इंग्लिश में बात कैसे करें – 8 Tips On How To Talk In English

English Language को समझना, लिखना और इसमें बातें करना तीनों अलग अलग चीजें हैं । अक्सर देखा गया है कि ज्यादातर लोग अंग्रेजी लिख और समझ तो लेते हैं लेकिन जब बोलने की बारी आती है तो वे निराश हो जाते हैं । जितना महत्वपूर्ण इस भाषा को समझना और लिखना है उससे कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है इसमें बाते करना । इसलिए हमने English Me Baat Kaise Kare का आर्टिकल तैयार किया है ।

यह आर्टिकल उन लोगों के लिए खासकर सहायक होगा जिन्हें अंग्रेजी तो ठीक ठाक आती है लेकिन इस भाषा में वे दूसरों से संवाद नहीं कर पाते । किसी कंपनी में इंटरव्यू देना हो या किसी दोस्त या अनजान से अंग्रेजी में बातें करना हो, लोग हकलाने लगते हैं । लेकिन इस समस्या का वाकई काफी सरल सरल समाधान हैं जिन्हें हमने इस आर्टिकल में डिस्कस किया है ।

इंग्लिश में बात कैसे करें ?

आपको कोई भी Paid Course करने की आवश्यकता नहीं है, हम आपको सिर्फ और सिर्फ Free English Learning Resources की जानकारी देंगे । भारत में हजारों रुपए लेकर अंग्रेजी सिखाने का व्यापार जो धड़ल्ले से चल रहा है, उसमें फंसने की जरूरत नहीं है । आप नीचे बताए मुफ्त और आसान तरीकों से अंग्रेजी सीखकर इसमें आसानी से बात भी कर सकते हैं ।

1. रोजाना 10 से 15 अंग्रेजी के शब्दों को याद करें

अगर आप इंग्लिश में बात करना चाहते हैं तो आपके पास होना चाहिए शब्दों का भंडार । अगर आपकी Vocabulary मजबूत नहीं है तो आप चाह कर भी इंग्लिश में बातें नहीं कर सकते हैं । शब्दों की संख्या को बढ़ाने के लिए आपको कम से कम रोज 10 से 15 नए अंग्रेजी के शब्दों को याद करना चाहिए । मान लेते हैं कि आप रोज 15 शब्द ही याद करते हैं तो आपके पास महीने में 450 नए अंग्रेजी के शब्द मौजूद होंगे ।

इसी तरह एक वर्ष में आप 1,64,250 नए अंग्रेजी के शब्द याद कर चुके होंगे । चूंकि कोई भी वाक्य शब्दों से ही मिलकर बनता है इसलिए जब आपके पास अंग्रेजी का शब्द भंडार होगा तो आप ज्यादा बेहतर ढंग से खुद को अंग्रेजी भाषा में एक्सप्रेस कर पाएंगे । आपने भी महसूस किया होगा कि जब आप English Language में बात करने की कोशिश करते हैं तो कई हिन्दी शब्दों के अंग्रेजी अनुवाद ही आपको नहीं पता होते ।

हमने कुल 1500+ Word Meaning in Hindi का आर्टिकल आपके लिए पहले से तैयार कर रखा है । आपको बस इस आर्टिकल से रोजाना 15 शब्द याद करने हैं । इस तरह आपके पास धीरे धीरे शब्दों का भंडार बढ़ता चला जायेगा और आप इंग्लिश में बात करने के लिए सक्षम बनते चले जायेंगे ।

2. इंग्लिश में देखिए, सुनिए और पढ़िए

अगर आप English में बात करना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप इसी भाषा में बनी फिल्में देखिए, अंग्रेजी भाषा में बने Podcast सुनिए और इसी भाषा में लिखी किताबें भी पढ़िए । खासकर कि अंग्रेजी भाषा के Podcast और Movies को जरूर सुनें और पढ़ें । इससे आपको समझ में आएगा कि अंग्रेजी में कैसे बात की जाती है, कैसे टोन का इस्तेमाल होता है आदि ।

आप चाहें तो YouTube पर मौजूद ढेरों Ted Talks Videos को सबटाइटल के साथ देख सकते हैं । इससे न सिर्फ आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा बल्कि आपको अंग्रेजी भाषा में खुद की भावनाओं को दर्शाने की कला भी समझ में आ जाएगी । इंग्लिश में बात करना हिन्दी में बात करने जैसा ही है, लेकिन हिंदी भाषा में बात करते वक्त हम अपनी भावनाएं भी सही टोन के साथ व्यक्त कर पाते हैं ।

लेकिन इसके उलट जब बात अंग्रेजी भाषा में बात करने की आती है तो कहीं न कहीं ज्यादातर लोग सही टोन को बरकरार नहीं रख पाते । अक्सर लोग अंग्रेजी भाषा में ऐसे बातें करते हैं जैसे वे कोई रोबोट हों, क्योंकि उन्हें उस भाषा में खुद को प्रेजेंट करने नहीं आता । इसका सॉल्यूशन आप सबटाइटल के साथ यूट्यूब पर मौजूद English Talk Shows देखकर पा सकते हैं ।

3. Hello English App की मदद लें

Hello English App की मदद से इंग्लिश में बातें करने की कला सीखना आसान और मुफ्त है । आप बिल्कुल मुफ्त में इसे डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं । इसकी मदद से आप इंग्लिश में बात करने की प्रैक्टिस कर सकते हैं । इसमें आपको ढेरों Conversational English Practice करने के लिए मिलता है जिसकी मदद से आप अपनी अंग्रेजी बोलने की कला निखार सकते हैं ।

हमने इस ऐप का इस्तेमाल किया है और पाया है कि अंग्रेजी पढ़ने, लिखने और बोलना सीखने के लिए यह एक बेहतरीन ऐप है । ऐप में आपको रोजाना News Editorials, Games, Practice Sets आदि मिलता है जिससे आप अंग्रेजी भाषा को काफी हद तक इंप्रूव कर सकेंगे । साथ ही अगर आप Australia में Immigration की सोच रहे हैं तो इस ऐप की मदद से NAATI CCL की तैयारी भी कर सकते हैं ।

4. गलतियां करने से न घबराएं

अगर आप इंग्लिश में बात करना सीखने के लिए गंभीर हैं तो आपको गलतियां करने से बिल्कुल भी घबराना नहीं चाहिए । खासकर कि आपको मजाक उड़ाए जाने की चिंता तो बिल्कुल नहीं करनी चाहिए । English सीखने में अक्सर लोगों के लिए सबसे बड़ी बाधा उनकी खुद की सोच ही होती है । गलतियां करने से घबराने और दूसरों द्वारा मजाक उड़ाए जाने की चिंता छोड़कर आपको बस सीखने पर ध्यान देना चाहिए ।

जो जन्मजात अंग्रेजी भाषा में ही बातें करते हैं, उनकी भी अंग्रेजी बिल्कुल परफेक्ट नहीं होती है । इसलिए आपको बस आपको खुद की English Speaking Skills को इंप्रूव करने पर ध्यान देना चाहिए । इस प्रक्रिया में गलतियां तो होंगी ही लेकिन इससे भी आप सीख रहे होंगे कि कहां आपको गलतियां नहीं करनी हैं ।

5. खुद से अंग्रेजी भाषा में बातें करे

हम सभी खुद से कुछ समय के लिए ही सही बातें जरूर करते हैं, मन में ही सही । यह भाषा हमेशा हमारी मातृभाषा जैसे हिंदी होती है । लेकिन अगर आप हिंदी के बजाय अंग्रेजी भाषा में खुद से बातें करने और कुछ भी सोचने लग जाएं तो आपको दूसरों से भी इंग्लिश में बात करने में आसानी होगी ।

अंग्रेजी भाषा में ही सोचने और खुद से बातें करने से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और कोई टोकने वाला भी नहीं होगा । ऐसा बार बार अभ्यास करने से आप पाएंगे कि आप दूसरों के सामने ज्यादा आत्मविश्वासी होकर English में बातें कर रहे हैं ।

6. अंग्रेजी भाषण प्रतियोगिताओं में भाग लें

अगर आप Speak English With Confidence को लक्ष्य बनाकर चल रहे हैं तो आपके लिए जरूरी है कि इसे व्यवहार में लाएं । जहां उचित और आवश्यक हो वहां इस भाषा में बोले हीं, साथ ही समय समय पर आयोजित होने वाले अंग्रेजी भाषण प्रतियोगिताओं में भी भाग लें । अगर आप एक छात्र हैं तो आप अपने स्कूल कॉलेज में आयोजित होने वाले इन प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं ।

संभवतः आप गलतियां करेंगे लेकिन धीरे धीरे ही सही, आपके अंदर से Stage Fear भी दूर होगा और आप अंग्रेजी में बात करने को लेकर आत्मविश्वास से भी भर जायेंगे । आप चाहें तो अपने दोस्तों के साथ मिलकर अंग्रेजी भाषा में ही ग्रुप डिस्कशन भी कर सकते हैं । यह तरीका भी अंग्रेजी में बात करने को लेकर आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है ।

