10+ Best Yoga books in Hindi – योग की बेहतरीन पुस्तकें

योग: कर्मसु कौशलम् यानि योग से ही कर्मों में कुशलता है । आज पूरी दुनिया योग को अपना रही है क्योंकि इसके फायदे हैरान करने वाले हैं । योग अपनाकर हजारों लोगों ने अपने जीवन को बेहतर बनाया है । परंतु, अभी भी बहुत सारे लोगों को योग और इसके फायदों के बारे में नहीं पता । इसके अलावा अलग अलग योगासनों और योग से जुड़ी अन्य जानकारियां भी लोगों को नहीं पता । ऐसे में मैने Top 10+ Best Yoga books in Hindi की लिस्ट तैयार की है ।

इन किताबों में आपको योग, इसके फायदों और योगासनों के बारे में विस्तार से समझाया गया है । योग की मदद से जिनकी जिंदगियां बेहतर हुई हैं उनकी कहानियां भी इन किताबों में लिखी गई हैं । इंटरनेट पर आपको ढेरों योग की किताबें मिल जायेंगी परंतु उनमें से सबसे बढ़िया हिंदी योग बुक का चुनाव मुश्किल होता है । इसलिए मैंने इस आर्टिकल में सबसे बेहतरीन योग की किताबों का लिस्ट तैयार किया है । मेरी पूरी कोशिश रहेगी कि आपको Yoga books PDF भी उपलब्ध कराई जाए ।

Best Yoga books in Hindi

योग की सबसे बेहतरीन पुस्तकों की इस सूची में फिलहाल मैंने 10 किताबों के बारे में ही जानकारी दी है । जल्द ही इन पुस्तकों की संख्या बढ़ाई जाएगी । अगर आपके मन में सूची से हटकर योग से जुड़ी अच्छी किताबें हैं तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । मैं उन्हें रिव्यू करके जोड़ दूंगा ताकि हिंदी पाठक उसका फायदा ले सकें । आप नीचे दी गई किताबों को Amazon से खरीद भी सकते हैं जिसका affiliate link दिया गया है ।

1. पतंजलि योग दर्शन

पतंजलि योग दर्शन

पतंजलि योग दर्शन किताब Best Yoga books की सूची में पहले स्थान पर है । किताब की मूल भाषा संस्कृत थी जिसे मृदुल कीर्ति जी ने व्याख्या सहित हिंदी में काव्यानुवाद किया है । मेरा मानना है कि अगर आप योग की सबसे सर्वश्रेष्ठ, अपूर्व और अद्भुत ग्रंथ खोज रहे हैं तो यह वह पुस्तक है । यह किताब योग, परमात्मा, साधना, नियम जैसे अतिमहत्वपूर्ण विषयों पर बात करती है ।

किताब में सबसे पहले संस्कृत भाषा में श्लोक या उद्धरण दिए गए हैं जिन्हें हिंदी में अनुवाद किया गया है । योग से जुड़ी हर जानकारी और इससे होने वाले हर परिवर्तन को इतनी खूबसूरती से समझाया गया है जो आपको किसी अन्य पुस्तक में देखने को नहीं मिलेगा । हालांकि, अगर आप बहुत ही ज्यादा सरल हिंदी या बच्चों की हिंदी वाले पुस्तक खोज रहे हैं तो इससे दूर ही रहें ।

इसमें प्रत्येक सूत्र पर कविता अनुवाद, गद्य अनुवाद और टीका, श्लोक, गीता और अन्य शास्त्रों से संबंधित सामग्री शामिल है । यह किताब आपको Amazon पर उचित दाम में मिल जायेगी । किताब की कुछ पंक्तियां हैं :

यह न शास्त्र है, न धर्म ग्रन्थ। यह एक अनुशासन है मनुष्य के शरीर, इन्द्रियाँ, मन आदि को पूर्ण अनुशासित करने वाला विज्ञान है चित्त वासनाओं का पुंज है ।

पतंजलि

2. सम्पूर्ण योग विद्या

सम्पूर्ण योग विद्या

सम्पूर्ण योग विद्या किताब को रक्षा मंत्रालय/भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत किया गया है इसलिए इसे मैं best Yoga book in Hindi मानता हूं । Flipkart पर इसकी रेटिंग 4.4/5 है तो वहीं Amazon पर किताब को 4.5/5 की रेटिंग मिली है । किताब में आपको योग, जीवन शैली, खान-पान, आर्युवेद जैसे महत्वपूर्ण विषयों कर जानकारी दी गई है । किताब के कुछ विषय हैं :

  • पतंजलयोगप्रदीप
  • घेरंड संहिता
  • वसिष्ट संहिता
  • योगासन
  • मुद्रा
  • नाभि चिकित्सा
  • योग और आयुर्वेद का संबंध

इनके अलावा ढेरों ऐसे विषय हैं जिनपर पुस्तक के लेखक राजीव जैन जी ने बात की है । आप इस किताब को Amazon से उचित दाम में खरीद कर पढ़ भी सकते हैं । किताब की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आसनों या विषयों को समझाने के लिए चित्रों का भी सहारा लिया है जोकि एक अच्छी बात है । आप संपूर्ण योग विद्या pdf download कर सकते हैं ।

3. योग और भोजन द्वारा रोगों का इलाज

योग की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी मदद से असाध्य रोग भी दूर किए जा सकते हैं और कई प्रकार के शारीरिक और मानसिक रोगों से बचा जा सकता है । अगर आप जानना चाहते हैं कि कैसे आप योग और भोजन द्वारा रोगों का स्वयं इलाज कर सकते हैं तो आपको यह best yoga book अवश्य पढ़नी चाहिए ।

पुस्तक के लेखक डॉ सत्यपाल कहते हैं कि जब शरीर शुद्ध होगा, मन शांत होगा, आहार सात्विक होगा तो रोगों से अपने आप ही निदान मिल जायेगा । इस पुस्तक में भी उन्होंने योग और भोजन की मदद से रोगों के इलाज के बारे में विस्तार से लिखा है । पुस्तक में आपको शरीर से विकार बाहर निकालने की विधियां पढ़ने को मिलेंगी और साथ ही भीतरी भाग को शांत और शुद्ध बनाने के तरीके भी बताए गए हैं ।

पुस्तक की विषय सूची के कुछ अंश :

  • योग विज्ञान
  • योग का वैज्ञानिक पक्ष
  • पाचन संस्थान और उसका कार्य
  • रोग और उसका सही निदान
  • योगासन
  • उपचार विधि

ऊपर दिए गए विषय सूची के अलावा भी आपको इस best yoga book में काफी कुछ पढ़ने को मिलेगा । तो इस पुस्तक को amazon से अभी खरीदें और अपने जीवन को रोगमुक्त बनाएं । आप पुस्तक के कुछ भाग को scribd पर जाकर पढ़ सकते हैं ।

4. आसन प्राणायाम मुद्रा बंध

स्वामी सत्यानंद सरस्वती जी द्वारा लिखी गई पुस्तक आसन प्राणायाम मुद्रा बंध एक must have yoga book है । इस पुस्तक को आप एक बार अवश्य खरीद कर या ऑनलाइन पढ़ें क्योंकि इसमें आपको योग के सभी आसनों, उसके फायदों को चित्रों की मदद से समझाया गया है । Amazon पर किताब को 4.5/5 की रेटिंग मिली है और यह योग किताबों की श्रेणी का एक bestseller भी है ।

किताब की विषय सूची की बात करें तो इसमें आपको ये topics पढ़ने को मिलेंगे :

  • योगासन परिचय
  • शिथिलीकरण के आसन
  • ध्यान के आसन
  • सूर्य नमस्कार
  • संतुलन के आसन

आप बस इतना समझें कि किताब में आपको सम्पूर्ण योगासनों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी मिलेगी चित्रों सहित । इसके साथ ही, इन योगासनों से होने वाले फायदों को भी किताब में अंकित किया गया है । पुस्तक का प्रथम प्रकाशन बिहार योग विद्यालय द्वारा 1969 में हुआ था । Asana Pranayama Mudra Bandha pdf आप अंग्रेजी भाषा में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं । इसके अलावा आप Amazon से किताब को उचित दाम में खरीद कर पढ़ सकते हैं ।

5. घेरंड संहिता

Best yoga books in Hindi घेरंड संहिता

योग पब्लिकेशन ट्रस्ट, बिहार द्वारा प्रकाशित की गई घेरंड संहिता एक best book for Yoga है जिसे आप Amazon से खरीद कर पढ़ सकते हैं । इस किताब को अमेजन पर 4.6/5 की रेटिंग मिली है । योग की आसन, मुद्रा, प्राणायाम, नेति, धौती आदि क्रियाओं पर घरंड संहिता सबसे प्राचीन और प्रथम ग्रंथ है । Gherand Sanhita yoga book के उपदेशक खुद घेरंड मुनि हैं ।

इस योग बुक में योग के सात अंगों की विस्तारपूर्वक चर्चा की गई है जो हैं :

  • षट्कर्म
  • आसन
  • मुद्रा
  • प्रत्याहार
  • प्राणायाम
  • ध्यान
  • समाधि

किताब में आसान, योग, मुद्रा, बंध, प्राणायाम का ऐसा वर्णन किया गया है जैसा आपको किसी अन्य पुस्तक में बिल्कुल देखने को नहीं मिलेगा । इसमें आपको कुल 353 श्लोक मिलेंगे और कुल 7 अध्याय हैं । इन श्लोकों का हिंदी अनुवाद किया गया है । पुस्तक की भाषा और शैली आसान है जिससे आपको पुस्तक समझने में आसानी होगी । इस किताब को आप archive.org से डाउनलोड कर सकते हैं ।

6. प्रमाणीकरण योग संव्यावसायिक

प्रमाणीकरण योग संव्यावसायिक पुस्तक उन लोगों के लिए तैयार की गई है जो योग शिक्षा देने की चाह रखते हैं । शिक्षक इस पुस्तक की मदद से यौगिक परंपरा को आसानी से समझ सकते हैं । यह किताब आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणिक है जिसकी मदद से आप yoga instructor या teacher आसानी से बन सकते हैं । तो अगर आप भी योग शिक्षक बनने की चाह रखते हैं तो किताब को Amazon से खरीद कर पढ़ सकते हैं ।

इस योग बुक में आपको सिर्फ योग के भौतिक पक्ष की ही नहीं, बल्कि साथ ही आपको इसके आध्यात्मिक पक्ष के बारे में भी जानकारी मिलेगी । Amazon पर किताब को 4.4/5 तो वहीं Goodreads पर इसे 4/5 की रेटिंग प्राप्त हुई है । आप अगर योग से जुड़ी किसी भी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं या best yoga book for preparation की तलाश में हैं तो किताब को जरूर पढ़ें ।

7. योग और योगासन

Best Yoga books in Hindi की सूची में अगला नाम योग और योगासन का है । किताब को स्वामी अक्षय आनंद जी ने लिखा है जिसमें उन्होंने योग और योगासनों के बारे में विस्तार से चर्चा की है । इसके साथ ही, पुस्तक में आपको स्वास्थ्य की भी पूर्ण परिभाषा मिलेगी और आप जान सकेंगे कि कैसे आप योग की मदद से निरोग रह सकते हैं ।

अगर आप दवाओं से तंग आ चुके हैं और फिर भी आपके या आपके स्वजनों के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं आया है तो योग अपनाइए । इस पुस्तक की मदद से आप जान सकेंगे कि कौन कौन से आसनों से आप असाध्य रोगों से भी मुक्ति पा सकते हैं । किताब में क्यों पृष्ठों की संख्या 192 है जिसे 4 मार्च 2015 को प्रकाशित किया गया था ।

Amazon पर किताब को 5/5 की रेटिंग प्राप्त हुई है जिसे आप खरीद कर पढ़ सकते हैं । बात करें पुस्तक के लेखक स्वामी अक्षय आनद जी की तो इनका योग की दुनिया में बड़ा नाम है । योगासन, प्राणायाम, आध्यात्म-विज्ञान, सम्मोहन विज्ञान और चिकित्सा विज्ञान पर इन्होंने कई रोचक ग्रंथों की रचना की है ।

8. योग संजीवनी

अगली सबसे बेहतरीन योग बुक का नाम योग संजीवनी है जिसे अमेजन पर 4.7/5 की रेटिंग मिली है । इस पुस्तक की भाषा बहुत ही सरल है और योगगुरु धीरज ने बड़े ही आसान तरीके से योग और इससे जुड़े फायदों के बारे में समझाया है । आधुनिक जीवन की समस्याओं पर केंद्रित यह पुस्तक बेहद ही सरल और भाषा में लिखी गई है । अगर आप stress, anxiety और depression जैसी चीजों से जूझ रहे हैं तो इसके निवारण में यह पुस्तक आपकी मदद करेगी ।

इस पुस्तक की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको सभी योगासनों के बारे में नहीं बल्कि कुछ चुनिंदा योगासनों के बारे में ही पढ़ने को मिलेगा । उन्हीं योगासनों को पुस्तक में शामिल किया गया है जिसकी मदद से पाठक आधुनिक जीवन की समस्याओं का निवारण स्वयं से कर सकें । अगर आप एक योग शिक्षक बनना चाहते हैं तो भी आपके लिए यह पुस्तक अत्यंत महत्वपूर्ण है ।

आप इस पुस्तक के कुछ भागों को मुफ्त में पढ़ सकते हैं । किताब को पढ़ने के लिए आप google books पर जाएं ।

9. योग द्वारा स्वस्थ जीवन

योग द्वारा स्वस्थ जीवन yoga book

योग द्वारा स्वस्थ जीवन किताब को BKS Iyengar जी ने लिखा है जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे आप योग की मदद से बीमारियों और तनाव से छुटकारा पा सकते हैं । योग की मदद से इलाज और इसका अधिकाधिक लाभार्जन कैसे किया जाए, इसके बारे में आपको पुस्तक में सचित्र वर्णन मिलेगा । किताब में आपको विस्तार से यह भी बताया गया है कि किस योगासन से आपको कौनसे लाभ मिलेंगे ।

अगर आप गौर करें पुस्तक के अनुक्रमांक पर तो इसमें आपको निम्नलिखित विषयों पर जानकारी मिलेगी:

  • निरामय जीवन के दिशा में
  • योग : एक तपस्या
  • सात्विक साधना
  • नियमावली
  • शरीर का गठन
  • हस्तबंध

Amazon पर किताब को 4.4/5 की रेटिंग प्राप्त हुई है । Prabhat Prakashan द्वारा किताब का प्रकाशन हुआ है और इसकी भाषा शुद्ध और सरल हिंदी है । किताब आपको Amazon पर काम दामों में मिल जायेगा । किताब की उपयोगिता और प्रासंगिकता को देखते हुए इसे best yoga books in Hindi की कैटेगरी में रखना सर्वथा उचित है ।

10. योग निद्रा

Best yoga book योग निद्रा

योग निद्रा स्वामी सत्यानंद सरस्वती जी द्वारा ही लिखी गई पुस्तक है जिसमें उन्होंने एक शक्तिशाली तंत्र के बारे में बताया है जिसकी मदद से आप अपने शरीर और आत्मा को सचेत अवस्था में आराम दे सकते हैं । वर्तमान समय में मनुष्य लापरवाही और गलत रहन सहन की वजह से तनावग्रस्त हो चुका है । व्यक्ति के आंतरिक तनावों की वजह से मनोवैज्ञानिक तनाव का जन्म होता है और जीवन अव्यवस्थित हो जाता है ।

यह पुस्तक आपके इसी तनाव को दूर करने के उपायों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करती है । अगर आप भी तनाव ग्रस्त हैं और छोटी छोटी बातों से stressed हो जाते हैं तो यह किताब आपकी बहुत मदद करेगी । किताब में कुल 265 पेजेस हैं और इसकी भाषा काफी सरल है । इसके अलावा, किताब ने हृदय, दिमाग, मनोदैहिक इत्यादि प्रकार के रोगों से मुक्ति का मार्ग भी बताया है ।

बात करें किताब की रेटिंग की तो इसे 4.5/5 की स्टार रेटिंग मिली है । Amazon पर आपको यह किताब उचित दाम में मिल जायेगी जिसे खरीदकर आपको एक बार अवश्य पढ़ना चाहिए ।

Best Yoga books in Hindi

Best Yoga books in Hindi की सूची में 10 योग की किताबों को जोड़ा गया है जिसकी मदद से आप अपने भौतिक और आध्यात्मिक स्तर पर सुधार कर सकते हैं :

  • पतंजलि योग दर्शन
  • संपूर्ण योग विद्या
  • योग और भोजन द्वारा रोगों का इलाज
  • आसन प्राणायाम मुद्रा बंध
  • घेरंड संहिता
  • प्रमाणीकरण योग संव्यावसायी
  • योग और योगासन
  • योग संजीवनी
  • योग द्वारा स्वस्थ जीवन
  • योग निद्रा

इन yoga books pdf भी देने की पूरी कोशिश की गई है या online read yoga books के लिंक दिए गए हैं । इन किताबों के अलावा, अगर आपको अन्य योग बुक के बारे में पता है जो बेहतरीन हैं तो नीचे कमेंट में जरूर बताएं ।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा उसके बारे में भी आप कॉमेंट में लिख सकते हैं । अगर आप चाहते हैं कि अन्य लोगों की भी योग से मदद हो और वे बेहतरीन योग की पुस्तकें खरीद पाएं तो इसे आर्टिकल को जरूर उनसे शेयर करें । इसके अलावा, अगर आपको हमारे लेख पसंद आते हैं तो Instagram पर जरूर Follow करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.