What is freelancing , top 5 freelancing platforms

Freelancing Guide in Hindi 2020 ( Ultimate Guide )

Freelancing का फील्ड अब लोगों के बीच काफी Popular हो चुका है और ज्यादातर लोग अब इस फील्ड में आ रहे हैं । Forbes के अनुसार , 2005 और 2015 के बीच में 10 Million Jobs Create हुई थी जिनमें की ज्यादातर या तो Freelancing की हैं , या तो अस्थाई रूप से उभरी हैं । यह दिखाता है कि 9 – 5 वाली जॉब से अब लोग पीछा छुड़ा रहे हैं और खुद के BOSS बनने की तरफ देख रहे हैं । हर क्षेत्र में Freelancers की मांग बढ़ गई है । यह दिखाता है कि आने वाला समय Freelancing का ही होगा । इंटरनेट पर ढेरों ऐसे Top Freelancing Platforms उपलब्ध हैं जिनमें से 5 के बारे में आज हम बात करेंगे ।

इसलिए हम आज लाएं हैं Freelancing Guide , जिसमें हम बताएंगे कि फ्रीलांसिंग क्या है , Freelancing के लिए Top 5 Platforms कौन कौन से हैं , फ्रीलांसिंग के Cons और Pros कौन कौन से हैं , और ढेरों Topics जो Freelancing के अंदर आती हैं । तो चलिए सबसे पहले शुरुआत करते हैं कि Freelancing क्या है ?

Freelancing क्या है ?

Freelancing kya hai

अब प्रश्न आता है कि Freelancer क्या होता है ? Freelancer के ऐसा व्यक्ति होता है जिसे किसी contractual basis पर काम करने के लिए hire किया जाता है । वह किसी भी अन्य व्यक्ति या client के अधीन होकर या deadline में बंध कर काम नहीं करता है । आसान से शब्दों में कहें तो जो Freelancing करता है वह Freelancer होता है ।

Example :

Freelancing को आप इस तरह समझिए : मान लीजिए कि मुझे Story Writing अच्छे से आती है और किसी अन्य इंसान को Story Writer की जरूरत हो । इसके लिए वह मुझे या अन्य Story Writer को Online Hire करके काम कराएगा और इसके बदले में उसे कुछ रुपए देगा । इस तरह Story Writer को पैसे मिल गए और Hire करने वाले का काम हो गया । बस यही तो है Freelancing ।

आपके अंदर जो कला है , जो भी गुण है उसे दुनिया को जरूरत है । आपको पैसों की जरूरत है , तो , क्यों न आप अपने Talent को Part-time बेचें ( Freelancing ) और बदले में अपनी जेब भी भरे । फ्रीलांसिंग के इस फील्ड में आपको किसी भी कंपनी से बढ़ कर 9 to 5 वाली जॉब नहीं करनी है । बस जरूरत है तो Freelancing Market से अपडेट रहने की , अपने Clients को सही Content डिलीवर करने की और अपने talent को और बेहतर बनाते रहने के लिए कोशिश करने की ।

Freelancer क्या है ?

अब प्रश्न आता है कि Freelancer क्या होता है ? Freelancer के ऐसा व्यक्ति होता है जिसे किसी contractual basis पर काम करने के लिए hire किया जाता है । वह किसी भी अन्य व्यक्ति या client के अधीन होकर या deadline में बंध कर काम नहीं करता है । आसान से शब्दों में कहें तो जो Freelancing करता है वह Freelancer होता है । Freelancer kya hai

Popular Reads :

Freelancing Jobs के Categories

Freelancing के फील्ड में हजारों अलग अलग तरह की jobs हैं जिनमें से आप अपने Talent के हिसाब से किसी भी जॉब को चुन सकते हैं और Client को सबसे बेहतर सर्विस दे सकते हैं । Music से लेकर Blogging तक लगभग हर वो Work-From-Home jobs जिनके बारे में आप सोच सकते हैं , वे Freelancing के अन्तर्गत आती हैं । तो चलिए आपको हम फ्रीलांसिंग की Categories और उनसे जुड़ी Jobs के बारे में बताते हैं :

1. Web Development

Web Development का मतलब होता है किसी भी वेबसाइट को Create करना या Develop करना । उदाहरण के तौर पर आप WordPress वेबसाइट को ही ले सकते हैं जिसको कुछ Web Developers ने मिलकर बनाया होगा ।

खैर , Web Development फ्रीलांसिंग के फील्ड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है । हम आपको बताते चलें कि हर 4 में से 1 Web Developer जरूर Self-Employed होता है मतलब कि Freelancer होता है , Independent होता है , किसी भी कंपनी के लिए 9 to 5 वाला job नहीं करता है ।

2. Software Development

Web development की तरह ही Software Development होता है । Software Development मतलब कि किसी भी Software ( App ) को Design करना । उदाहरण के तौर पर आप WordPress के app Version को देख सकते हैं जिसे Software Developers ने मिलकर बनाया होगा ।

हालांकि ज्यादातर Software Developers किसी कंपनी के लिए काम करते हैं लेकिन आप अगर चाहें तो घर बैठे Software Development का काम कर सकते हैं और बदले में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । इसके लिए आपके पास Computer Science में एक डिग्री का होना अनिवार्य है ।

3. Online Tutoring

समय में बदलाव की वजह से अब Education भी Offline न होकर के Online हो चुकी है । पहले की तरह अब घर पर जाकर ट्यूशन पढ़ने वाला काम Online आ गया है । अब Online Tutoring के माध्यम से Tutor और Student ऑनलाइन एक ही प्लेटफॉर्म पर आ सकते हैं । इसकी वजह से समय और पैसे दोनों की काफी बचत होती है ।

अगर आपके पास College Degree है तो आप घंटे के हिसाब से काफी पैसे कमा सकते हैं । Online Tutoring में Freelancing करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं , बस जरूरत भर है कि आप किसी Subject के Expert रहो और कॉलेज द्वारा उस subject की degree हो ।

4. Technical Support

अगर आपके पास Computer Science की College Degree है और आपको Technical समस्याओं की अच्छी Knowledge है तो आप आसानी से Technical Support की Freelancing करके काफी पैसा कमा सकते हैं ।

Technical Support की Freelancing में आपको businesses के Computer Problems और Network Testing का काम करना है । इसके अलावा आप किसी व्यक्ति की भी Technical Problems को Solve करके पैसे और नाम दोनों कमा सकते हैं ।

5. Customer Service

आपको पता होना चाहिए कि भारत Customer Service Sector में एक सबसे बड़ा मार्केट है । दुनिया भर में भारत के लोगों को सबसे ज्यादा Customer Service के लिए Hire किया जाता है । आप Customer Service की Freelancing एक High – School डिग्री भर मात्र से के सकते हैं । हालांकि आपकी communication Skills अच्छी होनी चाहिए और साथ ही English और Hindi ( या स्थानीय ) भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए ।

Customer Care Freelancing में आपको Customers / Clients के प्रश्नों का उत्तर देना है , Accounts Maintain करना है और Clients के किसी भी ऑर्डर में उसकी पूरी मदद करनी है ।

6. Marketing

Marketing का फील्ड बहुत ही बड़ा और विस्तृत है । मार्केटिंग के अंदर ही SEO ( SEARCH ENGINE OPTIMISATION ) , Social Media Management , Public Relation और Advertising आते हैं । आप अगर इनमें से किसी भी फील्ड में Expert हैं तो आप आसानी से काफी पैसे कमा सकते हैं ।

कई Top और Popular Freelancers $ 28 / hour ( 2007 रुपए ) तक चार्ज करते हैं जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वे कितना ज्यादा कमाते हैं । उपर दिए गए Fields में Freelancing करने के लिए आपको कॉलेज द्वारा Journalism , Business या Communication में एक डिग्री भर चाहिए और आप आसानी से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं ।

