं जो bio में link जोड़ने की अनुमति देते हैं । ध्यान रखें कि ये लिंक्स nofollow की कैटेगरी में आते हैं इसलिए spamming करने से बचें । जो social media platforms आपको nofollow backlinks क्रिएट करने की अनुमति देती हैं , वे हैं –

  • Facebook
  • Pinterest
  • Twitter
  • Instagram
  • LinedIn

आपको इन प्लैटफॉर्म्स पर Account बनाना होगा । इसके बाद bio में link एड करने का ऑप्शन होता है जहां पर आप अपने वेबसाइट का लिंक डाल सकते हैं । इस तरह आपकी nofollow backlinks बन जाएंगी ।

6. Quality content पब्लिश करें

अगर आप चाहते हैं कि आपको backlink बनाने के लिए आपको ऊपर दिए गए सभी तरीके न अपनाना पड़े तो आको अपने वेबसाइट पर Quality Content पब्लिश करना चाहिए । इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके कंटेंट के लिंक को अपने वेबसाइट में link करेंगे । हालांकि , यह हिंदी ब्लॉगिंग में इतना भी सही नहीं है परन्तु , क्वालिटी कंटेंट होने से जरूर आपको कुछ न कुछ backlinks मिल जाएंगे ।

dofollow backlinks लेने के लिए बहुत ही ज्यादा माथापच्ची करनी पड़ती है और पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं । इसलिए आपको Qualitycontent पब्लिश करने पर ध्यान देना चाहिए ताकि गूगल को आपका कंटेंट unique और useful लगे और आप SERPs में ऊपर रैंक होंगे ।

7. Documents sharing websites के मदद से backlink बनाएं

इंटरनेट पर ढेरों ऐसी sites हैं जो आपको अपना ओरिजिनल documents शेयर करने का ऑप्शन देते हैं । आपको सबसे पहले useful और informative content क्रिएट करना है और इन साइट्स पर पब्लिश करनी है । अगर आप चाहें तो पहले से publish कंटेंट को pdf format में कन्वर्ट करके इन sites पर पब्लिश कर सकते हैं ।

अगर आप pdf बनाना चाहते हैं तो आप adobe acrobat , Google Drive , Pdfforge की मदद ले सकते हैं । इससे आप आसानी से pdf बना सकते हैं । इसके बाद आप अगर इन documents को शेयर करने के लिए sites की तलाश कर रहे हैं तो ये आपके लिए helpful साबित होंगी –

8. Infographics और Videos बनाएं

अगर आप infographics बनाएं और उसे लोगों को backlink के बदले मे दें , तो आपकी link building आसानी से बढ़ती चली जाएगी । इसके साथ ही how to videos बनाकर अन्य वेबसाइट पब्लिशर्स को बैकलिंक के बदले देने का offer भी कर सकते हैं । अगर आप blogging कर रहे हैं और आपने इस फील्ड में रिसर्च की है तो आपको पता चल गया होगा कि लोग written content से ज्यादा visual content की तरफ झुक रहे हैं ।

ऐसे में अगर आप infographics और how to videos बनाकर अपने वेबसाइट पर पोस्ट करते हैं और अन्य लोगों को भी इसे यूज करने की अनुमति देते हैं तो आपको आसानी से dofollow backlink मिलेंगे । Infographics बनाने के लिए आप Canva app का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके अलावा आप venngage वेबसाइट की मदद से भी free में infographics बना सकते हैं ।

How to videos बनाने के लिए आप white board animation का उपयोग करें तो ज्यादा बेहतर होगा । इसके लिए आपको videoscribe का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा । इसके अलावा आप सिम्पल तरीके से Kinemaster से भी ये विडियोज बना सकते हैं । इसके साथ ही आप इन infographiscs को इन sites पर submit करके dofollow backlinks ले सकते हैं –

9. Competitors की वेबसाइट्स पर नजर रखें

अगर आप backlink बनाना चाहते हैं तो आपको अपने Competitor के वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए । इससे आपको पता चलेगा कि उन्होंने किस किस वेबसाइट्स से dofollow और nofollow backlink लिए हैं । आप भी उन sites से backlink लेने की कोशिश करें ।

आप उन websites owners से संपर्क कर सकते हैं जिन्होंने आपके competitor को backlink दिया है और उनसे request कर सकते हैं कि आपका कंटेंट , आपके competitor से ज्यादा बेहतर है । आप उन्हें अपने कंटेंट का लिंक प्रोवाइड करें , अगर उन्हें आपका कंटेंट ज्यादा अच्छा लगा तो आपको dofollow backlink आसानी से मिल जायेगा ।

अगर आप SEMRUSH का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी मदद से आसानी से और बिल्कुल FREE में अपने competitors के backlink profile पर नजर रख सकते हैं । इसके लिए आपको SEMRUSH पर अपना अकाउंट बनाना है और फिर Backlink Analytics Tool पर जाएं । यहां अपने competitor के domain name को डालें जिसके बाद आपको पूरा report मिल जायेगा ।

10. Broken link building मेथड का उपयोग करें

Broken link building की मदद से भी आप काफी dofollow backlinks बना सकते हैं । इस method से बैकलिंक बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने keyword को गूगल में सर्च करना है । इसके बाद high authority साइट्स के broken link को broken link checker से चेक करना है । जब भी आप कोई broken link पाएं , इसे वेबसाइट ऑनर को बताएं ।

