BIOS Error Codes in Hindi – बायोस एरर फिक्स करें

अगर आपने कोई भी digital gadget लिया है तो कभी न कभी उसमें Error जरूर आएगा । इसी प्रकार से कंप्यूटर और लैपटॉप में भी कई त्रुटियां आती हैं जिन्हें दूर करना बहुत ही जरूरी हो जाता है । ऐसा ही एक एरर है BIOS Error जिसके codes की जानकारी और फिक्स के बारे में जानकारी आपको आर्टिकल में दी जायेगी ।

BIOS Error Codes के बारे में जानने से पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि बायोस आपके डिवाइस के power on/off के लिए बहुत जरूरी होता है । इसके अलावा, यह data flow को भी मैनेज करता है । इस तरह आप यह तो समझ ही गए होंगे कि यह आपके डिवाइस के लिए कितना crucial role अदा करता है ।

What is BIOS in Hindi

BIOS का फुल फॉर्म basic input/output system होता है जो एक प्रकार का प्रोग्राम है । इस प्रोग्राम का इस्तेमाल microprocessor करता है ताकि पावर ऑन होने के बाद कंप्यूटर सिस्टम को शुरू किया जा सके ।

यह आपके कंप्यूटर सिस्टम को शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के साथ ही data flow को भी मैनेज करता है । यह डिवाइस के operating system और अन्य जुड़े डिवाइस जैसे हार्ड डिस्क, वीडियो एडाप्टर, कीबोर्ड के बीच डाटा प्रवाह के लिए जिम्मेदार होता है । जब तक सही ढंग से डाटा प्रवाह नहीं होगा, आपका सिस्टम और इससे जुड़े डिवाइस सही ढंग से काम नहीं करेंगे ।

BIOS Error Codes in Hindi

अब तक आप अच्छे से जान चुके हैं कि BIOS Kya Hai ? किसी भी कंप्यूटर डिवाइस के लिए यह काफी महत्वपूर्ण होता है और अगर इसमें किसी प्रकार का कोई error आ जाए तो आपका सिस्टम काम करना बंद कर देगा । लेकिन समस्या है तो समाधान भी है ।

इसलिए सबसे पहले मैं आपको BIOS Error Codes in Hindi की जानकारी दूंगा । इसके बारे उन एरर को कैसे फिक्स करें इसके बारे में भी हम आगे जानेंगे । तो चलिए सभी बायोस एरर कोड के बारे में जानते हैं ।

1. 1 Short Beep

1 Short Beep होना बड़ी दिक्कत की बात नहीं है लेकिन अगर आपके स्क्रीन पर कुछ दिखाई नहीं दे रहा है तब दिक्कत वाली बात है । अगर स्क्रीन पर कुछ भी नहीं दिखाई दे रहा है तो आपको तुरंत अपना monitor और data card चेक करना चाहिए कि ये दोनों सही से connected हैं या नहीं ।

लेकिन, अगर सब कुछ सही ढंग से connected है तो समस्या आपके motherboard में हो सकती है । इस परिस्थिति में आपको अपना SIMM को reset और reboot करना चाहिए । अगर फिर भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो आपको दूसरा motherboard लेना होगा ।

2. 2 Short Beeps

2 Short Beeps का अर्थ होता है कि आपके कंप्यूटर के मेमोरी में कोई समस्या है । ऐसे में आपको सबसे पहले video चेक करना चाहिए कि यह properly work कर रहा है या नहीं । अगर वीडियो सही से work कर रहा है तो आपको एक error दिखाई देगा । अगर वीडियो सही से नहीं चल रहा है तो इसका मतलब है कि आपके मेमोरी के पहले 64K में parity error है ।

इस परिस्थिति में आपको SIMM चेक करना है और इसे reset करके reboot कर देना है । अगर इससे भी BIOS Error का कोई हल नहीं निकलता है तो हो सकता है कि आपके memory chips खराब हैं । आपके डिवाइस में 2 bank memory chips मौजूद हैं, इन्हें आप switch करके भी देख सकते हैं कि एरर सॉल्व हुआ या नहीं । अगर कुछ काम नहीं आता तो आपको motherboard बदलना होगा ।

3. 3 Short Beeps

अगर 3 Short Beeps होते हैं तो समझ लीजिए कि आपके कंप्यूटर के मेमोरी में ही कोई समस्या है । इस समस्या का समाधान मैंने आपको point 2 में ही बता दिया है जिसे आप follow कर सकते हैं ।

