Free online Astrology course in Hindi – मुफ्त में एस्ट्रोलॉजी कोर्स करें

अगर आप ज्योतिष शास्त्र में रुचि रखते हैं और बिल्कुल मुफ्त में इस कोर्स को सीखना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर हैं । आर्टिकल के अंत तक बने रहें और आप जानेंगे कि Free online astrology course in Hindi कौन कौन से हैं और आप उन्हें कैसे कर सकते हैं । अगर आप short term low cost course की तलाश में हैं तो आप Astrology course कर सकते हैं ।

Note: This Post May Contain Affiliate Links.

यह बेहद ही कम दामों में 1 वर्ष के लिए किया जाने वाला कोर्स है जिसके बाद आप भारत के औसतन 2 लाख रुपए से लेकर 8 लाख रुपए तक कमा सकते हैं । अगर आप international clients के लिए काम करते हैं तो आपकी सैलरी इससे भी कहीं ज्यादा होगी । मैं आगे आपको कोर्स के बारे में संक्षेप में बताऊंगा और इसके बाद उन free astrology courses के बारे में बताऊंगा जिन्हें आप कर सकते हैं ।

What is Astrology Course

Astrology course में मुख्य रूप से सौरग्रहों और तारों की स्तिथियों और गतियों का मानव जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन कराया जाता है । इसकी जानकारी रखने वाले राष्ट्र, व्यक्ति और समाज की नियति का अंदाजा सौरमंडल और उसमें मौजूद ग्रहों की स्थिति और गति की मदद से लगाते हैं ।

आप अगर इसमें अपना career बनाना चाहते हैं तो Diploma in Astrology कर सकते हैं जिसमें ग्रहों की गति, सितारों, उनके संबंधों और मानव जीवन पर प्रभाव आदि पर चीजें सिखाई जाती हैं । पाठ्यक्रम की अवधि 6 महीने से 1 वर्ष के बीच होती है । कोर्स में आपको merit basis पर ही एडमिशन मिलेगा ।

Free Online Astrology Course in Hindi

अगर आप इस कोर्स में दाखिला न लेकर के ऑनलाइन इसे सीखना चाहते हैं तो भी सिख सकते हैं । नीचे मैं उन sites/platforms के बारे में बताने जा रहा हूं जहां से आल free online Astrology course in Hindi सिख सकते हैं । इन सभी कोर्सेज को आप बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं :

1. ज्योतिष वेदांग

आप अगर बिल्कुल मुफ्त में astrology course करना चाहते हैं तो YouTube की मदद से कर सकते हैं । Jyotish Vedang एक astrology channel है जहां ज्योतिष शास्त्र के बारे में ढेरों चीजें सिखाई जाती हैं । इस चैनल पर राहुल कौशिक जी ज्योतिष विज्ञान से जुड़ी ढेरों अलग अलग जानकारियां डालते रहते हैं जिससे आप काफी कुछ सिख सकते हैं ।

इनके चैनल पर अभी तक लगभग 52,000 subscribers हो चुके हैं । इनके कुछ विडियोज हैं :

  • most effective remedy in Astrology
  • Concept of hidden house
  • नक्षत्र
  • ग्रहों की गति और दिशा
  • Vastu for huge money and career

इनके अलावा भी आपको ढेर सारे videos मिल जायेंगे जिनमें वे ज्योतिष विज्ञान से जुड़ी बहुत ही जरूरी बातें बताते और सिखाते हैं । इनके videos की length हमेशा ज्यादा ही होती है ताकि आप विस्तारपूर्वक किसी टॉपिक के बारे में समझ सकें । आप इनके playlist और अपनी जरूरत के हिसाब से भी विडियोज देख सकते हैं । Playlist में Lal Kitab, Astro Vastu, KP astrology ( predictive ) और Numerology है ।

2. Free Vedic Astrology by Udemy

अगर आप ढेर सारे paid + free online courses की तलाश में हैं तो आप Udemy पर जा सकते हैं । यहां आपको Astrology course भी मुफ्त में सीखने को मिलेगा । Udemy के इस कोर्स में आपको Vedic Astrology for Astrologers, Planetary Houses & Sign Characteristics सीखने को मिलेगा जिन्हें आप व्याहारिक जीवन में भी उपयोग में ला सकते हैं ।

आप कोर्स में सभी Signs, Houses और Planets के बारे में सीखेंगे वो भी video lectures के माध्यम से । कोर्स में आपको 1h 24m का वीडियो कंटेंट दिया जायेगा जिसमें 3 sections और 33 lectures हैं । कोर्स को कुल मिलाकर 4.2/5 की star rating प्राप्त हुई है और इसे Aman Deep Saini जी ने तैयार किया है ।

अगर आप इस कोर्स में रुचि रखते हैं तो दिए गए link की मदद से enroll कर सकते हैं । ध्यान रहे कि यह कोर्स अंग्रेजी भाषा में है तो अगर आप comfortable हैं और इस भाषा का basic knowledge भी है तो कोर्स के लिए enroll कर सकते हैं । आप कोर्स की मदद से सिर्फ astrology basics सिख सकते हैं ।

Learn Astrology course basics : Go Now

3. Dharm Rahasya Astrology course

अगर आप texts के माध्यम से यानि पढ़कर Astrology course learn करना चाहते हैं तो आप Dharm Rahasya site की मदद से ऐसा कर सकते हैं । इसके लिंक नीचे दे दिया गया है जिसमें आपको ज्योतिष विज्ञान से जुड़े ढेरों blog posts मिल जायेंगी जिन्हें पढ़कर आप अपनी जानकारी को बढ़ा सकते हैं । इस आर्टिकल के latest update के समय साइट पर कुल 48 Astrology lessons थे ।

  • नीलम रत्न धारण करने के लाभ
  • पुखराज धारण करने का महत्व
  • कुंडली में शुभ करतरी योग
  • ग्रहों की जानकारी
  • कुंडली का महत्व

ऊपर दिए गए lessons के अलावा आपको अन्य ढेरों चीजें बिल्कुल मुफ्त में सीखने को मिलेंगी । साइट की सबसे खास बात यह है कि आपको सिर्फ texts के माध्यम से ही नहीं बल्कि graphics, tables, videos की मदद से भी ज्योतिष शास्त्र के बारे में जानकारी देने की कोशिश की गई है । आप बिल्कुल मुफ्त में सारी जानकारी पढ़ कर लाभ ले सकते हैं ।

Dharm Rahasya Course : Visit Now

4. Astrology books

अगर आप Astrology books पढ़कर एस्ट्रोलॉजी सीखने की चाहत रखते हैं तो आप नीचे दिए किताबों को खरीद कर या इनके पीडीएफ डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं । किताब की मदद से आप काफी कुछ सीखते हैं :

मैं व्यक्तिगत तौर पर आपको recommend करूंगा कि आप भृगु संहिता फलित प्रकाश एक बार जरूर पढ़ें । यह इसलिए क्योंकि इसमें आपको Astrology और Numerology से जुड़ी ढेर सारी बातें सीखनी को मिलेंगी । मैं किताब की विषय सूची का screenshot दे रहा हूं ताकि आप देख सकें कि किताब में आपको क्या क्या पढ़ने जानने को मिलेगा ।

Astrology course book Bhrigu Sanhita

Start Your Astrology Website

अगर आप खुद का एस्ट्रोलॉजी वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद WordPress करेगा । वर्डप्रेस की मदद से आप आसानी से Astrology Website बनाकर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं । इस फील्ड में आने से पहले जरूरी है कि आप Blogging से जुड़ी हर जानकारी इकट्ठी कर लें । इसके लिए आप Blogging archive पर जाकर पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं ।

जब आप सारी जानकारी प्राप्त कर लें तो अंत में आप Bluehost से होस्टिंग खरीद सकते हैं । हम अपने पाठकों को Bluehost इसलिए रिकमेंड करते हैं क्योंकि यह काफी सस्ता है और आपको एक फ्री डोमेन नेम भी मिलता है SSL के साथ । अगर आप भी गंभीरता से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो अपनी खुद की वेबसाइट WordPress पर शुरू करें और Bluehost के Limited Time Offer का फायदा लें ।

Conclusion on Free Astrology course Hindi

अगर आप गंभीरतापूर्वक Astrology course को करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले किसी गुरु की तलाश करनी चाहिए । एक ऐसे गुरु की तलाश करें जो पहले से ही ज्योतिष शास्त्र में काफी अनुभवी हों । अगर आप उनसे यह विद्या ग्रहण करते हैं तो आप सही मायनों में एक Astrologer बन पाएंगे । इसके अलावा, आप इसके बढ़िया colleges से भी कोर्स को करें ताकि आप ज्यादा बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अवश्य शेयर करें । आप इस कोर्स और आर्टिकल के बारे में क्या राय रखते हैं , उसे कॉमेंट के माध्यम से बताएं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

2 thoughts on “Free online Astrology course in Hindi – मुफ्त में एस्ट्रोलॉजी कोर्स करें”

  1. *🚩Jai Shri Ram🚩*

    Dharmarakshapanchangam is published for the propagation of Sanatan culture. This Panchang is useful and simple for everyone, so you study and practice this Panchang and send it to your friends and spread Sanatan Dharma.

    *Dharmrakshapanchangam,*
    *Presentation- Pt.Shri Santosh Tiwari*

    Fill the following format to get the Panchang.

    https://forms.gle/pz8PRFXFPRnXvpuP6

    *🚩जय श्री राम🚩*

    सनातन संस्कृति के प्रचार प्रसार के लिए धर्मरक्षापञ्चाङ्गम् को प्रकाशित किया जाता है। 🚩यह पंचांग सभी के लिए उपयोगी एवं सरल है अतः आपलोग इस पंचांग का अध्ययन और व्यवहार करें तथा अपने मित्रों के पास भेजें और सनातन धर्म का प्रचार-प्रसार करें|

    *धर्मरक्षापञ्चाङ्गम्,*
    *प्रस्तुति- पं. श्री संतोष तिवारी*

    पञ्चाङ्ग प्राप्त करने के लिए निम्न फॉर्मेट को भरें।👇👇

    https://forms.gle/pz8PRFXFPRnXvpuP6

    👆👆👆सभी विप्रो के पास यह पंचांग पहुंचे इसमें आप सभी सहयोग करें और अपने भाईयों को भी भेजें

    फॉर्म भरने के बाद आपको पंचांग डाउनलोड करने का लिंक मिलेगा वहीँ से आप डाउनलोड कर सकते हैं। 🚩🚩🚩

    और पंचांग कैसा लगा हमें अवश्य बतावें

    Reply

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.