BIOS Error Codes in Hindi – बायोस एरर फिक्स करें

अगर आपने कोई भी digital gadget लिया है तो कभी न कभी उसमें Error जरूर आएगा । इसी प्रकार से कंप्यूटर और लैपटॉप में भी कई त्रुटियां आती हैं जिन्हें दूर करना बहुत ही जरूरी हो जाता है । ऐसा ही एक एरर है BIOS Error जिसके codes की जानकारी और फिक्स के बारे में जानकारी आपको आर्टिकल में दी जायेगी ।

BIOS Error Codes के बारे में जानने से पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि बायोस आपके डिवाइस के power on/off के लिए बहुत जरूरी होता है । इसके अलावा, यह data flow को भी मैनेज करता है । इस तरह आप यह तो समझ ही गए होंगे कि यह आपके डिवाइस के लिए कितना crucial role अदा करता है ।

What is BIOS in Hindi

BIOS का फुल फॉर्म basic input/output system होता है जो एक प्रकार का प्रोग्राम है । इस प्रोग्राम का इस्तेमाल microprocessor करता है ताकि पावर ऑन होने के बाद कंप्यूटर सिस्टम को शुरू किया जा सके ।

यह आपके कंप्यूटर सिस्टम को शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के साथ ही data flow को भी मैनेज करता है । यह डिवाइस के operating system और अन्य जुड़े डिवाइस जैसे हार्ड डिस्क, वीडियो एडाप्टर, कीबोर्ड के बीच डाटा प्रवाह के लिए जिम्मेदार होता है । जब तक सही ढंग से डाटा प्रवाह नहीं होगा, आपका सिस्टम और इससे जुड़े डिवाइस सही ढंग से काम नहीं करेंगे ।

BIOS Error Codes in Hindi

अब तक आप अच्छे से जान चुके हैं कि BIOS Kya Hai ? किसी भी कंप्यूटर डिवाइस के लिए यह काफी महत्वपूर्ण होता है और अगर इसमें किसी प्रकार का कोई error आ जाए तो आपका सिस्टम काम करना बंद कर देगा । लेकिन समस्या है तो समाधान भी है ।

इसलिए सबसे पहले मैं आपको BIOS Error Codes in Hindi की जानकारी दूंगा । इसके बारे उन एरर को कैसे फिक्स करें इसके बारे में भी हम आगे जानेंगे । तो चलिए सभी बायोस एरर कोड के बारे में जानते हैं ।

1. 1 Short Beep

1 Short Beep होना बड़ी दिक्कत की बात नहीं है लेकिन अगर आपके स्क्रीन पर कुछ दिखाई नहीं दे रहा है तब दिक्कत वाली बात है । अगर स्क्रीन पर कुछ भी नहीं दिखाई दे रहा है तो आपको तुरंत अपना monitor और data card चेक करना चाहिए कि ये दोनों सही से connected हैं या नहीं ।

लेकिन, अगर सब कुछ सही ढंग से connected है तो समस्या आपके motherboard में हो सकती है । इस परिस्थिति में आपको अपना SIMM को reset और reboot करना चाहिए । अगर फिर भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो आपको दूसरा motherboard लेना होगा ।

2. 2 Short Beeps

2 Short Beeps का अर्थ होता है कि आपके कंप्यूटर के मेमोरी में कोई समस्या है । ऐसे में आपको सबसे पहले video चेक करना चाहिए कि यह properly work कर रहा है या नहीं । अगर वीडियो सही से work कर रहा है तो आपको एक error दिखाई देगा । अगर वीडियो सही से नहीं चल रहा है तो इसका मतलब है कि आपके मेमोरी के पहले 64K में parity error है ।

इस परिस्थिति में आपको SIMM चेक करना है और इसे reset करके reboot कर देना है । अगर इससे भी BIOS Error का कोई हल नहीं निकलता है तो हो सकता है कि आपके memory chips खराब हैं । आपके डिवाइस में 2 bank memory chips मौजूद हैं, इन्हें आप switch करके भी देख सकते हैं कि एरर सॉल्व हुआ या नहीं । अगर कुछ काम नहीं आता तो आपको motherboard बदलना होगा ।

3. 3 Short Beeps

अगर 3 Short Beeps होते हैं तो समझ लीजिए कि आपके कंप्यूटर के मेमोरी में ही कोई समस्या है । इस समस्या का समाधान मैंने आपको point 2 में ही बता दिया है जिसे आप follow कर सकते हैं ।

4. 4 Short Beeps

अगर आप एक लगातार 4 short beeps सुनते हैं तो इसका भी अर्थ यही है कि आपके कंप्यूटर के memory में कोई दिक्कत है । इसके लिए आप दोबारा point 2 को पढ़कर इसका हल निकाल सकते हैं । इसके अलावा, यह आपके bad timer की वजह से भी हो सकता है जिसे भी आपको एक बार जरूर check कर लेना चाहिए ।

5. 5 Short Beeps

5 short beeps अगर आपको सुनाई देता है तो इसका अर्थ है कि आपके motherboard में कोई समस्या है । ऐसे में आपको अपने मेमोरी को reset और reboot कर देना चाहिए । अगर यह समस्या का समाधान नहीं करता है तो आपको एक नया motherboard ले लेना चाहिए ।

6. 6 Short Beeps

अगर आप लगातार 6 Short Beeps सुनते हैं तो इसका अर्थ है कि आपके मदरबोर्ड में लगा चिप जोकि कीबोर्ड को कंट्रोल करने का काम करता है, सही से काम नहीं कर रहा है । ऐसे में आप कोई अन्य कीबोर्ड को कनेक्ट करके देख सकते हैं कि समस्या का समाधान हुआ या नहीं ।

अगर इससे कोई भी हल नहीं निकलता है तो आपको उस चिप को ही reset करना है जो आपके कीबोर्ड को कंट्रोल करता है । इसके अलावा, आप chip को भी replace करके देख सकते हैं । इस तरह आप इस BIOS Error को fix कर सकते हैं ।

7. 7 Short Beeps

7 Short Beeps का मतलब कि आपके CPU के साथ कुछ बुरा हुआ है । आपका CPU खराब हो गया है और अब आपके पास 2 ही रास्ते बचते हैं:

  • CPU को रिप्लेस करें
  • दूसरा motherboard खरीदें

8. 8 Short Beeps

BIOS Error के अंतर्गत अगर आपको 8 Short Beeps सुनाई देता है तो इसका अर्थ है कि आपका video card सही से काम नहीं कर रहा है । आपको सबसे पहले यह देखना है कि यह सही ढंग से fit है या नहीं । अगर सब सही है और फिर भी beeping जारी है तो आपका video card या पूरी मेमोरी ही खराब है । इस परिस्थिति में आप दूसरा video card install कर सकते हैं ।

9. 9 Short Beeps

BIOS Error की लिस्ट में अगला है 9 Short Beeps और इसका अर्थ है कि आपका BIOS ही खराब हो चुका है । इसके लिए आप BIOS को reset या replace कर सकते हैं ।

10. 10 Short Beeps

10 Short Beeps इशारा करता है कि CMOS में कोई बड़ी दिक्कत हो गई है । इस BIOS Error को आप अगर fix करना चाहते हैं तो BIOS से जुड़े सभी chips को reset जरूर कर दें । इसके अलावा, आपको पूरा motherboard भी रिप्लेस करना पड़ सकता है ।

11. 11 Short Beeps

BIOS Error Codes की लिस्ट में अगले स्थान पर 11 Short Beeps है । ऐसा होने पर आप समझ जाएं कि आपके cache memory chips में समस्या है । ऐसे में आपको पूरे chips को बदलना पड़ सकता है ।

12. 1 Long, 3 Short Beeps

अगर आपको 1 long और 3 short beeps सुनाई देता है तो या memory failure की तरफ इशारा करता है । हो सकता है कि memory chips सही से फिट नहीं हुए हों इसलिए आप पूरे memory chips को replace कर सकते हैं ।

13. 1 Long, 8 Short Beeps

1 Long और 8 Short Beeps का अर्थ होता है कि आपके video card में कोई दिक्कत है । Display / retrace test fail होने पर आपको इस पैटर्न में beep सुनाई देते हैं ।

Conclusion on BIOS Error Codes in Hindi

ज्यादातर BIOS Error Codes ऊपर दिए गए pattern पर ही होते हैं । अगर आपको अन्य beep patterns सुनाई देते हैं तो उसके बारे में कमेंट जरुर कीजियेगा । मैं अवश्य आपके प्रश्नों का उत्तर दूंगा । इसके अलावा, आप इस विषय से संबंधित अन्य प्रश्न भी कॉमेंट कर सकते हैं ।

अगर आपको यह आर्टिकल helpful लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें । इसके अलावा आप अपनी राय/सुझाव भी नीचे कमेंट कर सकते हैं ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.