Lead Generation meaning in Hindi – लीड जेनरेशन क्या है

क्या आप Lead Generation meaning in Hindi जानते हैं ? यह आपके बिजनेस या blog के लिए कैसे फायदेमंद है और इसका digital marketing में क्या महत्व है ? अगर आप इन प्रश्नों का विस्तार से उत्तर चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें । हम आपको लीड जेनरेशन क्या है से लेकर इसे कैसे करें का भी इस पोस्ट में उत्तर देंगे ।

आज के समय में , लगभग सभी चीजें आपको इंटरनेट पर मिलेंगी । मात्र एक क्लिक में आप समान बेच भी सकते हैं और खरीद भी । इंटरनेट की वजह से हमारा जीवन काफी आसान हो गया है । डिजिटल मार्केटिंग की वजह से लोगों को अब किसी उत्पाद के बारे में बताना काफी आसान हो गया है । इसी डिजिटल मार्केटिंग में लीड जेनरेशन की भी बात निकलकर आती है । इसलिए इस पोस्ट में हम Lead Generation meaning in Hindi के बारे में बात करेंगे –

Lead क्या है ?

Lead उस व्यक्ति को कहा जाता है जो लोगों को किसी product , service या brand में रुचि लेने के लिए प्रोत्साहित करता है । किसी बिजनेस में लोगों के इंटरेस्ट लेने का अर्थ है कि वे कोई उत्पाद खरीद सकते हैं , आपको सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं , कोई फॉर्म भर सकते हैं , इत्यादि ।

इस तरह आप समझ गए कि Lead के प्रकार के व्यक्ति होते हैं जो आपके बिजनेस को ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए मददगार साबित होते हैं । इनका काम होता है Strangers को Customers में बदलना । ये इस काम में qualified होते हैं जिसकी वजह से ये कंपनी या बिजनेस के काफी फायदेमंद होते हैं ।

Lead example in Hindi

आप सोच रहे होंगे कि असल मायने में Lead होते क्या या कौन हैं ? तो चलिए इन्हें एक उदाहरण से समझते हैं । मान लीजिए कि आपने Cyber Security course करने के बारे में इंटरनेट पर सर्च किया और आपने किसी साइबर सिक्योरिटी कोर्स सिखाने वाले वेबसाइट में sign up किया । परंतु , आप किन्हीं कारणों से वह कोर्स नहीं करते हैं ।

अब जाकर काम आता है Lead का । उनके पास अब आपका contact information है और वे यह भी जानते हैं कि आप इस कोर्स में रुचि रखते हैं । इसलिए , वे आपको आपके दिए कॉन्टैक्ट information जैसे phone number या email द्वारा संपर्क करेंगे । वे आपको नए नए offers , discounts , benefits इत्यादि की मदद से कोर्स को purse करने के लिए आपको प्रोत्साहित करेंगे ।

तो आप समझ गए होंगे कि Lead क्या होता है ? परंतु , अगर आपने जीवन में कभी भी Hosting खरीदने में रुचि नहीं दिखाई और न ही कभी इन साइट्स पर sign up किया , फिर भी आपको इसके लिए emails & calls आ रहे हैं तो समझ लीजिए कि यह लीड नही है । इस प्रकार के मामले में , ये लोग bulk में किसी अन्य साइट्स से पैसे देकर लोगों के contact information को खरीदते हैं और फिर लोगों से संपर्क करते हैं ।

Lead Generation meaning in Hindi

Lead generation meaning

Lead Generation एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें उन लोगों को अपने कंपनी के उत्पाद या सेवा खरीदने के लिए आकर्षित किया जाता है जिन्होंने कभी आपके कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस में रुचि दिखाई हो । इस प्रक्रिया के माध्यम से strangers को customers में बदला जाता है ।

Lead generators के कुछ उदाहरण में blog posts , coupons , live events , online contact , job application इत्यादि आते हैं । इनकी मदद लेकर आप पूरी तरह से अजनबियों को भी अपने कंपनी के उत्पाद या सेवा खरीदने के लिए आकर्षित कर सकते हैं । आगे मैं लीड जेनरेशन के बारे में ज्यादा विस्तार से बताऊंगा ।

Importance of lead generation in Hindi

चलिए अब बात करते हैं Importance of lead generation in Hindi के बारे में । यह क्यों और कैसे आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद है , यह जानना आपके लिए जरूरी है ।

1. Brand awareness के लिए फायदेमंद

Lead generation का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी मदद से आप अपने brand के प्रति मार्केट / लोगों में awareness क्रिएट कर सकते हैं । जब लोग ज्यादा से ज्यादा आपके कंपनी के बारे में जानेंगे तभी तो वे कुछ खरीदेंगे भी । लीड जेनरेशन की मदद से आप लोगों को अपनी कंपनी द्वारा बेचे जा रहे उत्पाद या सेवा के बारे में जागरूक कर सकते हैं ।

आज के समय में , सभी online businesses इसकी मदद से ही आगे बढ़ रही हैं । कहते हैं न कि आज के समय में लोग प्रोडक्ट नहीं ब्रांड खरीदते हैं , इसलिए brand awareness बड़ी चीज है ।

2. जरूरी customers को टारगेट करने में आसानी

Lead generation का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप उन कस्टमर्स को आसानी से टारगेट करते हैं , जिन्होंने पहले से ही आपके उत्पाद में रुचि दिखाई हो । इसके बारे में मैंने ऊपर आपको एक उदाहरण से समझाया है । इससे Rate of conversion ज्यादा बेहतर होता है ।

जो व्यक्ति पहले से ही आपके या आपके जैसे products में रुचि रखता है , अगर approach किया जाए और सही strategy अपनाई जाए तो वह आपका customer बन सकता है । इससे आपका पैसा भी फिजूल नहीं जाता और आप सही लोगों को टारगेट भी कर पाते हैं ।

3. अन्य प्रचार के माध्यमों से सस्ता

Lead Generation की सबसे अच्छी बात जो मैं बार बार बता रहा हूं कि इससे आप potential customers को आसानी से टारगेट कर सकते हैं । यानि आप सिर्फ उन्हें ही आपके प्रोडक्ट या सर्विस लेने के लिए प्रतोसाहित करते हैं जिन्होंने पहले से आपके उत्पाद या सर्विस में रुचि दिखाई हो । इससे आपका ज्यादा पैसा खर्च नहीं होता ।

इसके उलट , अन्य advertisements के जितने भी माध्यम हैं , वे सभी महंगे हैं और इनका rate of conversion भी सही नहीं होता । अगर आप बिजनेस कर रहे हैं तो आपको हर एक रूपया सोच समझकर खर्च करना चाहिए । हर एक रुपए की कीमत बहुत ज्यादा है ।

4. आपके sales & profit में वृद्धि होती है

Lead Generation की मदद से आप अपने product / service के सेल्स और प्रॉफिट में वृद्धि कर सकते हैं । एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 55% से ज्यादा B2B Businesses में मार्केटर अपने कुल बजट का आधा से ज्यादा पैसा लीड जेनरेशन पर खर्च करता है । उद्देश्य साफ है , ज्यादा से ज्यादा लोगों को prospective customers में बदलना ।

Lead Generation कैसे करें ?

अब आपने जब lead generation meaning in Hindi जान लिया है तो चलिए अब जानते हैं कि इसे करते कैसे हैं :

1. अपने टारगेट ऑडियंस को तय करें

सबसे जरूरी है कि आप यह तय करें कि आपका target audience कौन है । अगर आपको यह नहीं पता रहेगा तो आप कैसे लीड जेनरेट कर पाएंगे । टारगेट ऑडियंस को खोजने के कई तरीके हैं , चलिए कुछ के बारे में बताता हूं :

आप इनकी मदद से आसानी से एक targeted audience का base बना सकते हैं । उदाहरण के तौर पर , अगर आपने अपने ब्लॉग में Search Engine Optimization के बारे में लिखा है और साथ ही आप seo से जुड़ी कोई ebook फ्री में दे रहे हैं । इसके बदले में अगर आप downloaders से email या अन्य contact information ले रहे हैं तो आप आसानी से lead generate कर सकते हैं ।

अगर कोई SEO से जुड़ी ebook या अन्य कंटेंट आपके ब्लॉग से अपने कॉन्टैक्ट इनफार्मेशन के बदले में डाउनलोड करता है , तो इसका मतलब है कि वह SEO से जुड़े अन्य services में भी interested होगा । इस तरह आप फिर , Email Marketing की मदद से आसानी से उसे अपने किसी paid product / service को खरीदने के लिए ऑफर कर सकते हैं । इसी तरह आप Social Media और अन्य channels के माध्यम से भी कर सकते हैं ।

2. अपने कैंपेन का लक्ष्य बनाएं

आप कैसे पता करेंगे कि आपने किसी कार्य में सफलता पाई ? जी हां , एक लक्ष्य तय करके । इसलिए सबसे जरूरी यह है कि आप समय समय कर campaigns करें और उसका एक लक्ष्य तय करें । यह एक हफ्ते में 100 लोगों को services बेचने से लेकर , दिन का 1000 clicks पाना भी हो सकता है । आपका marketing goal कुछ भी हो सकता है , पर goal होना जरूर चाहिए ।

हालांकि , आप अंधेरे में तीर नहीं मार सकते । इसका अर्थ है कि अगर आप अपने मनमुताबिक कोई भी लक्ष्य निर्धारित कर लेंगे तो उसके पूरे होने के बहुत कम chances हैं । इसलिए लक्ष्य तय करने से पहले , अपने पुराने benchmarks और performances को एनालाइज करें । फिर , अपने पुराने परफॉर्मेंस से बेहतर करने के कोशिश करें ।

3. सोच समझकर offers चलाएं

क्या आपको लगता है कि हर प्रकार के offers आपके बिजनेस को फायदा ही पहुंचाएंगे ? अगर हां तो आप गलत हैं ! आपको अपने marketing strategy में उन्हीं offers को जगह देनी चाहिए जिससे सच में strangers को customers में बदला जा सके ।

अगर आप सोचते हैं कि कुछ ebooks और give aways की मदद से lead generation कर सकते हैं , तो आपकी स्ट्रेटजी गलत है । अब चीजें पहले जैसे नहीं रही , अब लोगों को अगर आप valuable और helpful content नहीं देते हैं तो वे आपके customers नहीं बनेंगे । अब ग्राहक भी जागरूक हो गया है ।

उदाहरण : आप अगर ब्लॉगिंग , डिजिटल मार्केटिंग से थोड़ा बहुत भी परिचित हैं तो आपने Ubersuggest के Neil Patel के बारे में सुना होगा । तो वे lead generation के लिए क्या करते हैं ? बहुत कुछ ! वे न सिर्फ अपने visitors को ढेरों useful content उपलब्ध कराते हैं बल्कि उनके Free Tools की मदद से आप keyword research , backlinks चेक करना , social share इत्यादि का भी पता लगा सकते हैं ।

आप कुछ हद तक इन free tools का इस्तेमाल करते हैं इसके बाद उन्हें खरीदना पड़ता है । और सच मानिए , बहुत सारे लोग subscription लेते भी हैं । इसके अलावा उनकी digital marketing कंपनी भी है जो अन्य कंपनियों को उनके revenue grow करने में मदद करती है । वे आपको फ्री कंटेंट , tools इत्यादि देकर lead generation ही कर रहे हैं । तो आपको strategy कैसी है ?

4. Landing Page बनाएं

अगर आप चाहते हैं कि strangers आपके customers बनें तो आपको landing pages भी बनाने होंगे । Landi pages वे पेजेस होते हैं जो आपके visitors को leads में बदलते हैं । इसलिए , यह पेज आपके ब्लॉग / वेबसाइट के अन्य पेजेस से पूरी तरह अलग होना चाहिए । इसकी design , navigation , features बेहतरीन होनी चाहिए तभी लोग आपके customer बनेंगे ।

इसके लिए आप आकर्षक Headline , media files , आसानी से पढ़ा जाने वाला कंटेंट , CTR ( click throug rate ) इत्यादि जोड़ सकते हैं । याद रखें कि इसे सबसे बेहतरीन और impressive रखें । साथ ही , अगर आप अपने service / product को बेचने से जुड़े offers , discounts , time count इत्यादि लगाएंगे तो lead generation आसान होगा ।

Lead Generation meaning in Hindi – Conclusion

इस पोस्ट में आपने जाना कि Lead generation meaning in Hindi क्या है और आप कैसे इसे कर सकते हैं । मैं आशा करता हूं कि मैंने लीड जेनरेशन से जुड़ी हर जरूरी जानकारी आपको दे दी है । अगर कोई प्रश्न आपके मन में शेष है तो अभी कॉमेंट के जरिए पूछें । साथ ही इस ज्ञानवर्धक पोस्ट को शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.