Digital Marketing क्या है – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं

इस 21 वीं सदी में अगर दुनिया की कोई सबसे ज्यादा ट्रेडिंग टॉपिक है , तो वह है कि Digital Marketing kya hai ? इंटरनेट पर रोजाना हजारों की संख्या में डिजिटल मार्केटिंग क्या है , के बारे में सर्च किया जाता है । इसका मुख्य कारण विश्व भर में आई डिजिटल क्रांति ही है । खासकर कि भारत जैसे देश में digitalisation की महत्ता छुपी नहीं है ।

Disclosure: This post may contain affiliate links, which means we may receive a commission if you click a link and purchase something that we recommended. Read more about Affiliate disclosure here.

सालों पहले से ही देश दुनिया में नई नई खोजें की जा रही हैं । दुनिया भर के वैज्ञानिक मानव जीवन को सरल और सुगम बनाने के लिए नित्य नए नए अविष्कार कर रहे हैं । आविष्कारों का चलन हम 1896 से मान सकते हैं जब Guglielmo Marconi ने पहली बार wireless transmission को गति दी थी और रेडियो का आविष्कार किया था । परन्तु , आप सोच रहे होंगे कि इससे Digital Marketing का क्या ताल्लुक ?

इसका ताल्लुक बड़ा सीधा सा है । जैसे ही रेडियो ने मानव जीवन में कदम रखा , उसका उपयोग चीजें बेचने के लिए किया जाने लगा । कई Advertisers ने रेडियो के माध्यम से अपने प्रोडक्ट्स बेचने की शुरुआत की । लाइव ब्रॉडकास्ट किया जाने लगा और लोग टिकटें खरीदने लगें । इस तरह से डिजिटल मार्केटिंग का जन्म हुआ । आज डिजिटल मार्केटिंग का मुख्य जरिया ब्लॉग , स्मार्टफोन , टेलीविजन , समाचार पत्र इत्यादि हैं । तो अब प्रश्न आता है कि digital marketing kya hai ? इसकी सही परिभाषा क्या है , कैसे करते हैं , इत्यादि ?

आपके इन्हीं प्रश्नों का digital marketing kya hai के पोस्ट में हम विस्तारपूर्वक उत्तर देंगे । तो चलिए जानते हैं इसके बारे में –

Contents

Digital Marketing क्या है ?

Digital marketing kya hai
digital marketing kya hai

Digital Marketing एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को इंटरनेट आधारित डिजिटल टेक्नोलॉजी जैसे लैपटॉप , डेस्कटॉप , मोबाइल फोन या अन्य डिजिटल प्लैटफॉर्म्स के माध्यम से प्रोमोट किया जाता है । इसे डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं ।

उदाहरण के तौर पर , मान लीजिए कि कोई साबुन बनाने वाली कंपनी को अपने उत्पाद के बारे में जानकारी फैलाने के लिए advertisement करना है । इसके लिए अगर वह offline modes जैसे अखबार , पत्रिकाएं , इत्यादि का उपयोग करता है तो वह डिजिटल मार्केटिंग नहीं कर रहा है । इसके बजाय अगर वह Facebook , Instagram , Google , Email इत्यादि का सहारा अपने उत्पाद के प्रचार प्रसार के लिए लेता है , तो उसे digital marketing कहेंगे ।

इन माध्यमों से अगर कोई मार्केटिंग करता है , तो उसका customer base ऑफलाइन / फिजिकल मोड से कहीं ज्यादा होता है । आज के समय में YouTube और Facebook दो सबसे बेहतरीन marketing tools उपलब्ध हैं , जिससे customer reach आसान और बेहतर हो जाता है ।

Types of digital marketing in Hindi

आपने digital marketing kya hai के बारे में जान लिया है । तो चलिए अब जानते हैं Types of digital marketing in Hindi के बारे में –

1. Search Engine Optimisation

Search Engine Optimisation एक ऐसा प्रोसेस है जिसके माध्यम से गूगल जैसे सर्च इंजन के लिए अपने वेबसाइट को optimise किया जाता है , ताकि वह SERPs में सबसे ऊपर रैंक हो । किसी भी website , blog , infographic इत्यादि पर Organic या यूं कहें कि Free ट्रैफिक लाने के लिए SEO जरूरी होता है । डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में इसका सबसे महत्वपूर्ण योगदान है ।

जब आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को search engine के लिए optimise करते हैं , तो आपके सामने तीन terms होते हैं –

1. On Page SEO – इस तरह के SEO में Optimisation में किसी भी वेबसाइट के main content को टारगेट किया जाता है जिसे आप वेबसाइट खोलते समय देखते या पढ़ते हैं । इस कंटेंट के ऑप्टिमाइजेशन के लिए आपको Keyword Research करना होगा ताकि आप लोगों के Query का बेहतरीन तरीके से उत्तर दें । अगर आपका content ज्यादा relevant होगा तो वह SERPs में ज्यादा ऊपर रैंक करेगा ।

2. Off Page SEO – इस तरह के SEO में आपको उन सभी चीजों पर ध्यान देना है या optimise करना है जो आपके वेबसाइट पर मौजूद नहीं हैं । इसमें सबसे बड़ा नाम Backlinks का आता है । जब अन्य पब्लिशर अपने वेबसाइट के कंटेंट में आपके वेबसाइट का लिंक जोड़ता है , तो उसे backlink कहेंगे । इससे सर्च इंजन को लगता है कि आपकी वेबसाइट ‘ Authoritative ‘ है क्योंकि ज्यादातर लोग इसके links जोड़ रहे हैं ।

3. Technical SEO – टेक्निकल SEO एक प्रोसेस है जिसमें search engines के लिए वेबसाइट के कंटेंट को crawlabel और indexable बनाया जाता है । इसमें यह देखा जाता है कि आपकी वेबसाइट कितने समय में लोड हो रही है , images / content कंप्रेस्ड हैं या नहीं , इत्यादि ।

आप चाहें तो Search Engine Optimization Guide in Hindi का पूरा पोस्ट पढ़कर इसके बारे में विस्तार से जान सकते हैं । अगर आपको Digital Marketing में कदम रखना है तो इसे सीखना होगा । Advertisement की दुनिया में इसका महत्वपूर्ण स्थान है ।

2. Social Media Marketing

Social Media Marketing की मदद से आप करोड़ों लोगों तक आसानी से अपने product/service का प्रचार प्रसार कर सकते हैं । कई कंपनियां social media के ही माध्यम से अपना बहुत बड़ा Customer Reach बना चुकी हैं । उदाहरण के तौर पर आप bewkoof कंपनी का instagram handle ले सकते हैं । आप इन social media channels के जरिए मार्केटिंग या Digital Marketing कर सकते हैं –

  • Facebook
  • Instagram
  • Pinterest
  • Twitter
  • LinkedIn
  • Snapchat

अगर आप Social Media Marketing के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो social media marketing guide in Hindi को अवश्य पढ़ें ।

3. Content Marketing

Digital Marketing में कंटेंट मार्केटिंग का बहुत बड़ा योगदान है । Content Marketing का सीधा सा अर्थ है कि उस तरह के कंटेंट बनाना जो brand awareness , lead generation , traffic growth और कस्टमर्स के लिहाज से बेहतर हों । ऐसे कंटेंट mass customer reach में सहायक होते हैं । Content Marketing करने के लिए आप इन चीजों का सहारा ले सकते हैं –

1. Blog Post – आप अपने ब्लॉग पर प्रोडक्ट / सर्विस से जुड़े कंटेंट लिख सकते हैं ताकि आपके visitors आसानी से customers में कन्वर्ट हो सकें । यह तभी मुमकिन है जब आप गूगल में SEO के मदद से higher rank करें और आपका कंटेंट काफी attractive हो । आप Blogging से जुड़े ढेरों blog posts क्लिक करके पढ़ सकते हैं ।

2. Ebooks – Digital Marketing में Ebooks का भी काफी चलन है । एक बेहतरीन Ebook जो आपकी कंपनी के सभी जरूरी चीजों को सिलसिलेवार और बेहतरीन ढंग से प्रस्तुत करता है , वह readers को customers में बदलने में सहायक होगा । आप रीडर को ebook प्रोवाइड करने के बदले उसका कॉन्टैक्ट इंफॉर्मेशन ले सकते हैं जो lead generation में काम आएगा ।

3. Infographics – आपने अवश्य सुना होगा कि लोग पढ़ने के बजाय देखने / सुनने में ज्यादा रुचि लेते हैं । ऐसे में अगर आप बेहतरीन infographics अपने viewers को प्रोवाइड करें तो वे आसानी से आपके प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जान सकेंगे । यह आपके बिजनेस के लिए काफी फायदेमंद होगा ।

वर्तमान समय में Digital Marketing के ये तीन मुख्य प्रकार हैं । इनके अलावा Affiliate Marketing , Email Marketing , PPC ( Pay per click ) इत्यादि भी मौजूद हैं । पर वर्तमान समय में ये तीन ज्यादा की मात्रा में डिजिटल मार्केटिंग के लिए उपयोग में लाए जाते हैं ।

4. Pay Per Click ( PPC )

Pay Per Click का मतलब इस तरह के search results या advertisemenst जिसको डिस्प्ले करने के लिए रुपए खर्च किए जाते हैं । कई ऐसे कीवर्ड हैं जिनको सर्च करने पर आप सबसे पहले promoted search results देखते होंगे । जैसे –

इसमें आप देख सकते हैं कि ” Online Earning ” सर्च करने पर यह सबसे ऊपर दिखाई दे रहे हैं पर ये organic results नही हैं । इन्हें paid results कहते हैं जिसके लिए आप भी Google Adwords पर campaign कर सकते हैं । यह एक प्रकार से short term digital marketing है जिसमें जब तक आप campaign चलाने के लिए रुपए देते हैं तब तक आपका result आपके सामने , इसके बाद सब गायब ।

इसकी मदद से आप किसी एक audience को भी टारगेट कर सकते हैं । इसके अलावा आप चाहें तो यह पूरी दुनिया में सबके लिए display होगा । अगर आपका बिजनेस targeted है तो आपको ads भी targeted ही रखना चाहिए ।

5. Email Marketing

Email Marketing आज के समय में भी काफी बेहतरीन है । अगर आप डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हैं तो ईमेल मार्केटिंग को न भूलें । इनकी मदद से आकर्षक campaigns को आप डिजाइन कर सकते हैं जिससे आपके sales में बढ़ोत्तरी होगी । आप बढ़िया सी ad copy को अपने email contacts को भेज सकते हैं और sales drive कर सकते हैं ।

Searchenginejournal के मुताबिक , Email Marketing का ROI यानि Rate Of Interest 4300% तक हो सकता है जिससे आप समझ सकते हैं कि यह कितना ज्यादा profitable है । बशर्ते आप इसे सही ढंग से करें । सही ढंग सेे करने का अर्थ है –

  • ऐसी email copy लिखें जिसमें receiver को लगे कि एक जबरदस्त ऑफर को grab करने का समय खत्म हो रहा है ।
  • अपने Email Copy की शुरुआत receiver के नाम से करें , यह clicks को बढ़ाता है ।
  • उन्हें यह preference सेट करने का ऑप्शन दें कि वे सप्ताह या महीने में कितनी बार आपका mail प्राप्त करना चाहते हैं ।

Digital Marketing कैसे करें ?

1. सबसे पहले इंटरनेट पर अपनी पहचान स्थापित करें

डिजिटल मार्केटिंग में कदम रखने से पहले आपको इंटरनेट की दुनिया में खुद की उपस्तिथि दर्ज करानी होगी । इसके लिए आप एक बेहतरीन Blog , Social Media profiles / pages , portfolios , youtube channel बना सकते हैं और उन्हें अपने official website से लिंक कर सकते हैं , जहां से आपको अपने products / services इत्यादि बेचना है ।

आप तभी डिजिटल मार्केटिंग में सफलता हासिल कर सकते हैं , जबकि आपकी पहले से ही एक visitor / reader / customer base मौजूद हो । इससे आपके visitors आपकी बात मानेंगे और वे customers में बदलेंगे ।

2. मार्केट के ट्रेंड को समझें

आज जिस भी व्यक्ति ने Digital Marketing में सफलता पाई है , उसने हमेशा मार्केट के trend को समझा है और उसी प्रकार अपनी रणनीति बनाई है । आपको हमेशा कहीं न कहीं से जानकारी इकट्ठा करते रहना चाहिए । इसके लिए आप seminars , online classes इत्यादि में भाग ले सकते हैं , इसके अलावा अपने इंडस्ट्री से जुड़ी पत्रिकाएं , डॉक्यूमेंट्री इत्यादि देख पढ़ सकते हैं ।

अगर आप इस फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको हमेशा अपने काम को लेकर एक्टिव रहना होगा । यह इसलिए क्योंकि अगर आप नहीं तो कोई और सही ।

3. अपना एक नेटवर्क बनाएं

अगर आप चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपको जानें , आपके profession से रूबरू हो तो आपको networking पर ध्यान देना होगा । Networking करने के लिए –

  • ज्यादातर उन लोगों से मिलें जो आपके प्रोडक्ट / सर्विस या प्रोफेशनल में रुचि रखते हों
  • Seminars , webinars और online classes को अटेंड करें
  • जब किसी व्यक्ति से आपकी अच्छी खासी जान पहचान हो तो उसे अपना कार्ड देना बिल्कुल न भूलें
  • ऑनलाइन चैटिंग से ज्यादा लोगों से फिजिकली मिले जुलें
  • किसी NGO , Group इत्यादि से अप्रत्यक्ष या सीधे तौर पर जुड़ सकते हैं

इस तरह आपका एक network base बनता जाएगा जो आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग में मिल का पत्थर साबित होगा । आप network marketing के बारे में ज्यादा विस्तार से पढ़ सकते हैं ।

4. हमेशा creative रहें

Creative रहने का मतलब यह नहीं कि आप Animation सीखने लग जाएं ( अगर आपकी मार्केटिंग सर्विस / प्रोडक्ट यही है , तो अलग बात है ) , इसके बजाय आप जो कुछ भी जानते हों , उसे show करें । अपने काम को experimental तौर पर परखें कि आपके लिए या आपके customers के लिए क्या better है । इस तरह आप न सिर्फ इस मार्केट / इंडस्ट्री को बेहतर तरीके से सीखेंगे , बल्कि अनुभवी भी होते जाएंगे ।

अगर आपके पास कोई unique और creative आइडिया है तो उसे अपने टीम के साथ विचार विमर्श कर अवश्य apply करके देखें । क्या पता आपके लिए कौनसा formula काम कर जाए । इस मार्केट में आप जितना बेहतर और दूसरों से अलग ऑफर करेंगे , आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा ।

5. Analytics के बारे में सीखें

इस मार्केट में Analytics का बहुत ही बड़ा योगदान है । Digital Marketing में marketers हमेशा analytics की मदद से ही मार्केट और ट्रेंड को समझते और आगे की रणनीति तैयार करते हैं । इसकी मदद से आप जान सकेंगे कि आपके कौनसे campaigns कितना बेहतर या खराब प्रदर्शन कर रहे हैं ।

YouTube पर आपको कई ऐसे videos / channels मिल जाएंगे जो web analytics के बारे में बेहतरीन तरीके से समझाते हैं । व्यक्तिगत तौर पर , आपके लिए WsCube Tech का नीचे दिया गया वीडियो ज्यादा बेहतर रहेगा , आप इसके सभी पार्ट्स देख सकते हैंं ।

6. Trusted Certification लें और Entry level jobs के लिए भी तैयार रहें

Digital Marketing के लिए आपको कोई कोर्स करने की जरूरी नहीं है । परन्तु , अगर आप trusted certification लेते हैं तो आपको Assistant या Junior Digital Marketer के पद पर नौकरी आसानी से मिल सकती है । आप चाहें तो खुद का digital marketing कंपनी भी बना सकते हैं और किसी कंपनी में डिजिटल मार्केटर भी ज्वाइन कर सकते हैं ।

आप कुछ भी करें , पर अपने goals को realistic रखें और शुरुआती दौर में करोड़ों छापने का सपना न देखें । समय के साथ आप जब ज्यादा जिम्मेदारियां उठाने लायक हो जाएंगे , आपके पास ज्यादा अनुभव होगा तो आप अवश्य अपने profession में प्रोमोट होंगे या किए जाएंगे । इसलिए keep patience 🙂 !

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं ?

यह सबसे जरूरी प्रश्न है कि Digital Marketing se paise kaise kamaye । आपने अब तक जाना कि digital marketing kya hai और इससे जुड़ी सभी जरूरी चीजों को समझा । तो अब चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं ।

1. Content Marketing करें

ऊपर हमने Content Marketing के बारे में संक्षेप में समझाया है । इसमें आप ऐसे content क्रिएट करते हैं जिसे किसी product / service के advertisement के लिए use किया जाता है । आप online content पब्लिश कर सकते हैं जिसपर आप ads लगाकर रुपए कमा सकते हैं । इसका सबसे ज्यादा उपयोग Search Engines के searches द्वारा किया जाता है ।

Content Marketing करने के लिए आप –

  • एक blog बना सकते हैं
  • infographics बना सकते हैं
  • Informational videos क्रिएट कर सकते हैं
  • Slideshows बनाकर अपने व्यूअर्स को जानकारी मुहैया कर सकते हैं
  • किसी product / service पर आधारित pages बना सकते हैं
Bluehost से domain + hosting खरीदें

इस तरह आप Digital marketing के तहत Content marketing करके रुपए कमा सकते हैं । इसमें आप कम से कम investment , smart work के साथ ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं ।

2. Social Media Marketing करें

आप Social Media Marketing करके भी अच्छा खासा रुपया कमा सकते हैं । इंटरनेट पर आज के समय में ढेरों ऐसे Instagram pages , facebook pages , twitter accounts हैं जो महीने के लाखों कमा रहे हैं । Social media marketing करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी एक audience base बनानी होगी ।

आपके जितना ज्यादा social media followers होंगे , आपकी कमाई उतनी बढ़िया होगी । Facebook पर मौजूद RVCJ और Laughing Colors ऐसे दो बेहतरीन पेजेस हैं जो लोगों को entertain करते हुए लाखों करोड़ों की कमाई कर रहे हैं । जब आपके इन सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर ज्यादा फॉलोअर्स होंगे , तो आपको advertisers उनके product / service को advertise करने के लिए रुपए देंगे । इसे तरह आपकी कमाई होगी ।

3. Website Designing करें

Digital Marketing के तहत website designing भी आती है जिससे आप महीने के हजारों लाखों कमा सकते हैं । यह पूरी तरह से आपके no. of customers और type of website पर निर्भर करता है । आप चाहे तो खुद की web designing agency खोल सकते हैं या किसी कंपनी के अंतर्गत काम करके भी महीने का ढेरों रुपए सैलरी पा सकते हैं ।

Digital Marketing के तहत web designing को आज काफी लोग पसंद कर रहे हैं और इसमें अपना कैरियर बना रहे हैं । आपके पास भी अगर ज्ञान और अनुभव है तो आप भी औरों की तरह अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं ।

Benefits of digital marketing in Hindi

अब जबकि आपने Digital Marketing के बारे में इतना कुछ जान लिया है तो आप इसके महत्व को भी समझ चुके होंगे । इसके महत्व इस प्रकार हैं –

1. इसकी मदद से आप अपनी इंडस्ट्री के बड़े बड़े players को पछाड़ सकते हैं ।

2. आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस के मुताबिक और जरूरी ऑडियंस को आसानी से टारगेट कर सकते हैं ।

3. यह पारंपरिक विज्ञापन करने के तरीके के मुकाबले कम खर्चीला है ।

4. इसकी मदद से आप आसानी से clicks , impressions , lead generations इत्यादि को measure कर सकते हैं ।

5. आप इसकी मदद से हजारों लाखों लोगों तक अपनी बात आसानी से और कम लागत में पहुंचा सकते हैं ।

इस तरह आप समझ गए होंगे कि यह आपके व्यवसाय के लिए कितना ज्यादा महत्वपूर्ण है । आज के competitive world में अगर आप चाहते हैं कि आपकी industry / business सही से survive कर सके तो डिजिटल मार्केटिंग की मदद आपको लेनी ही होगा । तो आप digital marketing kya hai से जुड़े सभी बिंदुओं को अच्छे से समझ गए होंगे ।

Digital Marketing course in Hindi

आप चाहें तो Digital marketing course in Hindi भी paid + free कर सकते हैं । आज के समय में YouTube , Google जैसे ढेरों अन्य platforms हैं जिनकी मदद से आप आसानी से किसी भी कोर्स को फ्री में कर सकते हैं । चलिए हम आपको बताते हैं कि आप Digital Marketing का कोर्स कहां से कर सकते हैं –

FAQs on digital marketing in Hindi

चलिए हम उत्तर देते हैं कुछ सबसे ज्यादा और अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जो डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े हैं –

1. Digital Marketers सबसे बड़ी ग़लती क्या करते हैं ?

Digital Marketers दो सबसे बड़ी गलतियां करते हैं –

  • वे sales और brand building पर कम ध्यान देते हैं
  • वे consistence नहीं होते और जल्द ही चीजें बंद कर देते हैं

इन वजहों से वे आगे जाकर Fail होते हैं या आगे बढ़ ही नहीं पाते । आपको दोनों गलतियां करने से बचना चाहिए । हमेशा कोशिश करें कि ढेरों चैनल्स के द्वारा अपने कंपनी और प्रोडक्ट को खूब promote करें और अपने सर्विस को customer – centric रखें ।

2. क्या Digital Marketing के लिए एक blog की जरूरत है ?

यह प्रश्न बहुत बार पूछा गया है कि क्या डिजिटल मार्केटिंग को करने के लिए एक blog का होना अनिवार्य है ? तो ऐसा बिल्कुल नहीं है । आप social media , email और search इत्यादि की मदद से भी इसे कर सकते हैं । परन्तु , एक ब्लॉग होने से आपकी marketing ज्यादा अच्छे से grow कर पाएगी ।

ज्यादातर digital marketers अपने कंटेंट स्ट्रेटजी को execute करने के लिए blog का ही सहारा लेते हैं ।

3. किन social media platforms का उपयोग करना चाहिए ?

अगर आप Digital marketing करने जा रहे हैं तो आपके मन में यह प्रश्न अवश्य आया होगा कि हमें किन social media platforms का उपयोग करना चाहिए । तो इसका उत्तर है –

  • Facebook
  • Instagram
  • Pinterest
  • LinkedIn
  • Twitter

इनकी मदद से आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं ।

4. क्या Digital Marketing में वीडियो होना जरूरी है ?

इसका सीधा सा उत्तर है कि नहीं ! परन्तु , अगर आप ज्यादा से ज्यादा लोगों का ध्यान capture करना चाहते हैं तो आपको video content अवश्य बनाना चाहिए । डिजिटल मार्केटिंग में इसका बहुत बड़ा योगदान है और यह काफी फायदेमंद भी है । हर दिन YouTube पर अरबों घंटे के विडियोज को देखा जाता है । इससे आप विडियोज की लोकप्रियता समझ सकते हैं ।

सबसे बढ़िया बात कि आप इसके मध्यम से लोगों को कोई भी बात आसानी से समझा सकते हैं और अपने visitors को customers में भी बदल सकते हैं । अगर आप विडियो कंटेंट नहीं बनाना चाहते तब भी आपके पास text , graphics , infographics , podcasts इत्यादि मौजूद हैं ।

5. इसमें सफल होने या रिजल्ट आने में कितना समय लग सकता है ?

यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है । आप किस तरह से और कितने consistent होकर quality content बनाते हैं , यह decide करता है कि आप कितने सफल होंगे । Ideal समय की बात की जाए तो आपको 6 महीने से 1 साल तक के बीच results दिखने शुरू हो जाएंगे ।

आपको बस consistent रहकर सभी चीजों को ध्यान में रखकर आगे बढ़ना है । साथ ही अपने Analytics पर भी नजर रखें ताकि आपको पता चलता रहे कि आपकी strategy काम कर भी रही है या नहीं ।

Digital Marketing kya hai – conclusion

इस पोस्ट में हमने digital marketing kya hai के बारे में समझाया । अगर आपको लगता है कि हमने कुछ बिंदुओं पर बात नहीं की है तो नीचे कॉमेंट अवश्य करें , हम उस जोड़ देंगे । इसके साथ ही पोस्ट शेयर जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों के पा यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके और लोग digital marketing kya hai के बारे में जान सकें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

2 thoughts on “Digital Marketing क्या है – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं”

  1. Hey! Would you mind if I share your blog with my zynga group? There’s a lot of folks that I think would really appreciate your content. Please let me know. Cheers

    Reply

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.