7. English में बात करना सीखने के लिए धैर्य की आवश्यकता

किसी भी क्षेत्र में जब आप कुछ सीख रहे होते हैं तो धैर्य की बहुत आवश्यकता होती है । 30 दिन में अंग्रेजी सीखें वाले फॉर्मूले से आप भाषा से जुड़ी कुछ बुनियादी जानकारी अवश्य प्राप्त कर लेंगे । लेकिन सिर्फ 30 दिन में फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना बिल्कुल मुश्किल है । इसलिए आपको अंग्रेजी सीखने और फिर इसमें बिना रुके बात करने के लिए खुद को सक्षम बनाने में कम से कम 3 महीने देने ही चाहिए ।

आपको रोज 15 Word Meanings याद करना है, English Grammar की बुनियादी नियमों को सीखना होगा और आर्टिकल में बताए सारे स्टेप्स फॉलो करने होंगे । इस तरह आप पाएंगे कि धीरे धीरे 3 महीने के अंदर ही आप अंग्रेजी भाषा में बातें करना शुरू कर देंगे ।

8. डायरी लिखने की शुरुआत करें

आपके मन में रोज जितने विचार आते हैं या आपके रोजमर्रा की जिंदगी में जो कुछ भी घटित होता है, उसे आप अंग्रेजी भाषा में एक डायरी में लिख सकते हैं । आपको रोज ठीक सोने से पहले डायरी लिखनी चाहिए जिसमें आप दिनभर की हुई घटनाओं का इंग्लिश भाषा में ही जिक्र कर सकते हैं, किसी विषय पर अपने विचार लिख सकते हैं ।

इंग्लिश में डायरी लिखते लिखते आप अपनी English Speaking Ability को कई गुना तक सुधार सकते हैं । इस बीच आपको ऊपर बताए गए सभी तरीकों को फॉलो करते रहना है । डायरी लिखते समय गलतियां की परवाह न करें । गलतियां करते करते ही आप एक सीखते भी जायेंगे ।

आप ऑनलाइन डायरी भी लिखने की शुरुआत कर सकते हैं । English me baat kaise kare प्रश्न का सीधा सरल सा उत्तर है कि इंग्लिश सीखने के लिए जरूरी हर प्रयास करें ।

WhatsApp पर English में कैसे बात करें ?

अक्सर ऐसा होता है कि कई दोस्त हमें ऐसे मिल जाते हैं जो अंग्रेजी भाषा में ही बाते करते हैं । उनसे WhatsApp पर अंग्रेजी में बात करने में ढेरों मुश्किलें आती हैं । अगर आप अभी अंग्रेजी भाषा को सीख ही रहे हैं तो व्हाट्सएप पर किसी से भी फर्राटेदार अंग्रेजी में बात नहीं कर सकते हैं ।

ऐसे में आप एक Tool की मदद ले सकते हैं जिससे आप न सिर्फ English Chats कर रहे होंगे बल्कि इस भाषा में बात करना भी सीख रहे होंगे । इस टूल का नाम है Gboard यानि Google Keyboard । जी हां, इसकी मदद से आप WhatsApp पर English में बात कर सकते हैं और इसी क्रम में सीख भीं सकते हैं । इसके लिए आपको बस निम्नलिखित Steps फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले ऐप को Play Store से डाउनलोड कर लें
  • इसके बाद ऐप को इंस्टाल करें और मांगी गई सभी Permission दे दें ।
  • अंत में इस ऐप को आपको Default Keyboard App सेट करना है ।
  • अब WhatsApp पर जाएं और जिससे अंग्रेजी में बात करनी है, उसका चैट्स खोल लें ।
  • अब आपको Chats Box पर क्लिक करना है और Gboard पॉपअप होगा । आपको कीबोर्ड में सबसे पहले हिंदी भाषा को सेटअप करना है ।
  • इसके बाद ऊपर कोने में आपको Translate का ऑप्शन दिखाई देगा, इसपर क्लिक करें । दूसरी भाषा में फिर अंग्रेजी का चुनाव करें ।
  • अब आपको जो भी बातें करनी हैं, उसे हिंदी में लिखते जाएं और कीबोर्ड आपकी बातों को अंग्रेजी भाषा में ट्रांसलेट करता जायेगा ।
  • जब आपकी बात पूरी हो जाए तो आप Send बटन पर क्लिक कर दें । इस तरह आप आसानी से हिंदी में लिखकर अंग्रेजी में बात कर सकते हैं ।

इस तरीके का सिर्फ एक ही नुकसान है और वह यह कि अगर सामने वाला व्यक्ति आपसे आमने सामने मिला और आप अंग्रेजी में बात नहीं कर पाए तो दिक्कत होगी । इसीलिए आपको शुरू में ही कहा गया कि न कीबोर्ड आपकी बातों को किस प्रकार अंग्रेजी भाषा में बदलता जा रहा है, इसे भी ध्यान रखना है । सामने वाले की बातों को भी आप कॉपी करके कीबोर्ड के ट्रांसलेशन फीचर पर पेस्ट कर सकते हैं ।

इससे आपको समझ आ जायेगा कि सामने वाला व्यक्ति क्या कह रहा है । इस तरह आप एम सिर्फ WhatsApp पर English में बात कर रहे होंगे बल्कि इस प्रक्रिया से काफी कुछ सीख भी रहे होंगे । उम्मीद है कि आप Whatsapp par english me baat kaise kare समझ गए होंगे ।

बच्चों को इंग्लिश में बात करना कैसे सिखाएं ?

