Online earning kaise kare in Hindi

15 Ways for online earning in Hindi 2020 ( Ultimate Guide )

लो भाई , देखते देखते 2020 भी आ गया और आप अभी भी 9 to 5 वाले नौकरी के चक्कर में अपनी चप्पलें घिस रहे हो ! ये जमाना Online Earning का है , खुद के Boss बनने का है । इंटरनेट पर हजारों ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे इतना कमा सकते हैं जितना कि आप 3 महीने की सैलरी पाते हैं ! बकवास नहीं , सच है । हां , ये कोई रातो रात अमीर बनने वाला Scheme नहीं है , यह फील्ड शुरुआत में थोड़ी ज्यादा मेहनत मांगता है और बाद में आपको आराम देता है ।

इंटरनेट पर हजारों की संख्या में ” Online Paise Kaise Kamaye ?” और “ Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye ? “ को सर्च किया जाता है । परन्तु ज्यादातर लोगों को सिर्फ कुछ ही options बताए जाते हैैं । इसलिए हम आज आपको बताएंगे कि india me online paise kaise kamaye !

Online Earning क्या है ?

Online Earning क्या है ?

आप इंटरनेट का उपयोग करके जो पैसा कमाते हैं उसे है Online Earning कहते हैं । Earn करने मतलब कि पैसा कमाने के दो माध्यम होते हैं –

  • Offline Earning : इसमें आप जितना भी रुपया कमाते हैं वो ऑफलाइन काम करके कमाते हैं । जैसे : Furniture बनाना और उन्हें एक दुकान के माध्यम से बेचना । बेचने पर आपको बदले में कुछ पैसे मिलते हैं ।
  • Online Earning : इसमें आपकी कमाई इंटरनेट के माध्यम से होती है । जैसे : आप इंटरनेट पर एक ब्लॉग बनाते हैं और Furniture से जुड़े हर पहलू , हर टॉपिक को अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों को समझते हैं । Blogging करके आप AdSense , affiliate marketing , Freelancing इत्यादि के माध्यम से पैसे कमाते हैं ।

Ghar Baithe Online Earning ke 15 Tarike

सबसे पहले हम बात करेंगे हम सबसे आसान तरीकों के बारे में जिससे आप Online घर बैठे पैसे कमा सकते हैं :

1. ऐप या वेबसाइट को review करके पैसे कमाना

इंटरनेट पर ढेरों ऐसी वेबसाइट्स हैं जो आपको किसी भी App या Websites के Review के लिए पैसे देती हैं । आपको बस करना यह है कि नीचे लिस्ट किए गए Sites पर जाना है और खुद की सही जानकारी देेकर Register करना है । यह Online Earning करने का बढ़िया तरीका है । इसमें बस आप Websites और Apps को review कर सकते हैं और अपना जेब खर्च आसानी से निकाल सकते हैं । इसमें आपको घर बैठे इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन review करना है और आप आसानी से पैसे कम सकते हैं । कुछ Websites हैं :

2. Surveys पूरा करके Online Earning करना

आजकल आसान तरीकों से पैसे कमाने के लिए Online Paid Surveys का काफी उपयोग किया जा रहा है । इंटरनेट पर ढेरों ऐसी Websites हैं जो Paid Surveys करने के बदले में आपको अच्छा खासा Pay करती हैं । आपको बस खुद को इनके वेबसाइट पर रजिस्टर करना होता है और आप Paid Surveys करके Online Earning शुरू कर सकते हैं । तो अगर आप यूंही समय गवां रहे हैं , तो अभी नीचे दिए गए वेबसाइट्स पर क्लिक करें और जल्दी से घर बैैैैठे ऑनलाइन कमाना शुरू करें :

3. Virtual Assistant बनकर पैसे कमाना

इंटरनेट पर ढेरों ऐसी वेबसाइट्स हैं जिनके प्लेटफॉर्म का उपयोग आप Virtual Assistant बनने के लिए कर सकते हैं और अच्छी खासी Online Earning कर सकते हैं । हालांकि इसके लिए आपको Online Research और Business से जुड़ी चीजो का ज्ञान होना जरूरी है । आपको बस इन वेबसाइट्स पर खुद से जुड़ी हर जानकारी को सही सही भरनी है और काम शुरू करना है । कुछ Websites :

4. अपने घर को Online Rent पर देकर पैसे कमाएं

Online Earning के लिए अपने घर को Airbnb पर लिस्ट करें और आप महीने के हजारों कमा सकते हैं । आप चाहे तो अपना पूरा घर या सिर्फ कोई एक कमरा Airbnb पर Rent ( भाड़े ) पर दे सकते हैं । अगर आपका घर किसी Tourist प्लेस या कहीं शानदार जगह पर है तब तो आपकी कमाई दोगुनी हो जाएगी । आप Airbnb की वेबसाइट में जाकर यह चेक करें कि आपके आसपास के घरों को कितने रुपए में Rent पर दिया गया है । इस तरह से आप आने रूम की price भी डिसाइड कर पाएंगे । कुछ वेबसाइट्स जो आपको अपने रूम को पार्ट टाइम रेंट पर देने के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराती हैं :

