16+ Best Indian Romantic Novels in Hindi – बेस्ट इंडियन रोमांटिक नॉवेल

“प्यार वह शर्त है जिसमें दूसरे व्यक्ति की खुशी आपके लिए जरूरी है ।” इस खूबसूरत पंक्ति का श्रेय रॉबर्ट ए हेनलिन को जाता है । प्यार की खूबसूरती को समेटते हुए कई लेखकों और कवियों ने एक से बढ़कर प्यार की दस्ताएं लिखी हैं । आज हम उन्हीं Best Indian Romantic Novels in Hindi के बारे में आपको बताएंगे ताकि आप भी इस खूबसूरत एहसास का आनंद ले सकें ।

इन Best Indian Romantic Novels in Hindi की सभी उपन्यासों को आप Flipkart / Amazon से खरीद सकते हैं । इसके अलावा आप इन नोवेल्स के pdf भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं । हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपको हम इन किताबों के pdf formats भी उपलब्ध करा पाएं । तो चलिए जानते हैं इन बेहतरीन उपन्यासों के बारे में –

Best Romantic novels in Hindi

1. इश्क़ में शहर होना

इश्क़ में शहर होना - romantic novels in Hindi

इश्क़ में शहर होना NDTV के प्रसिद्ध टीवी पत्रकार रवीश कुमार की किताब है । यह उपन्यास तो नहीं परन्तु ढेर सारी प्रेम / रोमांटिक कहानियों के संग्रह से भरा है । Romantic Novels in Hindi के list में इसके प्रथम स्थान पर आने की वजह इसकी average rating 4.5/5 है । इस किताब को 1 February 2015 को पब्लिश किया गया था ।

“दिल्ली में महफूज जगह की तलाश दो ही लोग करते हैं – जिन्हें प्रेम करना है और जिन्हें प्रेम करते हुए लोगों को देखना है ।” यह बेहतरीन Quote रवीश जी के इश्क में शहर होना किताब से है । जैसे वे किताब में कहते हैं कि एक सच्चा प्रेमी एक सच्चा नागरिक होता है । तो अगर आप इस किताब का आनंद लेना चाहते हैं तो इसे जरूर Flipkart या Amazon से खरीदें । इसके अलावा आप इंटरनेट पर किताब के नाम के बाद .pdf download free सर्च करके भी , किताब डाउनलोड कर सकते हैं ।

किताब में ढेरों छोटी छोटी कहानियां संकलित हैं जो प्यार के ताने बाने को बुनती हुई सी आपका मन अवश्य मोह लेंगी । जहां कुछ सालों पहले नई वाली हिंदी की कोई पूछ नहीं थी , वहीं आज रवीश , दिव्य प्रकाश दुबे , निखिल सचान जैसे कहानीकार ने हिंदी की दिशा और दशा को बदला । ‘ इश्क़ में शहर होना ‘ किताब की भी अबतक 25,000 से ज्यादा की प्रतियां बिक चुकी हैं । आप भी इस romantic novel in Hindi को एक बार खरीद कर अवश्य पढ़ें ।

  • Amazon पर किताब खरीदें : Buy Now

2. क्या दोबारा हो सकता है प्यार ?

क्या दोबारा हो सकता है प्यार ? Romantic love novel

‘ क्या दोबारा हो सकता है प्यार ? ‘ एक वाजिब प्रश्न को समेटे यह पुस्तक ढेरों उत्तर दे जाती है । रविंदर सिंह जी जोकि रोमांटिक / लव उपन्यास लेखन में सबसे लोकप्रिय है , उन्होंने यह किताब 2011 में पाठको के लिए प्रकाशित की थी । रविंदर सिंह एक बेस्ट सेलिंग लेखक हैं जिन्होंने ‘ एक कहानी मेरी भी , क्या तुम अब भी मुझसे प्यार करोगी ? ‘ जैसी बेहतरीन उपन्यासों को लिखा है ।