4. 4 Short Beeps

अगर आप एक लगातार 4 short beeps सुनते हैं तो इसका भी अर्थ यही है कि आपके कंप्यूटर के memory में कोई दिक्कत है । इसके लिए आप दोबारा point 2 को पढ़कर इसका हल निकाल सकते हैं । इसके अलावा, यह आपके bad timer की वजह से भी हो सकता है जिसे भी आपको एक बार जरूर check कर लेना चाहिए ।

5. 5 Short Beeps

5 short beeps अगर आपको सुनाई देता है तो इसका अर्थ है कि आपके motherboard में कोई समस्या है । ऐसे में आपको अपने मेमोरी को reset और reboot कर देना चाहिए । अगर यह समस्या का समाधान नहीं करता है तो आपको एक नया motherboard ले लेना चाहिए ।

6. 6 Short Beeps

अगर आप लगातार 6 Short Beeps सुनते हैं तो इसका अर्थ है कि आपके मदरबोर्ड में लगा चिप जोकि कीबोर्ड को कंट्रोल करने का काम करता है, सही से काम नहीं कर रहा है । ऐसे में आप कोई अन्य कीबोर्ड को कनेक्ट करके देख सकते हैं कि समस्या का समाधान हुआ या नहीं ।

अगर इससे कोई भी हल नहीं निकलता है तो आपको उस चिप को ही reset करना है जो आपके कीबोर्ड को कंट्रोल करता है । इसके अलावा, आप chip को भी replace करके देख सकते हैं । इस तरह आप इस BIOS Error को fix कर सकते हैं ।

7. 7 Short Beeps

7 Short Beeps का मतलब कि आपके CPU के साथ कुछ बुरा हुआ है । आपका CPU खराब हो गया है और अब आपके पास 2 ही रास्ते बचते हैं:

  • CPU को रिप्लेस करें
  • दूसरा motherboard खरीदें

8. 8 Short Beeps

BIOS Error के अंतर्गत अगर आपको 8 Short Beeps सुनाई देता है तो इसका अर्थ है कि आपका video card सही से काम नहीं कर रहा है । आपको सबसे पहले यह देखना है कि यह सही ढंग से fit है या नहीं । अगर सब सही है और फिर भी beeping जारी है तो आपका video card या पूरी मेमोरी ही खराब है । इस परिस्थिति में आप दूसरा video card install कर सकते हैं ।

9. 9 Short Beeps

BIOS Error की लिस्ट में अगला है 9 Short Beeps और इसका अर्थ है कि आपका BIOS ही खराब हो चुका है । इसके लिए आप BIOS को reset या replace कर सकते हैं ।

10. 10 Short Beeps

10 Short Beeps इशारा करता है कि CMOS में कोई बड़ी दिक्कत हो गई है । इस BIOS Error को आप अगर fix करना चाहते हैं तो BIOS से जुड़े सभी chips को reset जरूर कर दें । इसके अलावा, आपको पूरा motherboard भी रिप्लेस करना पड़ सकता है ।

11. 11 Short Beeps

BIOS Error Codes की लिस्ट में अगले स्थान पर 11 Short Beeps है । ऐसा होने पर आप समझ जाएं कि आपके cache memory chips में समस्या है । ऐसे में आपको पूरे chips को बदलना पड़ सकता है ।

12. 1 Long, 3 Short Beeps

अगर आपको 1 long और 3 short beeps सुनाई देता है तो या memory failure की तरफ इशारा करता है । हो सकता है कि memory chips सही से फिट नहीं हुए हों इसलिए आप पूरे memory chips को replace कर सकते हैं ।

13. 1 Long, 8 Short Beeps

1 Long और 8 Short Beeps का अर्थ होता है कि आपके video card में कोई दिक्कत है । Display / retrace test fail होने पर आपको इस पैटर्न में beep सुनाई देते हैं ।

Conclusion on BIOS Error Codes in Hindi

ज्यादातर BIOS Error Codes ऊपर दिए गए pattern पर ही होते हैं । अगर आपको अन्य beep patterns सुनाई देते हैं तो उसके बारे में कमेंट जरुर कीजियेगा । मैं अवश्य आपके प्रश्नों का उत्तर दूंगा । इसके अलावा, आप इस विषय से संबंधित अन्य प्रश्न भी कॉमेंट कर सकते हैं ।

अगर आपको यह आर्टिकल helpful लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें । इसके अलावा आप अपनी राय/सुझाव भी नीचे कमेंट कर सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.