Indira IVF क्या होता है ? संतान प्राप्ति में यह सहायक कैसे ?

भारत में Infertility यानि बांझपन का खतरा दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है । अप्रैल 2022 में Deccan Herald में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक बांझपन लगभग 15 प्रतिशत भारतीय जोड़ों को प्रभावित करता है । देर से विवाह, नशे की लत, मोटापा, तनावपूर्ण जीवन आदि कई इसके कारण हैं । अगर आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं तो Indira IVF आपकी इसमें मदद करेगा ।

इंदिरा आईवीएफ यह दावा करते हैं कि उन्होंने हजारों परिवारों को उनकी खुशियां लौटाई हैं । दुनिया के सबसे बड़े IVF specialty clinics chain में इनका नाम भी आता है । भारत में ही इनके 110 से भी ज्यादा आईवीएफ सेंटर हैं । लेकिन यह बांझपन को दूर करने और संतान प्राप्ति में कैसे सहायक है ? इंदिरा आईवीएफ कितना भरोसेमंद है ? समस्या दूर होने में कितना समय और रुपया खर्च होगा ?

ऐसे ही अन्य कई प्रश्नों का जवाब आपको इस लेख में दिया जायेगा । हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपको विषय से संबंधित पूरी जानकारी दी जाए । अगर आपके हिसाब से किसी प्रश्न का उत्तर नहीं दिया गया है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

IVF क्या होता है ?

IVF का फुल फॉर्म In Vitro Fertilization होता है जिसका हिंदी अर्थ टेस्ट ट्यूब के अंदर निषेचन होता है । यह एक कृत्रिम प्रक्रिया है जिसकी मदद से प्रजनन क्षमता में मदद या आनुवंशिक समस्याओं को रोकने और बच्चे के गर्भाधान में सहायता की जाती है ।

जो लोग इनफर्टिलिटी से जूझ रहे हैं वे इस समाधान की मदद से गर्भ धारण करते हैं । आईवीएफ पूरी तरह से सुरक्षित होता है और इसमें जान जाने का कोई भी खतरा नहीं होता है । हालांकि भारत में आईवीएफ के लिए आपको एक लाख रूपए से लेकर 4 लाख रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं ।

आईवीएफ की प्रक्रिया में एक महिला के अंडाशय से अंडे निकालकर उसका संपर्क सीधे शुक्राणुओं से कराया जाता है । इसके बाद जब अंडे निषेचित हो जाते हैं तो उन्हें महिला के गर्भाशय में रख दिया जाता है । यह एक कृत्रिम प्रक्रिया है इसलिए सबकुछ लेबोरेटरी में ही किया जाता है ।

Indira IVF क्या है ?

Indira IVF दुनिया के सबसे बड़े IVF specialty clinics chain में से एक हैं जो बांझपन की समस्या से जूझ रहे लोगों की मदद करते हैं । पूरे भारत में इनका 110 से भी ज्यादा सेंटर संचालित हैं और इनकी संस्था में 250 से भी ज्यादा आईवीएफ स्पेशलिस्ट कार्यरत हैं ।

इंदिरा आईवीएफ पुरुष और महिला दोनों में बांझपन की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं । भारत में जब भी IVF Centres की बात होती है तो इंदिरा आईवीएफ का नाम अवश्य आता है । सबसे अच्छी बात यह है कि इनका Success Rate 74% है यानि 74% संभावना होती है कि ये आपको इनफर्टिलिटी से जुड़ी समस्या का समाधान कर देंगे ।

Indira IVF को अबतक ढेरों अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है । Healthcare Leadership, National Fertility, UCCI Excellence, Genesis Redefining ART जैसे अवार्ड संस्था में अपने नाम किए हैं । संस्था की हालिया रिपोर्ट की मानें तो इन्होने 1 लाख से ज्यादा लोगों में इनफर्टिलिटी की समस्या का समाधान किया है ।

नजदीकी Indira IVF की तलाश कैसे करें ?

Indira IVF के भारत भर में 110 से भी ज्यादा सेंटर संचालित किए जा रहे हैं । भारत के सभी बड़े शहरों में इंदिरा आईवीएफ का कोई न कोई सेंटर आपको अवश्य ही मिल जायेगा । अगर आप अपने नजदीकी सेंटर की जानकारी चाहते हैं तो आपको कुछ स्टेप्स अपनाने होंगे:

Step 1: सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स से Location को ऑन कर लें ।

Step 2: इसके बाद Google Map या Google पर जाएं । यहां दिए सर्च बॉक्स में Indira IVF Centre Near Me सर्च करें ।

Step 3: यह कीवर्ड सर्च करते ही आपके सबसे नजदीकी इंदिरा आईवीएफ सेंटर की जानकारी आपको दे दी जायेगी । इसमें आपको Official Website, Call, Direction, Message आदि के विकल्प भी दिए जायेंगे ।

Step 4: अगर आप सेंटर जाने से पहले कुछ जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो Call के ऑप्शन पर क्लिक करके सेंटर में बात कर सकते हैं । इसके अलावा Direction के विकल्प की मदद से आप सेंटर तक जाने का पूरा रास्ता पता कर सकते हैं । उदाहरण के लिए नीचे दिया स्क्रीनशॉट देखें:

Indira IVF Centre Near Me

Indira IVF कैसे किया जाता है ?

इंदिरा आईवीएफ कुल 10 चरणों में पूरा किया जाता है । चलिए एक एक करके हम जानते हैं कि Indira IVF Procedures क्या है ।

  • सबसे पहले व्यक्ति को इंदिरा आईवीएफ सेंटर जाकर डॉक्टर से कंसल्ट करना होगा । डॉक्टर आपको पूरी प्रक्रिया की जानकारी देंगे और आपसे कुछ जानकारियां प्राप्त की जायेंगी ।
  • इसके बाद Blood Test और कुछ Scans किए जाते हैं जिसमें अल्ट्रासाउंड शामिल है । इससे व्यक्ति के वर्तमान स्वास्थ्य स्टेटस की जांच की जाती है ।
  • इसके बाद ब्लड टेस्ट और स्कैन से प्राप्त रिजल्ट के आधार पर दोबारा व्यक्ति के साथ डॉक्टर कंसल्ट करते हैं । इस स्तिथि में उन्हें सभी जानकारियां दी जाती हैं और कुछ एग्रीमेंट भी साइन कराए जाते हैं ।
  • अब पुरुष का Semen Analysis किया जाता है ताकि sperm count, morphology और mobility की जानकारी प्राप्त की जा सके ।
  • इसके बाद महिला के कुछ स्केन्स किए जाते हैं और फिर उसे Hormonal Injection दिए जाते हैं । इस इंजेक्शन की वजह से महिला के अंडाशय के ढेरों अंडे बन जाते हैं ।
  • इंजेक्शन के उपरांत लगातार व्यक्ति की जांच की जाती है और परिस्थितियों पर नजर रखी जाती है ।
  • जब हार्मोन लेवल सही मात्रा में होते हैं तब Trigger Injection दिया जाता है । इससे अंडे प्रौढ़ बनते हैं ताकि आगे की प्रक्रिया आसान हो सके ।
  • अंडे जब प्रौढ़ बन जाते हैं तो सुई या अन्य उपकरण की मदद से महिला की योनि द्वारा अंडे निकाल लिए जाते हैं । इस प्रक्रिया के लिए रोगी को बेहोश किया जाता है ।
  • अब अंडे और स्पर्म को इनक्यूबेटर में रखा जाता है । बाद में भ्रूण के विकास की निगरानी Indira IVF में भ्रूणविज्ञानी द्वारा की जाती है ।
  • अंत में सबसे बेहतरीन भ्रूण को गर्भाशय में स्थानांतरित कर दिया जाता है ।

Indira IVF Review in Hindi

अगर हम बात करें Indira IVF Reviews की तो इंटरनेट पर काफी Mixed Reviews मौजूद हैं । कंपनी को ज्यादातर positive reviews ही मिले हैं और ज्यादातर लोगों ने सर्विस को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया भी दी है । लेकिन ज्यादातर रिव्यू में हमने पाया कि इंदिरा आईवीएफ के स्टाफ और डॉक्टर का व्यवहार बिल्कुल भी अच्छा नहीं है ।

Indira IVF बिल्कुल भी 100% Success Rate का दावा नहीं करता है इसलिए कुछ रिव्यूज ऐसे भी मिले हैं जिनमें लोगों ने सर्विस को लेकर भी नाराजगी दिखाई है । कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें इंदिरा आईवीएफ से फायदा नहीं हुआ है लेकिन ज्यादातर रिव्यूज में हमने पाया कि लोगों ने तारीफें ही की हैं ।

हालांकि संस्था को अपने डॉक्टर और अन्य स्टाफ के व्यवहार को लेकर के कुछ करना चाहिए । ज्यादातर रिव्यूज में संस्था को negative reviews डॉक्टर और स्टाफ के खराब व्यवहार की वजह से ही मिले हैं । उम्मीद है कि आने वाले समय में संस्था इस पर ध्यान देगी ।

Indira IVF में कितना खर्च आता है ?

Indira IVF Cost की बात करें तो आमतौर पर आपको लगभग 1.5 लाख से लेकर 2 लाख रूपए तक देने पड़ सकते हैं । हालांकि यह पूरी तरह आईवीएफ क्लिनिक और आपकी समस्या पर निर्भर करता है कि इंदिरा आईवीएफ में कितना खर्च आएगा । कुछ परिस्थितियों में आपको 3 लाख रुपए तक देने पड़ सकते हैं ।

अलग अलग देशों में इसका खर्च अलग अलग आता है । अगर आप Indira IVF के अलावा अन्य आईवीएफ जैसे Cloudnine Care या Birla Fertility की मदद से आईवीएफ की सुविधा लेते हैं तो हो सकता है कि आपको कम या ज्यादा रुपए देने पड़ें । भारत में IVF का खर्च 2022 में न्यूनतम 25,000 रुपए का आता है और अधिकतम 5 लाख रुपए भी देने पड़ सकते हैं ।

Indira IVF में परिणाम प्राप्त करने में कितना समय लगता है ?

आमतौर पर Indira IVF में आपको लगभग 15 से 20 दिन तक देने पड़ सकते हैं । सिर्फ इंदिरा आईवीएफ ही नहीं बल्कि किसी संस्था से भी आईवीएफ कराने में आमतौर पर 15 से 20 दिन लग जाते हैं । पहले दिन आपको डॉक्टर से कंसल्ट करने और चेक अप करना होगा और फिर अगले 15 दिन तक पूरा IVF Procedure करने में लगता है ।

इसके बाद अगर Embryo Transfer की आवश्यकता पड़ी तो इसमें परिस्थिति के हिसाब से कुछ दिन और लगेंगे । कहा जा सकता है कि ज्यादा से ज्यादा आईवीएफ में आपको लगभग 3 हफ्ते का समय लग सकता है ।

Conclusion

Indira IVF भारत में सबसे बेहतरीन आईवीएफ संस्था है जिसकी मदद से आप संतान प्राप्ति की ओर कदम बढ़ा सकते हैं । अगर आप इस संस्था की सेवाएं लेने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले नजदीकी सेंटर जाकर डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए । ध्यान दें कि इंदिरा आईवीएफ या किसी भी आईवीएफ सेवा का 100% Success Rate नहीं है ।

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित अन्य कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । उम्मीद है कि आप IVF in Hindi अच्छे से समझ चुके होंगे और आपकी इंदिरा आईवीएफ पर लिखे गए इस आर्टिकल से मदद हुई होगी । आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment