Full Form Of FAQ in Hindi – FAQ का फूल फॉर्म क्या है ?

आपने कई बार FAQ या FAQs शब्द सुना होगा । क्या आपको पता है कि इसका Full Form क्या है ? हम अक्सर इस शब्द को Internet पर , Journals में , किसी product या video के डिस्क्रिप्शन में देखते हैं । ऐसे में प्रश्न उठता है कि Faq ka full form kya hai ?

FAQ क्या है ?

FAQ full form in hindi

FAQ का फूल फॉर्म Frequently Asked Question होता है । इसे हिंदी में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न कहते है । यह किसी भी प्रोडक्ट्स या टॉपिक से जुड़े प्रश्नों का एक सेट होता है जिसे लोग अक्सर पूछते हैं । FAQ शब्द textual media की देन है ।

इसको कई तरीके से pronounce किया जाता है । जैसे Fack ( फैक ) , Faak ( दाक ) , Fax ( फैक्स ) और Facts ( फैक्ट्स ) भी । इसके अलावा इस शब्द को कई लोग एक एक करके भी बोलते हैं जैसे F-A-Q ( एफ – ए – क्यु ) ।

Topic के हिसाब से इसके अर्थ में भी बदलाव आते हैं । इसे कभी कभार सिर्फ 1 या 2 प्रश्न के लिए भी use किया जाता है तो वहीं प्रश्नों के ढेर को refer करने के लिए भी यह उपयोग में लाया जाता है । तो इस तरह आप जान गए कि FAQ ka full form kya hai ।

Frequently Asked Questions की लिस्ट क्यों बनाए जाते हैं ?

FAQs एक तरह से लोगों के feedback के आधार पर बनाए गए प्रश्नों का ढेर होता है जिसे Frequently Asked Questions भी कहते हैं । इसे Customers या Visitors के प्रोडक्ट्स या सर्विस से जुड़े प्रश्नों के समाधान हेतु तैयार किया जाता है ।

वर्तमान समय में ज्यादातर Hardware products के साथ एक guide book भी मिलती है जिसमें उस प्रोडक्ट से जुड़े ढेरों प्रश्नों का सिलसिलेवार उत्तर दिया गया होता है । यह इसलिए ताकि प्रोडक्ट या सर्विस का इस्तेमाल कर रहे लोगों के मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न या संशय न रहे ।

जैसे कि अगर आप flipkart की वेबसाइट पर जाएं तो वहां आपको एक Supercoin Plus zone मिलेगा जहां Flipkart द्वारा दिए जा रहे supercoins , उनके use , validity इत्यादि से जुड़े प्रश्न FAQs लिस्ट किए गए हैं जिसको पढ़ने के बाद आपके मन में अतिरिक्त कोई प्रश्न नहीं बचेगा ।

FAQ कैसे बनाएं ?

आप भी अपने प्रोडक्ट , सर्विस , वेबसाइट के लिए आसानी से FAQ बना सकते हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले User Feedbacks लेने होंगे ताकि आप एनालाइज कर सकें कि आपके customers या users के कौन कौन से प्रश्न हैं जो आम हैं या बार बार पूछे जा रहे हैं । इन्हीं Frequently Asked Questions को आप एक साथ अपने वेबसाइट या product guide book में लिख सकते हैं ।

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि How To Create FAQ in Hindi –

  • सबसे पहले Frequently Asked Questions का टाइटल / हेडिंग रखें ।
  • प्रश्नों को अपने customers के हिसाब से सिलसिलेवार ढंग से रखें ।
  • उत्तर देते समय उन्हें छोटा रखने की कोशिश करें ।
  • FAQs के उत्तर देते समय किसी अन्य pages का लिंक देने से बचें । यह एक बढ़िया practice नहीं है ।
  • इस सेक्शन को थोड़ा interesting और engaging बनाएं ।

FAQ full form in agriculture & FCI

क्या आपको पता है कि Agriculture और FCI में FAQ का फुल फॉर्म अलग होता है । FCI यानि Food corporation of India और agriculture से जुड़े मामलों में जब भी फॉक शब्द का उपयोग किया जाता है तो इसका फुल फॉर्म Fair Average Quality होता है ।

Conclusion

अगर आपको FAQ full form जानकारी helpful लगी हो तो दूसरों के साथ जरूर शेयर करें । आप किस टॉपिक पर पोस्ट चाहते हैं नीचे कॉमेंट कर सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.