Jio Related Products Details in Hindi 2020 ( Ultimate Guide )

आज के इस पोस्ट में आप Jio Related Products details in Hindi के बारे में जानेंगे । इस पोस्ट में जिओ द्वारा अब तक के लॉन्च किए गए सभी Products और services को हम आपसे share करेंगे । साल 2016 से ही जिओ ने भारतीय बाजार में गहरी पैठ बनाने में कामयाब हुआ है ।

कंपनी ने ढेरों अलग अलग products and services को लॉन्च करके एक तरह से भारत के बाजार में monopoly क्रिएट करने की कोशिश की है । Mukesh Ambani अपने सर्विसेज के क्षेत्र को लगातार बढ़ाते ही जा रहे हैं । हाल के रिपोर्ट्स के मुताबिक , वे दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 6 नंबर पर हैं । तो चलिए जानते हैं कि कैसे और किन products के बल पर jio लगातार आगे बढ़ रहा है –

1. JioGigaFiber

JioGigaFiber kya hai

JioFiber एक Fiber To The Home ( FTTH ) टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से फाइबर केबल को सीधे आपके घर से आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है । यह पूरी तरह से वायरलेस टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से अपलोड और डाउनलोड की स्पीड को बहुत ही तेेज किया जा सकता है ।

इसको लॉन्च करने के लिए सबसे पहला announcement 2018 में किया गया था जिसका कमर्शियल लॉन्च 5 सितंबर , 2019 को किया गया । इसकी ब्रॉडबैंड टेक्नोलॉजी को ढेरों शहरों में लाया जा चुका है और लोग इसका लुफ्त भी उठा रहे हैं ।

आप ढेरों Jio Plans में से कोई एक चुन सकते हैं । जिसके बाद आप High Quality Video Streaming , Gaming , Uploading , Home Network , Device Security , Apps के साथ ही अन्य Entertainment Apps का लुफ्त उठा सकते हैं ।

2. Jio VoWi – Fi

Jio VoWi – Fi एक वाई फाई कॉलिंग फीचर है जिसकी मदद से आप बिना किसी सिम के कॉल कर सकते हैं । इसकी मदद से कॉल करने के लिए किसी भी प्रकार के मोबाइल सिग्नल की जरूरत नहीं पड़ती है । इसे पब्लिक wi fi के साथ टेस्ट किया जा चुका है जो बेहतरीन काम करता है ।

कई लोगों का मानना है कि यह काम तो Social Networking apps की मदद से भी हो सकता है तो आपको नहीं पता कि यह कितना बेहतरीन तरीके से काम करता है । यह आपके original network और wi fi के बीच स्विच भी आसानी से और अपने आप हो जाता है । जिसका नेटवर्क ज्यादा बेहतर होगा , यह ऑटोमैटिकली उधर ही स्विच हो जाता है ।

3. Jio GigaTV

Jio GigaTV kya hai products

Jio GigaTV एक तरह से set top box सर्विस है जो सिर्फ उन्हीं लोगों को प्रदान की जाती है जिनके पास पहले से ही JioGigaFiber का सब्सक्रिप्शन है । इसकी मदद से आप आसानी से ढेरों की संख्या में HD Channels और Apps का लुफ्त उठा सकते हैं । इसकी मदद से Voice और Video Calling भी कर सकते हैं ।

आप बिना Giga Fiber का subscription लिए इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं । यह इसलिए क्योंकि यह सिर्फ उसी का broadband connection एक्सेप्ट करता है और आपको features उपलब्ध करता है ।

4. Jio Smart Home

Jio smart home kya hai

Jio Smart Home एक होम डेवलप्ड टेक्नोलॉजी है जिसमें जिओ कस्टमर्स को safety & security , Smart Lighting , Smart Temperature Control , Video Intercom जैसी बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करता है । आप इसे JioGigaFiber की मदद से अच्छी तरह से चला सकते हैं ।

Safety और Security के साथ ही बेहतरीन internet connectivity के लिए इसमें आपको audio dongle , video dongle , Smart Speakers , wi fi extender , smart plug , Outdoor Security Camera और Tv Camera भी मिलता है । इन devices और technology की मदद से आप अपने पूरे घर को technology driven बना सकते हैं ।

5. Jio 5G

Jio 5G kya hai

Jio 5G जिओ द्वारा दी जा रही 5th generation technology है जो cellular networks के लिए काम करती है । जिओ कंपनी का कहना है कि यह अगले साल यानि 2021 तक भारत में उपलब्ध होगा । Jio 5G को भारत में ही बनाया जा रहा है और यह प्रधानमंत्री मोदी जी के ‘ आत्मनिर्भर भारत ‘ को डेडिकेट करके बनाया जा रहा है ।

भारत को Digital India बनाने में जिओ और मुकेश अंबानी जी का बड़ा हाथ रहा है । उन्होंने भारत में दुनिया की सबसे सस्ती 4G इंटरनेट पैक्स देकर भारत को टेक्नोलॉजी से जोड़ा था । इस बार भी वे 5G टेक्नोलॉजी के माध्यम से भारत को ‘ आत्मनिर्भर ‘ बनाने का काम कर रहे हैं ।

यह पूरी तरह से Homegrown technology है जिसे भारत के ही engineers मिल कर बना रहे हैं । यह टेक्नोलॉजी जल्द ही आपको सबसे पहले भारत में देखने को मिलेगी । सबसे पहले बड़े शहरों में इसकी testing की जाएगी , जिसके बाद यह सभी के लिए उपलब्ध होगा ।

6. Jio Smartphone

Jio Smartphone kya hai

जिओ अपने बड़े Screen और Multitasking Features के साथ इस बार अपने Jio Smartphones को भारत और दुनिया के बाजार में जल्द ही लॉन्च करेगा । जिओ के शुरुआती दिनों में इसने जिओ के 4g mobiles को लॉन्च किया था जिनकी screen बहुत ही छोटी थी । उसके साथ ही वे keypad phones थे ।

परन्तु , इस बार जिओ अपने बड़े स्क्रीन वाले बेहतरीन 5G Smartphones को जल्द ही introduce करेगा जो बड़ी बड़ी Mobile Companies को आसानी से टक्कर दे सकेंगे । जल्द ही आपको Redmi , Oppo , Vivo का बेस्ट कॉम्पटीटर मार्केट में देखने को मिलेगा ।

7. Jio Cinema

Jio Cinema एक OTT platform है जहां से आप आसानी से ढेरों Web Series , Movies , Documentries , TV Show , music video देख सकते हैं । इसे 5 सितंबर , 2016 को लॉन्च किया गया था । इसके मालिक Reliance Limited Industries ही हैं । यह अन्य OTT प्लैटफॉर्म्स को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया गया है ।

इसके लिए आपके पास बस जिओ सिम होना चाहिए जिसके बाद आप आसानी से इसका Subscription फ्री में ले सकते हैं । इसके लॉन्च को देखते हुए एयरटेल ने भी airtel xtream लॉन्च किया है । आइडिया ने भी अपना खुद का OTT प्लेटफार्म लॉन्च किया है ।

8. Jio Enterprise Solutions

Jio Enterprise Solutions kya hai

Jio Enterprise Solutions एक प्रोग्राम है जिसके तहत इसके कस्टमर्स को GST से जुड़े सभी Solutions प्रदान किया जाता है । इसका उपयोग बेहद ही आसान है जिसकी मदद से आप आसानी से अपने GST और Business को अच्छे से मेनटेन कर सकते हैं ।

इसके आपको फ्री GSP + ASP सर्विस एक साल के लिए दिया जाता है और साथ ही आपको मोबाइल बिलिंग सॉल्यूशंस भी दिए जाते हैं । जिओ के मुकेश अंबानी ने इसमें करोड़ों का निवेश किया है जिसका ट्रायल 2018 में किया गया था । अब यह सभी के लिए मौजूद है ।

9. Jio Mart

Jiomart kya hai in hindi

Jio Mart एक ऑनलाइन भारतीय किराना डिलीवरी सर्विस है । Jiomart की मदद से आप आसानी से अपने आस पास के दुकानों से किराना और रोजमर्रा के सामानों को अपने घर पर मंगा सकते हैं । यह e-commerce प्लेटफार्म retailers को customers से जोड़ने का काम करता है ।

Jio Mart 2020 में रिलायंस द्वारा लॉन्च किया गया ऑनलाइन से ऑफलाइन e-Commerce प्लेटफार्म है । यह Reliance Retail और Reliance Jio Platforms का joint venture है । इससे आप साबुन , तेल , घी , चावल , डाल से लेकर फल और सब्जियां तक मंगवा सकते हैं ।

Jio Mart का हेडक्वार्टर मुंबई , महाराष्ट्र में स्थित है और इसके चेयरमैन निश्चित रूप से मुकेश अंबानी हैं । इससे कोई भी सामान ऑर्डर करने के लिए आपको बस +91 88500 08000 को मोबाइल में JioMart के नाम से save करना है । इसके बाद आपको Whatsapp में जाकर कॉन्टैक्ट रिफ्रेश करना है । फिर आप इस नंबर पर Hi मैसेज भेज सकते हैं जिसके बाद आपको shopping link मिलेगी जिसपर क्लिक करके आप शॉपिंग कर सकते हैं ।

10. Jio Glass

Jio Glass एक मॉडर्न टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से 2D और 3D वीडियो कॉल और कॉन्फ्रेंस किया जा सकता है । यह Mixed Reality टेक्नोलॉजी वर्चुअल रिएलिटी को बेहतर और रियल बनाता है । इसे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपने 43rd एनुअल जनरल मीटिंग में प्रदर्शित किया था ।

यह टेक्नोलॉजी को next class की तरफ लेकर जाएगा । इसकी मदद से Online Learning , Virtual Meetings को करने में काफी सहूलियत मिलेगी । इसकी मदद से आसानी से 3D वर्चुअल रूम को create किया जा सकता है जिसे अन्य लोग आसानी से ज्वाइन कर सकते हैं ।

हालांकि , कंपनी ने इसके दामों और यह काम कैसे करता है के बारे में जानकारी नहीं दी है । आशा है कि इसके दाम कम ही रखे जाएंगे ताकि सभी इसको उपयोग में ला सकें । जल्द ही सबसे पहले भारत में लॉन्च किया जाएगा । भारत अब ‘ आत्मनिर्भर भारत ‘ की तरफ तेजी से कदम बढ़ा रहा है ।

तो यह रहा हमारा Jio Products Details Guide in Hindi 2020 । अगर आपको पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें । अगर आपके मन में किसी भी प्रकार के प्रश्न हैं तो नीचे कमेंट करके बताएं , हम उसका अवश्य उत्तर देंगे ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: