Desktop Site Meaning in Hindi – डेस्कटॉप साइट क्या होता है ?

अगर आप Chrome Browser का इस्तेमाल करते हैं तो आमने अवश्य ही Desktop Site का विकल्प देखा होगा । क्राइम सहित अन्य वेब ब्राउजर जैसे Opera Mini, Yandex, Epic इत्यादि में भी डेस्कटॉप साइट का विकल्प दिया जाता है । लेकिन इस सुविधा को देने के पीछे का क्या मकसद है ?

डेस्कटॉप साइट की जरूरत कब और क्यों पड़ती है ? यह मोबाइल साइट से कैसे अलग है ? ऐसे ही कई प्रश्नों का उत्तर मैं आपको इस आर्टिकल में दूंगा । इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और पसंद आए तो इसे शेयर भी करें ।

Desktop Site Meaning in Hindi

Desktop Site का अर्थ होता है कंप्यूटर आधारित वेबसाइट या कंप्यूटर समर्थित वेबसाइट । किसी भी वेबसाइट के 2 वर्जन होते हैं, पहला मोबाइल वर्जन और दूसरा डेस्कटॉप वर्जन । जब किसी मोबाइल साइट को डेस्कटॉप यानि कंप्यूटर वर्जन में देखने की जरूरत होती है तो इस विकल्प की मदद ली जाती है ।

मान लीजिए कि कोई वेबसाइट है जिसे आप अपने स्मार्टफोन में देख रहे हैं । लेकिन मोबाइल वर्जन में वेबसाइट की सभी जानकारियां, इंटरफेस, विकल्प दिखलाई नहीं पड़ रहे हैं । जब हम गूगल पर किसी जानकारी को खोजते हैं तो हमारे सामने दोनों प्रकार की साइट्स डिस्प्ले होती हैं यानि mobile site भी और desktop site ।

अगर आपने किसी वेबसाइट पर क्लिक किया और वह desktop के लिए optimised है तो आपको उसके सभी कंटेंट मोबाइल वर्जन में देखने में समस्या होगी । आपने यह समस्या कई सारी वेबसाइट्स में देखा होगा कि उन्हें खोलने के उपरांत उनका पूरा इंटरफेस मोबाइल के स्क्रीन साइज के हिसाब से सटीक नहीं बैठता है, बटन काम नहीं करते हैं । इस परिस्थिति में आप desktop site विकल्प की मदद से अपने मोबाइल में ही उस साइट के डेस्कटॉप वर्जन को देख सकते हैं ।

Desktop Site विकल्प की जरूरत क्यों ?

लगभग सभी mobile browsers में यूजर्स को desktop site की सुविधा दी जाती है । कई उपयोगकर्ता इसका इस्तेमाल कभी नहीं करते और न ही इसका महत्व जानते हैं । लेकिन मैं आपको बताता चलूं कि यह बड़े काम का फीचर है । जब भी कभी किसी कॉलेज/यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने या नौकरी का फॉर्म भरने की बात आती है तो हमें तुरंत जनसेवा केंद्र या cyber cafe जाना पड़ता है ।

क्योंकि ज्यादातर लोगों के पास मोबाइल ही है और लगभग सभी admission/form filling sites डेस्कटॉप/कंप्यूटर के लिए ऑप्टिमाइज होती हैं । लेकिन आप अपने मोबाइल के ब्राउजर में दिए इस विकल्प की मदद से अपने मोबाइल को ही desktop बना सकते हैं । हालांकि आपको desktop browsing का सारा अनुभव तो प्राप्त नहीं होगा लेकिन आप सभी basic activities आसानी से कर पाएंगे ।

कई ऐसी sites भी हैं जिन्हें खोलते ही “desktop supported site” या unsupported for mobile devices” लिखा हुआ आता है । इसका अर्थ यह है कि वेबसाइट को आप मोबाइल की मदद से एक्सेस नहीं कर सकते हैं । ऐसी परिस्थिति में आप अगर desktop site option की मदद लेते हैं तो उस साइट को आप आसानी से access कर सकेंगे ।

डेस्कटॉप साइट मोड मोबाइल में कैसे ऑन करें ?

अगर आपको नही पता कि अपने मोबाइल में desktop site mode कैसे ऑन करें तो नीचे दिए steps को फॉलो करें । मैंने नीचे Chrome Browser को ध्यान में रखकर आपको जानकारी दी है जिसे आप अन्य ब्राउजर के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Step 1: सबसे पहले अपने Android Device में Chrome Browser खोल लें ।

Step 2: उस वेबसाइट को खोलिए जिसे आप डेस्कटॉप मोड के देखना चाहते हैं जैसे कोई government website या अपने कॉलेज की वेबसाइट ।

Step 3: इसके बाद right hand upper corner में आपको 3 dots दिखाई देंगे । इसपर क्लिक करें और स्क्रॉल करें ।

Step 4: स्क्रॉल करने के बाद आपको Desktop site का विकल्प दिखाई देगा जिसके ठीक सामने एक box बना होगा ।

How to switch to desktop site mode

Step 5: जैसे ही आप उस बॉक्स पर tick करते हैं, वेबसाइट फिर से लोड होगी और अब आप desktop mode में साइट को देख पा रहे होंगे । आप नीचे before और after screenshot देख सकते हैं ।

इस तरह आप आसानी से अपने मोबाइल/एंड्रॉयड डिवाइस में डेस्कटॉप मोड को ऑन कर सकते हैं । आप ऊपर स्क्रीनशॉट में भी देख पा रहे होंगे कि जैसे ही desktop mode on किया गया, सभी चीजें ज्यादा बेहतर ढंग से दिखने लगीं, सभी विकल्प विजिबल हो गए । आप भी किसी वेबसाइट में इस मोड को ऑन कर सकते हैं ।

Desktop Publishing क्या है ?

Desktop Publishing का अर्थ होता है किसी प्रकार के डॉक्यूमेंट यानी ऑनलाइन दस्तावेज को कंप्यूटर की मदद से तैयार करना । इसके लिए DTP software की जरूरत पड़ती है जोकि text और images को इंटीग्रेट करने का कार्य करता है । इन्हें बाद में प्रिंटर्स की मदद से प्रिंट किया जाता है ।

इसे आप अपने smartphone की मदद से भी कर सकते हैं । इसके लिए निम्नलिखित सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल आप कर सकते हैं जो mobile supported हैं:

Conclusion

Desktop Site Meaning in Hindi के इस आर्टिकल में आपने विस्तारपूर्वक डेस्कटॉप साइट के बारे में जाना । डेस्कटॉप साइट की जरूरत और फायदे क्या हैं और इसे कैसे on किया जा सकता है की जानकारी मैंने आपको स्क्रीनशॉट सहित दी है ।

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित अन्य प्रश्न हैं तो उन्हें कॉमेंट करके जरूर पूछें । अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.