Petrochemical meaning in Hindi – पेट्रोकेमिकल क्या है के बारे में जानकारी

क्या आप जानते हैं कि Petrochemical क्या होता है ? क्या आप जानते हैं कि कैसे पेट्रोकेमिकल को बनाया जाता है ? इसके साथ ही इससे जुड़े अन्य प्रश्नों की जानकारी भी हम इस पोस्ट के माध्यम से देंगे । तो अगर आप विस्तार से इसके बारे में जानना चाहते हैं तो पोस्ट को अंत तक पढ़ें ।

Petrochemical meaning in Hindi का यह पोस्ट पेट्रोकेमिकल से जुड़े सभी प्रश्नों का उत्तर देगा । इसका वर्तमान समय में किसी भी देश में अर्थव्यवस्था में बहुत ही बड़ा योगदान है । इसकी मदद से ढेरों चीजें बनाई जाती हैं और यह रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत ही बड़ा रोल निभाता है ।

Petrochemical क्या है ?

Petrochemicals ढेरों रासायनिक यौगिकों का सेट होता है जो दुनियाभर के वाहनों के लिए ईंधन को काम करता है । इन्हें Hydrocarbons से बनाया जाता है जिसे प्राकृतिक गैस और पेट्रोल से साफ करके निकाला जाता है । इन्हें Cosmetics , Electronics , Textiles जैसी इंडस्ट्री में उपयोग किया जाता है ।

इनकी मदद से ढेरों प्रकार के plastics और polymers भी बनाया जाता है । यह वैश्विक तेल की मांग को कम करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका भी निभा रहा है । चलिए आगे जानते हैं कि इन्हें कैसे बनाया जाता है ।

Petrochemicals कैसे बनाया जाता है ?

अब जबकि आपने petrochemical meaning in Hindi जान लिया है तो चलिए अब जानते है कि इन्हें कैसे बनाया जाता है –

ज्यादा से ज्यादा petrochemicals जीवाश्म ईंधन यानि fossil fuel से प्राप्त होता है । कुछ मात्रा में इन्हें कोयला और बायोमास से भी प्राप्त किया जाता है । इन सभी चीजों के formation और extraction इत्यादि में पेट्रोकेमिकल प्लांट्स बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं । इन्हीं पेट्रोकेमिकल प्लांट्स की मदद से natural resources को petrochemicals में बदला जाता है ताकि इसका उपयोग भांति भांति के उत्पाद बनाने में आ सके ।

ये प्लांट्स engineering और size , दोनों में काफी बेहतर होते हैं जिसकी वजह से आसानी से भारी मांग की आपूर्ति करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं । आज के वैश्विक अर्थव्यवस्था में petrochemical और इससे जुड़े प्रोडक्ट्स की मांग को पूरा करने की अहम जिम्मेदारी का निर्वहन ये plants ही करते हैं । इसके refining के पूरे process को आप इस वीडियो के माध्यम से आसानी से समझ सकते हैं –

petrochemical refining processes explained simply by Production Technology

Petrochemicals से बनने वाले प्रोडक्ट्स कौन से हैं ?

पेट्रोकेमिकल्स की मदद से ढेरों प्रकार के products को बनाया और उपयोग में लाया जाता है । चलिए जानते हैं वे कौन कौन से products हैं –

  • Ethylene
  • Benzene
  • Medical resins
  • Medical Plastics
  • Food Preservatives
  • Cosmetics
  • Carpets
  • Fertilizers
  • Safety Glass
  • Crayons and Markers

इन प्रोडक्ट्स को देखकर आप समझ सकते हैं कि किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में इनकी कितनी खपत है और इसलिए पेट्रोकेमिकल्स की महत्ता काफी बढ़ जाती है । ये products अलग अलग methods से तैयार किए जाते हैं ।

Petrochemical की processing ( प्रक्रिया ) क्या है ?

Petrochemical की processing 5 भागों में वितरित की जा सकती है । कच्चा माल से लेकर फाइनल प्रोडक्ट बनाने तक के ये प्रक्रिया है –

1. Feedstocks

2. Basic Chemicals

3. Chemicals Intermediates / Derivatives

4. Manufacturing Products

5. Consumer Products

इन चरणों से ही गुजरकर कच्चे माल से कोई अंतिम उत्पाद बनाया जाता है । इनमें वाहन और मशीन , कपड़े , साबुन और डिटर्जेंट जैसे ढेरों उत्पाद शामिल हैं ।

Petrochemical engineering क्या है ?

Petrochemical engineering एक तरह से इंजीनियरिंग की ही एक sub-category है जिसमें लोगों को हाइड्रोकार्बन के उत्पादन और इसके शोधन और रूपांतरण के कार्य में माहिर बनाने का कार्य किया जाता है । इनमें इंजीनियर्स कच्छे माल से अंतिम उत्पाद बनाने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ।

अगर आप एक पेट्रोकेमिकल इंजिनियर बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले 10 + 2 पास करना होगा ताकि आप पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग में B.Tech कर सकें । आपको अपनी हाई स्कूल तक की पढ़ाई Maths , Chemistry और Physics विषय से करनी चाहिए । B.Tech के बाद आप इसी फील्ड में M.Tech भी कर सकते हैं जिसके बाद आप ISM , ONGC , IOC और अन्य रिसर्च से जुड़े संस्थाओं में नौकरी कर सकते हैं ।

ज्यादा जानकारी के लिए आप पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में कैरियर के पोस्ट को पढ़ सकते हैं । इसमें आपको कॉलेज और कोर्स की जानकारी मिल जाएगी ।

पेट्रोकेमिकल उद्योग पर अंतिम शब्द

पेट्रोकेमिकल लगभग हर चीज में मौजूद होते हैं जिनका हम उपयोग करते हैं । इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पेट्रोकेमिकल्स वैश्विक तेल मांग के सबसे बड़े चालक हैं । उद्योग काफी नया है और भविष्य में काफी बढ़ने की संभावना है । इसलिए इसे “सूर्योदय उद्योग” के रूप में जाना जाता है ।

एक ऐसी दुनिया में जो जीविका के लिए पेट्रोकेमिकल्स पर बहुत अधिक निर्भर करती है, यह स्पष्ट है कि यह आधुनिक समाजों और अर्थव्यवस्थाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं । चूंकि पेट्रोकेमिकल प्लांट पेट्रोकेमिकल उत्पादन और प्रबंधन की रीढ़ हैं , इसलिए यह स्पष्ट है कि संयंत्र विकास और इंजीनियरिंग में नवाचार उद्योग की भविष्य की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.