Hindi Diwas Celebration Ideas – हिंदी दिवस कैसे मनाएं ?

प्रत्येक वर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है । यह दिन न सिर्फ भारत में बल्कि विश्व के अन्य कई देशों में भी मनाया जाता है । हिंदी दिवस के आयोजन में कई कार्यक्रम रखे जाते हैं जो हिंदी भाषा पर केंद्रित होते हैं । अगर आप भी इस दिवस को मनाना चाहते हैं और Hindi Diwas Celebration Ideas की तलाश में हैं तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा ।

हिंदी दिवस कैसे मनाएं, कौन कौन से कार्यक्रम रखा जाना चाहिए, सजावट कैसी होनी चाहिए आदि कई प्रश्नों का जवाब आपको इस लेख में दिया जायेगा । अगर आप भी अपने स्कूल/कॉलेज में भव्य तरीके से इस दिवस को मनाना चाहते हैं तो आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें ।

हिंदी दिवस क्या है ?

हिंदी दिवस हर वर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन हिंदी भाषा को संविधान सभा ने भारत गणराज्य की आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया था । विश्व में हिंदी का प्रचार प्रसार करने और लोगों को हिंदी भाषा से जोड़ने के लिए यह दिवस खास रूप से मनाया जाता है ।

इस दिवस को मनाने की घोषणा 10 जनवरी 2006 को हुई थी और तबसे प्रत्येक 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है । इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए रैलियां, भाषण प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता, पोस्टर मेकिंग, नाटक आदि कराए जाते हैं । अगर आप जानना चाहते हैं कि हिंदी दिवस कैसे मनाएं यानि Hindi Diwas Celebration Ideas तो आगे पढ़ें ।

Hindi Diwas Celebration Ideas

हिंदी दिवस को अगर आप भव्य तरीके से मानना चाहते हैं तो नीचे दी गई पूरी योजना को ध्यान से समझें । आपको इस दिवस को मनाने की पूरी योजना क्रमबद्ध ढंग से दी गई है यानि शुरुआत से लेकर अंत तक की पूरी योजना तैयार की गई है ।

मुख्य रूप से कुल 10 कार्यक्रम इस दिवस पर किए जा सकते हैं जिसके बारे में आप क्रमबद्ध तरीके से नीचे पढ़ सकते हैं । इन सभी कार्यक्रमों को एक ही दिन न करवाकर आप अलग अलग दिन भी कर सकते हैं । हिंदी पखवाड़ा 1 सितंबर से लेकर 15 सितंबर तक मनाया जाता है और इस दौरान नीचे दिए सभी कार्यक्रम एक एक करके आयोजित किए जा सकते हैं ।

1. हिंदी दिवस रैली

Hindi Diwas Celebration Ideas 1: हिंदी दिवस मनाने की शुरुआत एक रैली से होनी चाहिए जो लोगों को हिंदी भाषा के महत्व को समझाए । यह रैली स्वतंत्रता दिवस पर निकाले जाने वाली रैली की तरह होनी चाहिए हालांकि नारे और तख्तियां बदल जायेंगी । हिन्दी के महत्व को समझते हुए कई नारे इन रैलियों में बोले जा सकते हैं जैसे:

“हिन्दी जिसका नारा है, वह भारत हमको प्यारा है ।”

“कोटि-कोटि कंठों की मधुर स्वरधारा है, हिन्दी है हमारी, हिन्दुस्तान हमारा है ।”

रैलियों में न सिर्फ नारे बल्कि पोस्टर भी होने चाहिए । हिंदी दिवस को केंद्र में रखकर आप कई पोस्टर आसानी से बना सकते हैं । इसके अलावा अगर आपका विद्यालय/कॉलेज चाहे तो रैलियों के साथ ही लोगों को पर्चे भी बंटवाए जा सकते हैं जिनमें हिंदी भाषा के गौरव की बात हो, हिंदी को बेहतर बनाने के लिए लोग कैसे योगदान दे सकते हैं उसकी बात लिखी हो ।

2. हिंदी दिवस भाषण प्रतियोगिता

हिंदी दिवस भाषण प्रतियोगिता Hindi Diwas Celebration Ideas

Hindi Diwas Celebration Ideas 2: हिंदी दिवस पर एक भाषण प्रतियोगिता अवश्य रखी जानी चाहिए जिसमें हिंदी भाषा को केंद्र में रखकर विद्यालय/कॉलेज के विद्यार्थी भाषण दें । इस भाषण प्रतियोगिता को अलग अलग कक्षाओं के बच्चों के हिसाब से बांट देना चाहिए । उदाहरण के तौर पर पहला समूह कक्षा 1 से 5 तक, दूसरा समूह कक्षा 6 से 10 तक और तीसरा समूह कक्षा 11 और 12 का होना चाहिए ।

यह इसलिए क्योंकि सबकी सोचने और समझने की क्षमता अलग अलग है और सभी को एक ही तराजू में तौलना गलत होगा । इसके साथ ही इन समूहों को भाषण प्रतियोगिता के लिए अलग अलग विषय भी दिए जाएं । उदाहरण के तौर पर:

1. कक्षा 1 से कक्षा 5 तक: हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है, हिंदी दिवस का महत्व ।

2. कक्षा 6 से कक्षा 10 तक: हिंदी भाषा का विकास कैसे हो, हिंदी दिवस की सार्थकता, हिंदी की सर्वश्रेष्ठ रचनाएं ।

3. कक्षा 11 और कक्षा 12: हिंदी भाषा का उद्भव और विकास, हिंदी भाषा के समक्ष चुनौतियां, विश्व में हिंदी भाषा की स्तिथि ।

ऐसे ही अन्य कई विषयों पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की जा सकती है । ये विषय आप छात्रों को मुख्य दिन से तीन दिन पहले दे सकते हैं ताकि वे अच्छे से तैयारी कर सकें । विजेता छात्रों को यथोचित पुरस्कार भी दिया जाना चाहिए और अगर स्कूल/कॉलेज का यूट्यूब चैनल या वेबसाइट है तो उसपर भी सामग्री अपलोड की जानी चाहिए ।

3. निबंध लेखन प्रतियोगिता

Hindi Diwas Celebration Ideas की सूची में तीसरे स्थान पर निबंध लेखन प्रतियोगिता है । अन्य कई मौकों पर निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित की जाती है ठीक उसी प्रकार से इस दिवस पर भी यह प्रतियोगिता आयोजित की जानी चाहिए । इसके लिए ऊपर बताए गए तरीके से छात्रों का कक्षा के आधार पर 3 समूह बना दें । इसके बाद आप उन्हें अलग अलग विषयों (हिंदी भाषा केंद्रित) में निबंध लेखन का कार्य दे सकते हैं । उदाहरण के तौर पर:

1. कक्षा 1 से कक्षा 5 तक: हिंदी भाषा का महत्व, हिंदी मेरी पहचान ।

2. कक्षा 6 से कक्षा 10 तक: कार्यालय ने हिंदी को बढ़ावा, भारत में हिंदी की उपेक्षा ।

3. कक्षा 11 और कक्षा 12: हिंदी साहित्य का इतिहास, हिंदी साहित्य और सिनेमा का संबंध ।

जरूरी नहीं है कि इन्हीं विषयों पर निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित की जाए, अन्य कई विषय हैं जिसपर छात्र निबंध लिख सकते हैं । कोशिश की जानी चाहिए कि इन तीनों समूहों में निकले प्रथम छात्रों के निबंध ऑनलाइन और ऑफलाइन (पत्रिका/समाचार पत्र) में प्रकाशित हो ।

4. पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता

Hindi Diwas Celebration Ideas की सूची में चौथा स्थान पोस्टर मेकिंग का होना चाहिए । इस प्रतियोगिता में ज्यादा से ज्यादा छात्रों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए । छात्र हिंदी दिवस और हिंदी भाषा को केंद्र में रखकर पोस्टर बनाएं । उनमें से सबसे बेहतरीन पोस्टर को स्कूल के विशिष्ट जगहों पर टांग देना चाहिए इसके अलावा यथोचित सम्मान और स्कूल पत्रिका में प्रतियोगिता को जगह दी जानी चाहिए ।

इस विषय पर पहले से ही हमारी वेबसाइट पर लेख लिखा गया है जिसे आप पढ़ सकते हैं और Hindi diwas poster making ideas की मदद से पोस्टर बना सकते हैं ।

5. हिंदी दिवस कविता पाठ

Hindi Diwas Celebration Ideas की चर्चा हो और कविता पाठ की बात न हो, ऐसा नहीं हो सकता । हिंदी भाषा के महान महान कवियों की कविताओं का पाठ छात्र विद्यालय/कॉलेज में कर सकते हैं । सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, मैथिलीशरण गुप्त, रामधारी सिंह दिनकर, महादेवी वर्मा, सुभद्रा कुमारी चौहान, जयशंकर प्रसाद आदि की कविताओं का पाठ इस दिवस पर किया जाना चाहिए ।

इन कवियों/कवियित्रियों की राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध रचनाओं को छात्र सुना सकते हैं । कुछ कविताएं जिन्हें हिंदी दिवस पर बोली जा सकती हैं:

  • रश्मिरथी
  • साकेत
  • मधुशाला
  • अंधायुग
  • साये में धूप
  • संसद से सड़क तक
  • दुनिया रोज बनती है

इनके अलावा भी कविताओं का पाठ किया जा सकता है जो हिंदी दिवस की सुगमता और श्रेष्ठता को दर्शाते हों । कुछ लघुकथाएं भी पढ़ी जा सकती है जो छात्रों को सुनने में अच्छा लगे और उन्हें जिज्ञासु बनाए ।

6. शुद्ध उच्चारण/लेखनी प्रतियोगिता

अगर आप हिंदी दिवस को थोड़ा रोमांचक बनाना चाहते हैं तो शुद्ध उच्चारण/लेखनी प्रतियोगिता रख सकते हैं । इस प्रतियोगिता में छात्रों के दो समूह बनाए जा सकते हैं और उनके बीच यह प्रतियोगिता रखी जा सकती है कि किसी शब्द का बिल्कुल सही सही उच्चारण किस समूह के छात्र कर पाते हैं । इसके अलावा शिक्षक दोनों समूह के छात्रों से हिंदी के कठिन शब्द भी लिखवा सकते हैं ।

इस प्रतियोगिता में विद्यालय/कॉलेज के सभी छात्रों को खूब मजा आयेगा । जिस समूह के छात्र सही उत्तर दें उन्हें धनात्मक अंक दिए जाएं और इस तरह एक समय पश्चात कोई समूह विजयी होगा । इस प्रतियोगिता का आयोजन न सिर्फ हिंदी दिवस के दौरान बल्कि हर सप्ताह में एक दिन किया जा सकता है । कुछ शब्द जिन्हें आप छात्रों से लिखवा सकते हैं:

  • सृजनात्मक
  • त्वरित
  • परीक्षा
  • समीक्षा
  • किंकर्तव्यविमूढ़
  • अभियांत्रिकी
  • व्योमकेश
  • पारस्परिक

आप अच्छे से समझ रहे होंगे कि हिन्दी दिवस कैसे मनाएं ? आपको ये Hindi Diwas Celebration Ideas कैसे लग रहे हैं, कमेंट करके जरूर बताइएगा ।

7. नाटक

अगला Hindi Diwas Celebration Ideas है नाटक का आयोजन । नाटक न सिर्फ हिंदी प्रेमियों को प्रभावित करती है बल्कि अहिंदी भाषियों और हिंदी भाषा को कामभर सीखने की मानसिकता रखने वालों पर भी अपनी छाप छोड़ती है । अगर आप हिंदी दिवस के दिन नाटक आयोजित करवाना चाहते हैं तो कम से कम 2 नाटक अवश्य रखें और ध्यान दें कि उनकी प्रस्तुति कुछ इस प्रकार हो कि दर्शक उबाऊ न महसूस करें ।

इसके लिए सही छात्रों का चयन आवश्यक है और साथ में वाद्य यंत्र भी रखे जाने चाहिए जो उपयुक्त समय पर नाटक की परिस्थिति के हिसाब से राग छेड़ें । कुछ हिंदी नाटक जिन्हें आप हिंदी दिवस सेलिब्रेशन में इस्तेमाल कर सकते हैं:

  • अंधेर नगरी
  • ध्रुवस्वामिनी
  • कबीरा खड़ा बाज़ार में
  • भारत दुर्दशा
  • सत्य हरिश्चंद्र
  • आओ अखबार पढ़ें
  • बंदी

8. वाद विवाद प्रतियोगिता

Hindi Diwas Celebration Ideas की सूची में अगला नाम वाद विवाद प्रतियोगिता का है । यह न सिर्फ छात्रों बल्कि शिक्षकों के बीच भी कराया जा सकता है । वाद विवाद प्रतियोगिता में किसी विषय पर तर्क वितर्क पेश किए जाते हैं और दोनों पक्ष अपनी बात के समर्थन में दलीलें पेश करते हैं । हिंदी भाषा में कई ऐसे विषय हैं जिनपर वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जा सकता है और इसमें शिक्षक भी भाग ले सकते हैं ।

वाद विवाद प्रतियोगिता की शुरुआत होने से पहले ही स्थानीय पत्रकार को अवश्य आमंत्रित किया जाना चाहिए क्योंकि हिंदी भाषा को संबल प्रदान करने के लिए वे भी एक जिम्मेदार कारक हैं । कुछ विषय जिनपर वाद विवाद प्रतियोगिता हिंदी दिवस पर रखी जा सकती है:

  • हिंदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा मिलना चाहिए
  • हिंदी राष्ट्र निर्माण में सहायक है
  • हिंदी एक विश्वभाषा

9. हिंदी टंकण प्रतियोगिता

हिंदी टंकण प्रतियोगिता

हिंदी के विकास के लिए जरूरी है कि यह कंप्यूटर की भाषा बनें और इसे ऑनलाइन लेखन के लिए इस्तेमाल में लाया जा सके । यह कार्य हो तो रहा है लेकिन गति काफी धीमी है । Hindi Diwas Celebration के मौके पर हिंदी टंकन की प्रतियोगिता आयोजित करके इस गति को रफ्तार देने का कार्य किया जा सकता है । हिंदी टंकण यानि हिंदी में कंप्यूटर कीबोर्ड की मदद से लिखना ।

अंग्रेजी भाषा में सभी टाइपिंग करते हैं लेकिन हिंदी भाषा में टाइपिंग प्रतियोगिता न सिर्फ रोमांचक होगी बल्कि यह हिंदी भाषा के इस्तेमाल को भी को बढ़ावा देगी । विभिन्न सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में भी हिंदी भाषा में टंकन कराया जाता है इसलिए यह छात्रों के भविष्य के लिए भी सहायक साबित होगा ।

10. विचार विमर्श

Hindi Diwas Celebration Ideas की सूची में अगला और अंतिम नाम विचार विमर्श का है । इसमें छात्र और शिक्षक दोनों शामिल होकर देश विदेश में हिंदी की स्तिथि पर चर्चा कर सकते हैं । उदाहरण के तौर पर हिंदी साहित्य में दलित विमर्श, हिंदी साहित्य में मार्क्सवाद विचारधारा जैसे विषयों पर शिक्षक या अन्य हिंदी के विद्वास अपने विचार रख सकते हैं और छात्र प्रश्न भी पूछ सकते हैं ।

कई ऐसे हिंदी भाषा से जुड़े विषय हैं जिनपर व्यापक रूप से चर्चा की जरूरत है और हिन्दी दिवस समारोह से बेहतर समय अन्य कोई न होगा । पंद्रह दिन चलने वाले हिंदी पकवाड़े में कम से कम 3 दिन विचार विमर्श का आयोजन किया जा सकता है जिसमें सभी छात्र, शिक्षक और यहां तक कि उनके माता पिता भी शामिल हो सकते हैं ।

Hindi Diwas Celebration Ideas – Conclusion

Hindi Diwas Celebration Ideas या हिन्दी दिवस कैसे मनाएं पर आपको विस्तार से जानकारी दी गई । आपको कुल 10 ऐसे आइडियाज बताए गए हैं जिन्हें आप हिंदी दिवस के दिन असलियत का रूप दे सकते हैं । हमारा व्यक्तिगत तौर पर यह मानना है कि आपको हिंदी दिवस और पखवाड़े के दौरान न सिर्फ छात्रों बल्कि उनके माता पिता को भी शामिल करना चाहिए । हिंदी भाषा को उसका सही गौरव प्रदान करने की जिम्मेदारी सबकी है ।

आपको ये Hindi Diwas Celebration Ideas विचार कैसे लगे कमेंट करके जरूर बताइएगा । अगर आपके मन में इस दिवस को मनाने से संबंधित अन्य विचार हैं तो कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताएं । इस आर्टिकल को अपने शिक्षक, माता पिता, आयोजकों और अन्य छात्रों के साथ अवश्य शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.