” प्यार, जीवन की तरह, इंसेक्योर है । यह हमारे जीवन में आता है और हमारे दिलों में अपनी प्यारी जगह घेर लेता है । लेकिन यह कभी गारंटी नहीं देता है कि यह हमेशा के लिए वहां रहेगा । शायद इसीलिए यह इतना कीमती है । ” यह खूबसूरत पंक्ति इसी किताब की है । यह किताब जिंदगी के कड़वे अनुभवों को समेटे हुए है जिसमें प्यार भी है तो तकरार भी , मिलना है तो बिछड़ना भी , खुशी है तो आंसू भी ।

किताब में रविंदर सिंह ने अपनी जिंदगी को शब्दों के माध्यम से बड़ी ही खूबसूरती से बयान किया है । इस किताब में रविंदर और सिमर मुख्य भूमिका में हैं । बेहतरीन Romantic Novels in Hindi की बात की जाए , तो यह उनमें अपना विशेष स्थान बनाता है । रविंदर और सिमर के बीच असमानता के होते हुए भी उनमें गहरा प्यार और बिछड़ना अवश्य ही आपके दिल की धड़कने बढ़ाएगा । इस romantic novel in Hindi को अवश्य खरीदें ।

3. ऑफ कोर्स आई लव यू !

Romantic novels in Hindi

ऑफ कोर्स आई लव यू…! जब तक कोई और नहीं मिलता दुर्जोय दत्ता और मानवी आहूजा की रोमांटिक उपन्यास है । Romantic Novels in Hindi के list में इसकी अलग ही जगह है । इस नॉवेल को 2008 में पब्लिश किया गया था । Goodreads और Flipkart पर इस उपन्यास को क्रमशः 3.2/5 और 4.1/5 की रेटिंग मिली है ।

यह उपन्यास देब जोकि एक इंजीनियरिंग का छात्र है , के इर्द गिर्द घूमती है । यह उपन्यास देब की कहानी , देब की जुबानी है यानि कि कहानी को देब के द्वारा ही narrate किया गया है । इस उपन्यास में आपको एक कॉलेज स्टूडेंट की जिंदगी के इर्द गिर्द घूम रही nightclubs , कॉलेज की पढ़ाई , रिलेशनशिप और दोस्ती के सभी रंग देखने को मिलेंगे । इस उपन्यास में मुख्य भूमिका में अवंतिका और देबासस ‘ देब ‘ हैं ।

उपन्यास में आपको देब एक ऐसे लड़के के रूप में देखने को मिलेगा जो कई लड़कियों के साथ रिलेशनशिप बनाता है और उन्हें छोड़ देता है । वह एक परफेक्ट की तलाश में रहता है और उसकी यह तलाश अवंतिका पर जाकर खत्म होती है । परन्तु , अवंतिका के ” गुरु जी ” की भविष्यवाणी की वज़ह से वे दोनों एक दूसरे से जुदा है जाते हैं । तो क्या वे दोबारा एक दूसरे से मिल पाएंगे ? क्या उनका भविष्य रंग लायेगा ? यह कहानी उसी climax की है । यह romantic novel in Hindi आप खरीद कर पढ़ सकते हैं ।

  • Amazon पर खरीदें : Buy Now

4. फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे

फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे - romantic novel hindi

फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे एक एरोटिक / रोमांटिक नॉवेल है जिसे आप हिंदी में पढ़ सकते हैं । इस किताब का हिंदी में अनुवाद किया गया है । इस उपन्यास को ई. एल. जेम्स ने लिखा है । इस उपन्यास पर आधारित एक फिल्म भी बनी है , जो सफल भी रही है । यह उपन्यास एक कॉलेज ग्रेजुएट लड़की और एक अमीर बिजनेसमैन के बीच की प्रेम कहानी है ।

हालांकि , इसे एक तरफ प्रेम कहानी कहना भी गलत नहीं होगा । ऐसा मैंने क्यों कहा , इसे आप किताब पढ़कर जान सकते हैं । इस उपन्यास में जिस्म की भूख के काले रूप को बेहतरीन तरीके से दर्शाया गया है । Goodreads पर इसे 3.7/5 की रेटिंग मिली है । इस उपन्यास पहली बार अंग्रेजी भाषा में 25 मई , 2011 को पब्लिश किया गया था । यह किताब 18+ लोगों के लिए ज्यादा बेहतर है ।

