How to create Google form in Hindi – गूगल फॉर्म के बारे में जानकारी

अगर आप किसी भी प्रकार का data collection, online quiz, online surveys, contact forms इत्यादि बनाना चाहते हैं तो Google form की मदद ले सकते हैं । इसकी खास बात यह है कि यह Individual accounts के लिए पूरी तरह Free है और गूगल फॉर्म बनाना भी काफी आसान है । अगर आपको नहीं पता कि ‌how to create Google form in Hindi तो आप यह आर्टिकल अंत तक पढ़ें ।

अगर आप एक गूगल फॉर्म बनाना चाहते हैं तो आपके पास एक Google account का होना अनिवार्य है । हालांकि, जो respondent यानि आपके फॉर्म को भर कर जमा करने वाले होंगे, उनके लिए गूगल अकाउंट का होना अनिवार्य नहीं है । आप अगर किसी भी प्रकार का questionnair, quiz या surveys create करना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी जायेगी ।

अगर आप Google form के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं पढ़ना चाहते और सीधे जानना चाहते हैं कि Google form kaise banaye तो दिए Content List से How to create google form in Hindi पर क्लिक करें ।

What is Google form in Hindi

Google form गूगल द्वारा बनाया गया एक प्रकार का software है जिसकी मदद से आप online surveys, quizze, polls इत्यादि बिना किसी coding या technical knowledge के बना सकते हैं । आप इसकी मदद से ढेरों प्रकार के data collection कर सकते हैं ।

चाहे आप एक छात्र हों, शिक्षक हों या किसी प्रकार का organiser, आप गूगल फॉर्म की मदद से काफी सारी चीजें कर सकते हैं । उदाहरण के तौर पर, इस वैश्विक महामारी ने digital education की जरूरत और महत्व दोनों को बखूबी समझाया है । इस दौरान, कई ऐसे स्कूल या विश्वविद्यालय थे जिन्होंने गूगल फॉर्म की मदद से online tests लिए । आप भी अगर एक educator हैं तो इसकी मदद से मुफ्त में Quiz form बना कर अपने छात्रों का test ले सकते हैं ।

Features of Google form in Hindi

गूगल फॉर्म के अलग अलग features हैं और आपको subscription plan के हिसाब से फीचर्स दिए जाते हैं । इन features की ही मदद से आप fully customisable, professional और functional forms बना सकते हैं ।

1. API

API यानि Application programming interface एक महत्वपूर्ण फीचर है । अगर आप एक web developer या programmer हैं तो यह फीचर आपके काम का है । आप Google form API की मदद से इसके फीचर्स को और ज्यादा enhance कर सकते हैं और इसे अपने हिसाब से create भी कर सकते हैं । आपको इसका API बिल्कुल मुफ्त में मिल जायेगा ।

आप अपने coding skills की मदद से इन फॉर्म्स में नए themes, features इत्यादि जोड़ सकते हैं इसके अलावा आप अन्य ढेर सारे कार्यों जैसे embedding वगैरह के लिए भी API feature की मदद ले सकते हैं ।

2. Mobile Access

अगर आप सोच रहे हैं कि क्या आप गूगल फॉर्म को Smartphone की मदद से access, edit या collaborate कर सकते हैं या नहीं तो आप यह बिल्कुल कर सकते हैं । Google form का mobile access feature मोबाइल इस्तेमाल करने वाले लोगों को यह सहूलियत देता है कि इसे आप एलन स्मार्टफोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं ।

यह पूरी तरह से mobile friendly और responsive है जिसकी वजह से आप इसे किसी भी device पर access कर सकते हैं ।

3. Survey/Poll Management

आप इन गूगल फॉर्म की मदद से मात्र कुछ ही मिनटों में survey/poll management forms बना सकते हैं । उदाहरण के तौर पर, मान लीजिए कि आपके विद्यालय में कोई event होने वाला है जिसमें होने वाले programs को लेकर सभी छात्र एक मत नहीं हैं । ऐसे में आप एक poll form create करके सभी छात्रों को बड़े ही आसानी से भेज सकते हैं और majority votes के आधार पर decision ले सकते हैं ।

आप forms पर दिए responses और collected data को Analytics की मदद से देख सकते हैं । Analytics की मदद से आप यह जान पाएंगे कि किन्होंने क्या क्या जवाब दिए हैं और कब ।

4. Access Controls/Permissions

Google form की सबसे अच्छी बात यह है कि आपके पास पूरे access controls होते हैं । आप अगर किसी प्रश्न के उत्तर required* कर देते हैं तो यूजर को उसका उत्तर देना ही होगा । इसके अलावा, आप timer set कर सकते हैं जिसके अंदर user को response भेजना ही पड़ेगा । आप यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि किस प्रश्न का उत्तर किस प्रकार दिया जाए ।

उदाहरण के तौर पर आप Name और email address के लिए सिर्फ short answer को enable कर सकते हैं तो वहीं Address के लिए long form answer को enable कर सकते हैं । निष्कर्ष यह है कि आपके पास पूरा access controls/permissions होते हैं ।

5. Customizable Templates

आपकी अलग अलग जरूरतों के हिसाब से customisable templates भी दिए गए हैं । उदाहरण के तौर पर :

  • Contact information
  • Event registration
  • Event feedback
  • Party invite
  • Assestment
  • Course evaluation
  • Quiz

आपको सबसे पहले यह देखना चाहिए कि आपकी जरूरत क्या है जिसके हिसाब से आप किसी template को चुन सकते हैं और उसे अपने हिसाब से edit कर सकते हैं । अगर आप users से contact information इकट्ठा करना चाहते हैं तो contact information template को चुनें । इसके अलावा, अगर आप अपने छात्रों का assestment करना चाहते हैं तो assesment template चुनें ।

ऊपर दिए गए templates के अलावा भी आपको अन्य ढेरों टेम्पलेट template gallery में मिल जायेगी । यहां से आप अपनी जरूरत के हिसाब से टेम्पलेट चुन सकते हैं ।

Benefits of Google form in Hindi

अगर बात करें एक गूगल फॉर्म के फायदों की तो इसके individual और organisational level पर भी ढेरों फायदे हैं ।

  • ये forms पूरी तरह से responsive होते हैं यानि आप इसे किसी भी प्रकार के डिवाइस जैसे smartphone, tablet, desktop इत्यादि पर edit, share या collaborate कर सकते हैं
  • आप इनकी मदद से ढेरों अलग अलग प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे texts, checkbox, multiple choice, choose from list इत्यादि
  • आप user response पर पूरी तरह से control रखते हैं जैसे कि आप किसी प्रश्न के उत्तर को required* mark कर सकते हैं, maximum response rate इत्यादि रख सकते हैं
  • इसकी मदद से data collection काफी आसान होता है । आप Name, Mobile Number, Email Address, Residential Address के साथ ही अन्य व्यक्तिगत जानकारी भी इकट्ठा कर सकते हैं
  • आप अपनी जरूरत के हिसाब से professional Google form create कर सकते हैं जिसके लिए themes दिए गए हैं

Functions of Google form in Hindi

Google form features

आप किसी भी + icon पर क्लिक करके उनके features के बारे में जान सकते हैं । आप सभी features को + icon पर क्लिक करके अच्छे से पढ़ लें क्योंकि जब हम Google form kaise banaye सेक्शन पर जायेगे तो इनकी जरूरत आपको पड़ेगी ।

Questions
यहां से आप अपना Form build करेंगे ।
Responses
इस Option की अदद से आप अपने forms पर आए responses को देख सकते हैं ।
Plus icon
Plus icon की मदद से आप अपने forms में नए प्रश्नों या नए fields को जोड़ सकते हैं ।
Sheet icon
Sheet icon with arrorw की मदद से आप अपने existing forms से प्रश्नों या अन्य fields को आसानी से import कर सकते हैं ।
Tt icon
Tt icon की मदद से आप आसानी से अन्य form titles और description जोड़ सकते हैं ।
Image icon
अगर आप अपने Form में pictures या videos भी लगाना चाहते हैं तो image icon की मदद लें ।
YouTube icon
YouTube icon की मदद से आप YouTube के विडियोज को खोज और add कर सकते हैं । उनके url को भी इसी के मदद से जोड़ा जा सकता है ।
New section icon
अगर आप अपने Google form में अन्य sections जोड़ना चाहते हैं तो इस icon की मदद से ऐसा कर सकते हैं ।

इसके बाद बारी आती है Upper section में दिए हुए options की । इनके बारे में भी विस्तार से जानना बहुत जरूरी है ताकि आप अपने Google form को अच्छे से customise कर सकें । आप नीचे दिए arrow icon पर क्लिक करके इन सभी functions की जानकारी ले सकते हैं ।

Arrow icon

आप दिए arrow icon की मदद से Add-ons को जोड़ सकते हैं जैसे Form schedular, Form to chatbot, formfacade, Whatsatarget इत्यादि । इन features का उपयोग सिर्फ desktop/laptop पर ही किया जा सकता है ।

Colour palette icon

दूसरा icon जो आपको दिख रहा है वह Customise theme का है । इस Google form feature की मदद से आप आसानी से Themes, backgrounds, colours, font style बदल सकते हैं ।

Preview eye icon

तीसरे नंबर पर preview eye icon आपको दिखाई दे रहा होगा । इसपर क्लिक करके आप अपने गूगल फॉर्म को preview यानि current edits और settings के हिसाब से बिना publish किए हुए यह देख सकते हैं कि यह कैसा लगता है ।

Undo icon

चौथे स्थान पर undo icon है जिसपर क्लिक करके आपने जो भी settings और editing की है वह आप हटा सकते हैं और पुराने editings पर जा सकते हैं ।

Redo icon

अगर आपने किसी change या editing को undo किया है तो आप दोबारा बिना किसी अन्य मेहनत के redo icon की मदद से फिर से जैसा का तैसा कर सकते हैं ।

Google form कैसे बनाएं ?

अब जबकि आपने Google forms से जुड़ी अन्य सभी जरूरी जानकारियां प्राप्त कर ली हैं । अब नीचे मैं आपको how to create a google form बताने जा रहा हूं ताकि आप अपनी जरूरतों के हिसाब से एक गूगल फॉर्म बना सकें । तो चलिए google form kaise banaye जानते हैं :

1. Google Form official website पर जाएं

अगर आप गूगल फॉर्म बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके official website पर जाना होगा । हालांकि, गूगल फॉर्म के अन्य alternatives भी हैं जैसे Microsoft Forms, Wpforms इत्यादि । परंतु, मेरे हिसाब से गूगल फॉर्म ज्यादा बेहतर हैं और features rich है इसलिए मैं इसकी मदद से आपको एक Contact form बनाना सिखाऊंगा । इसके लिए आपके पास सबसे पहले एक Google account का होना अनिवार्य है ।

जैसा कि मैंने पहले ही बताया कि आपके पास ढेरों Themes हैं जिन्हें आप जरूरत के हिसाब से customise कर सकते हैं । आप अगर खुद से एक फॉर्म बनाना चाहते हैं तो Blank Theme का चुनाव करके ऐसा कर सकते हैं । यहां पर मैं आपको Contact form बनाना सिखाऊंगा जिसकी मदद से आप users के contact details ले सकते हैं ।

2. Contact information थीम का चुनाव करें

आपको ऑफिशियल वेबसाइट से contact information theme का चुनाव करना है । अगर आप एक कॉन्टैक्ट इन्फॉर्मेशन थीम की मदद से गूगल फॉर्म बनाते हैं तो आप users के contact details को कलेक्ट कर सकते हैं । अगर आप किसी भी purpose के लिए अपने audience या readers से संपर्क जानकारी इकट्ठी करनी चाहते हैं तो इस theme को चुनें ।

Google contact form पूरी तरह से secure, professional और customisable होता है । इसके साथ ही, आपके पास data collection management system भी होता है ताकि आप सभी responses को ट्रैक कर सकें । इसे बनाना और भरना दोनों बहुत ही ज्यादा आसान है ।

3. Theme को अपने हिसाब से customise करें

अब आपको इस theme को सही ढंग से cuatomise करना होगा ताकि इसे आप अपने purpose के लायक बना सकें । Theme customisation में आप नए fields, images, questions, response, settings इत्यादि को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं । यहां आप जिस भी Field पर क्लिक करेंगे, वह editable होगा यानि आप उसे बदल सकते हैं । उदाहरण के तौर पर, आप नीचे देख सकते हैं कि जैसे ही मैंने Email field पर क्लिक किया, इसे एडिट करने का विकल्प आ गया ।

आप अगर + icon क्लिक करेंगे तो नए questions या queries को जोड़ सकेंगे । Picture icon की मदद से तस्वीरें लगा सकते हैं । इन सभी के बारे में मैंने आपको पहले ही जानकारी दे दी है ।

Edit and customise Google form

अब अगर आप ऊपर गौर करें तो देखेंगे कि अन्य ढेर सारे options खुल कर सामने आ गए हैं । इनके बारे में अगर आप जानेंगे तभी जाकर आप फॉर्म बना पाएंगे । आप नीचे दिए arrow icon पर क्लिक करके हर ऑप्शन की जानकारी ले सकते हैं ।

Short Answer

यह विकल्प तब इस्तेमाल करें जब आप user से कुछ शब्दों में उत्तर की अपेक्षा करते हों । जैसे कि नाम, ईमेल एड्रेस, अंक, छोटे उत्तर इत्यादि के लिए यह विकल्प सबसे बढ़िया है ।

Paragraph

Paragraph विकल्प की मदद से long answers & feedbacks ले सकते हैं । यह किसी भी user का कॉमेंट लेने के लिए सबसे सहायक होगा या ऐसे प्रश्न का उत्तर लेने के लिए बेहतर है जिसका उत्तर काफी बड़ा है ।

Multiple Choice

अगर आप चाहते हैं कि response देने वाला व्यक्ति आपके द्वारा पहले से दिए गए 1 से ज्यादा विकल्पों में से किसी एक का चुनाव करे तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं । अगर आप google form quiz free बनाना चाहते हैं तो यह विकल्प आपके लिए सहायक सिद्ध होगा ।

Checkboxes

इस option का बेहतर उपयोग तब होगा जब आप चाहते हों कि users एक से ज्यादा विकल्प का चुनाव करें । इसमें आपको data validation भी मिलता है जिसकी मदद से आप यह भी चुन सकते हैं कि यूजर कितने विकल्पों को एक साथ चुन सकते हैं । यह Google survey form बनाने के लिए best है ।

Drop-down

Drop-down की मदद से आप एक menu बना सकते हैं । इसकी मदद से भी आप ढेरों विकल्प में से किसी एक का चुनाव करने का विकल्प दे सकते हैं । इसे आप shuffle भी कर सकते हैं ।

Linear Scale

अगर आप चाहते हैं कि response देने वाला व्यक्ति 0 से लेकर 10 तक की कोई एक संख्या चुनें तो इस feature की मदद आप ले सकते हैं । यह feedback और quiz फॉर्म बनाने इत्यादि के लिए सबसे बढ़िया फीचर है ।

Multiple Choice Grid

Multiple choice Grid आपको यह क्षमता देता है कि आप प्रश्नों को पंक्तियों और उत्तरों को उनके options को कॉलम के रूप में दर्शा सकें । आप जितना चाहे rows & columns को इसमें जोड़ सकते हैं । यह एक quiz form बनाने के लिए बढ़िया feature है ।

Date

अगर आप users का birthday collect करना चाहते हैं तो इस फीचर की मदद लें ।

Image

इस feature की मदद से आप Google Drive या अपने Computer पर stored images को जोड़ सकते हैं ।

Video

आप YouTube videos को अपने फॉर्म में जोड़ सकते हैं । इसके लिए आप link या keyword की मदद से वीडियो सर्च करें फिर जोड़ें ।

4. ध्यानपूर्वक queries को सेट करें

अगर आप Google forms की मदद से data collection करना चाहते हैं तो आपको ध्यानपूर्वक सभी options को ध्यान में रखते हुए queries को set करना होगा । इसके अलावा, हर फील्ड के आगे आपको required* का विकल्प दिखाई देगा । आप अगर इसे switch on करते हैं तो एक यूजर को उसका उत्तर देना ही होगा ।

अगर आप required option के बगल में दिए गए 3 dots पर क्लिक करते हैं तो आपको response validation का विकल्प दिखाई देगा । इसकी मदद से आप यह set कर सकते हैं कि कोई भी उत्तर कितने अंकों का होगा और किस प्रकार दिया जायेगा । आप document error text भी सेट कर सकते हैं जिसमें आप इन शब्दों को लिख सकते हैं जिन्हें अगर एक user लिखेगा तो error दिखाई देगा ।

5. जरूरत के हिसाब से add ons install करें

आपको Google form add ons भी मिलते हैं जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से इंस्टॉल कर सकते हैं । मैंने आपको ऊपर ही बता दिया है कि आप किस button की मदद से add ons library पर जा सकते हैं । यहां पर आपको ढेरों add ons जैसे FormLimiter, Form Notification, Quilgo, Timer + proctor, Form Publishers इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

अगर आप एक Quiz form बनाना चाहते हैं तो Quilgo और Timer जैसे अन्य add ons जरूरी होंगे । इसी तरह अगर आप अपने गूगल फॉर्म को documents में बदलना चाहते हैं हो Form Publisher add on का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

6. Settings को customise करें

आपको response tab के ही बगल में settings का विकल्प दिखाई दे रहा होगा । अगर आप इस फॉर्म को quiz के format में बदलना चाहते हैं तो Make this a quiz का चुनाव करें । इस ऑप्शन का चुनाव करते ही आपके पास answer set करने, points/marks assign करने और automatic feedback देने का feature आ जायेगा ।

इसके अलावा, responses और presentation options से आप अपने फॉर्म को ज्यादा बेहतर तरीके से customise कर सकते हैं । जैसे कि आप चाहें तो respondants को उनके response की एक mail भेज सकते हैं । दिए जा रहे प्रश्नों के उत्तर के हिसाब से progress bar set कर सकते हैं । आप चाहें तो questions default option की मदद से हर प्रश्न का उत्तर required set कर सकते हैं ।

7. अपने Google Form को डिजाइन करें

आप जरूरत के हिसाब से अपने Google Form को design भी कर सकते हैं । अगर आप इसे design करना चाहते हैं तो मैंने आपको पहले ही colour palette icon के बारे में बताया था । इसके मदद से आप पूरे फॉर्म के design को customise कर सकते हैं । इस ऑप्शन की मदद से आप header image set कर सकते हैं ।

इसके अलावा, आप इस feature की ही मदद से background image, theme colour, font style को भी चुन सकते हैं । यह एक बेहतरीन फीचर है उनके लिए जो अपने फॉर्म को beautiful बनाना चाहते हैं ।

अंत में, जब आप सारी settings, editings और customisation कर चुके होंगे तो Send button की मदद से respondants भेज सकते हैं । इसके लिए आप पास email address, facebook, twitter, copy link और collaboration का विकल्प है । आप अपनी सहूलियत के हिसाब से invitation भेजें ।

आप Ishan LLB की इस वीडियो की मदद से भी गूगल फॉर्म बना सकते हैं । वीडियो पसंद आए तो इनके चैनल को सब्सक्राइब करें ।

FAQs on Google Form in Hindi

Google Form in Hindi पर मैंने आपको सभी जरूरी जानकारियां दे दी हैं । अब मैं इस विषय पर Frequently Asked Questions ( FAQ ) की बात करूंगा :

1. How to type in Hindi in Google forms ?

कई लोग अक्सर करके यह प्रश्न पूछते हैं कि How to type in Hindi in Google forms यानि कि गूगल फॉर्म्स में हिंदी कैसे टाइप करें ? इसके लिए आप Google का Gboard डाउनलोड कर सकते हैं जिसमें Hindi typing की सुविधा उपलब्ध है । इसमें आपको English to Hindi feature की मदद से भी टाइप कर सकते हैं ।

इसके अलावा, Google Indic Keyboard भी एक बढ़िया ऑप्शन है जिसकी मदद से गूगल फॉर्म में टाइप किया जा सकता है ।

2. Never submit passwords through Google forms meaning in Hindi क्या है ?

आपने Google Form create करते समय never submit passwords through Google forms अवश्य देखा होगा जिसका हिंदी अर्थ है कि आपको कभी भी गूगल फॉर्म्स में पासवर्ड नहीं भरना चाहिए । यह security और privacy के लिहाज से अच्छा नहीं होता है और जिसने फॉर्म बनाया है वह आपके पासवर्ड को access करके आपकी privacy को नुकसान पहुंचा सकता है ।

3. क्या गूगल फॉर्म्स को offline access किया जा सकता है ?

नहीं, आप Google Forms को offline access नहीं कर सकते । इसके लिए आपके पास internet connection का होना अनिवार्य है ।

Conclusion

Google Form in Hindi के आर्टिकल में आपने जाना कि how to fill Google form in Hindi, इसके features, benefits, functions और settings इत्यादि । मैंने पूरी कोशिश की है गूगल फॉर्म से जुड़ी हर जानकारी आपको उपलब्ध कराऊं । अगर आपको लगता है कि कुछ प्रश्नों के उत्तर देना बाकि रह गया है तो कॉमेंट माध्यम से पूछें ।

इसके अलावा, अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो कृपया करके इसे अन्य लोगों के साथ अवश्य शेयर करें । नीचे social sharing options दिए गए हैं जिनकी मदद से आप आर्टिकल शेयर कर सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.