Nepotism meaning in Hindi and its use – नेपोटिज्म का हिंदी अर्थ और उपयोग

अगर आप अक्सर करके Nepotism के बारे में सुना है परंतु इसके बारे में विस्तार से नहीं जानते तो यह पोस्ट आपके लिए ही है । पोस्ट में आप विस्तार से Nepotism meaning in Hindi के बारे में जानेंगे । नेपोटिज्म से जुड़े हर पहलू , विषय और खबरों के बारे में मैं आपको बताऊंगा ।

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि प्राचीन समय से ही यह नियम / प्रथा रही है कि राजनीति , उद्योग , फिल्म जगत जैसे क्षेत्रों में राजा का बेटा ही राजा बनाया जाता है । इसका अर्थ है कि भाई भतीजावाद चलता आ रहा है , बस यही तो है नेपोटिज्म । चलिए इसके बारे में विस्तार से समझते हैं :

Nepotism meaning in Hindi

Nepotism meaning & use in Hindi

Nepotism का हिंदी अर्थ भाई भतीजावाद या कुनबापरस्‍ती होता है । राजनीति , उधोग और फिल्म जगत में भाई भतीजेवाद की प्रवृत्ति देखने को मिलती है । जब लोग अपने स्वजनों को किसी भी क्षेत्र में लाभ पहुंचाने के लिए अन्य प्रतिभावान लोगों को इस पद से वंचित रखते हैं तो यह नेपोटिज्म होता है ।

उदहारण पर गौर करें तो हाल ही में आई फिल्म Sadak 2 बुरी तरह से बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई । दर्शक इस फिल्म को देखने तक नहीं गए और जिन्हीने देखा , उन्होंने फिल्म को बेहद ही खराब रेटिंग दी । सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से फिल्म जगत में व्याप्त भाई भतीजावाद खुलकर सामने आया और लोगों ने इसपर कड़ी आपत्ति भी जताई ।

अगर आप Nepotism definition in Hindi जानना चाहते हैं तो यह है :

भाई-भतीजावाद पक्षपात का एक रूप है जो व्यापार , राजनीति , मनोरंजन , खेल , धर्म और अन्य गतिविधियों सहित विभिन्न क्षेत्रों में रिश्तेदारों और दोस्तों को दिया जाता है ।गुलजार

हाल के दिनों में यह शब्द बहुत ही ज्यादा चर्चित रहा है क्योंकि बॉलीवुड से नेपोटिज्म की लगातार खबरें आ रही थीं ।

Nepotism use in Hindi

चलिए अब नेपोटिज्म यानि भाई भतीजावाद शब्द का हिंदी और इंग्लिश दोनो में प्रयोग देखते हैं :

1. Akhil has no computer or clerical skills so the only way she could have received that position was through nepotism .

2. Hiring your son to work at your store is surefire nepotism .

3. भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर ही राष्ट्र का कल्याण किया जा सकता है ।

4. फिल्म जगत के लिए भाई भतीजावाद एक रोग साबित हो रहा है ।

Nepotism in bollywood & film industry

आपने Nepotism शब्द सबसे ज्यादा bollywood & film industry के संदर्भ में ही सुना होगा । हाल के दिनों में यह शब्द बहुत ही ज्यादा प्रचलित हुआ था । परंतु क्यों ? बॉलीवुड में भाई भतीजावाद कैसे ? चलिए कुछ उदाहरण देखते हैं :

1. Alia Bhatt : बॉलीवुड में अगर नेपोटिज्म की बात आती है तो सबकी उंगलियां आलिया भट्ट की तरफ जरूर उठती हैं । उन्हें nepotism product इसलिए कहा जाता है क्योंकि वह दिग्गज फिल्म निर्माता महेश भट्ट की बेटी हैं । परंतु एक बात जो सबसे महत्वपूर्ण है वह यह कि भले ही उनकी फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री अपने पिता महेश भट्ट की वजह से हुई हो परंतु मेरा व्यक्तिगत तौर पर मानना है कि उनमें काफी talent है ।

उन्होंने अन्य कई बेहतरीन फिल्मों से यह दिखाया है कि उनके अंदर सच में बेहतरीन अदाकारी का गुण मौजूद है । Student of the year , Highway , Udta Punjab , Dear Jindagi , Gully Boy जैसी बेहतरीन फिल्मों से उन्होंने अपने दम पर फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम दर्ज किया है ।

2. Ranveer Kapoor : बॉलीवुड में नेपोटिज्म के विषय पर चर्चा में रणवीर कपूर का भी नाम लिया जाता है । उन्होंने कपूर खानदान की विरासत को संभाला और आगे बढ़ाया है । बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने अपने एक्टिंग के ही दम पर काफी नाम कमाया है । परंतु , ऋषि कपूर का बेटा होने की वजह से उन्हें Nepotism का प्रोडक्ट माना जाता है ।

सबका मानना है कि ये सभी लोग अपने पिता या अन्य स्वजन की वजह से ही फिल्म इंडस्ट्री में शीर्ष पर पहुंच सके हैं । असलियत यह भी है कि कई ऐसे nepotism products हैं जिन्हें सच में एक्टिंग तो आती नहीं परंतु भाई भतीजावाद के ट्रेंड के चलते वे शीर्ष तक पहुंचने में कामयाब हुए हैं । इस तरह आप Nepotism meaning in Hindi with example समझ गए होंगे ।

भाई भतीजावाद से समस्या क्यों ?

आपके मन में यह प्रश्न बिल्कुल आ सकता है कि इससे किसी को भला समस्या क्यों है ? सभी अपने परिवार या स्वजनों का लाभ करना चाहते हैं । इसके अलावा , जरूरी तो नहीं कि भाई बंधु / स्वजन इस पद या लाभ के लायक न हों । उदाहरण के तौर पर , रणवीर कपूर भले अपने पिता , दादा की वजह से इंडस्ट्री में आए हैं परंतु उनमें काफी प्रतिभा है । तो फिर समस्या क्या है ?

समस्या तब आती है जब भाई भतीजावाद के चक्कर में किसी प्रतिभावान के सपने कुचले जाते हैं । समस्या तब आती है जब एक ज्यादा प्रतिभावान व्यक्ति उस पद या लाभ को प्राप्त नहीं कर पाता क्योंकि उस लाभ हा पद को देने वाला इंसान सबसे पहले अपने स्वजनों को तवज्जो देता है । समस्या तब आती है जब किसी बेहतरीन फिल्म के लिए talented actor को न लेकर स्वजनों को तवज्जो दी जाती है ।

भाई भतीजावाद से न जाने कितने लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है । हालांकि सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच अभी चल रही है परंतु लोगों का मानना है कि उन्होंने आत्महत्या नहीं की बल्कि bollywood nepotism ने उनकी जान ली । हालांकि उम्मीद है कि जल्द ही सच सामने आएगा ।

Conclusion

मुझे आशा है कि मैं आपको nepotism meaning in Hindi के बारे में विस्तार से समझाने में कामयाब हुआ हूं । अगर आपको लगता है कि पोस्ट में कही कोई त्रुटी है या किसी विषय पर बात नहीं की गई तो कॉमेंट के माध्यम से जरूर बताएं । इसके साथ ही , पोस्ट से जुड़ी राय भी जरूर कॉमेंट करें ।

अगर nepotism meaning in Hindi का यह पोस्ट आपको पसंद आया तो शेयर करना न भूलें । शेयर करने से ज्यादा से ज्यादा लोग इसके बारे में जान सकेंगे ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.