7. Writing And Editing

Freelancing में Writing और Editing को सबसे ज्यादा अहमियत दी जाती है । खुशी की बात यह है कि ज्यादातर Hire करने वाले Clients आपके College Degree की मांग नहीं करते , इसके उलट , अगर आप अच्छा लिखते हैं तो आप काफी पैसे कमा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा Customers को अट्रैक्ट कर पाएंगे । एक study के मुताबिक , Internet पर Content Writing करने वालों को $ 18 / hour मिलता है इसका मतलब करीब 1290 रुपए भारत के Currency के हिसाब से देखें तो ।

यह फील्ड अपने आप में काफी बड़ा है और ज्यादातर लोग Freelancing में Writing और Editing को ही चुनना चाहते हैं । इसमें आपकी earning आपके Speed पर depend होती है जिसका मतलब है कि आप जितना जल्दी किसी Task को निपटाएंगे , आप इतना ज्यादा पैसा कमा पाएंगे ।

8. Translation

अगर आप कोई विदेशी भाषा जानते हैं तो Business Documents , स्कॉलर Papers , वेबसाइट्स इत्यादि को translate ( अनुवाद ) करके काफी सारा पैसा बना सकते हैं । इसके लिए लगभग सभी Hire करने वाले Clients कॉलेज डिग्री या अनुवाद करने में अनुभव या दोनों मांगते हैं ।

आप इस फील्ड में करीब $28/hour कमा सकते हैं जिसका मतलब लगभग 2000 रुपए हर घंटे । Japanese और Chinese भाषा बोलने और जानने वालों की Demand फ्रीलांसिंग में सबसे ज्यादा है ।

9. Graphic Design

Writers की ही तरह Graphic Designers एक ही समय में अलग अलग Clients के Tasks को पूरा करते हैं और इसमें भी आपकी Designing Speed ही आपके Earning को Decide करती है । Graphic Designers बैनर्स से लेकर , Advertisement तक सबब कुछ Design करते हैं ।

इस जॉब के लिए आमतौर पर Graphic Designing में एक Bachelor Degree की जरूरत होती है । Forbes के अनुसार , Graphic Designers हर हफ़्ते करीब $ 890 कमाते हैं , जिसका मतलब है कि $ 22 / घंटे । आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस फील्ड में कितना पैसा है । बस आप अपने Talent को सही तरीके से Use कीजिए , आपकी जेब अपने आप भर जाएगी ।

10. Medical Transcription

Medical Transcriptors के तौर पर आपको डॉक्टरों द्वारा बोले गए Important शब्दों को नोट करना है , उन्हें Type करना है और अंत में Reports और Memos तैयार करना है । इस फील्ड में फ्रीलांसिंग के लिए आपको Bachelor Degree के साथ ही Medical Field में 1 साल का अनुभव भी होना चाहिए ।

Certified Medical Transcriptors हर घंटे $ 17 कमा सकते हैं और साथ ही उन्हें Extra Benefits भी मिल जाते हैं ।

▶️ हमने ऊपर आपको Detail में बताया कि Freelancing के फील्ड में किस प्रकार के jobs हैं और उन jobs में Work Profile , Degree Needs क्या होती है , अब चलिए देखते हैं Top 5 Platforms जिनकी मदद से आप Freelancing आसानी से कर सकते हैं :

Freelancing के लिए Top 5 Platforms

इंटरनेट पर ढेरों Freelancing के लिए Top platforms मौजूद हैं जिनमें से आप अपने सहूलियत के हिसाब से किसी भी प्लेटफॉर्म का चुनाव कर सकते हैं , जिनमें से हम आपको top 5 platforms के बारे में बताने जा रहे हैं :

1. FIVERR

Fiverr - top freelancing Platforms

Fiverr हमारे Top 5 Freelancing Platforms की लिस्ट में Top पर आता है । यकीन मानिए , यह इंटरनेट पर मौजूद सभी Freelancing Websites से सबसे बेहतर और Secure है । इस platform की मदद से Freelancers लाखों कमा रहे हैं । Fiverr – Freelancers और Hire करने वालों को एक Platform देता है जिसके जरिए दोनों Negotiate करें और एक दूसरे का काम करें । यह Registered Users से बहुत कम Fee चार्ज करता है और इसका User – Interface बहुत ही Friendly है ।

Unique Feature :

Fiverr पर आप आसानी से अपने Services को Sell कर सकते हैं । यह आपसे Minimum Fee चार्ज करता है । इस Website पर कोई भी Freelancer आसानी से Freelancing कर सकता है भले आप Technology के Master हो या ना हों ।

2. Freelancer.Com

Freelancer - top platforsm for freelancing

Freelancer हमारे Top 5 Freelancing Platforms की list में दूसरे नंबर पर आता है । Freelancer प्लेटफॉर्म Buyers और Sellers को एक single place देने के लिए बनाया गया था । ताकि फ्रीलांसिंग का काम ज्यादा आसानी से , सुगमता से और Secure तरीके से हो सके । Freelancer के Pricing Plans थोड़े Flexible हैं और समय व जरूरत के हिसाब से बदलते रहते हैं । Freelancer को फ्रीलांसिंग कर रहे लोग बहुत पसंद करते हैं क्योंकि यह प्लेटफॉर्म उन्हें यह उनके Services को बेचने में , Professions और Creators को प्रोत्साहित करता है ।

Unique Feature :

Freelancer.com Payment की Security पर खासा ध्यान देता है । यह platform का उपयोग कर रहे सभी users के payment related सिक्योरिटी को secure करके रखता है । यह प्लेटफॉर्म यह भी Ensure करता है कि Freelancers को उनके काम के लिए Payment Available है और Release होने को भी तैयार है ।

3. Upwork

Upwork -top Platforms

Top 5 Freelancing Platforms की लिस्ट में अगला नाम है Upwork का । Upwork के हिसाब से यह अभी तक का सबसे बड़ा Job Finder Hub है । Upwork हमेशा से Freelancers का पसंदीदा रहा है क्योंकि यह अन्य Platforms के मुकाबले काफी अच्छे rates अपने Users को देता है । Upwork की सबसे अच्छी बात कि यह आपको Free Sign Up की सुविधा देता है जिसके माध्यम से आप आसानी से पूरे प्लेटफॉर्म और Payment Nature इत्यादि को अच्छे से समझ सकें ।

Unique Feature :

यह प्लेटफॉर्म आपको In-built Messaging Tool प्रोवाइड करता है जिसकी मदद से Employers और Freelancers के बीच अच्छी तालमेल बना सके और Freelancers को सही और सटीक Feedback मिल सके ।

4. Toptal

Toptal - top Platforms

Toptal हमारे Top 5 Freelancing Platforms की लिस्ट में चौथे नंबर पर आता है । अगर आप Designer हैं , Developer हैं , Technical Expert हैं और English Language आपकी बहुत अच्छी है , तो , Toptal Freelancing Platform आपके लिए सबसे Best है । Full time , part time या घंटे के हिसाब से अगर आपको कोई भी Job चाहिए , तो आपको यह आसानी से इस Platform पर मिल जाएगी । बस एक बात यह है कि अगर आप इस Platform पर काम करना चाहते हैं तो आपको अपने Field में Expert होना होगा ।

Unique Feature :

Toptalकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह अपने Users को 2 हफ़्ते का Trial Time देती है । इतने समय में आपको Toptal को और इसपर मिलने वाले projects को अच्छे से समझना है । इसके साथ ही आपको यह भी देखना है कि आप इसपर मिलने वाले Projects पर पूरे effort के साथ काम करके अपना 100% दे पाएंगे या नहीं ।

5. Guru.com

Guru.com

Guru.com हमारे Top 5 Freelancing Websites की लिस्ट में पांचवे नंबर पर आता है । इस Platform की मदद से Freelancers और Hire करने वाले Users आसानी से एक दूसरे से जुड़ सकते हैं । इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से Freelancers बड़े बड़े Projects को आसानी से ढूंढ पाते हैं और उसे पूरा करते हैं । यह Users को Region-Specific jobs दिखाता है और हजारों की संख्या में Jobs Provide करता है । आप अगर Freelancer हैं तो आसानी से अपने Employer से जुड़ सकते हैं जिसके लिए इस platform पर एक Dashboard दिया गया है जिसके माध्यम से Communication आसान हो जाता है ।

Freelancing के Cons और Pros :

Freelancing के cons और pros

जैसा कि दुनिया के हर वस्तु , विषय , स्थान , काम , आदमी इत्यादि के अपने अपने Pros और Cons यानि कि अच्छाई और बुराई होती है इसी तरह Freelancing के भी अपने Pros और Cons हैं । Top 5 Freelancing Website में आखिरी Topic है Freslancing के Pros और Cons को समझना :

ProsCons
Freelancing की सबसे बढ़िया बात कि आप किसी के अंदर नौकरी नहीं के रहे होते हैं इसलिए किसी भी Time – Schedule से बंधे नहीं होते । आप अपने मर्जी से कीसी भी समय कोई Part time Freelancing के सकते हैं ।Freelancer अपने मन के मालिक होते हैं और खुद के लिए काम करते हैं । इसकी वजह से Pay-Check कभी कभी बहुत ही कम आता है या कभी कभार सही Project न मिलने की वजह से कम पैसों में ही काम चलाना पड़ता है ।
Freelancing में आपको किसी office में जाकर अपना सर नहीं खपाना होता है और आप अपनी मर्जी के मालिक होते हैं । आप सुबह का नाश्ता करते हुए भी प्रोजेक्ट की तैयार कर सकते हैं या अपने पायजामे में भी आप बिना किसी संकोच के काम पूरा के सकते हैं ।Freelancing में आपको कोई Extra Benefit नहीं मिलता । अगर आप किसी Company के लिए काम करते हैं तो समय समय पर अलग अलग तरह की Incentives मिलती है पर Freelancing में आपको खुदाई सब कुछ करना होता है ।
Company की तरह आप फ्रीलांसिंग में बंध कर काम काम नहीं करते हैं जिसका अर्थ है कि आप किसी भी प्रोजेक्ट को ना बोल सकते हैं । Freelancing में जीने मरने जैसे कोई Situation नहीं होती है ।Freelancing में आप Social Connection को खो देते हैं और ज्यादातर आपकी आंखें अपने लैपटॉप को ही घूरती रहती हैं । हालांकि , आप अपने लिए भी समय निकाल सकते हैं परन्तु Projects की deadline कभी कभार आपको यह करने नहीं देती ।

तो ये रहे Freelancing के Pros और Cons जिनके बारे में हमने ऊपर बताया है । आप इस Comparison Table से यह तय कर सकते हैं कि आपको Freelancing के फील्ड में अपने कदम रखने चाहिए या नहीं । याद रखें ! कोई भी फैसला जल्दबाजी में म लें , और जीवन के हर निर्णय को लेने से पहले सोचना समझना चाहिए ।

Want To Read :

तो ये रहे Top 5 Freelancing platforms जिनके बारे में Detailed जानकारी हमने ऊपर से दी है । अगर फिर भी आपको किसी भी प्रश्न का जवाब नहीं मिल रहा या कोई अन्य समस्या है तो आप नीचे Comment Box द्वारा कमेंट करके अपने समस्या को बता सकता है और हम उसका समाधान जरूर करेंगे । यह आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा लोगों से भी Share करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: