Digital Marketing क्या है – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं

इस 21 वीं सदी में अगर दुनिया की कोई सबसे ज्यादा ट्रेडिंग टॉपिक है , तो वह है कि Digital Marketing kya hai ? इंटरनेट पर रोजाना हजारों की संख्या में डिजिटल मार्केटिंग क्या है , के बारे में सर्च किया जाता है । इसका मुख्य कारण विश्व भर में आई डिजिटल क्रांति ही है । खासकर कि भारत जैसे देश में digitalisation की महत्ता छुपी नहीं है ।

Disclosure: This post may contain affiliate links, which means we may receive a commission if you click a link and purchase something that we recommended. Read more about Affiliate disclosure here.

सालों पहले से ही देश दुनिया में नई नई खोजें की जा रही हैं । दुनिया भर के वैज्ञानिक मानव जीवन को सरल और सुगम बनाने के लिए नित्य नए नए अविष्कार कर रहे हैं । आविष्कारों का चलन हम 1896 से मान सकते हैं जब Guglielmo Marconi ने पहली बार wireless transmission को गति दी थी और रेडियो का आविष्कार किया था । परन्तु , आप सोच रहे होंगे कि इससे Digital Marketing का क्या ताल्लुक ?

इसका ताल्लुक बड़ा सीधा सा है । जैसे ही रेडियो ने मानव जीवन में कदम रखा , उसका उपयोग चीजें बेचने के लिए किया जाने लगा । कई Advertisers ने रेडियो के माध्यम से अपने प्रोडक्ट्स बेचने की शुरुआत की । लाइव ब्रॉडकास्ट किया जाने लगा और लोग टिकटें खरीदने लगें । इस तरह से डिजिटल मार्केटिंग का जन्म हुआ । आज डिजिटल मार्केटिंग का मुख्य जरिया ब्लॉग , स्मार्टफोन , टेलीविजन , समाचार पत्र इत्यादि हैं । तो अब प्रश्न आता है कि digital marketing kya hai ? इसकी सही परिभाषा क्या है , कैसे करते हैं , इत्यादि ?

आपके इन्हीं प्रश्नों का digital marketing kya hai के पोस्ट में हम विस्तारपूर्वक उत्तर देंगे । तो चलिए जानते हैं इसके बारे में –

Contents

Digital Marketing क्या है ?

Digital marketing kya hai
digital marketing kya hai

Digital Marketing एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को इंटरनेट आधारित डिजिटल टेक्नोलॉजी जैसे लैपटॉप , डेस्कटॉप , मोबाइल फोन या अन्य डिजिटल प्लैटफॉर्म्स के माध्यम से प्रोमोट किया जाता है । इसे डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं ।

उदाहरण के तौर पर , मान लीजिए कि कोई साबुन बनाने वाली कंपनी को अपने उत्पाद के बारे में जानकारी फैलाने के लिए advertisement करना है । इसके लिए अगर वह offline modes जैसे अखबार , पत्रिकाएं , इत्यादि का उपयोग करता है तो वह डिजिटल मार्केटिंग नहीं कर रहा है । इसके बजाय अगर वह Facebook , Instagram , Google , Email इत्यादि का सहारा अपने उत्पाद के प्रचार प्रसार के लिए लेता है , तो उसे digital marketing कहेंगे ।

इन माध्यमों से अगर कोई मार्केटिंग करता है , तो उसका customer base ऑफलाइन / फिजिकल मोड से कहीं ज्यादा होता है । आज के समय में YouTube और Facebook दो सबसे बेहतरीन marketing tools उपलब्ध हैं , जिससे customer reach आसान और बेहतर हो जाता है ।

Types of digital marketing in Hindi

आपने digital marketing kya hai के बारे में जान लिया है । तो चलिए अब जानते हैं Types of digital marketing in Hindi के बारे में –

1. Search Engine Optimisation

Search Engine Optimisation एक ऐसा प्रोसेस है जिसके माध्यम से गूगल जैसे सर्च इंजन के लिए अपने वेबसाइट को optimise किया जाता है , ताकि वह SERPs में सबसे ऊपर रैंक हो । किसी भी website , blog , infographic इत्यादि पर Organic या यूं कहें कि Free ट्रैफिक लाने के लिए SEO जरूरी होता है । डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में इसका सबसे महत्वपूर्ण योगदान है ।

जब आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को search engine के लिए optimise करते हैं , तो आपके सामने तीन terms होते हैं –

1. On Page SEO – इस तरह के SEO में Optimisation में किसी भी वेबसाइट के main content को टारगेट किया जाता है जिसे आप वेबसाइट खोलते समय देखते या पढ़ते हैं । इस कंटेंट के ऑप्टिमाइजेशन के लिए आपको Keyword Research करना होगा ताकि आप लोगों के Query का बेहतरीन तरीके से उत्तर दें । अगर आपका content ज्यादा relevant होगा तो वह SERPs में ज्यादा ऊपर रैंक करेगा ।

2. Off Page SEO – इस तरह के SEO में आपको उन सभी चीजों पर ध्यान देना है या optimise करना है जो आपके वेबसाइट पर मौजूद नहीं हैं । इसमें सबसे बड़ा नाम Backlinks का आता है । जब अन्य पब्लिशर अपने वेबसाइट के कंटेंट में आपके वेबसाइट का लिंक जोड़ता है , तो उसे backlink कहेंगे । इससे सर्च इंजन को लगता है कि आपकी वेबसाइट ‘ Authoritative ‘ है क्योंकि ज्यादातर लोग इसके links जोड़ रहे हैं ।

3. Technical SEO – टेक्निकल SEO एक प्रोसेस है जिसमें search engines के लिए वेबसाइट के कंटेंट को crawlabel और indexable बनाया जाता है । इसमें यह देखा जाता है कि आपकी वेबसाइट कितने समय में लोड हो रही है , images / content कंप्रेस्ड हैं या नहीं , इत्यादि ।

आप चाहें तो Search Engine Optimization Guide in Hindi का पूरा पोस्ट पढ़कर इसके बारे में विस्तार से जान सकते हैं । अगर आपको Digital Marketing में कदम रखना है तो इसे सीखना होगा । Advertisement की दुनिया में इसका महत्वपूर्ण स्थान है ।

2. Social Media Marketing

Social Media Marketing की मदद से आप करोड़ों लोगों तक आसानी से अपने product/service का प्रचार प्रसार कर सकते हैं । कई कंपनियां social media के ही माध्यम से अपना बहुत बड़ा Customer Reach बना चुकी हैं । उदाहरण के तौर पर आप bewkoof कंपनी का instagram handle ले सकते हैं । आप इन social media channels के जरिए मार्केटिंग या Digital Marketing कर सकते हैं –

  • Facebook
  • Instagram
  • Pinterest
  • Twitter
  • LinkedIn
  • Snapchat

अगर आप Social Media Marketing के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो social media marketing guide in Hindi को अवश्य पढ़ें ।

3. Content Marketing

Digital Marketing में कंटेंट मार्केटिंग का बहुत बड़ा योगदान है । Content Marketing का सीधा सा अर्थ है कि उस तरह के कंटेंट बनाना जो brand awareness , lead generation , traffic growth और कस्टमर्स के लिहाज से बेहतर हों । ऐसे कंटेंट mass customer reach में सहायक होते हैं । Content Marketing करने के लिए आप इन चीजों का सहारा ले सकते हैं –

1. Blog Post – आप अपने ब्लॉग पर प्रोडक्ट / सर्विस से जुड़े कंटेंट लिख सकते हैं ताकि आपके visitors आसानी से customers में कन्वर्ट हो सकें । यह तभी मुमकिन है जब आप गूगल में SEO के मदद से higher rank करें और आपका कंटेंट काफी attractive हो । आप Blogging से जुड़े ढेरों blog posts क्लिक करके पढ़ सकते हैं ।

2. Ebooks – Digital Marketing में Ebooks का भी काफी चलन है । एक बेहतरीन Ebook जो आपकी कंपनी के सभी जरूरी चीजों को सिलसिलेवार और बेहतरीन ढंग से प्रस्तुत करता है , वह readers को customers में बदलने में सहायक होगा । आप रीडर को ebook प्रोवाइड करने के बदले उसका कॉन्टैक्ट इंफॉर्मेशन ले सकते हैं जो lead generation में काम आएगा ।

3. Infographics – आपने अवश्य सुना होगा कि लोग पढ़ने के बजाय देखने / सुनने में ज्यादा रुचि लेते हैं । ऐसे में अगर आप बेहतरीन infographics अपने viewers को प्रोवाइड करें तो वे आसानी से आपके प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जान सकेंगे । यह आपके बिजनेस के लिए काफी फायदेमंद होगा ।

वर्तमान समय में Digital Marketing के ये तीन मुख्य प्रकार हैं । इनके अलावा Affiliate Marketing , Email Marketing , PPC ( Pay per click ) इत्यादि भी मौजूद हैं । पर वर्तमान समय में ये तीन ज्यादा की मात्रा में डिजिटल मार्केटिंग के लिए उपयोग में लाए जाते हैं ।

4. Pay Per Click ( PPC )

Pay Per Click का मतलब इस तरह के search results या advertisemenst जिसको डिस्प्ले करने के लिए रुपए खर्च किए जाते हैं । कई ऐसे कीवर्ड हैं जिनको सर्च करने पर आप सबसे पहले promoted search results देखते होंगे । जैसे –

इसमें आप देख सकते हैं कि ” Online Earning ” सर्च करने पर यह सबसे ऊपर दिखाई दे रहे हैं पर ये organic results नही हैं । इन्हें paid results कहते हैं जिसके लिए आप भी Google Adwords पर campaign कर सकते हैं । यह एक प्रकार से short term digital marketing है जिसमें जब तक आप campaign चलाने के लिए रुपए देते हैं तब तक आपका result आपके सामने , इसके बाद सब गायब ।

इसकी मदद से आप किसी एक audience को भी टारगेट कर सकते हैं । इसके अलावा आप चाहें तो यह पूरी दुनिया में सबके लिए display होगा । अगर आपका बिजनेस targeted है तो आपको ads भी targeted ही रखना चाहिए ।

5. Email Marketing

Email Marketing आज के समय में भी काफी बेहतरीन है । अगर आप डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हैं तो ईमेल मार्केटिंग को न भूलें । इनकी मदद से आकर्षक campaigns को आप डिजाइन कर सकते हैं जिससे आपके sales में बढ़ोत्तरी होगी । आप बढ़िया सी ad copy को अपने email contacts को भेज सकते हैं और sales drive कर सकते हैं ।

Searchenginejournal के मुताबिक , Email Marketing का ROI यानि Rate Of Interest 4300% तक हो सकता है जिससे आप समझ सकते हैं कि यह कितना ज्यादा profitable है । बशर्ते आप इसे सही ढंग से करें । सही ढंग सेे करने का अर्थ है –

  • ऐसी email copy लिखें जिसमें receiver को लगे कि एक जबरदस्त ऑफर को grab करने का समय खत्म हो रहा है ।
  • अपने Email Copy की शुरुआत receiver के नाम से करें , यह clicks को बढ़ाता है ।
  • उन्हें यह preference सेट करने का ऑप्शन दें कि वे सप्ताह या महीने में कितनी बार आपका mail प्राप्त करना चाहते हैं ।

Digital Marketing कैसे करें ?

1. सबसे पहले इंटरनेट पर अपनी पहचान स्थापित करें

डिजिटल मार्केटिंग में कदम रखने से पहले आपको इंटरनेट की दुनिया में खुद की उपस्तिथि दर्ज करानी होगी । इसके लिए आप एक बेहतरीन Blog , Social Media profiles / pages , portfolios , youtube channel बना सकते हैं और उन्हें अपने official website से लिंक कर सकते हैं , जहां से आपको अपने products / services इत्यादि बेचना है ।

आप तभी डिजिटल मार्केटिंग में सफलता हासिल कर सकते हैं , जबकि आपकी पहले से ही एक visitor / reader / customer base मौजूद हो । इससे आपके visitors आपकी बात मानेंगे और वे customers में बदलेंगे । इसके लिए आप Bluehost की मदद से वेबसाइट भी बना सकते हैं ।

2. मार्केट के ट्रेंड को समझें

आज जिस भी व्यक्ति ने Digital Marketing में सफलता पाई है , उसने हमेशा मार्केट के trend को समझा है और उसी प्रकार अपनी रणनीति बनाई है । आपको हमेशा कहीं न कहीं से जानकारी इकट्ठा करते रहना चाहिए । इसके लिए आप seminars , online classes इत्यादि में भाग ले सकते हैं , इसके अलावा अपने इंडस्ट्री से जुड़ी पत्रिकाएं , डॉक्यूमेंट्री इत्यादि देख पढ़ सकते हैं ।

अगर आप इस फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको हमेशा अपने काम को लेकर एक्टिव रहना होगा । यह इसलिए क्योंकि अगर आप नहीं तो कोई और सही ।

3. अपना एक नेटवर्क बनाएं

अगर आप चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपको जानें , आपके profession से रूबरू हो तो आपको networking पर ध्यान देना होगा । Networking करने के लिए –

  • ज्यादातर उन लोगों से मिलें जो आपके प्रोडक्ट / सर्विस या प्रोफेशनल में रुचि रखते हों
  • Seminars , webinars और online classes को अटेंड करें
  • जब किसी व्यक्ति से आपकी अच्छी खासी जान पहचान हो तो उसे अपना कार्ड देना बिल्कुल न भूलें
  • ऑनलाइन चैटिंग से ज्यादा लोगों से फिजिकली मिले जुलें
  • किसी NGO , Group इत्यादि से अप्रत्यक्ष या सीधे तौर पर जुड़ सकते हैं

इस तरह आपका एक network base बनता जाएगा जो आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग में मिल का पत्थर साबित होगा । आप network marketing के बारे में ज्यादा विस्तार से पढ़ सकते हैं ।

4. हमेशा creative रहें

Creative रहने का मतलब यह नहीं कि आप Animation सीखने लग जाएं ( अगर आपकी मार्केटिंग सर्विस / प्रोडक्ट यही है , तो अलग बात है ) , इसके बजाय आप जो कुछ भी जानते हों , उसे show करें । अपने काम को experimental तौर पर परखें कि आपके लिए या आपके customers के लिए क्या better है । इस तरह आप न सिर्फ इस मार्केट / इंडस्ट्री को बेहतर तरीके से सीखेंगे , बल्कि अनुभवी भी होते जाएंगे ।

अगर आपके पास कोई unique और creative आइडिया है तो उसे अपने टीम के साथ विचार विमर्श कर अवश्य apply करके देखें । क्या पता आपके लिए कौनसा formula काम कर जाए । इस मार्केट में आप जितना बेहतर और दूसरों से अलग ऑफर करेंगे , आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा ।

5. Analytics के बारे में सीखें

इस मार्केट में Analytics का बहुत ही बड़ा योगदान है । Digital Marketing में marketers हमेशा analytics की मदद से ही मार्केट और ट्रेंड को समझते और आगे की रणनीति तैयार करते हैं । इसकी मदद से आप जान सकेंगे कि आपके कौनसे campaigns कितना बेहतर या खराब प्रदर्शन कर रहे हैं ।

YouTube पर आपको कई ऐसे videos / channels मिल जाएंगे जो web analytics के बारे में बेहतरीन तरीके से समझाते हैं । व्यक्तिगत तौर पर , आपके लिए WsCube Tech का नीचे दिया गया वीडियो ज्यादा बेहतर रहेगा , आप इसके सभी पार्ट्स देख सकते हैंं ।

6. Trusted Certification लें और Entry level jobs के लिए भी तैयार रहें

Digital Marketing के लिए आपको कोई कोर्स करने की जरूरी नहीं है । परन्तु , अगर आप trusted certification लेते हैं तो आपको Assistant या Junior Digital Marketer के पद पर नौकरी आसानी से मिल सकती है । आप चाहें तो खुद का digital marketing कंपनी भी बना सकते हैं और किसी कंपनी में डिजिटल मार्केटर भी ज्वाइन कर सकते हैं ।

आप कुछ भी करें , पर अपने goals को realistic रखें और शुरुआती दौर में करोड़ों छापने का सपना न देखें । समय के साथ आप जब ज्यादा जिम्मेदारियां उठाने लायक हो जाएंगे , आपके पास ज्यादा अनुभव होगा तो आप अवश्य अपने profession में प्रोमोट होंगे या किए जाएंगे । इसलिए keep patience 🙂 !

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं ?

यह सबसे जरूरी प्रश्न है कि Digital Marketing se paise kaise kamaye । आपने अब तक जाना कि digital marketing kya hai और इससे जुड़ी सभी जरूरी चीजों को समझा । तो अब चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं ।

1. Content Marketing करें

ऊपर हमने Content Marketing के बारे में संक्षेप में समझाया है । इसमें आप ऐसे content क्रिएट करते हैं जिसे किसी product / service के advertisement के लिए use किया जाता है । आप online content पब्लिश कर सकते हैं जिसपर आप ads लगाकर रुपए कमा सकते हैं । इसका सबसे ज्यादा उपयोग Search Engines के searches द्वारा किया जाता है ।

Content Marketing करने के लिए आप –

  • एक blog बना सकते हैं
  • infographics बना सकते हैं
  • Informational videos क्रिएट कर सकते हैं
  • Slideshows बनाकर अपने व्यूअर्स को जानकारी मुहैया कर सकते हैं
  • किसी product / service पर आधारित pages बना सकते हैं
Bluehost से domain + hosting खरीदें

इस तरह आप Digital marketing के तहत Content marketing करके रुपए कमा सकते हैं । इसमें आप कम से कम investment , smart work के साथ ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं ।

2. Social Media Marketing करें

आप Social Media Marketing करके भी अच्छा खासा रुपया कमा सकते हैं । इंटरनेट पर आज के समय में ढेरों ऐसे Instagram pages , facebook pages , twitter accounts हैं जो महीने के लाखों कमा रहे हैं । Social media marketing करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी एक audience base बनानी होगी ।

आपके जितना ज्यादा social media followers होंगे , आपकी कमाई उतनी बढ़िया होगी । Facebook पर मौजूद RVCJ और Laughing Colors ऐसे दो बेहतरीन पेजेस हैं जो लोगों को entertain करते हुए लाखों करोड़ों की कमाई कर रहे हैं । जब आपके इन सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर ज्यादा फॉलोअर्स होंगे , तो आपको advertisers उनके product / service को advertise करने के लिए रुपए देंगे । इसे तरह आपकी कमाई होगी ।

3. Website Designing करें

Digital Marketing के तहत website designing भी आती है जिससे आप महीने के हजारों लाखों कमा सकते हैं । यह पूरी तरह से आपके no. of customers और type of website पर निर्भर करता है । आप चाहे तो खुद की web designing agency खोल सकते हैं या किसी कंपनी के अंतर्गत काम करके भी महीने का ढेरों रुपए सैलरी पा सकते हैं ।

Digital Marketing के तहत web designing को आज काफी लोग पसंद कर रहे हैं और इसमें अपना कैरियर बना रहे हैं । आपके पास भी अगर ज्ञान और अनुभव है तो आप भी औरों की तरह अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं ।

Benefits of digital marketing in Hindi

अब जबकि आपने Digital Marketing के बारे में इतना कुछ जान लिया है तो आप इसके महत्व को भी समझ चुके होंगे । इसके महत्व इस प्रकार हैं –

1. इसकी मदद से आप अपनी इंडस्ट्री के बड़े बड़े players को पछाड़ सकते हैं ।

2. आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस के मुताबिक और जरूरी ऑडियंस को आसानी से टारगेट कर सकते हैं ।

3. यह पारंपरिक विज्ञापन करने के तरीके के मुकाबले कम खर्चीला है ।

4. इसकी मदद से आप आसानी से clicks , impressions , lead generations इत्यादि को measure कर सकते हैं ।

5. आप इसकी मदद से हजारों लाखों लोगों तक अपनी बात आसानी से और कम लागत में पहुंचा सकते हैं ।

इस तरह आप समझ गए होंगे कि यह आपके व्यवसाय के लिए कितना ज्यादा महत्वपूर्ण है । आज के competitive world में अगर आप चाहते हैं कि आपकी industry / business सही से survive कर सके तो डिजिटल मार्केटिंग की मदद आपको लेनी ही होगा । तो आप digital marketing kya hai से जुड़े सभी बिंदुओं को अच्छे से समझ गए होंगे ।

Digital Marketing course in Hindi

आप चाहें तो Digital marketing course in Hindi भी paid + free कर सकते हैं । आज के समय में YouTube , Google जैसे ढेरों अन्य platforms हैं जिनकी मदद से आप आसानी से किसी भी कोर्स को फ्री में कर सकते हैं । चलिए हम आपको बताते हैं कि आप Digital Marketing का कोर्स कहां से कर सकते हैं –

FAQs on digital marketing in Hindi

चलिए हम उत्तर देते हैं कुछ सबसे ज्यादा और अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जो डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े हैं –

1. Digital Marketers सबसे बड़ी ग़लती क्या करते हैं ?

Digital Marketers दो सबसे बड़ी गलतियां करते हैं –

  • वे sales और brand building पर कम ध्यान देते हैं
  • वे consistence नहीं होते और जल्द ही चीजें बंद कर देते हैं

इन वजहों से वे आगे जाकर Fail होते हैं या आगे बढ़ ही नहीं पाते । आपको दोनों गलतियां करने से बचना चाहिए । हमेशा कोशिश करें कि ढेरों चैनल्स के द्वारा अपने कंपनी और प्रोडक्ट को खूब promote करें और अपने सर्विस को customer – centric रखें ।

2. क्या Digital Marketing के लिए एक blog की जरूरत है ?

यह प्रश्न बहुत बार पूछा गया है कि क्या डिजिटल मार्केटिंग को करने के लिए एक blog का होना अनिवार्य है ? तो ऐसा बिल्कुल नहीं है । आप social media , email और search इत्यादि की मदद से भी इसे कर सकते हैं । परन्तु , एक ब्लॉग होने से आपकी marketing ज्यादा अच्छे से grow कर पाएगी ।

ज्यादातर digital marketers अपने कंटेंट स्ट्रेटजी को execute करने के लिए blog का ही सहारा लेते हैं ।

3. किन social media platforms का उपयोग करना चाहिए ?

अगर आप Digital marketing करने जा रहे हैं तो आपके मन में यह प्रश्न अवश्य आया होगा कि हमें किन social media platforms का उपयोग करना चाहिए । तो इसका उत्तर है –

  • Facebook
  • Instagram
  • Pinterest
  • LinkedIn
  • Twitter

इनकी मदद से आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं ।

4. क्या Digital Marketing में वीडियो होना जरूरी है ?

इसका सीधा सा उत्तर है कि नहीं ! परन्तु , अगर आप ज्यादा से ज्यादा लोगों का ध्यान capture करना चाहते हैं तो आपको video content अवश्य बनाना चाहिए । डिजिटल मार्केटिंग में इसका बहुत बड़ा योगदान है और यह काफी फायदेमंद भी है । हर दिन YouTube पर अरबों घंटे के विडियोज को देखा जाता है । इससे आप विडियोज की लोकप्रियता समझ सकते हैं ।

सबसे बढ़िया बात कि आप इसके मध्यम से लोगों को कोई भी बात आसानी से समझा सकते हैं और अपने visitors को customers में भी बदल सकते हैं । अगर आप विडियो कंटेंट नहीं बनाना चाहते तब भी आपके पास text , graphics , infographics , podcasts इत्यादि मौजूद हैं ।

5. इसमें सफल होने या रिजल्ट आने में कितना समय लग सकता है ?

यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है । आप किस तरह से और कितने consistent होकर quality content बनाते हैं , यह decide करता है कि आप कितने सफल होंगे । Ideal समय की बात की जाए तो आपको 6 महीने से 1 साल तक के बीच results दिखने शुरू हो जाएंगे ।

आपको बस consistent रहकर सभी चीजों को ध्यान में रखकर आगे बढ़ना है । साथ ही अपने Analytics पर भी नजर रखें ताकि आपको पता चलता रहे कि आपकी strategy काम कर भी रही है या नहीं ।

Digital Marketing kya hai – conclusion

इस पोस्ट में हमने digital marketing kya hai के बारे में समझाया । अगर आपको लगता है कि हमने कुछ बिंदुओं पर बात नहीं की है तो नीचे कॉमेंट अवश्य करें , हम उस जोड़ देंगे । इसके साथ ही पोस्ट शेयर जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों के पा यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके और लोग digital marketing kya hai के बारे में जान सकें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

2 thoughts on “Digital Marketing क्या है – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं”

  1. Hey! Would you mind if I share your blog with my zynga group? There’s a lot of folks that I think would really appreciate your content. Please let me know. Cheers

    Reply

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.