Flipkart assured meaning in Hindi – फ्लिपकार्ट एश्योर्ड के फायदे

अगर आपके फोन में Flipkart app है तो आपने अवश्य ही Flipkart assured लिखा हुआ देखा होगा । फ्लिपकार्ट के ज्यादातर प्रोडक्ट्स पर assured लिखा हुआ आता है । परंतु, क्या आप जानते हैं कि यह क्या होता है और इसके क्या फायदे हैं ? क्यों कुछ प्रोडक्ट्स पर फ्लिपकार्ट एश्योर्ड होता है और कुछ पर नहीं ? इसका उत्तर जानने के लिए आर्टिकल के अंत तक बने रहें ।

आज Online shopping का ही जमाना है और ज्यादातर शॉपिंग हम ऑनलाइन Flipkart, Amazon, Myntra, Snapdeal, Tatacliq जैसे प्लेटफॉर्म की मदद से करते हैं । इनमें अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा उपलब्ध कराने के लिए होड़ मची रहती है । ऐसे में, Flipkart जैसी कंपनी अपने ग्राहकों को प्रोडक्ट के बारे में निश्चित करने के लिए Assured label का इस्तेमाल करती है जिसकी Hindi meaning आप आगे जानेंगे ।

Flipkart क्या है ?

Flipkart एक e-commerce कंपनी है जिसकी शुरुआत 2007 में हुई थी । यह भारत में online shopping की सुविधा उपलब्ध कराते हैं । इनके वेबसाइट या एप्लीकेशन की मदद से आप Grocery से लेकर electronics तक, लगभग सब कुछ खरीद सकते हैं । कंपनी नए नए सेलर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर जगह देती है ताकि वे ऑनलाइन समान बेच सकें ।

फ्लिपकार्ट पर छोटे बड़े product sellers खुद के बिजनेस के रजिस्टर करके प्लेटफॉर्म की मदद से अपने सामान को ऑनलाइन बेचते हैं । फ्लिपकार्ट भी खुद के प्रोडक्ट्स बनाती और बेचती है परंतु इसकी संख्या काफी कम है । कम ही ऐसे उत्पाद हैं जिन्हें फ्लिपकार्ट खुद बनाती है ।

Flipkart Assured meaning in Hindi

Flipkart assured एक ‘Quality and Speed Assurance’ program है जिसके अंतर्गत आने वाले प्रोडक्ट्स फ्लिपकार्ट के दावे के मुताबिक हमेशा high quality के होते हैं । इसके अलावा Assured badge वाले उत्पाद ऑर्डर करने पर अन्य उत्पादों के मुकाबले ज्यादा तेजी से ग्राहकों को पहुंचाया जाता है ।

अगर आप एक ग्राहक के तौर पर फ्लिपकार्ट से एश्योर्ड products खरीदते हैं जिनकी कीमत 500 रुपए से ज्यादा है तो ऐसे प्रोडक्ट्स आपको मात्र 2 से 4 दिन के अंदर ही डिलीवर कर दिए जायेंगे । यह फ्लिपकार्ट का दावा है हालांकि सच्चाई इससे अलग भी हो सकती है इसलिए Listrovert इस प्रकार का कोई दावा नहीं करता है ।

अगर आप एक Flipkart Plus member है तो आपको assured products पर free delievery दी जाएगी । आशा है कि आप Flipkart assured meaning in Hindi समझ गए होंगे । आगे हम विस्तार से इसके फायदों के बारे में जानेंगे ।

Flipkart assured के फायदे

अगर आप फ्लिपकार्ट पर अधिकतर शॉपिंग करते हैं और Assured badge वाले प्रोडक्ट्स खरीदते हैं तो आपको कई फायदे मिलेंगे :

  • ऐसे products की क्वालिटी काफी अच्छी होती है ।
  • इन प्रोडक्ट्स की डिलीवरी बहुत ही तेज़ की जाती है ।
  • Assured badge वाले products आप मात्र 2 से 4 दिन के अंदर पा सकते हैं ।
  • इन्हें आसानी से return किया जा सकता है और refund मिलने में आसानी होती है ।
  • यह क्वालिटी की गारंटी देता है इसलिए ज्यादातर लोग इन उत्पादों को खरीदते हैं और आपको ratings का पता चल पाता है ।
  • आमतौर कर Flipkart assured products अच्छी कंपनी के होते हैं ।

Flipkart assured products कैसे खरीदें ?

अब जबकि आप जान assured badge products के फायदे जान चुके हैं तो आप इन्हें खरीदने की सोच रहे होंगे । आप सोच रहे होंगे कि कैसे आप सिर्फ और सिर्फ फ्लिपकार्ट द्वारा एश्योर्ड प्रोडक्ट्स ही खरीदें ? तो चलिए मैं आपको बताता हूं:

Step 1: सबसे पहले Flipkart ऐप को इंस्टॉल करके login कर लें ।

Step 2: इसके बाद search box से अपने मनचाहे product को खोजे । उदाहरण के तौर पर shoes for men ।

Step 3: इसके बाद आपको दाईं ओर Filter का विकल्प दिखाई दे रहा होगा । इस विकल्प पर क्लिक करें ।

Step 4: दिए गए ढेरों विकल्पों में से F-Assured विकल्प पर क्लिक करें । इसके बाद दिए गए tick box को tick करें ।

Step 5: इसके बाद Apply पर क्लिक करें । आपको इसके बाद सिर्फ assured badge वाले प्रोडक्ट्स ही दिखाई देंगे ।

जैसे ही आप Flipkart assured filter को apply करेंगे, आपको सिर्फ एश्योर्ड प्रोडक्ट्स ही दिखाई देंगे । अब आप मनचाहे प्रोडेक्ट को आसानी से खरीद सकते हैं । आप जिस भी उत्पाद को खरीदेंगे उसकी डिलीवरी बहुत जल्द होगी और वह हाई क्वालिटी का भी होगा ।

FAQs

अब हम FAQs यानि Frequently Asked Questions की बात करेंगे जिन्हें अक्सर करके फ्लिपकार्ट एश्योर्ड के बारे में पूछा जाता है । आप प्लस आइकन पर क्लिक करके इनके उत्तर जान सकते हैं ।

Conclusion on Flipkart assured

Flipkart Assured meaning in Hindi के इस आर्टिकल में मैंने आपको एश्योर्ड प्रोडक्ट्स से जुड़ी हर जानकारी दी । आपके द्वारा अक्सर पूछे गए प्रश्नों का उत्तर भी मैने आर्टिकल में दे दिया है । अगर आपको लगता है कि कुछ प्रश्नों के उत्तर नहीं दिए गए हैं या कोई त्रुटी है तो आप कॉमेंट के माध्यम से अवगत कराएं ।

इसके अलावा, आप इस program के बारे में क्या राय रखते हैं उसे कॉमेंट करके भी बता सकते हैं । अगर आपको आर्टिकल helpful लगी हो तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.