Introvert Meaning in Hindi – इंट्रोवर्ट क्या होता है ?

अक्सर आपने इस प्रश्न का सामना किया होगा कि Are You an Introvert ? सोशल मीडिया के जमाने में लोगों को तीन अलग अलग ग्रुप में बांटा जाता है । पहला समूह है Introvert, दूसरा Extrovert और तीसरा Ambivert । लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप किस समूह के हैं ? इन तीनों टर्म्स का अर्थ क्या है और इन्हें कब इस्तेमाल किया जाता है ?

इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको इस आर्टिकल में पढ़ने को मिलेगा । आप विस्तार से जानेंगे कि इंट्रोवर्ट क्या होते हैं और ये बाकी सबसे कैसे अलग होते हैं । एक इंट्रोवर्ट होना क्या बुरी बात है और क्या इसके कोई नुकसान भी हैं ? इन सभी प्रश्नों का उत्तर आप नीचे पढ़ सकते हैं ।

Introvert Meaning in Hindi

Introvert को हिंदी में अंतर्मुखी कहा जाता है । अंतर्मुखी का अर्थ है ऐसा व्यक्ति जो भीड़ भाड़ से दूर खुद की एक छोटी सी दुनिया में रहना पसंद करता है । ऐसे व्यक्तियों को ज्यादा दोस्त बनाना पसंद नहीं होता है और वे दुनियादारी से कम मतलब रखने वाले इंसान होते हैं ।

अंतर्मुखी व्यक्ति दूसरों के बजाय खुद के साथ समाय बिताना पसंद करते हैं, आमतौर पर आई के एक से दो दोस्त ही होते हैं । वर्तमान समय की बात करें तो कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया में अपना वर्चस्व स्थापित कर रखा है और कुछ ही महीने पहले सभी लोग अपने घरों में बंद थे । ऐसी परिस्थिति में लोगों का एक दूसरे से संपर्क बिल्कुल टूट गया और कई लोग anxiety और depression के भी शिकार हो गए ।

लेकिन लॉकडाउन और दुनिया से कटकर रहने के प्रचलन का ज्यादा फर्क Introverts पर नहीं पड़ा । हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं कि इन्हें लोगों की बिल्कुल जरूरत नहीं, रिश्ते नाते इनके लिए मायने नहीं रखते । Introvert होना यानि सबसे करीबी लोगों से ही वास्ता रखना और खुद को ज्यादा महत्व देना । इस तरह आप समझ गए होंगे कि Introvert meaning in Hindi क्या है ।

Synonyms of Introvert

बात करें अगर Synonyms of Introvert की तो ये कुल 8 हैं:

  • Observer
  • Brooder
  • Homebody
  • Thinker
  • Self Observer
  • Loner
  • Wallflower

Antonyms of Introvert

Synonyms की ही तरह इंट्रोवर्ट के कुछ antonyms यानि विलोम शब्द भी हैं:

  • Extrovert
  • Socialiser
  • Gregarious person
  • Extravert
  • Live Wire
  • Social Butterfly
  • Sociable person

Usage of Introvert in Hindi

1. यू वेब सीरीज का कैरेक्टर जो गोल्डबर्ग अंतर्मुखी है । (You web series character Joe Goldberg is an introvert.)

2. अंतर्मुखी होना कोई गुनाह थोड़ी है । (Being an introvert is not a crime.)

3. अगर तुम अंतर्मुखी और बहिर्मुखी दोनों हैं तो इसका मतलब आप उभयवर्ती हैं । (If you are both introvert and extrovert then it means you are ambivert.)

4. मुझे अकेलापन पसंद है दोस्त, अब तुम मुझे अंतर्मुखी कहो या बहिर्मुखी यह तुम पर निर्भर करता है । (I like loneliness friend, now you call me introvert or extrovert it’s up to you.)

Introvert, Extrovert और Ambivert में अंतर

जैसा कि मैंने पहले ही बताया दुनिया में सभी लोगों को तीन समूहों में बांटा गया है । ये समूह हैं Introvert, Extrovert और Ambivert । चलिए जानते हैं कि इन तीनों के बीच क्या अंतर है ।

इन तीनों समूहों के व्यक्तियों की आदतों और व्यक्तित्व के हिसाब से इनके बीच के अंतर को स्पष्ट किया गया है । हो सकता है कि ये लक्षण हर व्यक्ति में न हों ।

Introvert Extrovert Ambivert
सुनने की क्षमता बेहतर होती है इन्हें लोगों से घुलना मिलना पसंद हैये बोलने और सुनने दोनों में सक्षम होते हैं
अकेले काम करना पसंद करते हैंइन्हें एटेंशन लेना पसंद होता हैविश्वास की अच्छी समझ होती है
अकेले समय बिताना पसंद होता हैदूसरों के साथ समय बिताना पसंद होता हैदूसरों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं लेकिन अकेला समय भी चाहते हैं
इन्हें कम बोलना पसंद हैइन्हें ज्यादा बोलना पसंद हैये परिस्थिति के हिसाब से कम या ज्यादा बोलते हैं
ये अकेले समय बिताकर खुद को रिचार्ज करते हैंये दूसरों से मिल जुलकर खुद को रिचार्ज करते हैंइन्हें खुद को रिचार्ज करने में कोई समस्या नहीं होती है
खुद से बातें करना पसंद करते हैंदूसरों से बातें करना ज्यादा पसंद करते हैंअकेले में बातें करना पसंद करते हैं और दूसरों से बातें करने में भी कोई दिक्कत नही होती है
इनके बहुत कम दोस्त होते हैंइनके ढेरों दोस्त होते हैंइनके पास कम ही सच्चे दोस्त होते हैं लेकिन ये नए लोगों से दोस्ती करने में कतराते नहीं

Introvert के लक्षण क्या होते हैं ?

अगर आपके अंदर भी नीचे दिए गए लक्षण हैं तो समझ लीजिए कि आप भी अंतर्मुखी या Introvert है । तो चलिए जानते हैं कि Traits of Introvert क्या क्या हैं:

1. इन्हें शांति काफी पसंद होती है । इन्हें शोरगुल बिल्कुल नहीं पसंद होता है और शोरगुल से इन्हें चिड़चिड़ापन होता है ।

2. इन्हें अकेलापन पसंद होता है और ये महीनों अकेले बीता सकते हैं ।

3. भीड़भाड़ में ज्यादा देर रहने से इन्हें थकावट महसूस होता है ।

4. इन्हें टीमवर्क या समूह में काम करना पसंद नहीं है ।

5. इन्हें चैटिंग या मैसेज से बात करना काफी पसंद है जबकि ये कॉल से बातें करना नहीं पसंद करते हैं ।

6. ये अनजान लोगों से बातें करने में कतराते हैं और इन्हें नए लोगों से बातें करने में काफी दिक्कत होती है ।

7. दूसरे लोग Introvert people को आसानी से जान समझ नहीं सकते । इन्हें ज्यादा socialise होना पसंद नहीं इसलिए ये खुली किताब की तरह नहीं होते हैं ।

Selectively Introvert कौन होते हैं ?

अक्सर इंटरनेट पर यह प्रश्न पूछा जाता है कि selectively introvert meaning in Hindi क्या है ? तो इसका सीधा सा अर्थ यह है कि सिलेक्टाइवली इंट्रोवर्ट वे होते हैं जो जानबूझकर खुद को दूसरों से दूर रखना पसंद करते हैं और अकेले रहना चाहते हैं । वे दुनिया को दिखाना चाहते हैं कि वे अंतर्मुखी हैं लेकिन अपने close friends के साथ वे खुल कर जीवन जीते हैं ।

सच्चे अर्थों में Selectively Introvert वे होते हैं जो दुनिया के सामने इंट्रोवर्ट होने का दिखावा करते हैं । वे खुद को जानबूझकर बदल देते हैं । इसी तरह selectively extrovert या social भी होते हैं ।

क्या Introvert होना बुरी बात है ?

Verywellmind के हिसाब से लगभग पूरी जनसंख्या के 25% से 40% लोग Introvert यानि अंतर्मुखी हैं । इसलिए अगर आप एक अंतर्मुखी हैं तो बिल्कुल भी शर्म करने या डरने की जरूरत नहीं है । इंट्रोवेट होना बिल्कुल भी बुरी बात नहीं है । आपके अंदर कई ऐसे गुण हैं जो दूसरों के पास नहीं है और इसलिए आप काफी खास हैं ।

आप खुद के प्रति ज्यादा ईमानदार हैं और खुद से प्यार करते हैं, कम रिश्ते रखना पसंद करते हैं लेकिन उन कम रिश्तों को महत्व देते हैं । आप खुली किताब की तरह नहीं है जिसे हर आता जाता इंसान पढ़ ले और यह आपको You Web Series के Joe Goldberg जैसा बनाता है । अगर आपने अभी तक You वेब सीरीज नहीं देखी है तो यह नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है ।

Conclusion

एक बात यहां ध्यान देने वाली है कि Introvert समाज द्रोही नहीं होते हैं और ऐसा भी नहीं है कि वे shy या संकोची होते हैं । इंट्रोवर्ट या अंतर्मुखी बस थोड़ा दुनिया से कट कर अकेले रहना पसंद करते हैं । उन्हें दुनियादारी से ज्यादा मतलब रखना पसंद नहीं होता है और वे खुद को समय देना ज्यादा पसंद करते हैं बजाय के दूसरों के ।

अगर आपके मन में introvert meaning in Hindi से जुड़ा कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । आपको अगर यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे शेयर करना न भूलें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.