25+ Ways for online earning in Hindi 2021 – घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाएं

क्या आप इंटरनेट पर काफी समय से Online earning kaise kare सर्च कर रहे हैं ? क्या आप घर बैठे ऑनलाइन रुपए कमाना चाहते हैं ? अगर आपका उत्तर है हां , तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें । पोस्ट में आपके लिए कुल 23 ऐसे तरीके हैं जिनसे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं । इसको पढ़ने से पहले एक बात का ध्यान रखें कि ऑनलाइन महीने के हजारों लाखों कमाना बिल्कुल मुमकिन है ।

घर बैठ कर ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको धैर्य की जरूरत पड़ेगी । अगर आप इस फील्ड में कदम रखते ही पैसों की बारिश का सपना देखते हैं तो यह आपके लिए नहीं है । आपको सबसे पहले काम को सीखने , स्मार्ट + हार्ड वर्क करने और धैर्य बनाए रखना ही होगा । इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए यहीं एक मात्र मंत्र है ।

Disclosure: This post may contain affiliate links, which means we may receive a commission if you click a link and purchase something that we recommended. Read more about Affiliate disclosure here.

इंटरनेट पर हजारों की संख्या में ” Online Paise Kaise Kamaye ?” और “ Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye ? “ को सर्च किया जाता है । परन्तु ज्यादातर लोगों को सिर्फ कुछ ही options बताए जाते हैैं । इसलिए हम आज आपको बताएंगे कि online earning Kaise kare !

Contents

Online Earning क्या है ?

आप इंटरनेट का उपयोग करके जो पैसा कमाते हैं उसे ही Online Earning कहते हैं । Earn करने मतलब कि पैसा कमाने के दो माध्यम होते हैं –

  • Offline Earning : इसमें आप जितना भी रुपया कमाते हैं वो ऑफलाइन काम करके कमाते हैं । जैसे : Furniture बनाना और उन्हें एक दुकान के माध्यम से बेचना । बेचने पर आपको बदले में कुछ पैसे मिलते हैं ।
  • Online Earning : इसमें आपकी कमाई इंटरनेट के माध्यम से होती है । जैसे : आप इंटरनेट पर एक ब्लॉग बनाते हैं और Furniture से जुड़े हर पहलू , हर टॉपिक को अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों को समझाते हैं । Blogging करके आप AdSense , affiliate marketing , Freelancing इत्यादि के माध्यम से पैसे कमाते हैं ।

Best books for making money

आपको यह तो पता होगा ही कि किताबें हमारी सच्ची दोस्त होती हैं और हमारा सही मार्गदर्शन करती है । इंटरनेट पर ढेरों बेहतरीन किताबें हैं जिन्हें पढ़कर आप पैसे कमाने की कला को अच्छे से समझ पाएंगे । नीचे मैंने कुछ ऐसी ही बेहतरीन best books for making money को जोड़ा है जिन्हें आप Amazon से खरीद सकते हैं :

Ghar Baithe Online Earning ke 25+ Tarike

घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए ये तरीके हैं सबसे कारगर –

1. ऐप या वेबसाइट को review करके पैसे कमाना

इंटरनेट पर ढेरों ऐसी वेबसाइट्स हैं जो आपको किसी भी App या Websites के Review के लिए पैसे देती हैं । आपको बस करना यह है कि नीचे लिस्ट किए गए Sites पर जाना है और खुद की सही जानकारी देेकर Register करना है । यह Online Earning करने का बढ़िया तरीका है ।

इसमें बस आप Websites और Apps को review कर सकते हैं और अपना जेब खर्च आसानी से निकाल सकते हैं । इसमें आपको घर बैठे इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन review करना है और आप आसानी से पैसे कम सकते हैं । कुछ Websites हैं :

2. Surveys पूरा करके Online Earning करना

आजकल आसान तरीकों से पैसे कमाने के लिए Online Paid Surveys का काफी उपयोग किया जा रहा है । इंटरनेट पर ढेरों ऐसी Websites हैं जो Paid Surveys करने के बदले में आपको अच्छा खासा Pay करती हैं । आपको बस खुद को इनके वेबसाइट पर रजिस्टर करना होता है और आप Paid Surveys करके Online Earning शुरू कर सकते हैं ।