एक अवस्था के बाद अगर आप अंग्रेजी सीखना चाहेंगे तो आपको काफी दिक्कतें होंगी । लेकिन अगर आप यही भाषा बच्चों को शुरू से ही सिखाना शुरू कर दें तो वे जल्द ही इसे अच्छे से सीख चुके होंगे । परिस्थिति को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि भविष्य में इंग्लिश भाषा की अहमियत काफी हद तक बढ़ जायेगी और ऐसे में अपने बच्चों को उसके लिए तैयार करके रखना भी जरूरी है ।

तो अगर आप बच्चों को इंग्लिश में बात करना कैसे सिखाएं प्रश्न के उत्तर की तलाश में हैं तो आप निम्नलिखित कदम उठा सकते हैं:

  • उन्हें रोजाना कम से कम 2 अंग्रेजी के नए शब्द याद कराएं
  • आम बातचीत में अक्सर अंग्रेजी के शब्दों का इस्तेमाल करें
  • अगर आपको अंग्रेजी आती है तो कोशिश करें कि ज्यादातर समय अंग्रेजी में बातें करें
  • उन्हें अंग्रेजी में लिखी किताबें और कार्टून विडियोज दिखाएं
  • बच्चों को ऐसे खेलों में संलिप्त करें जिसमें अंग्रेजी भाषा का अधिकाधिक प्रयोग हो जैसे Word Game
  • उन्हें स्कूल में अंग्रेजी भाषण प्रतियोगिताओं, कविता पाठ आदि के लिए प्रोत्साहित करें

इंग्लिश में बात करना कैसे सीखे App

अगर आप इंग्लिश में बात करना सीखना चाहते हैं तो आपके लिए Play Store या App Store पर ढेरों Apps मौजूद हैं । इन ऐप्स की मदद से आप घर बैठे बिल्कुल मुफ्त में अंग्रेजी सीख सकते हैं और इस भाषा में बातें करना शुरू कर सकते हैं । ये ऐप्स निम्नलिखित हैं:

  • Hello English
  • FluentU
  • Duolingo
  • HelloTalk
  • ELSA
  • Memrise
  • Cambly
  • Busuu

ऊपर दिए सभी ऐप आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और घर बैठे मुफ्त में अंग्रेजी में बात करना सीख सकते हैं । खासकर कि हम आपको रिकमेंड करेंगे कि Hello English ऐप को अंग्रेजी में बात करना सीखने के लिए जरूर डाउनलोड करें ।

FAQs

1. इंग्लिश में बात करना कैसे सीखें ?

इंग्लिश में बात करना सीखने के लिए रोजाना अंग्रेजी के नए शब्दों को याद करें, बुनियादी अंग्रेजी व्याकरण के नियमों को समझें, अंग्रेजी में तैयार किताबें और फिल्मों को देखें और सिर्फ इंग्लिश में ही सोचने की कोशिश करें ।

2. इंग्लिश नहीं आती है तो क्या करना चाहिए ?

अगर आपको इंग्लिश नहीं आती है तो आपको पूरे धैर्य के साथ इसे सीखने पर ध्यान देना चाहिए । इंग्लिश भाषा का आज की दुनिया में काफी महत्व है और इसलिए इसे आपको अवश्य सीखना चाहिए । इंग्लिश सीखने के लिए आप Hello English और Duolingo की मदद ले सकते हैं ।

3. फोन पर कैसे बात करें इंग्लिश में ?

फोन पर इंग्लिश में बात करने के लिए आपको हमेशा छोटे छोटे वाक्यों का प्रयोग करना चाहिए । अगर आप कोई ऐसी पंक्ति बोलना चाहते हैं जिसे आप एक साथ अंग्रेजी में मन में अनुवाद नहीं कर सकते तो उसे छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ दें । इसके बाद एक बड़े वाक्य को आसान से वाक्यों में बदलकर आप इंग्लिश में उन्हें बोल सकते हैं ।

4. किसी लड़की से इंग्लिश में बात कैसे करें ?

अगर आप किसी लड़की से English में बात करना चाहते हैं तो आपको रोजाना Conversational English सीखने और बोलने का अभ्यास करना चाहिए । Hello English App पर आपको कई Spoken English Session मुफ्त में मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप किसी लड़की से इंग्लिश में बात करना सीख सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment