5+ Best Hindi Grammar books you must have – हिंदी व्याकरण की किताबें

अगर आप एक छात्र / छात्रा हैं या किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो Hindi Grammar books की जरूरत आपको अवश्य पड़ती होगी । यह आवश्यक है कि आप हिंदी व्याकरण की सही किताबों से अपनी पढ़ाई करें । वर्तमान में आयोजित होने वाली लगभग सभी छोटी बड़ी परीक्षाओं में व्याकरण से प्रश्न जरूर पूछे जाते हैं ।

इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि आप Best Hindi Grammar Books की तैयारी करें । इस पोस्ट में मैने कुछ बेहतरीन हिंदी व्याकरण किताबों के बारे में बताया है और साथ ही उपलब्ध होने पर pdf link भी प्रोवाइड किया है । साथ ही , हर किताब को खरीदने का एक purchase link भी दिया गया है । तो चलिए इस list की शुरुआत करते हैं :

1. आधुनिक हिंदी का शोधपरक व्याकरण

Best Hindi Grammar books की लिस्ट में पहले नंबर पर आधुनिक हिंदी का शोधपरक व्याकरण है । किताब के लेखक डॉ राम गोपाल सिंह हैं और किताब को अमेजन पर 4.1/5 की रेटिंग मिली है । शोध कर रहे छात्रों या हिंदी व्याकरण का गहन अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए यह पुस्तक काफी उपयोगी है । इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को भी यह पुस्तक अवश्य पढ़नी चाहिए ।

यह पुस्तक हिंदी व्याकरण का वैज्ञानिक ग्रंथ है और साथ ही यह हिंदी की सभी प्रयुक्तियों एवं प्रयोजनमूलक रूपों में प्रयुक्त भाषा का भी प्रामाणिक एवं शोधपरक व्याकरण ग्रन्थ है । शांति प्रकाशन ने 1 जनवरी 2016 को पुस्तक प्रकाशित किया था और अमेजन पर इसका ISBN No. 978-9381090114 है । नीचे दिए लिंक से आप इस पुस्तक को खरीद सकते हैं ।

पुस्तक खरीदें : Buy Now

2. सामान्य हिंदी

Hindi grammar book

सामान्य हिंदी जिसे डॉ सुमित कुशवाहा जी ने लिखा है , में आपको हिंदी भाषा का संक्षिप्त इतिहास , व्याकरण एवं वाक्य रचना से संबंधित पठन सामग्री मिलती है । किताब में आपको कुल 222 pages मिलते हैं जिनमें आपको हिंदी व्याकरण का पूरा ज्ञान मिलेगा । Notion Press द्वारा किताब को प्रकाशित किया गया है । इस किताब को हर उम्र का विद्यार्थी पढ़कर अपना व्याकरण मजबूत कर सकता है ।

अपनी हिंदी भाषा को जानने के लिए यह बहुत ही ज्यादा जरुरी है कि आप आवश्यक किताबों को पढ़ें और समझें । भाषा के वर्तमान को ही नहीं बल्कि इसके इतिहास की भी समग्र जानकारी रखना एक विद्यार्थी के लिए जरूरी है । आपकी इसी जरूरत को यह पुस्तक पूरा करती है । किताब को अमेजन पर 1 reviewer द्वारा 5/5 की रेटिंग मिली है । किताब को आप नीचे दिए लिंक से ख़रीद सकते हैं ।

किताब खरीदें : Buy Now

3. हिंदी व्याकरण वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तर

Best Hindi Grammar books की श्रेणी में अगले नंबर पर हिंदी व्याकरण वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तर की किताब है । राय पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित इस किताब में हिंदी भाषा और व्याकरण से संबंधित ढेरों वस्तुनिष्ठ प्रश्न मौजूद हैं जिन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है । किताब में आपको वाक्य शुद्धि से लेकर हिंदी साहित्य का इतिहास , रचना एवं रचनाकार तक के विषयों पर महत्वपूर्ण प्रश्न मिलेंगे ।

यह किताब कुल 448 पन्नों की है जिसे 1 जनवरी 2018 को प्रकाशित किया गया था । किताब की global ratings की बात करें तो इसे 3.3/5 की रेटिंग प्राप्त हुई है । यह किताब आपको लगभग सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए सक्षम है । Central & State Government Exams के लिए आप इस किताब की मदद ले सकते हैं ।

किताब खरीदें : Buy Now

4. अरिहंत सामान्य हिंदी

अगर आप Best Hindi Grammar book for competitive exams की तलाश में हैं तो आपको अरिहंत पब्लिकेशन की सामान्य हिंदी से बेहतरीन पुस्तक कहीं नहीं मिलेगी । किताब में कुल 282 pages मौजूद हैं । यह प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी एवं प्रमाणिक पुस्तक है जिसमें आपको हिंदी भाषा और व्याकरण से संबंधित आवश्यक पठन सामग्री मिलेगी ।

किताब को ओंकार नाथ वर्मा जी ने तैयार किया है जिसे अमेजन पर 4.2/5 ( 724 global ratings ) मिला है । किताब का ISBN No. 978-9325293038 है । इसमें आपको निम्नलिखित विषयों पर महत्वपूर्ण प्रश्न और पठन सामग्री मिलेगी :

  • हिंदी भाषा का इतिहास एवं मुख्य तथ्य
  • वर्ण तथा उनका उच्चारण
  • वर्तनी
  • समास
  • संधि
  • शब्द भेद
  • उपसर्ग प्रत्यय

इनके अलावा अन्य सभी जरूरी हिंदी भाषा और व्याकरण से संबंधित विषयों को क्रमवार तरीके से किताब में संकलित किया गया है । किताब को आप अमेजन पर खरीद और इसके reviews को पढ़ भी सकते हैं ।

किताब खरीदें : Buy Now

5. Lucent Hindi Grammar book

Arihant के बाद अगर किसी अन्य पॉपुलर पब्लिकेशन का अगर नाम आता है तो वह है Lucent का । हिंदी व्याकरण और रचना पर आधारित यह सबसे बेहतरीन पुस्तक है । डॉ अरविंद कुमार जी की लिखी इस पुस्तक को आप अमेजन से कम दामों में ही खरीद सकते हैं । किताब में कुल 632 pages दिए गए हैं और अमेजन पर किताब को काफी अच्छी रेटिंग प्राप्त हुई हैं ।

किताब में इन जैसे ढेरों विषयों पर पठन सामग्री उपलब्ध है :

  • भाषा
  • ध्वनि
  • संधि
  • अव्यय एवं अविकारी शब्द
  • वाक्य संश्लेषण एवं विश्लेषण
  • वाक्यगत अशुद्धियां

किताब को आप amazon से कम दाम में खरीद सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिए गया है ।

किताब खरीदें : Buy Now

Best Hindi Grammar Books – Conclusion

आपने पोस्ट में Best Hindi Grammar books के बारे में विस्तार से जाना जिसका purchase link भी आपको उपलब्ध कराया गया है । आप इन बेहतरीन हिंदी व्याकरण की किताबों को पढ़कर आसानी से हिंदी भाषा और इसके व्याकरण पर पकड़ पा सकते हैं । अगर आपको लगता है कि कुछ बेहतरीन किताबों को इस पोस्ट में लिस्ट नहीं किया गया है तो कॉमेंट करके बताएं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.