तो अगर आप यूंही समय गवां रहे हैं , तो अभी नीचे दिए गए वेबसाइट्स पर क्लिक करें और जल्दी से घर बैैैैठे ऑनलाइन कमाना शुरू करें :

3. Virtual Assistant बनकर पैसे कमाना

इंटरनेट पर ढेरों ऐसी वेबसाइट्स हैं जिनके प्लेटफॉर्म का उपयोग आप Virtual Assistant बनने के लिए कर सकते हैं और अच्छी खासी Online Earning कर सकते हैं । हालांकि इसके लिए आपको Online Research और Business से जुड़ी चीजो का ज्ञान होना जरूरी है । आपको बस इन वेबसाइट्स पर खुद से जुड़ी हर जानकारी को सही सही भरनी है और काम शुरू करना है । कुछ Websites :

4. अपने घर को Online Rent पर देकर पैसे कमाएं

Online Earning के लिए अपने घर को Airbnb पर लिस्ट करें और आप महीने के हजारों कमा सकते हैं । आप चाहे तो अपना पूरा घर या सिर्फ कोई एक कमरा Airbnb पर Rent ( भाड़े ) पर दे सकते हैं । अगर आपका घर किसी Tourist प्लेस या कहीं शानदार जगह पर है तब तो आपकी कमाई दोगुनी हो जाएगी ।

आप Airbnb की वेबसाइट में जाकर यह चेक करें कि आपके आसपास के घरों को कितने रुपए में Rent पर दिया गया है । इस तरह से आप आने रूम की price भी डिसाइड कर पाएंगे । कुछ वेबसाइट्स जो आपको अपने रूम को पार्ट टाइम रेंट पर देने के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराती हैं :

5. Professionally प्रश्नों के उत्तर देकर पैसे कमाएं

Internet पर ढेरों ऐसी वेबसाइट्स हैं जो आपके प्रोफेशनल उत्तरों के इंतजार में हैं । आपको उन वेबसाइट्स पर जाकर Eligibility Criteria को पूरा करना है और खुद को रजिस्टर करना है । इसके बाद आप आसानी से प्रश्नों के सही , सटीक और प्रोफेशनल उत्तर देकर काफी पैसे कमा सकते हैं । इसके लिए अगर आप किसी टॉपिक या फील्ड में Expert हैं , तो ये वेबसाइट्स आपकी जेब भर देंगी :

अगर आप हिंदी लेखन जैसे कहानी , कविता , लेख इत्यादि लिख कर पैसे कमाना चाहते हैं तो इस Link पर क्लिक करे ।

6. Graphic Design Business की शुरुआत करें

Online Earning के लिए इंटरनेट पर हजारों तरीके , Websites , Platforms , Apps मौजूद हैं जिनमें से Graphic Design Business एक है । इसमें आपको अपने Clients को ग्राफिक डिजाइन बेचनी है और आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं । हम Recommend करते हैं कि अगर आपको Graphic Designing नहीं आती या बहुत कम आती है तो आप Udemy और Coursera की मदद से सीख सकते हैं । इसके बाद आप अपने ग्राफिक डिजाइंस को नीचे दिए गए Websites पर बेच कर काफी पैसा कमा सकते हैं :

7. खुद के द्वारा खींची गई तस्वीरें बेचिए और पैसे कमाएं

क्या आपको पता है कि आज के समय में हजारों लोग अपनी Professional Level तस्वीरों को बेच कर काफी पैसा कमा रहे हैं । इसके साथ ही कुछ लोग Full – Time फोटोग्राफी करके और अपनी तस्वीरों को बेच कर घर बैठे Online Earning कर रहे हैं । आप भी अगर Photograhy के शौकीन हैं और Professional Level फोटो खींचना और Edit करना जानते हैं , तो नीचे दिए गए websites पर उन्हें आसानी से बेच सकते हैं :

