हिंदी में Blog Posts कैसे लिखें ? Hindi Blog Post writing guide 2020

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Hindi Me Blog Post kaise likhe ? कई ऐसे Hindi Bloggers हैं , जो हिंदी में अपने पोस्ट्स लिखते हैं । 2013 के आंकड़ों के हिसाब से , उस समय कुल 50,000 हिंदी ब्लॉग्स थे । उस समय Hindi Tools और हिंदी कंटेंट पर monetisation उतनी अच्छी नहीं थी । परन्तु , आज हिंदी ब्लॉगर्स की संख्या में काफी इजाफा हुआ है ।

परन्तु , जो नए Hindi Bloggers इस फील्ड में आ रहे हैं उनका यह प्रश्न रहता है कि Hindi Me Blog Post Kaise Likhe ? तो जो लोग हिंदी में ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहते हैं , उनके लिए मेरा यह Guide Post बहुत ही हेल्पफुल साबित होगा । बाद नीचे बताई गईं बातों को ध्यान से पढे और ब्लॉग पोस्ट लिखते समय उसे सही तरीके से Implement करें । तो चलिए शुरू से शुरू करते हैं –

हिंदी में blog post कैसे लिखें ?

अपको इन चीजों को Note कर लेना चाहिए या ध्यान में रखना चाहिए –

1. हमेशा Hinglish में ही URL लिखें

यह बहुत ही जरूरी कदम है जब आप Hindi में Blog Post लिखने जा रहे हैं । अगर हिंदी भाषा की बात की जाए तो ज्यादातर लोग सिर्फ hinglish में ही searches करते हैं । जैसे अगर किसी को जानना है कि भारत में कुल कितने राज्य हैं ? तो ज्यादातर लोग ‘ bharat me kul kitne rajya hain ?‘ ही सर्च करते हैं ।

इसलिए अगर आप यूजर के search query को ध्यान में रखकर अपना permalink या url लिखते हैं तो आपका कंटेंट यूजर्स और सर्च इंजन को ज्यादा relevant लगेगा । इसलिए कोशिश करें कि हिंदी में ब्लॉग पोस्ट लिखते वक्त हमेशा Permalink / url को hinglish में लिखें ।

2. Keyword Research करें

जैसा कि मैंने पिछले कई posts में बताया है कि गूगल keywords से ज्यादा search intent पर फोकस करता है , परन्तु keywords की भूमिका blog posts लिखते समय अभी भी है । अब बात आती है कि आप अपना कीवर्ड हिंदी में लिखते हैं या इंगलिश में ? इस तय करने के लिए आपको Hinglish , English और Hindi में keyword research का काम करना चाहिए ।

जैसे कि आप ‘ सिर दर्द के घरेलू उपाय ‘ पर ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहते हैं तो आपको –

  • सिर दर्द के घरेलू उपाय
  • Sir dard ke gharelu upay
  • Home remedies for headache in Hindi

का Keyword Research करना चाहिए । इससे आपको यह पता लग जाएगा कि किस भाषा के keyword में सबसे ज्यादा searches होते हैं । इसके साथ ही आप इन keywords से जुड़े Top Search Results के posts को analyse भी करें ताकि आपको यह पता लग सके कि यह वेबसाइट ऊपर रैंक क्यों कर रही है !

अब प्रश्न आता है कि आपको Keywords का इस्तेमाल कहां कहां करना चाहिए । तो इसका उत्तर है –

  • अपने पोस्ट के Permalink / url में ( 1 बार )
  • H1 Heading और Title में
  • Subheadings जैसे H2 और H3 में ( अगर 5 headings हैं तो मात्र 2 या 3 में )
  • पोस्ट के Tags में
  • Meta Description में ( ज्यादा से ज्यादा 2 बार )
  • Featured Image और अन्य images में ( Featured Image में जरूर करें )
  • Anchor Text में ( वे texts जिनसे आप Internal या External Links बनाते हैं , 1 या 2 बार )

3. पोस्ट के कंटेंट में कीवर्ड का कम इस्तेमाल करें

ज्यादातर Hindi Bloggers , Blog Post लिखते समय targeted keyword का जरूरत से अधिक उपयोग करते हैं । इससे उन्हें लगता है कि उनका पोस्ट ज्यादा अच्छे पोजिशन पर रैंक करेगा । परन्तु , यह myth है । कई SEO का मानना है कि आपके पूरे कंटेंट में जितने Words इस्तेमाल हुए है , उनका मात्र 2% ही targeted keyword होना चाहिए ।

ऐसे में ब्लॉग पोस्ट लिखते समय आपको –

  • अगर पैराग्राफ ज्यादा बड़े बड़े हों तो हर पैराग्राफ में कीवर्ड का एक बार इस्तेमाल
  • अगर पैराग्राफ छोटे हैं तो 2 पैराग्राफ में कीवर्ड का एक बार इस्तेमाल

करना चाहिए । इसके साथ ही आपको यह दिमाग में अवश्य रखना चाहिए कि आपको Keyword Density पर कम ध्यान देकर , अपने कंटेंट की Quality पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए । यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है । इसलिए पोस्ट को हमेशा In – depth लिखें और अपने Competitor से ज्यादा बेहतर तरीके से लिखें ।

4. Blog Post लिखते समय Title में Numbers लिखने की कोशिश करें

यह एक जरूरी Tip है जिसे आपको अवश्य ध्यान में रखना चाहिए । Hindi Me Blog Post लिखते समय अगर आप आपने Title में numbers का इस्तेमाल करते हैं तो आपका पोस्ट सर्च रिजल्ट में बेहतर पोजिशन पर रैंक होगा । जैसे –

  • Best 100 Ways To Earn Money Online In Hindi
  • इन 10 तरीकों से करें अपना मोटापा कम !
  • 2 Din Me Adsense Ka Approval Kaise Le – Full Proof

ऊपर दिए गए examples की तरह से अगर आप अपने Title में Numbers का इस्तेमाल करते हैं , तो आपको फायदा होगा । इसके साथ ही आपको कोशिश करना चाहिए कि अगर आपके competitor ने भी अंकों का इस्तेमाल किया है , तो आप उससे ज्यादा अंक का करें ।

इसका यह मतलब नहीं कि title और content में कोई समानता ही न बचे । आपको Clickbait से दूर रहकर ही कंटेंट लिखना है ।

5. Google Indic Keyboard का इस्तेमाल करें

अगर आप Mobile की मदद से Blogging या Typing करते हैं तो Google Indic Keyboard या Hindi Keyboard App का इस्तेमाल करें । Hindi me blog post likhte समय अगर आप इन दोनों apps का इस्तेमाल करते हैं , तो आप आसानी से हिंदी में लिख सकेंगे ।

कई हिंदी ब्लॉगर्स Hinglish में पूरा कंटेंट लिखते हैं जिन्हें Users और search engines पसंद नहीं करते । Hinglish में लिखा हुआ कंटेंट बहुत ही ज्यादा confusive होता है और कई शब्दों के गलत अर्थ भी निकल आते हैं । इसलिए बेहतर है कि आप शुद्घ हिंदी में ही ब्लॉग पोस्ट लिखें । इससे अशुद्धियां भी दूर रहेंगी और Users के साथ ही सर्च इंजन को भी आपका कंटेंट समझने में आसानी होगी ।

6. ज्यादातर Blogging और Technology Niche के पीछे ही न भागें

अगर आप 90% हिंदी ब्लॉगर्स को देखें , तो सभी का Main Niche ब्लॉगिंग या टेक्नोलॉजी ही है । जो भी नए ब्लॉगर्स इस फील्ड में कदम रख चुके या रखने जा रहे हैं , उन्हें सिर्फ और सिर्फ Blogging और Technology Niche के अलावा कुछ और सूझता ही नहीं । जबकि इन दोनों के अलावा भी कई ऐसे Topics हैं , जिनपर ब्लॉग पोस्ट्स लिखे जा सकते हैं ।

इसकेे अलावा कुछ बेहतरीन Niche हैं , जैसे –

  • Entertainment ( सदाबहार )
  • Health ( कोरोनावायरस के बाद से इस Niche में High CPC और ट्रैफिक देखने को मिला )
  • How To Guides ( हिंदी ब्लॉगिंग में ना के बराबर साइट्स )
  • Commerce , Economics और Business ( ना के बराबर साइट्स )
  • Event Blogging ( competition कम या तो एवरेज )
  • Books ( Massive Searches परन्तु कम sites )
  • सरकारी योजनाएं ( काफी कम sites , searches ज्यादा )
  • कहानियां , कविताएं , निबंध ( एवरेज या कम competition , searches ज्यादा )
  • Song Lyrics ( कम sites , सर्च ज्यादा )
  • 1 to 12th कक्षा के पाठ्यक्रमों का solution ( sites बेहद ही कम , search बहुत ही ज्यादा )

इनके अलावा भी कई ऐसे niches हैं , जो अच्छी Cost – Per Click भी देते हैं और High Traffic Gain करते हैं । ऊपर दिए गए सभी niches मैंने हिंदी ब्लॉगिंग को ध्यान में रखकर दिया है । Hindi Me Blog Post Likhne के पहले इन niches में से एक जरूर चुनें । हालांकि , यह भी ध्यान रखें कि आप जिस भी Niche पर लिखने जा रहे हैं , उसमें आपको knowledge और interest दोनों होनी चाहिए ।

7. SEO टूल में SEMRush का इस्तेमाल करें

अगर आप अभी हिंदी ब्लॉगिंग में कदम रख चुके हैं या रखने वाले है , तो आपने यह अवश्य देखा होगा कि ज्यादा SEO Tools हिंदी ब्लॉगर्स की accurate data नहीं दिखाते । कई SEOs अभी भी हिंदी भाषा को recognise तक नहीं करते । ऐसे में मेरे हिसाब से आपको SEMRush SEO Tool का इस्तेमाल करना चाहिए ।

आप इसे Free में भी 10 Clicks / Day इस्तेमाल कर सकते हैं । अगर आपके पास ज्यादा Emails हैं तो आप आसानी से 40 से 50 Clicks या reports देख सकते हैं । इसके साथ ही आप 7 Day Free Trial भी ले सकते हैं । अगर आप चाहें तो एक महीने का Subscription भी ले सकते हैं । यह सभी आपके financial condition और चाह पर निर्भर करता है । मेरी तरफ से यह recommendation है कि आपको इस tool का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए ।

यह अन्य SEO Tools के मुकाबले हिंदी ब्लॉगर्स की भी अच्छी reporting और lumpsum accurate data ही दिखाता है । इसके साथ ही इसमें Indians के लिए traffic cost को INR में evaluate करना का भी ऑप्शन है ( हालांकि यह mirage भर है ) । तो इसे जरूर इस्तेमाल करें ।

8. Keywordtool.io का इस्तेमाल अवश्य करें

अगर आप Hindi Me Blog Post Likhne से पहले keywordtool.io वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं , तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा सहायक साबित होगा । इसमें आप unlimited times अलग अलग reports देेख सकते हैं । इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है । आपको बस यह वेबसाइट खोलने है और blank box में अपना targeted keyword टाइप करना है । इसके बाद नीचे दिए गए dropbox से आपको भाषा का चुनाव करना है ।

इसके बाद search button पर क्लिक करें जिसके बाद आपके सामने उस keyword से जुड़े trends , search volumes इत्यादि आसानी से दिख जाएंगे । यह टूल Hindi में Blog Post लिखने वालों को अवश्य use करना चाहिए ।

तो यह रहे वो मुख्य 8 points जिनकी मदद से आप Hindi me blog post likh सकते हैं । Hindi bloggers को blog posts likhte समय इन सभी पॉइंट्स को अवश्य ध्यान में रखना चाहिए । इसके अलावा अगर आपकी कोई राय , टिप्पणी , सुझाव , प्रश्न हैं तो comments में बताएं , हम उन्हें अवश्य जोड़ने की कोशिश करेंगे । पोस्ट पसंद आई हो तो Sharing is caring : ) !

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.