Google Workspace क्या है – गूगल वर्कस्पेस की पूरी जानकारी

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो 99% संभावना है कि आप गूगल द्वारा प्रदान की जा रही किसी न किसी सर्विस या प्रोडक्ट का इस्तेमाल जरूर कर रहे होंगे । समय के साथ गूगल ने अब लगभग हर क्षेत्र में अपने पैर पसार लिए हैं । Gmail, Contacts, Calendar, Google Meet, Drive, Google Docs जैसी ढेरों ऐप्स का इस्तेमाल हम करते हैं और इन्हीं ऐप्स के सेट को Google Workspace कहा जाता है ।

अगर आप एक आम यूजर हैं तो आपको गूगल वर्कस्पेस लेने की बिल्कुल जरूरत नहीं है । परंतु, अगर आपकी कोई वेबसाइट है या आप कोई professional work करते हैं तो गूगल वर्कस्पेस का जरूर इस्तेमाल करें । आज के समय में बड़ी बड़ी कंपनियां जैसे DB Corp, McKesson Corporation, Whirlpool, Woolworth Google Workspace से जुड़ी हैं और सर्विसेज का इस्तेमाल करती हैं । चलिए इसके बारे में विस्तार से समझते हैं ।

Google Workspace क्या है ?

Google Workspace logo
Image Source: Workspace

Google Workspace गूगल की तरफ से productivity toolkit है जिसमें आपको Calendar, Gmail, Drive, Docs, Slides, Meet, Keep, Forms, Sites, Currents और Sheets एक ही स्थान पर मिल जाता है । गूगल ने G Suit को अपडेट करके उसे गूगल वर्कस्पेस नाम दिया है ।

हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आप इसका इस्तेमाल मुफ्त में नहीं कर सकते हैं । इसके लिए आपको इनके Paid Plans में से कोई एक चुनना होगा । आप इसका 14 days free trial ले सकते हैं ताकि आप इनकी सर्विस को evaluate करके देख सकें कि आपकी जरूरतें पूरी हो रही हैं या नहीं । इसके बाद आप नीचे दिए plans में से एक चुन सकते हैं :

  • Business Starter
  • Business Standard
  • Business Plus
  • Enterprise

अगर आप गूगल वर्कस्पेस के प्लांस खरीदना चाहते हैं तो नीचे दिए Coupon Codes का इस्तेमाल जरूर करें जिससे कि आपको discount मिल जायेगा । आप इस referral link से भी अगर plans subscribe करते हैं तो आपको discount दिया जायेगा ।

1. Business Starter Plan: R7YYK7DGE6LNMHA

2. Business Standard Plan: 96JF7F9NYGRRJWY

Google Workspace plans & pricing

अगर आप Google Workspace में interested हैं और इसका plans की सदस्यता लेना चाहते हैं तो मैं आपको हर प्लान के बारे में और उसकी pricing की जानकारी दे देता हूं ।

1. Business Starter

यह सबसे basic plan होने के साथ ही affordable भी है । अगर आप एक बहुत ही छोटी कंपनी हैं या आपकी एक छोटी वेबसाइट है तो आप इस प्लान को चुन सकते हैं । जिन भी बिजनेस या कंपनियों ने बस शुरुआत की है, उनके लिए यह प्लान सबसे बेहतरीन है । इस आर्टिकल के last update तक प्लान की price ₹125 INR/user/month है जोकि कभी भी घट या बढ़ सकता है ।

अगर आप Business Starter plan का चुनाव करते हैं तो आपको निम्नलिखित सुविधाएं मिलेंगी:

  • Custom और secure ईमेल एड्रेस
  • किसी भी video meeting में अधिकतम 100 participants
  • हर एक यूजर के लिए 30 GB Cloud storage
  • Standard Support
  • Ad-free email experience

2. Business Standard

अगला प्लान Business Standard का है जो उन लोगों के लिए suitable है जिनका बिजनेस या कंपनी Grow कर चुकी है । इस प्लान को तभी खरीदें जब आपके बिजनेस की जरूरतें काफी बढ़ गई हों । आर्टिकल के लास्ट अपडेट तक इसकी pricing ₹672 INR/user/month है जोकि बढ़ या घट सकता है ।

अगर आप Business Standard प्लान का चुनाव करते हैं तो आपको starter plan से ज्यादा बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी:

  • Custom and secure business email
  • किसी भी video meeting में 150 participants जुड़ सकते हैं और आपको recording का भी विकल्प मिलेगा
  • हर एक यूजर के लिए 2 TB का cloud storage
  • Standard Support
  • Noise Cancellation

3. Business Plus

अगर आपका बिजनेस काफी बड़ा है और आपकी कंपनी में ज्यादा लोग कार्यरत हैं तो आपको Business Plus plan लेना चाहिए । इसमें आपको ज्यादा cloud storage के साथ ही बेहतरीन security और management controls भी मिलेंगे । फिलहाल इसकी प्राइसिंग ₹1260 INR/user/month है जोकि घट या बढ़ सकती है ।

अगर आप Business Plus प्लान का चुनाव करते हैं तो आपको ये सुविधाएं मिलेंगी:

  • Custom & secure business email के साथ ही eDiscovert और retention
  • किसी भी वीडियो मीटिंग में 500 participants ज्वाइन कर सकते हैं
  • वीडियो मीटिंग में recording, attendence और tracking की सुविधा
  • हर एक यूजर के लिए 5 TB cloud storage
  • Enhanced security + Vault
  • Noise Cancellation

4. Enterprise

अंत में आता है Enterprise plan । अगर आपकी कंपनी IBM, Amazon जितनी बड़ी हो चुकी हैं तो जाहिर सी बात है कि आपकी जरूरतें हजारों गुना बढ़ गई होंगी । ऐसे में आप इस प्लान को ले सकते हैं हालांकि इसकी pricing आपकी जरूरतों के हिसाब से ही तय होंगी । आप उन्हें Contact कर सकते हैं और फिर pricing डिसाइड कर सकते हैं ।

अगर आप Enterprise plan को चुनते हैं तो आपको नीचे दिए गए benefits मिलेंगे जो इस प्रकार हैं:

  • Custom & secure email + eDiscovery + retention + S/MIME encryption
  • किसी भी video conference में 500 participants
  • Recording + attendence + tracking + noise cancellation + in-domain live streaming
  • Unlimited Storage
  • Advanced security
  • Enhanced support

Features of Google Workspace

अब आप अच्छे से जान चुके हैं कि Google Workspace क्या है और इसकी pricing & plans में से आपके लिए suitable कौनसा है । अब बारी है इसके rich features की, जिसके बारे में जानना आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है । तो चलिए जानते हैं कि Google workspace के कौन कौन से features हैं ।

1. सभी ऐप्स एक स्थान पर मौजूद

Google Workspace को सबसे अच्छी feature यही है कि इसकी मदद से आप ढेरों Google apps को एक ही जगह से access कर सकते हैं । आप एक control panel से सभी ऐप्स को आसानी से मैनेज कर सकते हैं । वे ऐप्स हैं :

  • Gmail
  • Meet
  • Chat
  • Calendar
  • Drive
  • Docs
  • Sheets
  • Slide
  • Forms
  • Slide
  • Keep
  • Apps Script
  • Cloud Search
  • Jamboard

इतने सारे apps, tools & services आपको एक ही जगह पर मिल जायेंगी ताकि आप आसानी से multitasking कर सकें ।

2. Collaboration में आसानी

किसी भी कंपनी या व्यवसाय के लिए सबका एक साथ काम करना या कम से कम आसानी से communicate कर पाना बहुत जरूरी होता है । Team work और collaboration किसी भी कंपनी की सफलता को चाभी होते हैं । गूगल वर्कस्पेस से अब यह मुमकिन है । आप और आपकी टीम documents, spreadsheets, slides पर एक साथ काम कर सकती है, वो भी बिना इंटरनेट के ।

आप और आपकी टीम एक ही डॉक्यूमेंट पर अलग अलग places और devices से काम कर सकती है । Real time editing और commenting की मदद से कई लोग एक ही डॉक्यूमेंट पर काम करके उसे बेहतरीन बना सकते हैं ।

3. Cloud storage की सुविधा

अगर आप Google Workspace का इस्तेमाल करते हैं तो आसानी से अपने files को share & save कर सकते हैं और वो भी cloud storage में । आज के समय में अगर स्टोरेज का सबसे safe, secure & reliable तरीका कोई है तो वह है cloud storage और यह आपको गूगल की तरफ से मिल जाएगा ।

गूगल वर्कस्पेस में आप अपनी जरूरत के हिसाब से cloud storage ले सकते हैं जिसके बारे में मैंने आपको पहले ही जानकारी दे दी है । इससे कोई भी आसानी से files को देख, डाउनलोड और एडिट कर सकता है । क्लाउड स्टोरेज की सुविधा की ही वजह से collaboration में सहूलियत मिलती है ।

सभी changes और files अपने आप Drive में सुरक्षित हो जाती हैं इसलिए आपको किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है ।

3. अपने डाटा और डिवाइस को सुरक्षित रखें

अगला सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपका data और device दोनों सुरक्षित रहता है । आप अपने कम्पनी या पर्सनल डाटा को 2 step verification और Single sign-on की मदद से सुरक्षित रख सकते हैं । आपके पास हर डाटा का control रहेगा कि आप उसे किस तरह और कहां इस्तेमाल करना चाहते हैं । अगर आपका डिवाइस खो भी जाता है तो चिंता की बात नहीं है, आपका डाटा सुरक्षित रहेगा ।

इसके साथ ही आप administration console की मदद से security settings को कस्टमाइज कर सकते हैं । इसके अलावा आपको 24×7 call or email Google Support मिलेगा ।

इसमें आपको Endpoint की enhanced security मिलती है जिसकी मदद से डाटा और डिवाइस दोनों को सुरक्षित रखना आसान हो जाता है । किसी डिवाइस के खोने या खराब होने की स्तिथि में lock & wipe की सुविधा उपलब्ध है ।

4. Employees के लिए social media platform

आपको Google+ याद होगा जिसे गूगल ने बंद कर दिया था । यह public के लिए accessible था परंतु इसे बंद किया गया और Google Workspace में Currents को इंट्रोड्यूस किया गया है । यह Workspace’s community hub जहां employees एक दूसरे से अच्छी तरह से communicate भी कर सकते हैं । अगर आपकी organisation बड़ी है और काफी लोग काम करते हैं तो Current उनके बीच communication gap को fill करेगा ।

कोई भी employee दुनिया के किसी भी कोने से एक दूसरे से संपर्क कर सकते हैं । Facebook की ही तरह Employees नए नए अपडेट्स को पोस्ट कर सकते हैं । Admins का कार्य comments और posts को मॉडरेट करने का होता है । कुल मिलाकर यह एक mini social media platform है ।

5. बेहतरीन Data Management

अगला सबसे बेहतरीन feature है data management का । हर बिजनेस की प्राथमिकता Data Management होती है ताकि lead generation में मदद हो और कम्पनी के लिए सही निर्णय लिया जा सके । इसमें आपकी मदद करेगा Work Insights जोकि गूगल वर्कस्पेस की ही तरफ से आपको मिलता है । इसकी मदद से Staffs के performance को ट्रैक किया जा सकता है ।

इससे productivity और collaboration बेहतर होगा और आपकी डाटा को लेकर समझ भी अच्छी होगी । यह डाटा आपको काफी accurate मिलेगा ताकि आप सही निर्णय ले सकें ।

6. Ad free अनुभव

जब आप Google के ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ads दिखाए जाते हैं । परंतु Google Workspace की सदस्यता लेने के बाद आपको ad free experience मिलेगा । खासकर कि आपको Gmail में एड्स देखने को मिलते हैं जिससे छुटकारा मिलेगा । इसके साथ ही, Gmail अन्य ऐप्स जैसे Calendar, Google Chats & Meets से भी integrate हो जाता है ताकि efficiency बढ़ सके ।

आपको जीमेल में Smart Reply और Smart Compose का विकल्प भी मिलता है ताकि आप typo mistakes से कोसों दूर रहें ।

7. 24×7 Contact Support का फायदा लें

अगला बहुत ही महत्वपूर्ण Google Workspace feature है 24×7 Contact Support । यकीन मानिए, इससे आपकी काफी मदद होगी । हर कोई Tech savvy नहीं है और इसलिए आपको support की जरूरत पड़ेगी । हालांकि Starter और Standard plans में basic support ही मिलेगा । अगर आप enhanced support चाहते हैं तो आपको अलग से pay करने की जरूरत पद सकती है ।

आपको setup, installation से लेकर अन्य कोई भी technical support की अगर आपको जरूरत महसूस होती है तो आप किसी भी समय इन्हें contact कर सकते हैं ।

Conclusion on Google Workspace in Hindi

आज के digital era में हर कंपनी online हो रही है । ऐसे में उन्हें हर समय ऐसे tools या productivity toolkit की जरूरत पड़ती है जिससे कि वे ऑनलाइन दुनिया में sustain कर सकें । अगर आप भी बिजनेस चलाते हैं और या कंपनी खोलने का विचार कर रहे हैं तो Google Workspace आपकी इसमें काफी मदद करेगा । इनके प्लांस काफी affordable हैं जिनसे आपकी काफी मदद होगी ।

मुझे उम्मीद है कि आपको What is Google Workspace का यह आर्टिकल पसंद आया होगा । अगर आर्टिकल में कोई त्रुटी हुई हो या आप अपनी राय, सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट जरुर करें । इसके साथ ही अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो शेयर करना न भूलें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.