5. Professionally प्रश्नों के उत्तर देकर पैसे कमाएं

Internet पर ढेरों ऐसी वेबसाइट्स हैं जो आपके प्रोफेशनल उत्तरों के इंतजार में हैं । आपको उन वेबसाइट्स पर जाकर Eligibility Criteria को पूरा करना है और खुद को रजिस्टर करना है । इसके बाद आप आसानी से प्रश्नों के सही , सटीक और प्रोफेशनल उत्तर देकर काफी पैसे कमा सकते हैं । इसके लिए अगर आप किसी टॉपिक या फील्ड में Expert हैं , तो ये वेबसाइट्स आपकी जेब भर देंगी :

अगर आप हिंदी लेखन जैसे कहानी , कविता , लेख इत्यादि लिख कर पैसे कमाना चाहते हैं तो इस Link पर क्लिक करे ।

6. Graphic Design Business की शुरुआत करें

Online Earning के लिए इंटरनेट पर हजारों तरीके , Websites , Platforms , Apps मौजूद हैं जिनमें से Graphic Design Business एक है । इसमें आपको अपने Clients को ग्राफिक डिजाइन बेचनी है और आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं । हम Recommend करते हैं कि अगर आपको Graphic Designing नहीं आती या बहुत कम आती है तो आप Udemy और Coursera की मदद से सीख सकते हैं । इसके बाद आप अपने ग्राफिक डिजाइंस को नीचे दिए गए Websites पर बेच कर काफी पैसा कमा सकते हैं :

7. खुद के द्वारा खींची गई तस्वीरें बेचिए और पैसे कमाएं

क्या आपको पता है कि आज के समय में हजारों लोग अपनी Professional Level तस्वीरों को बेच कर काफी पैसा कमा रहे हैं । इसके साथ ही कुछ लोग Full – Time फोटोग्राफी करके और अपनी तस्वीरों को बेच कर घर बैठे Online Earning कर रहे हैं । आप भी अगर Photograhy के शौकीन हैं और Professional Level फोटो खींचना और Edit करना जानते हैं , तो नीचे दिए गए websites पर उन्हें आसानी से बेच सकते हैं :

अगर आप जानना चाहते हैं कि आप किन Apps के माध्यम से Photo Editing करके , उन्हें बेच कर पैसा कमा सकते हैं तो इस Link पर क्लिक करें । इसके साथ ही पढ़ें तस्वीरें बेच के महीने के हजारों कमाने का यह Online Earning गाइड

8. Youtube पर Videos अपलोड करके पैसे कमाना

इससे तो आप सभी परिचित होंगे ही । जी हां , यूट्यूब पर विडियोज बना कर अपलोड करके आज Popular Youtubers लाखों करोड़ों कमा रहे हैं । पर आप है कि अभी तक सिर्फ बैठ कर सोच रहे हैं । जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि Youtube दुनिया का सबसे बड़ा Online Video Platform है जिसपे हर रोज हजारों videos Upload होती है । आप भी अपना एक बढ़िया सा चैनल बनाइए , कोई Niche ( Topic ) चुनिए और Video बनाना शुरू कीजिए ।

यह Online Earning के सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है । अगर आप Video Editing के लिए Tools और Websites की तलाश कर रहे हैं तो , नीचे दिए गए websites बौर apps आपके लिए बेस्ट रहेंगे :

9. E – Commerce स्टोर बनाना और घर बैठे Online Earning करना

Online Earning की दुनिया में E-Commerce स्टोर बना कर पैसे कामना अब आसान भी हो गया है और काफी मुनाफे का भी । Internet पर ढेरों ऐसी वेबसाइट्स आपको मिल जाएंगी जो आपके Products को बेचने में आपकी मदद करेंगी । यह आपके लिए अपने प्लेटफॉर्म पर एक E-Commerce Store क्रिएट करती हैं , जहां से आप आसानी से खुद के कितने भी Products को ऑनलाइन बेच सकते हैं । कुछ वेबसाइट्स जो आपको E-Commerce स्टोर Create करने की सुविधा देती हैं :

10. Arts और Craft को ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स पर बेचिये

अगर आपके हाथों में जादू है और आप Handmade products बनाना पसंद करते हैं तो क्यों ना उन्हें Online बेचें । Internet पर ढेरों ऐसी Websites आपको मिल जाएंगी जिनपर आप आसानी से अपने Handmade Designs /Arts /Crafts बेच सकते हैं और ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं । तो चलिए हम बताते हैैं कि किन websites पर आप अपने handmade designs बेच सकते हैं :

अगर आप जानना चाहते हैं कि Freelancing क्या है और इससे आप कैसे पैसे कमा सकते हैं तो इस Link पर क्लिक करें ।

11. E-Book पब्लिश करना और घर बैठे कमाना

इंटरनेट पर हजारों लोग E-Book पब्लिश करके हजारों कमा रहे है और आप सिर्फ बैठे देख रहे हो । अगर आप किसी विषय को बहुत अच्छे से जानते हो , जैसे , Social Media Marketing , तो आप इसपर अच्छे से E-Book डिजाइन करके Online E-Book Selling Platforms पर बेच सकते हो । साथ ही कविताओं , कहानियों , लेखो इत्यादि की भी E-Book बना कर Online Earning की जा सकती है । E-Book डिजाइन करने के लिए आप Google Docs और Microsoft Word जैसे ऐप्स की मदद ले सकते हैं । अब बात करते हैं उन websites / platforms की जहां पर आप अपने E-Books बेच सकते हैं :

12. Affiliate Marketing में जाएं और Online Earning करें

भारत में फिलहाल Affiliate Marketing ही Online Earning का सबसे बड़ा Source है । यह बहुत बड़ा market है जिसमें आपको SEO ( Search Engine Optimisation ) , Online Marketing , Social Media Marketing जैसी ढेर सारी चीज़ों को सीखना और समझना पड़ता है । इसमें समय काफी खर्च होता है परन्तु बाद में आपको बढ़िया रिटर्न भी मिलता है । इस फील्ड में बहुत सारे Experts महीने के लाखों कमा रहे हैं । आइए जानते हैं कि इंटरनेट पर ऐसी कौन सी वेबसाइट्स उपलब्ध हैं जो Affiliate Marketing Program चलाती हैं –

13. ब्लॉग बनाकर घर बैठे पैसे कमाना

Blogging से आज लाखों लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं और 9 से 5 वाली जॉब का चक्कर छोड़ , घर में बैठ कर काम करके पैसे कमा रहे हैं । आज के समय में बिना किसी Coding Knowledge के आप ढेरों Blogging Platforms पर अपने Blog को फ्री में बना कर पैसे कमा सकते हैं । हालांकि , बढ़िया Earning के लिए Domain Name , अच्छी Hosting , Simple Theme और Quality Content की जरूरत पड़ती है । Domain Name और Hosting आप Bluehost से आसानी से खरीद सकते हैं वो भी फ्री SSL के साथ ।

जैसा कि हमने बहुत पहले ही बता दिया था कि यह Hard Level of Online Earning के तरीके हैं जिनमें ढेरों समय और धैर्य की जरूरत पड़ती है । Blogging के फील्ड में जबरदस्त पैसा कमाने के लिए आपको महीनों की मेहनत करनी होगी । Blog बनाने के लिए आपको इन Websites की जरूरत पड़ेगी :

आप ब्लॉगिंग से जुड़े ये पोस्ट पढ़ सकते हैं –

14. Email Marketing की मदद से Online Earning

आप Email Marketing करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । यह Online Earning के सबसे Effective तरीकों में से एक है । इसमें आप अपने Audiences से कनेक्ट होते हैं और उन्हें अपना Product खरीदने के लिए Convince करते हैं । इसमें सबसे जरूरी होता है कि आप अपने Customers का कितना भरोसा जीत पाए हैं । Customers को अपना भगवान मानिए , उन्हें प्रसन्न कीजिए और वे आपको प्रसन्न करेंगे 😛 । Email Marketing में ये Websites आपकी मददगार साबित हो सकती है :

15. अपने Online Course को बेचकर Online Earning करना

इंटरनेट पर आपको ढेरों ऐसी वेबसाइट्स मिल जाएंगी जहां पर आप खुद के द्वारा Design किए गए Expert Level के Online Courses को बेच कर काफी पैसा कमा सकते हैं । हालांकि , यह इतना भी आसान नहीं है जितना कि सुनने में लगता है । क्योंकि इस फील्ड में काफी Competition है जिसका मतलब है कि आपको औरों से अलग हटकर और Expert Level के कोर्सेज डिजाइन करने होंगे और बेचने होंगे । कुछ websites जहां आप खुद के Designed Online Courses बेच सकते हैं :

अगर आप जानना चाहते हैं कि वे कौन से Apps हैं जिनके इस्तेमाल से आप ढेरों Online Courses आसानी से सीख सकते हैं तो इस Link पर क्लिक करें ।

Must Read :

तो भाई , ये रहे Online Earning kaise kare in Hindi Guide 2020 जिनकी मदद से आप काफी पैसे कमा सकते हैं और अपना हर सपना पूरा कर सकते हैं । तो देर मत कीजिए , अपनी सहूलियत के हिसाब से जल्दी जल्दी Decide कीजिए कि आपको क्या करना है ! Links मैंने दे ही दिए हैं , उनके Guide Articles मेरे वेबसाइट पर मौजूद हैं ही । तो , बस सीखिए और आज से ही online Earning करना शुरू कर दीजिए । और हां , Notification को जरूर Allow कर दें , ताकि हम आपके लिए Blogging और Online Earning से जुड़े Articles लाते रहें और आप कमाते रहे । 🤩

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.