फिल्म की असल कहानी तब से शुरू होती है जब Anastasia Steele अपने बीमार रूममेट के प्रोजेक्ट वर्क के लिए एक बहुत ही अमीर बिजनेसमैन Christian Grey का इंटरव्यू लेने जाती है । इस इंटरव्यू के बाद Ana और Grey , दोनों की जिंदगी में काफी बड़े बदलाव आ जाते हैं । Grey इंटरव्यू के बाद Ana को पसंद करने लगता है तो वहीं Ana भी धीरे धीरे Grey से impress हो जाती है । परन्तु , इसके बाद Grey के जिस्म की भूख की कहानी एक घिनौना रूप ले लेती है जिसे आपको अवश्य देखना चाहिए ।

Download fifty shades of grey book in english

Purchase this book from Amazon in Hindi : Buy Now

5. दिल्ली दरबार

दिल्ली दरबार रोमांटिक उपन्यास

नई वाली हिंदी के नए लेखक सत्य व्यास जी की उपन्यास ‘ दिल्ली दरबार ‘ Best Indian Romantic Hindi Novels में से एक है । इस उपन्यास को 7 December 2016 को पब्लिश किया गया था । प्रतिलिपि और Goodreads पर इस उपन्यास के क्रमशः 3.2 और 3.8 की रेटिंग है । किताब को नई हिंदी के पाठकों ने काफी पसंद भी किया है ।

दिल्ली दरबार दो दोस्तों राहुल मिश्रा और मोहित सिंह की कहानी है । हालांकि , इस उपन्यास में मुख्य भूमिका में राहुल उर्फ पंडित ही है । इस कहानी में एक स्वीट सी नायिका भी है – परिधि । जहां राहुल उर्फ पंडित सिर्फ प्यार मोहब्बत और लड़कियों के इर्द गिर्द ही घूमता रहता है तो वहीं मोहित पढ़ाकू लड़का है और अपने सपने पूरे करने की कोशिश में लगा रहता है । पूरी कहानी मोहित की जुबानी ही लिखी गई है ।

इस उपन्यास की कहानी जहां राहुल – परिधि के परवान चढ़ते प्यार से शुरू होती है तो उन दोनों की शादी पर आकर खत्म होती है । हालांकि , उनकी शादी इतनी भी आसान नहीं थी । इसमें कई अड़चनें थी , कई फसाने थे पर अंततः उन दोनों का प्यार रंग लाता है । ‘प्रेम के कारण नहीं होते; परिणाम होते है पर प्रेम में परिणाम की चिंता तबतक नहीं होती जबतक देर न हो जाए ।‘ यह खूबसूरत सी पंक्ति आशा है कि आपको यह उपन्यास पढ़ने के लिए अवश्य प्रेरित करेगी 😉 !

Download Attitude is everything book in Hindi – Hindi review

20 best selling Motivational books in Hindi with Summary

6. रेवोल्यूशन 2020

रेवल्यूशन 2020 हिंदी किताब डाउनलोड

रेवेल्यूशन 2020 best romantic Hindi novels में से एक है । इसे चेतन भगत की ने लिखा है जो उपन्यास की दुनिया के किंग भी कहे जाते हैं । इसे पहली बार वर्ष 2011 में पब्लिश किया गया था । इसकी कहानी 3 शब्दों को सार्थक रूप देते हुए बढ़ती और खत्म होती है – प्यार , भ्रष्टाचार और महत्वाकांक्षा । यह एक Fictional Romantic Novel in Hindi है ।

यह उपन्यास उन दो दोस्तों की कहानी है जो अपने अलग अलग सपनों की वजह से एक दूसरे से जुदा तो हैं , परन्तु एक ही लड़की से प्यार करने की वजह से जुड़े भी हैं । यह कहानी है राघव और गोपाल की । राघव जहां एक गरीब परिवार का लड़का है और उसे जीवन की कड़वे अनुभव प्राप्त हुए हैं तो वहीं गोपाल एक अमीर घर का लड़का है जो भारत में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ना चाहता है ।

इन दोनों के बीच है आरती , जिसे दोनों चाहते हैं । तो आरती किसे चुनेगी ? यह देखना काफी रोचक है कि आरती क्या दोनों के बीच फंस कर रह जाएगी ? या अंत में दोनों को छोड़ कहीं और चली जाएगी ? इन सभी प्रश्नों का उत्तर जानने के लिए इस किताब को एक बार अवश्य पढ़ें ।

“वाराणसी संभवतः पृथ्वी का एकमात्र शहर है जहाँ मृत्यु एक पर्यटक आकर्षण है”

– Chetan Bhagat

Download revelution 2020 book pdf in Hindi

7. चौरासी / 84

चौरासी romantic novel in Hindi

चौरासी उपन्यास हिंदी के सर्वाधिक लोकप्रिय लेखक सत्य व्यास जी द्वारा लिखी गई है । इसे पूरी तरह से romantic novel in Hindi कहना भी सही न होगा । इसमें romance के साथ ही politics , society , religion और कुछ मायनों में psychology का भी पुट है । चौरासी किताब को 18 अक्टूबर , 2019 को पब्लिश किया गया था ।

सत्य व्यास ने 1984 में हुए सिख दंगों में प्रभावित एक प्रेम कहानी को बेहद ही खूबसूरत और मार्मिक ढंग से उकेरा है । अगर आप ऐसी किताब पढ़ना चाहते हैं जिसका अंत आपको दर्द भी दे और खुशी भी , जिसका अंत उलझते हुए भी सुलझा जाता हो तो इसे अवश्य पढ़ें । यह उपन्यास ऋषि और मनु केेेेेेे अटूट और अथाह प्रेम को बड़े ही खूबसूरती से दर्शाता है । यह कहानी है एक ऐसे लड़के की जो एक सिख परिवार जिसमें उसकी प्रेमिका भी है , को हिंसा से बचाने के लिए खुद हिंसा का नाटक करता है ।

किताब की कुछ खूबसूरत पंक्तियां – ” हां, मगर ऋषि ने इतना ज़रूर जाना कि प्रेम में शरीर को जोग ही नहीं, रोग भी लग जाते हैं. प्रेम बेख़ुदी ही नहीं, बीमारियां भी साझा कर जाता है. अदला-बदली पत्रों की ही नहीं, पीड़ाओं की भी होती है ।

8. गुनाहों का देवता

गुनाहों का देवता - रोमांटिक नॉवेल इन हिंदी

अगर भारत की सबसे दर्दनाक और एक बेहतरीन romantic novel in Hindi पढ़नी हो , तो गुनाहों का देवता उपन्यास अवश्य पढ़ें । इसे अब तक में भारत का सबसे दर्दनाक उपन्यास माना जाता है जिसका अंत आपको अवश्य रुला देगा । परन्तु , पहले जमाने के romance को भी आप किताब की शुरुआत में पाएंगे । धर्मवीर भारती जी ने उपन्यास को कुछ यूं लिखा है कि यह आज 21 वीं सदी में भी प्रासंगिक है ।

इस उपन्यास की कहानी मुख्य तौर पर दो मुख्य किरदारों के इर्द गिर्द घूमती है – चन्दर और सुधा । सुधा चन्दर को अपना भगवान मानती है और उसके लिए एक भक्त की समर्पित है । चन्दर भी उससे प्यार करता है परन्तु चन्दर कई एहसान के तले दबा हुआ होता है और यह बात वह कभी भी सबके सामने सार्वजनिक नहीं करता । इस वजह से सुधा की शादी कहीं और हो जाती है । परन्तु , सुधा अंत समय तक सिर्फ चन्दर से प्यार करती है – मन से ! और उसका यह प्यार उसकी मौत पर जाकर खत्म होता है ।

इस कहानी ने पाठकों को प्यार के सच्चे रूप का बोध भी कराया है जोकि आज की generation के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है । इसकी कुछ पंक्तियां हैं – “अगर पुरुष के होठों में तीखी प्यास न हो, बाहुपाशों में जहर न हो तो वासना की इस शिथिलता से नारी फ़ौरन समझ जाती है की संबंधों में दूरी आते जा रही है। सम्बन्धों की घनिष्टता को नापने का नारी के पास एक ही मापदंड है, चुम्बन का तीखापन!”

Read Gunaho Ka Devta novel for free

Buy this book on Amazon : Buy Now

9. द गर्ल इन रूम 105

द गर्ल इन रूम नंबर 105 ronantic book

द गर्ल इन रूम 105 एक romantic novel in Hindi है जिसे वर्ष 2018 में प्रकाशित किया गया था । लोकप्रिय उपन्यास लेखक चेतन भगत जी ने इस किताब को लिखा है । इस किताब में आपको romance के अलावा Mystery, Thriller, Suspense और सस्पेंस भी देखने को मिलेगा । Flipkart पर इसे 4.5/5 की रेटिंग मिली है ।

यह पूरी कहानी केशव और उसकी ex – girlfriend जारा के इर्द गिर्द घूमती है । शुरुआत की कहानी में आपको पता चलेगा कि केशव जारा से बहुत ही ज्यादा प्यार करता था और उसके लिए obsessed था । उन दोनों के बीच हुए एक तरफ breakup के बावजूद , वह उसे stalk करता और उसकी social media profiles पर नजर रखता था । वह उससे बात करना चाहता था परन्तु वह उसे इग्नोर करती थी । ब्रेकअप के 4 सालों बाद भी केशव उसे भूल नहीं पाया था ।

परन्तु , एक दिन जारा केशव को अपने बर्थडे पर अपने घर बुलाती है । केशव को उम्मीद की एक नई किरण दिखती है और वह उसके घर जाता है । परन्तु , उसे नहीं पता था कि उसका यह कदम उसकी जिंदगी का सबसे भयानक और यादगार अनुभव बनने वाला है । जब वह जारा के घर पहुंचता है तो उसे पता चलता है कि जारा की हत्या हो गई है । इसके बाद की कहानी काफी रोचक है । इसमें एक किरदार सौरव भी है जो इस murder mystery को बड़े ही मजाकिया ढंग से सॉल्व करने लगता है जिसकी वजह से कहानी पढ़ने में मज़ा आता है । किताब की कुछ पंक्तियां –

धन्यवाद , मुझे यह दिखाने के लिए कि प्यार क्या है ! और किसी को भी हद से ज्यादा प्यार नहीं करना चाहिए , यह भी सिखाने के लिए तुम्हारा धन्यवाद । “

Read the girl in room 105 book in Hindi

Buy this book on Amazon : Buy Now

10. अनुपमा गांगुली का चौथा प्यार

अनुपमा गांगुली का चौथा प्यार रोमांस बुक

अनुपमा गांगुली का चौथा प्यार best indian romantic novels in Hindi में से एक है । इसे नॉवेल कहना शायद गलत होगा क्योंकि यह romantic stories से भरी एक बेहतरीन किताब है , यह एक कहानी संग्रह है । इस किताब में आपको जितने भी अध्याय मिलेंगे , सभी प्यार और मनोविज्ञान को समेटे हुए है । इसे विजयश्री तनवीर ने लिखा है और हिंदी युग्म प्रकाशन के बैनर तले इसे प्रकाशित किया गया है ।

विजयश्री तनवीर जी की संकलित सभी कहानियां हम और आप जैसे आम लोगों पर केंद्रित हैं । इनकी कहानियां केंद्रित हैं उन रिश्तों पर को अनाम रह गए , जिन्हें किसी भी रिश्ते का नाम ही न दिया गया । किताब में कई कहानियां संग्रहित हैं परन्तु इसका पहली कहानी ‘ अनुपमा गांगुली का चौथा प्यार ‘ है । कहानी में विजयश्री जी ने एक स्त्री के भोलेपन को बड़े ही सादगी और गहराई से दर्शाया है ।

इस किताब को में व्यक्तिगत तौर पर आपको recommend करता हूं कि इसे अवश्य पढ़ें । इसमें आपको कहानी से जुड़े पात्रों का सूक्ष्म मनोवैज्ञानिक विश्लेषण भी देखने को मिलेगा जोकि आजकल के हिंदी कहानियों से नदारद है । अगर आप प्रेम और जीवन की गहराई को समझना चाहते हैं तो इन कहानियों को जरूर पढ़ें । इन कहानियों में आपको romance भी भरपूर मात्रा में मिलेगा ( आपके हिसाब से romance क्या है , comment box में बताएं ! ) । इसकी कुछ पंक्तियां हैं –

मैंने सोचा और खूब सोचा और पाया कि बार बार हो जाना ही तो प्यार का दस्तूर है । यह चौथी , बारहवीं , बीसवीं और चालीसवीं बार भी हो सकता है … प्रेम की क्षुधा प्रेम की क्षुधा से किसी दर्जा कम नहीं है ।

Read 1st chapter – अनुपमा गांगुली का चौथा प्यार

11. देवदास

देवदास शरत चंद्र चटर्जी द्वारा लिखित एक Bengali romantic novel है। पार्वती का किरदार वास्तविक जीवन पर जमींदार भुवन मोहन चौधरी की दूसरी पत्नी पर आधारित था । कहा जाता है कि शरतचंद्र चट्टोपाध्याय जी भी गांव का दौरा किया करते थे । Flipkart और Goodreads पर पुस्तक को 4.3/5 और 3.9/5 की रेटिंग मिली है ।

किताब का मूल प्रकाशन 30 June 1917 को हुआ था । इस रोमांटिक उपन्यास की मुख्य भाषा बांग्ला ही है जिसे बाद में हिंदी , अंग्रेजी सहित अन्य भाषाओं में अनुवाद किया गया । शरत जी द्वारा लिखे उपन्यासों में सबसे लोकप्रिय देवदास ही था । इसकी कहानी देवदास , पार्वती और चंद्रमुखी के इर्द गिर्द ही घूमती है । कहानी के शुरुआत में देवदास और पार्वती एक दूसरे से बचपन से ही प्रेम में बंधे होते हैं ।

परंतु , किन्हीं कारणों से दोनों का विवाह नहीं हो पाता जिसकी वजह से देवदास पार्वती के वियोग में तड़पने लगता है और मदिरा का अधिकाधिक सेवन करने लगता है । इसी बीच वह चंद्रमुखी नाम की वैश्या से मिलता है जहां दोनों के बीच नजदीकियां आ जाती हैं परंतु फिर पार्वती भी नृत्यादि छोड़कर सन्यास जीवन ग्रहण कर लेती है । देवदास हर तरफ से अकेला रह जाता है और पार्वती के ससुराल के बाहर ही दम तोड़ देता है । यह एक बेहतरीन romantic novel है जिसे एक बार जरूर पढ़े ।

देवदास पीडीएफ डाउनलोड करें : Download from mediafire

12. ये तुम्हारी कहानी नहीं

Ye tumhari kahani nahi romantic novel

ये तुम्हारी कहानी नहीं एक खूबसूरत भारतीय रोमांटिक उपन्यास है जिसे सवि शर्मा जी ने लिखा है । इस romantic novel को नवंबर, 2018 में पब्लिश किया गया था जिसे काफी लोगों ने पसंद किया है । इस उपन्यास में सवि शर्मा ने धैर्य, साहस और उम्मीद को बहुत ही बढ़िया ढंग से प्रस्तुत किया है । इस कहानी में आपको मुख्य रूप से दो पात्र मिलेंगे जिनके इर्द गिर्द यह कहानी घूमती है ।

यह कहानी है शौर्य और मिराया की, जिनके सपने और यकीन की कहानी यह उपन्यास है । इन दोनों के अलावा किताब में अनुभव और कस्तूरी भी हैं । जहां अनुभव के पास हर वो चीज है जिसकी चाहत एक व्यक्ति को होती है परंतु उसे purpose to live नहीं पता । वो अर्थहीन जीवन जी रहा है और मकसद की तलाश कर रहा है । तो दूसरी तरफ है कस्तूरी जो अपने दोस्तों के लिए जान तक दे सकती है । इसके अलावा जहां शौर्य के लिए यह अपने सपनों को पूरा करने के लिए भागदौड़ की कहानी है तो वही मिराया के लिए यह प्यार में यकीन की कहानी है ।

BookGeeks, Goodreads और MouthShut पर क्रमशः किताब को 3.5/5, 3.6/5 और 3.6/5 की रेटिंग प्राप्त हुई है । आपको यह किताब Flipkart और Amazon, दोनों पर आसानी से मिल जायेगी जिसे आप खरीद सकते हैं । अगर इस किताब को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करने का secure link आपको मिले तो कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताएं । अगर आप इस किताब को अंग्रेजी भाषा में पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक से पढ़ें ।

Read This Is Not Your Story novel free

13. ठीक तुम्हारे पीछे

ठीक तुम्हारे पीछे एक Best Indian romantic novel in Hindi है जिसे आपको अवश्य पढ़नी चाहिए । किताब बहुत ही सरल शब्दों में लिखी गई है और इसके लेखक मानव कौल हैं । हिंदी युग्म प्रकाशक ने इस किताब को प्रकाशित किया था । ठीक तुम्हारे पीछे 12 बेहतरीन कहानियों का संग्रह है जिसमें प्यार, संघर्ष, सफलता सब कुछ समाहित है । लेखन में परिपक्वता को समझना हो तो मानव कौल की इस पुस्तक को अवश्य पढ़ें ।

इन कहानियों को अगर आप पढ़ेंगे तो आप मानव कौल को सत्य व्यास और दिव्य प्रकाश दुबे के बराबर ही पाएंगे । इनकी कहानियां आपके मन पर एक गहरा छाप छोड़ जाती हैं जिन्हें पढ़ने के बाद भी आप कई दिनों तक इसके पात्रों के बारे में सोचते रहते हैं । नई हिंदी के लेखकों में इन्हें आज की पीढ़ी गिनती भी है और पढ़ती भी है । किताब को 12 मार्च, 2016 को प्रकाशित किया गया था ।

किताब की कुछ खूबसूरत पंक्तियां हैं :

नींद एक धोखा है। बिखरी हुई ज़िंदगी के बीच जब भी एक गहरी नींद मिलती है तो लगता है कि सब सही हो गया है। मानो बिखरा हुआ घर उठते ही वापिस, ख़ुद-ब-ख़ुद सलीक़े से जम गया

14. एक प्रेम कहानी मेरी भी

एक प्रेम कहानी मेरी भी I too had a love story का हिंदी अनुवाद है । यह एक आत्मकथा है जिसे रविंदर सिंह जी ने लिखा है और इसमें उन्होंने अपने जीवन की प्रेम कहानी को बड़े ही खूबसूरती से लिखा है । पहली बार इस किताब को सृष्टि पब्लिशर्स ने 2008 में प्रकाशित किया था और इसकी Audible rating 4.5/5 है । मैने 2014 में यह उपन्यास पढ़ी और यकीन मानिए यह मेरी best romantic novels की लिस्ट में शामिल हो गया ।

देखा जाए तो रविंदर सिंह की लगभग सभी नॉवेल्स प्यार पर आधारित हैं और एक से बढ़कर हैं परंतु व्यक्तिगत तौर पर, उन सबसे ज्यादा मुझे एक प्रेम कहानी मेरी भी ही पसंद है । इसमें उन्होंने एक बनते संवरते प्यार के अचानक से बर्बाद होने की कहानी लिखी है । रविंदर और खुशी एक matrimonial site से मिलते हैं और फिर उनमें नजदीकियां आ जाती हैं और वे एक दूसरे से बेइंतहा प्यार करने लगते हैं ।

वे दोनों सिर्फ फोन और मैसेज की ही मदद से काफी समय तक एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं । फिर, दोनों यह निर्णय लेते हैं कि अब वे engagement करेंगे और फिर शादी । परंतु, सगाई के ठीक 3 दिन पहले खुशी का एक रोड ऐक्सिडेंट हो जाता है और इस तरह दोनों का प्यार किसी दैवीय चमत्कार का मोहताज हो जाता है । अगर आप प्यार को दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज मानते हैं तो किताब जरूर पढ़ें ।

Ek Prem Kahani Meri Bhi (hindi) pdf download

15. कुल्हड़ भर इश्क

अगली beautiful Hindi romantic novel का नाम कुल्हड़ भर इश्क है । आप सोच रहे होंगे कि नाम ही कितना प्यारा है तो कहानी तो और प्यारी होगी । जी हां! इसकी कहानी काफी खूबसूरत है और कुल्हड़ की चाय की तरह मीठी भी । यह एक लघु उपन्यास है तो आप बिल्कुल भी उबाऊ महसूस नहीं करेंगे । बनारस की गलियों का इश्क अगर पढ़ना हो तो आप इस किताब को Amazon से खरीदकर जरूर पढ़ें ।

कॉलेज, दोस्ती, प्यार, तकरार इन सब का आपको इस उपन्यास में पुट मिलेगा । हालांकि, बनारस और इश्क-ए-बनारस पर कई उपन्यास लिखे जा चुके हैं परंतु कुल्हड़ भर इश्क की एक अपनी खास जगह है । यह एक ऐसी romantic या यूं कहें कि love story है जिसे पढ़ने के बाद आप सोचते हैं कि काश कुछ और अध्याय और होते । इसके पात्रों में रोली, सुबोध, ज्योति प्रकाश, अष्टावक्र शामिल हैं जो कहानी को काफी रोचक बनाते हैं । किताब की पंक्तियां :

“कुल्हड़ सा सौंधापन है काशी के इश्क में, कुल्हड़ भर कहने से आशय इश्क को संकुचित करने से नहीं बल्कि नियमित और उचित मात्रा में सेवन से है ।”

16. भली लड़कियां बुरी लड़कियां

Best Indian romantic novels की सूची में अगली किताब है भली लड़कियां बुरी लड़कियां । यह उपन्यास है उन लड़कियों की कहानी जो दूसरों के सिखाए बताए रास्ते पर चलने के बजाय खुद का रास्ता तलाशती हैं । इस उपन्यास का केंद्र बिंदु है दिल्ली जहां हर साल ढेरों लड़कियां छोटे छोटे शहरों और गांवों से पढ़ने के लिए आती हैं । यह कहानी है दिल्ली के माहौल, राजनीति, रहन सहन, संघर्ष इत्यादि में उन लड़कियों के ढलने की ।

उपन्यास के पत्रों की बात करें तो इसमें पूजा प्रकाश, मेघना सिम्ते, सैम तनेजा और देबजानी घोष मौजूद हैं और सभी नायिकाएं ही हैं जो अपनी अपनी कहानियों में समाज से जद्दोजहद करती हुई खुद के रास्ते बना रही हैं । दरअसल इसमें आपको भरपूर नारीवाद का दर्शन होता है और लेखिका ने पुरुषवाद समाज को कहानी से आइना दिखाने की कोशिश की है । इसमें आपको पूजा प्रकाश के प्रेम फिर धोखे की भी कहानी पढ़ने को मिलेंगी । कुछ पंक्तियां :

“आजादी सबसे बड़ा दिलफरेब भ्रम है। और उससे भी बड़ा फरेब है प्रेम ।”

किताब Amazon से खरीदें : Click here

Best Romantic Novels in Hindi

  • इश्क़ में शहर होना
  • क्या दोबारा हो सकता है प्यार ?
  • ऑफ कोर्स आई लव यू ..!
  • फिफ्टी शड्स ऑफ ग्रे
  • दिल्ली दरबार
  • रेवेल्यूजन 2020
  • चौरासी / 84
  • गुनाहों का देवता
  • द गर्ल इन रूम 105
  • अनुपमा गांगुली का चौथा प्यार
  • देवदास
  • ये तुम्हारे कहानी नहीं
  • ठीक तुम्हारे पीछे
  • एक प्रेम कहानी मेरी भी
  • कुल्हड़ भर इश्क
  • भली लड़कियां बुरी लड़कियां

फिलहाल इस पोस्ट में मैंने सिर्फ 10 Best Romantic novels in Hindi को जोड़ा है । आगे भी यह लिस्ट बढ़ती ही जाएगी इसलिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें । इसके साथ ही आपने इनमें से कौन सी किताब पढ़ी है , उसके बारे में राय अवश्य दें । इस पोस्ट को आप अपने हिंदी प्रेमी दोस्तों को शेयर भी कर सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

2 thoughts on “16+ Best Indian Romantic Novels in Hindi – बेस्ट इंडियन रोमांटिक नॉवेल”

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.