इसके favour में आपको एक dofollow backlink आसानी से मिल सकता है । यह बैकलिंक क्रिएट करने का एक बेहतरीन तरीका है ।

inFeed ads क्या है और कैसे setup करें

Top 10 blogging platforms in Hindi

11. Skyscraper Content की मदद से backlink बनाएं

Skyscraper content publish करके आप ढेर सारे backlinks बना सकते हैं । Skycraper content वे कंटेंट होते हैं जो SERPs में किसी कीवर्ड पर रैंक हो रही Top 10 websites से ज्यादा informational, in depth और long होती है । ये 10,000 शब्दों से भी ज्यादा की हो सकती हैं बस आपको यह ध्यान रखना है कि आप अपने readers को quality भी दे रहे हैं ।

यहां quantity + quality को ध्यान में रखकर existing ranked websites से आपको हटकर ज्यादा बेहतर करना है । इसके बाद, आप जब अपना content लिख चुके होंगे तो आपको Promotion पर ध्यान देना है । इसमें आप उन websites या influencers से संपर्क करें जिनके बारे में आपने अपने कंटेंट में mention किया है । उन्हें बताएं कि आपको उनका platform helpful लगा और अगर वे आपका आर्टिकल link करते हैं तो आप उसे शेयर करेंगे ।

इसके साथही ही, आप existing websites के backlinks को चेक कर सकते हैं और जो बैकलिंक उनसे linked हैं उन्हें बता सकते हैं कि आपका कंटेंट ज्यादा useful है । इस तरह भी आप बैकलिंक बना सकते हैं ।

FAQs on High Quality backlink Kaise banaye

चलिए अब जानते हैं बैकलिंक पर कुछ जरूरी FAQs –

1. क्या गूगल पर रैंक करने के लिए backlink बनाना जरूरी है ?

इसका उत्तर है हां भी और नही भी । क्योंकि यह पूरी तरह से Quality Content , Competition और Search intent पर निर्भर करता है । इसके अलावा , अगर आप इंग्लिश के अलावा किसी अन्य भाषा में अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवाना चाहते हैं तो यह ज्यादा आसान है । साथ ही , अगर किसी keyword पर competition पर कम है तो भी आपके बढ़िया पोजिशन पर रैंक करने के chances हैं ।

इसके साथ ही , अगर आपके कंटेंट की क्वालिटी और क्वांटिटी दोनो ज्यादा है तो भी आपकी रैंकिंग बिना बैकलिंक के भी अच्छी होगी ।

2. क्या backlinks खरीदना सही है ?

अगर आप गूगल से यह प्रश्न पूछें तो इसका उत्तर नहीं ही होगा । Backlinks खरीदकर अपनी ranking पर प्रभाव डालना black hat SEO के अंतर्गत आता है । परंतु , सच्चाई यही है कि स्मार्ट तरीके से कई सारी वेबसाइट्स जिनकी अच्छी खासी alexa ranking है और reputable हैं , वे भी backlinks खरीद रहे हैं ।

परंतु , एक beginner के लिए बैकलिंक खरीदना बहुत ही ज्यादा खराब हो सकता है । यह long term और short term दोनों के लिए अच्छा नहीं है ।

3. Content और Backlinks में से क्या चुने ?

इसका सीधा सा उत्तर है कि आपको Content को चुनना चाहिए । अगर आपका कंटेंट बेहतरीन है तो खुद ब खुद लोग आपके उस कंटेंट से link करेंगे और natural link building होगी । इसके अलावा , Backlinks पूरी तरह से SEO के लिए है । परंतु , अगर आपका कंटेंट ही बेहतर नहीं होगा और आप कैसे भी बैकलिंक की मदद से हाई रैंक भी करने लगे तब भी आपको फायदा नही होगा ।

इसलिए आपको ज्यादातर ध्यान बढ़िया कंटेंट लिखने पर देना चाहिए । इसका यह मतलब नहीं है कि आपको link building पर कम या बिलकुल ध्यान नही देना चाहिए ।

4. किस तरह के वेबसाइट से बैकलिंक लेना सबसे बढ़िया होता है ?

कुछ ऐसी टाइप की sites हैं जिनसे बैकलिंक लेना आपको बहुत ही फायदा देगा :

  • Editorial Backlinks
  • News Sites backlinks
  • Webinar links
  • business profile backlinks

इस तरह के वेबसाइट्स से अगर आप बैकलिंक लेते हैं तो आपको अपने रैंकिंग और ट्रैफिक में गजब का उछाल देखने को मिलेगा ।

Keyword research कैसे करें

Top 25 blogging tips in Hindi

हिंदी ब्लॉगिंग के बारे में सब कुछ

High Quality backlink kaise banaye – Conclusion

आपने विस्तारपूर्वक जाना कि backlink kya hai और backlink kaise banaye ? अगर आपके मन में अभी भी कोई प्रश्न बचा है तो नीचे कॉमेंट करें । हम आपके query का अवश्य जवाब देंगे । इसके साथ ही अगर आपको यह helpful लगा हो तो share अवश्य करें । साथ ही notifications को allow करें ताकि सभी latest posts को आप पाएं सीधे अपने notification box में ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

13 thoughts on “Backlink कैसे बनाएं – 10+ Ways to Build High Quality Backlinks”

  1. भईया जी आपने बहुत अच्छी तरह से समझाया है। आपके ब्लॉग की सारी पोस्ट अच्छी है। इससे पहले में दो और लेख पढ़े है, आपके ब्लॉग पर।

    Reply
  2. Thanks For Sharing The Very Nice Article. I Will also share with my All friends. Great Article thanks a lot.

    Reply
  3. बोहोत ही अच्छा पोस्ट आर्टिकल है.आप है सीज को बोहोट ही सरल और अच्छी तरीकेसे समझते हो.

    Reply
  4. The information given by you is very good and informative and the way you write is also good. Thank you for the information.

    Reply

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.