Mock Test meaning in Hindi – मॉक टेस्ट क्या होता है और कैसे दें ?

आपने ज्यादातर ऑनलाइन एग्जाम देते समय या किसी परीक्षा की तैयारी के समय Mock Test के बारे में सुना होगा । तो क्या होता है या यह मॉक टेस्ट ? Mock test meaning in Hindi आखिर है क्या ? इसके साथ ही इसे देने की प्रक्रिया , कैसे बनाया जाता है इत्यादि के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें ।

पोस्ट में मॉक टेस्ट के बारे में सभी जानकारी दी गई है । तो चलिए जानते हैं इसके बारे में :

Mock Test meaning in Hindi

Mock Test एक प्रकार की परीक्षा होती है जिसे मुख्य परीक्षा के पहले दिया जाता है । इसमें भी मुख्य परीक्षा की तरह ही एक ही marking scheme और time limit दिया जाता है ताकि मुख्य परीक्षा की तैयारी अच्छे से हो जाए । इस तरह आप मॉक टेस्ट की हिंदी मीनिंग समझ गए होंगे ।

इंटरनेट पर आपको GATE , NEET , UPSC , SSC इत्यादि परीक्षाओं का मॉक टेस्ट आसानी से मिल जायेगा । यह टेस्ट पूरी तरह से मुख्य परीक्षा की तरह ही होता है और यह आपकी तैयारी को परखने के लिए तैयार किया जाता है । यह बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं जिसकी मदद से आप यह जान पाते हैं कि आपकी तैयारी कितनी बेहतर है और आप किस विषय या टॉपिक पर कमजोर हैं ।

Mock Test क्यों महत्वपूर्ण हैं ?

अब जबकि आपने Mock Test meaning in Hindi जान लिया है तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि यह किसी भी छात्र के लिए क्यों जरूरी या महत्वपूर्ण होता है ।

1. ये किसी भी फाइनल एग्जाम की तरह ही ट्रायल एग्जाम होते हैं यानि आपकी मुख्य परीक्षा की तैयारी अच्छे से हो जाती है ।

2. इसकी मदद से आप आसानी से अपने strenghts & weaknesses को समझ पाते हैं और परफॉर्मेंस को बेहतर करने के लिए प्रयास करते हैं ।

3. सबसे बेहतर बात यह होती है कि आप इसकी मदद से आसानी से किसी भी परीक्षा के लिए अभ्यास कर पाते हैं ।

4. Mock Tests के कई प्रश्न आपको मुख्य परीक्षा में भी देखने को मिल जाते हैं जिससे आप ज्यादा बेहतर स्कोर कर पाते हैं ।

5. आपको मुख्य परीक्षा का pattern , marking scheme और Time limit का भी पता चल जाता है । इससे आपकी काफी मदद हो जाती है ।

Mock Test कैसे दें ?

अगर आप किसी भी परीक्षा का mock test देना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले किसी भी Browser जैसे Chrome में जाना है । इसके बाद आप जिस भी विषय या परीक्षा का मॉक टेस्ट देना चाहते हैं उसे लिखें और आगे मॉक टेस्ट लिख दें । उदाहरण के लिए जैसे आप CCC mock test देना चाहते हैं तो आप :

CCC Mock Test ” इसके बाद भाषा जैसे Hindi / English लिख सकते हैं । ऐसा करते ही आपके सामने ढेर सारे वेब पेजेस खुल कर आ जायेंगे । ये सभी आपको सीसीसी मॉक टेस्ट प्रोवाइड करेंगे जो बिल्कुल मुख्य परीक्षा जैसा ही होगा । मॉक टेस्ट देते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए :

  • सही उत्तर देने पर नहीं बल्कि सीखने पर जोर दें
  • मॉक टेस्ट के बाद मिले result को गंभीरतापूर्वक लें
  • Mock test को हमेशा देना चाहिए जिससे कि आपका परीक्षा को लेकर अभ्यास होता रहे
  • दिए समय और marking scheme पर ध्यान दें और अभ्यास करें
  • मॉक टेस्ट को मुख्य परीक्षा की तरह लें और अपनी तैयारी आंकें

Mock Test Example in Hindi

अगर आप mock test example in Hindi को देखना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं । मैंने पहले से ही CCC का एक हिंदी मॉक टेस्ट बनाया है जिसे आप दे सकते हैं ।

CCC online mock test in Hindi

तो इस तरह आप समझ गए होंगे कि mock test meaning in Hindi क्या है और कैसे देते हैं ।

Free mock test कैसे बनाएं ?

अगर आप फ्री में mock test को क्रिएट करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है । आज के समय में बढ़ती महामारी ने बच्चों की पढ़ाई पर जैसे पूर्ण विराम ही लगा दिया है । अगर आप एक ट्यूशन टीचर या शिक्षक हैं तो आप अपने छात्रों के लिए मुफ्त में ऑनलाइन मॉक टेस्ट क्रिएट कर सकते हैं । इसके लिए :

1. सबसे पहले Gyangossip पर जाएं और अपने अकाउंट को रजिस्टर करें । इसके लिए आपको username , email , whatsapp number इत्यादि की जरूरत पड़ सकती है ।

2. Account बनने के बाद Sign in पर क्लिक करें और साइन इन करें ।

3. इसके बाद Mock test create करें और draft में सेव करें । इसके बाद आप उसे पब्लिश कर सकते हैं ।

4. इसके बाद , आप उस मॉक टेस्ट का लिंक कहीं भी शेयर कर सकते हैं । इस तरह आपके छात्र आसानी से मॉक टेस्ट फ्री में दे सकते हैं और साथ ही आप उनके परफॉर्मेंस को भी चेक कर सकते हैं । आप इस वीडियो की मदद भी ले सकते हैं :

मैने भी इस साइट की मदद से एक मॉक टेस्ट बनाया जिसे आप नीचे दिए लिंक से क्लिक करके देख सकते हैं । ठीक इसी तरह आप भी मॉक टेस्ट क्रिएट कर सकते हैं ।

General Knowledge Mock Test in Hindi

Conclusion

इस पोस्ट में आपने विस्तार से जाना कि मॉक टेस्ट की हिंदी मीनिंग क्या होती है और इसका एक छात्र के जीवन में क्या भूमिका है । साथ ही आपने यह भी जाना कि कैसे आप आसानी से एक मॉक टेस्ट फ्री में क्रिएट कर सकते हैं । अगर आपके मन में अन्य प्रश्न इस विषय से जुड़े हैं तो कॉमेंट बॉक्स में पूछें ।

आपको यह पोस्ट कैसा लगा इसे भी कॉमेंट में बताएं । साथ ही , अगर आपकी इस पोस्ट से मदद हुई है तो इसे दूसरे लोगों से भी शेयर करें ताकि सबकी मदद हो सके ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.