Blog meaning in Hindi – ब्लॉग का हिंदी अर्थ और इसे कैसे बनाएं

क्या आप जानना चाहते हैं कि blog meaning in Hindi क्या है ? क्या जानते हैं कि इसकी शुरुआत कैसे करें , पैसे कैसे कमाएं , किस टॉपिक को चुनें , इत्यादि ? अगर हां तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें । हम इस पोस्ट में blog meaning in Hindi से जुड़े सभी topics को कवर करेंगे इसलिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें । हमारी कोशिश रहेगी कि इस पोस्ट में सभी related points को हम समझा दें ।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज का दौर digitalisation का है । आज की पीढ़ी Smartphones और Technology से रूबरू हो रही है और ज्यादा से ज्यादा Online earning के तरीकों को भी तलाश रही है । ऐसे में Blog की भी अपनी एक महत्ता है । भारतीय समाज में ब्लॉग और ब्लॉगिंग के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं । हालांकि , अब धीरे धीरे ही सही इसे full time career के तौर पर देखा जा रहा है ।

लोगों में internet & technology के प्रति धीरे धीरे जागरूकता फैल रही है । हमारा यह detailed post भी आपको blogging के बारे में जागरूक करेगी और blog meaning in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी देगी । तो चलिए शुरुआत से शुरू करते हैं –

Blog meaning in Hindi

Blog meaning in Hindi

Blog की Hindi meaning है एक ऐसी online diary जहां हम किसी भी प्रकार की जानकारी लिखते और digitally प्रकाशित करते हैं । इसके माध्यम से आप आसानी से informative posts को लिखकर हजारों लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं ।

उदाहरण के तौर पर , आप अभी ब्लॉग के बारे में एक blog पर पढ़ रहे हैं । इस पोस्ट में आप देख सकते हैं कि हमने आपके लिए ढेरों जरूरी और जानकारीपूर्ण बिंदुओं को समझाया है । इस तरह आप blogging करते हैं । अब आप Blog meaning in Hindi समझ गए होंगे ।

इस पोस्ट में हम आगे आपको समझाएंगे कि एक ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है ? फिलहाल , आप इंटरनेट पर ढेरों की संख्या में blogs या websites देख सकते हैं । इनके माध्यम से आप ढेरों प्रकार की जानकारियां लेते हैं । यहां पर आपको यह जानना जरूरी है कि internet पर दो तरह के blogs / websites हैं –

1. पहले वे जो आपको ढेरों प्रकार की अलग अलग जानकारियां उपलब्ध कराती हैं और उनका उद्देश्य blogging से पैसे कमाना भी होता है ।

2. दूसरे वो जो अपने जीवन के अनुभवों , यात्राओं , रोजमर्रा की जिंदगी इत्यादि के बारे में लिखना है ।

Blog से जुड़े जरूरी terms क्या हैं ?

अब जबकि आपने blog meaning in Hindi जान लिया है तो यह जरूरी है कि आप इससे जुड़ी सभी जरूरी terms को समझ लें । इससे आपको इस फील्ड में आगे जाने में समस्या मिलेगी । तो चलिए जानते हैं –

1. Blogging meaning in Hindi

Blogging किसी भी तरह के ब्लॉग पर किसी भी प्रकार के posts को पब्लिश करने के काम को blogging कहते हैं । जैसे इस पोस्ट पर मैं आपको blog meaning in Hindi के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहा हूं जिसका मतलब है कि में blogging कर रहा हूं ।

2. Blogger meaning in Hindi

Blogging के काम को करने वाले व्यक्ति को singular form में blogger कहते हैं । वहीं , जब एक group या एक से ज्यादा लोग जब इस काम को करते हैं तो उन्हें bloggers कहा जाता है ।

3. Blogspot meaning in Hindi

Blogspot एक Blogging platform है यानी CMS जिसकी मदद से आप एक Blog बनाते हैं और blogging करते हैं । इसे Google द्वारा manage किया जाता है और आप इसे इसके subdomain blogspot.com के माध्यम से access कर सकते हैं । इसके अलावा इसके domain Blogger.com से भी access कर सकते हैं । यह बिल्कुल फ्री है ।

4. WordPress meaning in Hindi

Blogspot या Blogger की ही तरह WordPress भी एक CMS ( Content Management System ) है जिसके माध्यम से आप blogging कर सकते हैं । इसपर आपको कुुछ रुपयों का Investment करना होगा तभी जाकर आप एक बेहतरीन blog बना सकते हैं । इसमें आपको सबसे ज्यादा customisation के options मिल जाते हैं । इसे आप wordpress.com और wordpress.org के माध्यम से access कर सकते हैं ।

5. Search Engine Optimization meaning in Hindi

Blog Meaning in Hindi के इस पोस्ट में अगला सबसे महत्वपूर्ण blogging term है SEO यानि Search Engine Optimization । यह एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से अपने blog के content को search engines जैसे Google , Yahoo , Bing इत्यादि के लिए optimise किया जाता है । इसे करने के बाद ही आप गूगल के First page पर रैंक करेंगे और लोग आपके ब्लॉग पर क्लिक करेंगे ।

6. Personal blog meaning in Hindi

एक Personal Blog या Blog में कोई अंतर नहीं है । दोनों व्यक्तिगत तौर पर किसी व्यक्ति द्वारा लिखे जाते हैं । बड़ी कंपनियां , व्यवसाय इत्यादि ज्यादातर website ही बनाते हैं । इन दोनों में अंतर आप नीचे जानेंगे । Personal Blog में आप रोजमर्रा जीवन की चीजें लिख सकते हैं । बस यूं समझ लिए कि यह एक डायरी है जिसे इंटरनेट के माध्यम से ही access किया जा सकता है ।

7. Niche Blog meaning in Hindi

Niche Blogging किसी विशेष विषय को ध्यान में रखकर लिखा जाता है और किसी खास तरह के audience को टारगेट किया जाता है । इसका उदाहरण आप किसी एक विशेष विषय जैसे Digital Marketing , Entertainment & Gossip इत्यादि को मान सकते हैं ।

मान लीजिए कि आप Technology niche पर ब्लॉग बनाते हैं तो आपकी targeted audience सिर्फ टेक्नोलॉजी से जुड़े लोग ही होंगे । इसके अलावा multi niche blogs भी होते हैं जिनमें आप हर विषय से लिखते हैं ।

Blogs कितने प्रकार के होते हैं ?

देखा जाए तो Blogs कई प्रकार के होते हैं परन्तु नीचे हम आपको उन्हीं ब्लॉग्स के बारे में बताएंगे जो popular हैं और आप इनसे अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं –

  • Food Blog
  • Travel Blog
  • Fitness Blog
  • Fashion Blog
  • Sports Blog
  • Music Blog
  • DIY Blog
  • Entertainment Blog
  • Fitness Blog
  • Political Blog
  • Parenting Blog
  • Technical Blog

ये सभी तरह के blogs फिलहाल काफी पॉपुलर है और इनपर हजारों लाखों में traffic आता है । अगर आप Hindi में blogs बनाना चाहते हैं तो आपको Fitness , Political , Parenting और Entertainment blog पर ध्यान देना चाहिए । Blog meaning in Hindi के इस पोस्ट में आप इसके प्रकार के बारे में समझ गए होंगे ।

Blog का क्या क्या उपयोग है ?

Blog Meaning in Hindi जानने के बाद , आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि blog के क्या क्या उपयोग हैं –

  • इसकी मदद से आप अपनी online presence बना सकते हैं
  • आप अपने expertise field से जुड़ी जरूरी जानकारी शेयर कर सकते हैं
  • अपनी कंपनी को इंटरनेट पर rank करा सकते हैं
  • लाखों की traffic को generate करके , उसे leads में बदल सकते हैं
  • महीने के हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं
  • अपनी brand building कर सकते हैं

तो ये रहे कुछ Top फायदे , जिन्हें आप blog बनाकर पा सकते हैं ।

एक Blog कैसे बनाएं ?

इतना सब कुछ जान लेने के बाद , अब आपके मन मे यह प्रश्न उठ रहा होगा कि एक blog kaise banaye ? इसके साथ ही आपके मन में एक और प्रश्न होगा कि कहां से बनाएं ? चलिए सबसे पहले आपके दूसरे प्रश्न का उत्तर देते हैं , इसके बाद हम पहले प्रश्न की बात करेंगे । तो चलिए blog meaning in Hindi के इस पोस्ट में जानते हैं कि एक ब्लॉग कैसे बनाएं ?

Blog किस CMS या Blogging Platform पर बनाएं , यह पूरी तरह निर्भर करता है आपके Budget , Knowledge , future plans , blogging strategy पर । यह इसलिए क्योंकि इंटरनेट पर ढेरों अलग अलग प्रकार के blogging platforms हैं जिनकी मदद से आप एक बढ़िया ब्लॉग बना सकते हैं । ज्यादातर लोग सिर्फ 2 ही ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म्स का उपयोग एक ब्लॉग बनाने के लिए करते हैं –

  • Blogger ( Blogspot )
  • WordPress

1. Blogger.com पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं

अगर आप blogging field में आने की सोच रहे हैं तो मेरी सलाह है कि आपको Blogger.com पर ही एक ब्लॉग की शुरुआत करनी चाहिए । इसपर आप ब्लॉग बनाएं और हमेशा इसके बारे में कुछ न कुछ सीखते रहें । आप blogging के बारे में सीखने के लिए हमारी Blogging Category की पोस्ट्स पढ़ सकते हैं । इसके साथ ही YouTube और इंटरनेट पर अन्य की websites और channels मौजूद हैं जो आपको जानकारी प्रदान करेंगी ।

तो चलिए जानते हैं कि blogger ( blogspot ) पर एक फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं –

Step 1 – सबसे पहले blogger.com पर जाने के लिए इस लिंक को follow करें

Step 2 इसके बाद menu button से create blog पर क्लिक करें

Step 3 – क्लिक करने के बाद आपके सामने अपने ब्लॉग का नाम लिखने का option आएगा

Blogger.com पर free blog कैसे बनाएं

आप जो भी अपने ब्लॉग का नाम रखना चाहते हैं , रख सकते हैं । इसे आप बाद में बदल भी सकते हैं इसलिए आप अपने हिसाब से कोई भी नाम रख दें ।

Step 4 – अपने ब्लॉग का नाम रखने के बाद आपको एक domain name चुनना होगा । याद रखें कि आप Custom Domain बाद में सेटअप कर सकते हैं । फिलहाल आपको .blogspot.com के साथ ही आगे बढ़ना होगा । कुछ इस तरह –

Blog का domain name सेटअप करें - blog meaning in Hindi

Step 5 – इतना कुछ करने के उपरांत , अब आपका Homepage खुल कर आ जाएगा जहां आपको ढेरों अलग अलग options दिखेंगे । यहां से आप अपने blog को मनचाहा रूप दे सकते हैं । Theme सेक्शन से अपने ब्लॉग के लिए कोई बढ़िया सी theme चुन सकते हैं । इसके अलावा इंटरनेट पर उपलब्ध themes को manually भी अपलोड कर सकते हैं । इस तरह आप blog meaning in Hindi के इस पोस्ट में फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं के बारे में जान गए होंगे ।

ज्यादा जानकारी हेतु आप Technical Yogi जी के इस वीडियो को अवश्य देखें और ऐसे ही blogging पर videos के लिए उन्हें subscribe कर सकते हैं –

2. WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाएं ?

अगर आप wordpress पर ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको ढेरों फायदे होंगे । जैसे कि आप अपने हिसाब से पूरी वेबसाइट को customise कर सकते हैं , हजारों लाखों plugins की मदद से अपने वेबसाइट को अपने हिसाब से design कर सकते हैं , आपका अपने ब्लॉग पर पूरा control बना रहेगा । तो चलिए जानते हैं कि आप WordPress पर एक जबरदस्त ब्लॉग कैसे बना सकते हैं –

Step 1 – सबसे पहले आपको किसी web hosting के लिए signup करना होगा । आप Bluehost से hosting कम दाम में खरीद सकते हैं ।

Step 2 – Hosting खरीदने के बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए एक domain name चुनना होगा । कोशिश करें कि यह डोमेन नेम आपके niche या future content strategy से जुड़ा हो ।

Step 3 – अपनी Hosting registration को पूरा करें । इसमें आपको अपने बारे में हर जरूरी जानकारी को fill up करना है । जैसे Country , Phone Number , email address इत्यादि ।

Step 4 – Hosting registration के बाद WordPress को install करें । इसे करना बहुत ही ज्यादा आसान है । जैसे ही आपका registration पूरा होता है और आप hosting & domain name खरीद लेते हैं , आपको एक mail जाएगा । वहां दिए लिंक से आप आसानी से wordpress इंस्टॉल कर सकते हैं ।

Step 5 – WordPress इंस्टॉल होने के बाद आपको अपने administrative account में login होना है । इसके बाद आप create new post के माध्यम से well researched , in depth और informative पोस्ट लिखने की शुरुआत करें ।

इस तरह आप blog meaning in Hindi के इस पोस्ट में wordpress पर ब्लॉग कैसे बनाएं , के बारे में जान गए होंगे ।

Blog से पैसे कैसे कमाएं ?

अब तक आपने Blog meaning in Hindi , इसके types , related terms , इसे कैसे बनाएं इत्यादि के बारे में जान समझ लिया है । तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि Blog से online earning कैसे करें –

1. AdSense के माध्यम से कमाएं

जब भी blogging से पैसे कमाने की बात आती है तो सबसे पहले हमें AdSense ही याद आता है । और याद आए भी क्यों न ? आज के समय में अभी भी इंटरनेट की ज्यादातर वेबसाइट्स adsense की मदद से कमाई कर रही हैं । आप भी ब्लॉग बनाकर अपने कंटेंट को monetize कर सकते हैं । यह बहुत ही आसान सा process है ।

हालांकि , AdSense के द्वारा अपने कंटेंट को monetise करने के लिए आपको सबसे well – researched articles लिखने होंगे । इसके साथ ही अगर आप अपने ब्लॉग में videos , infographics , podcasts इत्यादि embed करते हैं तो आपको बहुत ही जल्दी Approval मिल जाएगा । इसके बाद आपको अपने ब्लॉग पर बिना AdSense policy violation के traffic लानी है और आप महीने के हजारों कमा सकते हैं ।

Adsense से पैसे कमाने के लिए कोशिश करें कि आपके पोस्ट्स high cpc वाले keywords को कवर करते हों । इसके साथ ही आपके पोस्ट्स विजीटर्स को attract भी करें । जितना ज्यादा traffic आपके ब्लॉग पर आएगा , आप उतना ही ज्यादा earning करते जाएंगे ।

2. Affiliate marketing से पैसे कमाएं

ब्लॉग से पैसे कमाने के अगले तरीके में affiliate marketing भी शामिल है । आज के समय में कई ऐसे Hindi & English ब्लॉग्स हैं जो affiliate marketing से बहुत ही ज्यादा earn कर रहे हैं । इसकी मदद से आप अपने affiliate partner के sales पर commission कमा सकते हैं । ढेरों ऐसे affiliate program को offer करने वाली वेबसाइट्स हैं , जो हर sales पर अच्छा खासा कमीशन देती हैं ।

AdSense से पैसे कमाने के तरीके के बाद सबसे popular सबसे पॉपुलर तरीका affiliate marketing ही हैं । आपको बस अपने कंटेंट को सही audience तक पहुंचाना है और उन्हें चीजें offer करनी है ताकि वे आपके products को खरीदें । इसके अलावा इस फील्ड में काफी experiments भी हैं जिन्हें आपको करना चाहिए ।

3. Dropshipping के माध्यम से पैसे कमाएं

Blog से पैसे कमाने का अन्य तरीका dropshipping का है । यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आप seller को किसी प्रोडक्ट को सीधे buyers को बेचते हैं परन्तु उन्हें उस product की inventory नहीं रखनी पड़ती है । इसके बारे में मैंने dropshiping in Hindi पोस्ट में अच्छे से समझाया है , जिसे आप पढ़ सकते हैं ।

आप किसी भी प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग के माध्यम से बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । हालांकि , सबसे पहले आपको इस मार्केट को समझने की जरूरत है । एक बार जब आप इसे बढ़िया तरीके से समझ जाते हैं तो आसानी से पैसे कमाना शुरू कर देते हैं ।

FAQs on blog meaning in Hindi

चलिए अब बात करते हैं blog meaning in Hindi से जुड़े जरूरी FAQs की :

1. Blog की Hindi Meaning क्या है ?

Blog की हिंदी मीनिंग है एक ऐसी ऑनलाइन डायरी जहां पर हम ढेरों जानकारियां लिखते और उसे इंटरनेट के माध्यम से पब्लिश करते हैं । एक ब्लॉग बनाने के लिए हमें domain name और hosting की जरूरत पड़ती है ।

2. Domain Name क्या होता है और क्यों खरीदें ?

Domain Name एक वेब एड्रेस होता है , जैसे मेरे ब्लॉग का एड्रेस www.listrovert.com है । उदाहरण के तौर पर , जैसे आपके घर का एक officially registered पता होता है , ठीक वैसे ही । एक डोमेन नेम का जरूरत इसलिए पड़ता है कि ताकि लोग आपके ब्लॉग को इंटरनेट पर आसानी से ढूंढ सकें ।

3. क्या आप अपनी site को फ्री में host करा सकते हैं ?

आप बिल्कुल अपने ब्लॉग को फ्री में host करा सकते हैं । इसके लिए आपको अपना ब्लॉग Blogger.com या Wix.com से लेना चाहिए । परंतु , free hosting के कई limitations भी होते हैं जैसे आपके blog url के साथ ही कंपनी के नाम का extention भी जुड़ा होता है । उदाहरण के तौर पर , listrovert.blogspot.com ।

4. सबसे सस्ता और बेहतरीन वेब होस्टिंग कौनसा है ?

अगर आप सबसे सस्ता और बढ़िया web hosting की तलाश में हैं तो आपको BlueHost से होस्टिंग खरीदना चाहिए जिससे आपको एक domain name और ssl 1 साल के लिए बिल्कुल मुफ्त मिलता है । इसके साथ ही आप मात्र एक क्लिक में ही WordPress को install कर सकते हैं ।

5. Blog Posts को कितने शब्दों का होना चाहिए ?

आप कितने भी शब्दों का एक blog post लिख सकते हैं परंतु आपको कम से कम 1500 words के पोस्ट लिखना चाहिए । इससे search engines को आपका कंटेंट ज्यादा comprehensive और useful लगता है । हालांकि , एक ब्लॉग पोस्ट की शब्द सीमा उसके विषय पर भी निर्भर करती है ।

6. आपको कब अपना blog शुरू करना चाहिए ?

इसका उत्तर है कि आप जितना जल्दी blog शुरू कर दें , आपके लिए वह उतना ही अच्छा होगा । समय के साथ ही इस फील्ड में कंपटीशन बढ़ता ही जा रहा है और आगे निकलने की होड़ मची हुई है इसलिए जितनी जल्दी आप blogging करना शुरू करेंगे , आपको उतनी ही कम परेशानियों का सामना करना पड़ेगा ।

7. Blogger पैसे कैसे कमाते हैं ?

Bloggers ढेरों ऐसे तरीके हैं जिनसे रुपए कमाते हैं । ब्लॉगिंग से रुपए कमाने के लिए सबसे ज्यादा AdSense को अहमियत दी जाती है । इसके बाद Affiliate Marketing , dropshipping , brand promotion , link placing इत्याद तरीके हैं जिनसे एक blogger कमाई कर सकता है ।

Website और blog में क्या अंतर है ?

Blog meaning in Hindi के इस पोस्ट में अगला जरूरी प्वाइंट है कि website और blog में क्या अंतर है ? सबसे पहले आपको यह समझना जरूरी है कि blog एक website ही होता है । अब जानते हैं कि वेबसाइट और ब्लॉग में क्या क्या अंतर है –

  • Blogs ज्यादातर blog posts की एक सीरीज होती है जिसके माध्यम से informative posts लिखे जाते हैं जबकि websites ज्यादातर business के लिए बनाई जाती है
  • अधिकतर blogs पर commenting system होता है परन्तु websites पर ऐसा हो , यह जरूरी नहीं होता है
  • blogs को आसानी से subscribe किया जा सकता है ताकि नए posts रीडर्स को समय दर समय प्राप्त हो सके जबकि websites में ऐसा नहीं है
  • blogs पर ज्यादातर सिर्फ posts डिस्प्ले किए जाते हैं परन्तु posts पर services / products को भी डिस्प्ले किया जाता है

इस तरह आप समझ गए होंगे कि website और blog में क्या क्या अंतर है । हालांकि , इंटरनेट से पैसा कमाना दोनों से मुश्किल है । इस तरह आप Blog meaning in Hindi के इस पोस्ट में वेबसाइट और ब्लॉग के बीच के अंतर को समझ गए ।

Blog meaning in Hindi – conclusion

तो दोस्तों , इस पोस्ट में आपने विस्तार से blog meaning in Hindi के बारे में जाना । अगर आपको लगता है कि कुछ points को समझना बाकि रह गया तो कमेंट करके अवश्य बताएं । इसके साथ ही अगर यह पोस्ट आपके लिए helpful साबित हुई हो तो इसे शेयर अवश्य करें । अगर आप ऐसे ही posts को summarised way में images में देखना पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए Follow on instagram बटन से हमें फॉलो करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

1 thought on “Blog meaning in Hindi – ब्लॉग का हिंदी अर्थ और इसे कैसे बनाएं”

  1. Its like you learn my mind! You appear to know a lot approximately
    this, such as you wrote the guide in it or something. I believe that
    you simply could do with some percent to power
    the message home a little bit, however other than that, this is wonderful blog.
    A fantastic read. I will certainly be back.

    Reply

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.