10+ Best Business Tips in Hindi – बिजनेस में सफलता के मूल मंत्र

अगर आप कोई बिजनेस चला रहे हैं या बिजनेस खोलने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी helpful साबित होगा । किसी भी व्यवसाय के सफल होने के पीछे कुछ नियम, सिद्धांत होते हैं जिनका पालन जरूरी होता है । मैंने उन्हीं बिजनेस में सफलता के मूल मंत्रों को Best Business Tips in Hindi में शेयर किया है ।

आर्टिकल में मैं जितने भी Business Tips की आपको जानकारी दूंगा, वे सभी bestseller business books, सफल उद्यमियों के इंटरव्यू, मेरे द्वारा को गई रिसर्च पर आधारित है । आप चाहे Online business खोलने की सोच रहे हैं या offline, आपके लिए यह बिजनेस टिप्स काफी सहायक होंगे । तो चलिए शुरू से शुरू करते हैं ।

1. Market Research सबसे जरूरी

अगर आप चाहते हैं कि आपको अपने बिजनेस में सफलता मिले तो जरूरी है कि आप सबसे पहले Market Research करें । Market Research का अर्थ होता है कि मार्केट और संभावित ग्राहकों के बारे में जानकारी इकट्ठी करें । इसकी मदद से आपको पता चलेगा कि market trend क्या है, किस फील्ड में कंपटीशन ज्यादा है, मार्केट में किस चीज की supply काम और demand ज्यादा है ।

मार्केट रिसर्च न सिर्फ उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो अभी बिजनेस की दुनिया में कदम रख चुके हैं बल्कि उनके लिए भी महत्वपूर्ण है जो पहले से ही एक established player हैं । अगर आप पहले से ही बिजनेस कर रहे हैं तो मार्केट रिसर्च की मदद से आपको पता चलेगा कि मार्केट में नया क्या चल रहा है, कौनसी नई technology आई है इत्यादि ।

बिजनेस को सफलता दिलाने के लिए मार्केट रिसर्च करना एक बेहतरीन रणनीति है । जितनी भी बड़ी कंपनियां हैं वे समय समय पर मार्केट रिसर्च करके ही अपने बिजनेस को नया रुख देती हैं । बिना मार्केट रिसर्च किए बिजनेस करना ठीक वैसा ही है जैसा बिना तैयारी के परीक्षा देना ।

2. सही Niche का चुनाव करें

जब आप Market Research करेंगे तो आपको पता चलेगा कि किस क्षेत्र में संभावनाएं हैं और किस क्षेत्र में चुनौतियां । इससे आपको अपना एक Niche चुनने में आसानी होगी । Niche का अर्थ है एक ऐसा फील्ड जिसमें आप अपने बिजनेस को आगे लेकर जाना चाहेंगे । सही बिजनेस क्षेत्र चुनने के लिए ये बातें याद रखें:

  • सबसे पहले अपने passion और interest को समझें ताकि आप सालों तक उस क्षेत्र में ऑपरेट कर सकें ।
  • ऐसी समस्याएं ढूंढें जिसका समाधान अन्य बिजनेस नहीं कर रहे हैं ।
  • Social Media और SEO की मदद से लोगों की राय जानें ।
  • अपने product या service को छोटे पैमाने पर टेस्ट करके देखें ।

इन सभी Tips को फॉलो करके आप आसानी से अपना Niche चुन सकते हैं । Business Tips की इस सूची में यह दूसरा सबसे महत्वपूर्ण मंत्र है ।

3. अपने Competitors को एनालाइज करें

Best Business Tips की लिस्ट में अगला जरूरी मंत्र है कि आप अपने बिजनेस में प्रतियोगियों का विश्लेषण करें । इससे आपको यह फायदा होगा कि आपको उनकी ताकत और कमजोरियों की जानकारी मिल जायेगी । वे मार्केट में क्या गलत कर रहे हैं उसे आप अपने बिजनेस में सही कर सकते हैं । अगर वे किसी क्षेत्र में बेहतर हैं तो उनसे आप काफी कुछ सिख भी सकते हैं ।

न सिर्फ व्यवसाय बल्कि किसी भी क्षेत्र में अपने competitors को एनालाइज करना बहुत ही जरूरी होता है । हर व्यवसाय की कोई न कोई खामी जरूर होती है और आपको बस उसी खामी को आप अपने बिजनेस में बेहतर करें और प्रचार प्रसार करें । आज के समय में आप इसका उदाहरण कई बार देखते सुनते होंगे ।

4. निरंतरता बहुत ज्यादा जरूरी

निरंतरता यानि Consistency किसी भी बिजनेस को सफलता दिलाने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है । आज के समय में बिजनेस या लोगों के सामने consistent रहना ही सबसे बड़ी चुनौती है । इसका सबसे बड़ा कारण Motivation की कमी है । मोटिवेशन की कमी की एक वजह यह भी है कि आप जो कर रहे हैं उसमें आप खुद interested नहीं हैं ।

इसके अलावा, कई बार जल्दी बेहतर रिजल्ट न मिलने की भी वजह से motivation down होता है और अन्ततः हम निरंतरता से काम नहीं कर पाते हैं । इसलिए कंसिस्टेंट रहकर अपने बिजनेस को सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए वही काम चुनें जिसमें आप खुद भी रुचि रखते हों, आप खुद उस कार्य के लिए passionate हों ।

5. Revenue से ज्यादा profit पर ध्यान दें

Business Tips में अगला महत्वपूर्ण मंत्र यह है कि आप अपने व्यवसाय के राजस्व से ज्यादा मुनाफे पर ध्यान दें । Revenue का अर्थ होता है कि आपके बिजनेस ने एक निश्चित समय में कुल कितनी कमाई की है लेकिन मुनाफा वह होता है जो आपके बिजनेस ने कुल लागत पाने के अलावा अर्जित किया है । इसके एक उदाहरण से समझें, मान लीजिए कि आपके बिजनेस ने कुल 10,000 का कुल रेवेन्यू अर्जित किया ।

लेकिन, उस रेवेन्यू में आपके अन्य खर्च जैसे बिजली बिल, कमरे का भाड़ा, लेबर इत्यादि भी जुड़े हैं । ऐसे में अगर आपका कुल लागत अगर 8,000 रुपए था और आपने कुल 10,000 रुपए कमाए तो कुल मुनाफा सिर्फ 2,000 रुपए का ही हुआ है । ज्यादातर बिजनेस सोचते हैं कि उन्होंने काफी राजस्व कमाया, पर क्या इससे फर्क पड़ता है ?

आप अगर जितना लागत लगा रहे हैं, उतना ही राजस्व भी पा रहे हैं तो फिर आपका बिजनेस ज्यादा दिन तक मार्केट में नहीं टिक पाएगा । अगर आप आने बिजनेस से मुनाफा कमाएंगे तभी जाकर आप उसकी मदद से अपने बिजनेस को expand करने, अन्य कर्मचारियों को पेमेंट करने और बिजनेस को सफलता तक ले जा सकते हैं ।

6. Digital Marketing और PR जरूरी

आज 21वीं सदी में अगर आप अपने बिजनेस को सफल बनाना चाहते हैं तो Digital Marketing और PR की मदद आपको अवश्य लेनी होगी । आज के समय में छोटे किराना दुकान भी ऑनलाइन प्रेजेंस बनाए हुए हैं । आज के समय में पूरी दुनिया ऑनलाइन है इसलिए आप अपने संभावित ग्राहकों को अपने बिजनेस से ऑनलाइन आसानी से connect कर सकते हैं ।

SEO, Social Media Marketing, Email Marketing, PPC इत्यादि कई ऐसे ऑनलाइन संसाधन हैं जिनकी मदद से आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं । इसके अलावा, PR यानि Public Relations भी बहुत ही जरूरी है । जब तक आपके बिजनेस के बारे में लोग जानेंगे नहीं तो आपकी sales कैसे बढ़ेंगी ?

इसलिए कम खर्च में ज्यादा reach और customers के लिए आपको Digital Marketing की मदद अवश्य लेनी चाहिए । यह महत्वपूर्ण Business Tips में से एक है ।

7. Customer Service को नजरंदाज न करें

चाहें आप अपने ग्राहकों को कोई उत्पाद बेच रहे हों या सेवा, after sales services देना बहुत ही जरूरी है । आप अपने ग्राहकों के साथ कैसे treat करते हैं यह आपके business के success में एक अहम भूमिका निभाता है । आपको अपने बिजनेस में अवश्य ही एक Customer Service Department रखना चाहिए ताकि उनके प्रश्नों और समस्याओं का समाधान दिया जा सके ।

आप खुद ही गौर करें कि जब हम कोई उत्पाद या सेवा खरीदने से पहले क्या Customer Support या After sales service की जांच नहीं करते हैं ? अगर कोई उत्पाद आप खरीदते हैं और कोई समस्या आने पर कंपनी से जुड़ने का कोई तरीका न हुआ तो क्या आप उस कंपनी के loyal customer बने रहेंगे । एक कम्पनी के लिए loyal customers और positive feedbacks बहुत जरूरी होता है ।

आप अगर लोगों को hire करके कस्टमर सपोर्ट सर्विस के लिए नहीं रखना चाहते हैं तो BPO Model अपना सकते हैं । यह क्या है और कैसे काम करता है की पूरी जानकारी What is BPO in Hindi में मिलेगी । यह Best Business Tips में से एक है ।

8. हमेशा scalability के बारे में सोचें

Scalability का अर्थ हुआ फैलाव । अगर आप अपने बिजनेस को भविष्य में सबसे सफल देखना चाहते हैं तो आपको अपने बिजनेस को फैलाने के बारे में सोचना चाहिए । आप हमेशा एक ही जगह या सर्विस से चिपके नहीं रह सकते हैं । हालांकि, शुरुआत तो सबकी छोटे से ही होती है लेकिन आप जीवनभर isolate होकर नहीं रहना चाहेंगे ।

इसलिए जैसे जैसे आपका बिजनेस Grow करता जाए, आप अच्छा खासा मुनाफा कमाते जाएं आपको अपना बिजनेस scale करना चाहिए । आप जितने क्षेत्र में अपने सर्विस या प्रोडक्ट को बेच रहे हैं, उसे बढ़ा सकते हैं । आप अन्य क्षेत्र में भी घुस सकते हैं जो कहीं न कहीं आपके बिजनेस से मेल खाता हो ।

9. अपनी टीम ध्यानपूर्वक बनाएं

Best Business Tips की सूची में अगली टिप यह है कि आपको अपना टीम ध्यानपूर्वक बनाना चाहिए । एक बिजनेस के लिए सही लोगों की पहचान करना बहुत जरूरी है जो positive, optimistic, hard working और innovative हों । Dynamic Situations में अपने आप को ढालना और बिजनेस को बेहतर बनाने के लिए दिन रात सोचने वाले लोग ही आपको अपने टीम रखना चाहिए ।

आपको अपनी टीम में उन लोगों को रखना चाहिए जो ऐसे विषयों में expert हैं जिनमें आप हैं । इसके साथ ही आपकी टीम में ऐसे लोग होने चाहिए जो आपकी सही decision लेने में आपकी मदद करें । आपका बिजनेस आपकी टीम पर ही टिका होता है इसलिए उनका बेहतर होना काफी मायने रखता है ।

10. खुद को बेहतर बनाएं

अगर आप किसी बिजनेस के मालिक बनना चाहते हैं तो खुद में निवेश करें । एक team leader के अंदर ढेर सारी खूबियां होती हैं जैसे integrity, accountability, empathy, humility, vision, influence इत्यादि जिसे आपको समय के साथ अपने अंदर भी डेवलप करनी होंगी । कई बार आपका बिजनेस कुछ ऐसा होता है कि सिर्फ आप ही बिजनेस को अकेले संभाल रहे होते हैं ।

इस परिस्थिति में भी आपको multi tasking आनी चाहिए । हालांकि, समय के साथ साथ आप स्वयं ही काफी कुछ सीखते चले जायेंगे ।

Conclusion On Best Business Tips in Hindi

Best Business Tips in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि एक बिजनेस को सफल बनाने के लिए कौनसे मूल मंत्र हैं । आर्टिकल में दिए सभी टिप्स मैंने सफलता उद्यमियों के इंटरव्यू से इकट्ठा किया है जिसे आप भी अपनाकर अपने बिजनेस को सफल बना सकते हैं ।

अगर आपके मन में Business Tips in Hindi आर्टिकल से जुड़े प्रश्न हैं तो उन्हें आप कमेंट करके जरूर बताएं । आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.