अगर आप जानना चाहते हैं कि आप किन Apps के माध्यम से Photo Editing करके , उन्हें बेच कर पैसा कमा सकते हैं तो इस Link पर क्लिक करें । इसके साथ ही पढ़ें तस्वीरें बेच के महीने के हजारों कमाने का यह Online Earning गाइड

8. Youtube पर Videos अपलोड करके पैसे कमाना

इससे तो आप सभी परिचित होंगे ही । जी हां , यूट्यूब पर विडियोज बना कर अपलोड करके आज Popular Youtubers लाखों करोड़ों कमा रहे हैं । पर आप है कि अभी तक सिर्फ बैठ कर सोच रहे हैं । जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि Youtube दुनिया का सबसे बड़ा Online Video Platform है जिसपे हर रोज हजारों videos Upload होती है । आप भी अपना एक बढ़िया सा चैनल बनाइए , कोई Niche ( Topic ) चुनिए और Video बनाना शुरू कीजिए ।

यह Online Earning के सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है । अगर आप Video Editing के लिए Tools और Websites की तलाश कर रहे हैं तो , नीचे दिए गए websites बौर apps आपके लिए बेस्ट रहेंगे :

9. E – Commerce स्टोर बनाना और घर बैठे Online Earning करना

Online Earning की दुनिया में E-Commerce स्टोर बना कर पैसे कामना अब आसान भी हो गया है और काफी मुनाफे का भी । Internet पर ढेरों ऐसी वेबसाइट्स आपको मिल जाएंगी जो आपके Products को बेचने में आपकी मदद करेंगी । एक e-commerce स्टोर बनाने के लिए सबसेे पहले आपको एक domain Name, Hosting और SSL की जरूरत पड़ेगी । अगर आप Bluehost से hosting खरीदते हैं तो आपको Domain Name + SSL ( HTTPS ) एक साल के लिए फ्री में मिलेगा वो भी मात्र $3.95/month में । तो अभी खरीदें और अपने e-commerce स्टोर से पैसे कमाने की शुरुआत करें –

यह आपके लिए अपने प्लेटफॉर्म पर एक E-Commerce Store क्रिएट करती हैं , जहां से आप आसानी से खुद के कितने भी Products को ऑनलाइन बेच सकते हैं । कुछ वेबसाइट्स जो आपको E-Commerce स्टोर Create करने की सुविधा देती हैं :

10. Arts और Craft को ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स पर बेचिये

अगर आपके हाथों में जादू है और आप Handmade products बनाना पसंद करते हैं तो क्यों ना उन्हें Online बेचें । Internet पर ढेरों ऐसी Websites आपको मिल जाएंगी जिनपर आप आसानी से अपने Handmade Designs /Arts /Crafts बेच सकते हैं और ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं । तो चलिए हम बताते हैैं कि किन websites पर आप अपने handmade designs बेच सकते हैं :

अगर आप जानना चाहते हैं कि Freelancing क्या है और इससे आप कैसे पैसे कमा सकते हैं तो इस Link पर क्लिक करें ।

11. E-Book पब्लिश करना और घर बैठे कमाना

इंटरनेट पर हजारों लोग E-Book पब्लिश करके हजारों कमा रहे है और आप सिर्फ बैठे देख रहे हो । अगर आप किसी विषय को बहुत अच्छे से जानते हो , जैसे , Social Media Marketing , तो आप इसपर अच्छे से E-Book डिजाइन करके Online E-Book Selling Platforms पर बेच सकते हो । साथ ही कविताओं , कहानियों , लेखो इत्यादि की भी E-Book बना कर Online Earning की जा सकती है ।

E-Book डिजाइन करने के लिए आप Google Docs और Microsoft Word जैसे ऐप्स की मदद ले सकते हैं । अब बात करते हैं उन websites / platforms की जहां पर आप अपने E-Books बेच सकते हैं :

12. Affiliate Marketing में जाएं और Online Earning करें

भारत में फिलहाल Affiliate Marketing ही Online Earning का सबसे बड़ा Source है । यह बहुत बड़ा market है जिसमें आपको SEO ( Search Engine Optimisation ) , Online Marketing , Social Media Marketing जैसी ढेर सारी चीज़ों को सीखना और समझना पड़ता है । इसमें समय काफी खर्च होता है परन्तु बाद में आपको बढ़िया रिटर्न भी मिलता है ।

इस फील्ड में बहुत सारे Experts महीने के लाखों कमा रहे हैं । आइए जानते हैं कि इंटरनेट पर ऐसी कौन सी वेबसाइट्स उपलब्ध हैं जो Affiliate Marketing Program चलाती हैं –

13. ब्लॉग बनाकर घर बैठे पैसे कमाना

Blogging से आज लाखों लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं और 9 से 5 वाली जॉब का चक्कर छोड़ , घर में बैठ कर काम करके पैसे कमा रहे हैं । आज के समय में बिना किसी Coding Knowledge के आप ढेरों Blogging Platforms पर अपने Blog को फ्री में बना कर पैसे कमा सकते हैं । हालांकि , बढ़िया Earning के लिए Domain Name , अच्छी Hosting , Simple Theme और Quality Content की जरूरत पड़ती है । Domain Name और Hosting आसानी से खरीद सकते हैं वो भी फ्री SSL के साथ ।

Bluehost से आसानी से खरीद सकते हैं । सबसे पहले चेक करें कि आपके लिए कौनसा domain name available है । आप मात्र $3.95/month में ही एक साल का FREE Domain + SSL ( HTTPS ) खरीद सकते हैं –

जैसा कि हमने बहुत पहले ही बता दिया था कि ऑनलाइन इंटरनेट से पैसा कमाने में ढेरों समय और धैर्य की जरूरत पड़ती है । Blogging के फील्ड में जबरदस्त पैसा कमाने के लिए आपको महीनों की मेहनत करनी होगी । Blog बनाने के लिए आपको इन Websites की जरूरत पड़ेगी :

आप ब्लॉगिंग से जुड़े ये पोस्ट पढ़ सकते हैं –

14. Email Marketing की मदद से Online Earning

आप Email Marketing करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । यह Online Earning के सबसे Effective तरीकों में से एक है । इसमें आप अपने Audiences से कनेक्ट होते हैं और उन्हें अपना Product खरीदने के लिए Convince करते हैं ।

इसमें सबसे जरूरी होता है कि आप अपने Customers का कितना भरोसा जीत पाए हैं । Customers को अपना भगवान मानिए , उन्हें प्रसन्न कीजिए और वे आपको प्रसन्न करेंगे । Email Marketing में ये Websites आपकी मददगार साबित हो सकती है :

15. अपने Online Course को बेचकर Online Earning करना

इंटरनेट पर आपको ढेरों ऐसी वेबसाइट्स मिल जाएंगी जहां पर आप खुद के द्वारा Design किए गए Expert Level के Online Courses को बेच कर काफी पैसा कमा सकते हैं । हालांकि , यह इतना भी आसान नहीं है जितना कि सुनने में लगता है ।

क्योंकि इस फील्ड में काफी Competition है जिसका मतलब है कि आपको औरों से अलग हटकर और Expert Level के कोर्सेज डिजाइन करने होंगे और बेचने होंगे । कुछ websites जहां आप खुद के Designed Online Courses बेच सकते हैं :

अगर आप जानना चाहते हैं कि वे कौन से Apps हैं जिनके इस्तेमाल से आप ढेरों Online Courses आसानी से सीख सकते हैं तो इस Link पर क्लिक करें ।

16. Copywriting करके ऑनलाइन पैसा कमाना

Copywriting करके आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं । इसमें आप advertisements के स्क्रिप्ट्स लिखने का काम कर सकते हैं जिससे आपको आसानी से पैसे मिल जाएंगे । आपको बस किसी भी ब्रांड के लिए अच्छे ads लिखने हैं ताकि उसे देखने , पढ़ने वाले customers प्रोडक्ट को खरीदने या सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित हों ।

इससे आप सलाना भारत में 3 लाख से 5 लाख तक कमा सकते हैं । यह मुख्यत company पर निर्भर होता है । इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए आप मेरा Copywriting Guide in Hindi पढ़ सकते हैं ।

अगर आप copywriting करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको इन वेबसाइट्स पर जाना चाहिए –

17. Ghostwriting करके online earning करना

Online Earning के लिए Ghostwriting भी एक अच्छा विकल्प है । इससे आप आसानी से और ज्यादा की मात्रा में घर बैठे पैसे कमा सकते हैं । इसमें आपको दूसरों के लिए speeches , कहानियां , जीवनियां या अन्य प्रकार के texts लिखने होते हैं जिसके बदले में आपको पैसे दिए जाते हैं , परन्तु credit नहीं दिया जाता । आप इस पोस्ट पर online earning के बारे में जानने आए हैं , इसलिए आपका मुख्य मकसद पैसे कमाना है न कि credit लेना ।

इसलिए आप ghostwriting करके भी ghar baithe paise kama सकते हैं । अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो Ghostwriting Guide in Hindi पढ़ सकते हैं । Ghostwriting की जॉब के लिए आप इन वेबसाइट्स पर जा सकते हैं –

18. Proofreading करके पैसा कमाना

आज के समय में Proofreading भी online earning करने का एक बेहतरीन विकल्प साबित हो रहा है । इससे आप भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं बशर्ते आपकी Grammar सही हो । इसमें आपको किसी भी text की अशुद्धियों को जांचना और उन्हें सही करना होता है । Publishing के तुरंत पहले proofreading किया जाता है ताकि किसी भी written document में किसी भी प्रकार की typing mistakes , formatting errors इत्यादि न रहे ।

अगर आप Proofreading पर एक डिटेल गाइड पढ़ना चाहते हैं तो मेरा यह पोस्ट पढ़ सकते हैं । अगर आप इससे Ghar Baithe Paisa kamana चाहते हैं तो आपको इन websites पर जाना चाहिए –

19. Technical Writing करके ऑनलाइन पैसा कमाएं

घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपके पास Technical Writing भी एक बेहतरीन विकल्प है । Technical Writing अर्थात तकनीकी विषयों जैसे Computer Hardware , Software , consumer electronics इत्यादि पर लेखन । अगर आप टेक्निकल नॉलेज रखते हैं तो आपको यह काम अवश्य करना चाहिए । इसके लिए आपको बस कुछ websites पर जाकर खुद को रजिस्टर करना है जिसके उपरांत जिन कंपनियों को आपकी जरूरत होगी , वे खुद आपसे बात करेंगी ।

इसके अलावा आप सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर भी अपने इस टैलेंट को बता सकते हैं । आप अपना portfolio भी बनवा सकते हैं जो आपको online earning कराने में मददगार साबित होगा । आपको अपने क्लाइंट के लिए How To Article / Video , Instructional Document , user manuals लिखनी पड़ सकती हैं । अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो Technical Writing in Hindi को पढ़ सकते हैं ।

अगर आप घर बैठे टेक्निकल राइटिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो ये वेबसाइट्स आपके लिए ही हैं –

20. Stock market trading सीखें

अगर आपके पास थोड़े रुपए भी हैं तो आप आसानी से Stock Market Trader के तौर पर online earning कर सकते हैं । अगर आपको पता है कि सही stock कौनसा है तो आप आसानी से ऑनलाइन ट्रेडिंग में पैसे कमा सकते हैं । इसके लिए आपको demat & trading account खुलवाना होगा ।

इसके पहले जरूरी बात यह है कि हो सकता है आपको सिर्फ नुक़सान उठाना पड़े । इसलिए कम से कम रुपए में trading करना शुरू करें । सबसे पहले आपको इसके बारे में सीखना होगा तभी जाकर आप इसमें सफलता हासिल कर पाएंगे । यह बहुत आसान भी नहीं है और ना ही बहुत मुश्किल ।

अगर आप stock market trading के basics समझना चाहते हैं तो Pranjal Kamra जी का यह वीडियो अवश्य देखें और ऐसे ही जरूरी इंफॉर्मेशन पर विडियोज देखने के लिए इन्हें subscribe भी करें ।

21. सोशल मीडिया की मदद से Online Earning करें

आप अगर एक बेहतरीन Social Media influencer हैं या आपके पेज पर हजारों लाखों की संख्या में followers हैं तो आप आसानी से online earning कर सकते हैं । क्या आपको पता है कि एक पोस्ट या ट्वीट के लिए advertisers 12,000 से 15,000 रुपए तक pay करते हैं । आप सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर जितने ज्यादा लोकप्रिय होंगे , आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी ।

आज के समय में brand के promotion का सबसे बढ़िया तरीका Facebook , Instagram , Twitter , Pinterest हैं । यह बात बड़ी कंपनियां बखूबी जानती हैं । इसलिए इन प्लैटफॉर्म्स पर मौजूद लोकप्रिय पेज के admins को brand promotion और awareness के लिए pay करती हैं । उदाहरण के तौर पर आप Laughing Colors और RVCJ को देख सकते हैं ।

22. Domains खरीदने और बेचने का काम करें

आज भी लोग Domain Reselling Business को अच्छे से नहीं समझते हैं और बेहतरीन earning करने से चूक जाते हैं । आप domain selling websites से अच्छे अच्छे domains खरीद सकते हैं और उन्हें कई गुना अधिक दाम पर बेच भी सकते हैं । इसके लिए आपके पास बेहतरीन knowledge होनी चाहिए कि किस domain की मांग आगे बढ़ सकती है ।

हालांकि , इसमें आपको नुक़सान भी हो सकता है । इस तरीके से online earning करने के लिए आपको बस popular domain names को खरीदना है जिसके बारे में आपने रिसर्च किया है कि उसे भविष्य में मुंह मांगी कीमत में लोग खरीदेंगे । इस तरह आप आसानी से घर बैठे मात्र कुछ इन्वेस्टमेंट में रुपए कमा सकते हैं ।

23. खुद की कंपनी launch करें

यह समय खुद का boss बनने का है और खुद के बिजनेस की शुरुआत करने का है । आपको अपना खुद का बिजनेस खड़ा करना चाहिए । आप कम पैसों में भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं । आप लोगों को online services और products बेच सकते हैं । अगर आप लोगों की समस्याओं का समाधान करेंगे , तो लोग भी आपकी जेब भरेंगे ।

कम investment में खुद का बिजनेस अगर आप शुरू करना चाहते हैं तो ये ideas आपके काम की हैं –

  • dropshipping
  • website flipping ( वेबसाइट खरीदना , उन्हें redesign करके बेचना )
  • online book publishing
  • affiliate marketing
  • print on demand business

इन सभी online earning business ideas in Hindi के बारे में मैंने अपनी वेबसाइट पर समझाया है जिसे आप Online Earning कैटेगरी में जाकर पढ़ सकते हैं ।

Must Read :

Online Earning kaise kare – Conclusion

तो दोस्तों , ये रहे Online Earning kaise kare in Hindi Guide 2021 जिनकी मदद से आप काफी पैसे कमा सकते हैं और अपना हर सपना पूरा कर सकते हैं । तो देर मत कीजिए , अपनी सहूलियत के हिसाब से जल्दी जल्दी Decide कीजिए कि आपको क्या करना है !

Links मैंने दे ही दिए हैं , उनके Guide Articles मेरे वेबसाइट पर मौजूद हैं ही । तो , बस सीखिए और आज से ही online Earning करना शुरू कर दीजिए । और हां , Notification को जरूर Allow कर दें , ताकि हम आपके लिए Blogging और Online Earning से जुड़े Articles लाते रहें और आप कमाते रहे ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

6 thoughts on “25+ Ways for online earning in Hindi 2021 – घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाएं”

  1. hi sir, aap ka article kaafi informative hai, padh kar bahut achcha laga, main ne bhi ek blog banaya hai par usme abhi thode traffic aata hai. mai bhi aap ki batayi huyi baaton ko implement karunga. thank you sir.

    Reply

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.