A PHP Error Was Encountered Meaning in Hindi – पीएचपी एरर फिक्स

चाहे आप एक website owner हों या एक विजिटर, आपने कभी न कभी A PHP Error Was Encountered लिखा हुआ जरूर देखा होगा । जब यह एरर डिस्प्ले होता है तब आप वेबसाइट से interact नहीं कर पाते हैं । इससे वेबसाइट के मालिक का नुकसान होता है तो वहीं visitors को जरूरी जानकारियां नही मिल पाती । कहने का अर्थ सिर्फ इतना है कि इस एरर की वजह से दोनों को समस्याएं होती हैं ।

This article may contain affiliate links through which we earn some commission if you make purchase.

इसलिए, A PHP Error Was Encountered Meaning in Hindi के इस आर्टिकल में न सिर्फ मैं आपको विभिन्न पीएचपी एरर की जानकारी दूंगा बल्कि यह भी बताऊंगा कि आप इसे कैसे fix कर सकते हैं । एक user और site owner पर इस एरर को fix कैसे करें की पूरी जानकारी आपको विस्तार से आर्टिकल में दी जायेगी । इसलिए आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें ।

What is PHP in Hindi

PHP जिसे Personal Home Page और Hypertext Preprocessor भी कहा जाता है, एक server side scripting language है । इस लैंग्वेज का मुख्य उद्देश्य web development ही होता है । इसे Rasmus Lerdorf ने 1994 में बनाया था ।

अब आसान भाषा में समझिए, मान लीजिए कि आप अपने ब्राउज़र में https://testsite.com वेबसाइट खोलते हैं तो आपका ब्राउज़र आपके वेब सर्वर को HTTP request भेजता है । यह वही सर्वर है जहां testsite.com मौजूद है । जब आपके वेब सर्वर को HTTP request मिलता है तो वह एक HTML document भेजता है ।

लेकिन, यहां गेम चेंजर है PHP जोकि वेब सर्वर पर चलता है, आने वाले request को प्रोसेस करता है और यही HTML document भी भेजता है । इस तरह आप समझ गए होंगे कि पीएचपी क्या है और इसका क्या काम है ।

PHP Error in Hindi

PHP Error तब encounter होता है जब पीएचपी कोड में कोई दिक्कत होती है । हो सकता है कोड लिखते समय कोई गलती रह गई हो जिसे हम 2 parts में categorise भी करते हैं:

  • Syntax Error
  • Logical Error

इन दोनों errors की जानकारी मैंने पहले ही दे दी है जिसे आप Syntax Error & Logical Error पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं । अब PHP Error Types कुल मिलाकर 4 होते हैं । ये हैं Parse Error, Warning Error, Fatal Error और Notice Error । जब भी आपको A PHP Error Was Encountered दिखाई देता है तो इसके साथ ही आपको types भी जरूर देता है ।

उदाहरण के तौर पर आपको कुछ ऐसा error code दिखाई दे सकता है:

<?php$a="Defined error";echo "Notice error";echo $b;?>

ऊपर दिए कोड में पीएचपी का Notice Error है । अगर आप सबसे पहले डिस्प्ले हो रहे एरर को अगर वर्गों में बांट देते हैं तो आपको error fix करने में काफी आसानी होती है ।

How To Fix A PHP Error Was Encountered

जब भी आप A PHP Error Was Encountered देखें तो आपको सबसे पहले यह चेक करना है कि यह किस टाइप का पीएचपी एरर है । ऊपर मैंने आपको ऊपर बताया ही है कि पीएचपी के एरर टाइप्स कौन से हैं ।

1. अपने PHP Version को अपग्रेड करें

अगर आपको A PHP Error Was Encountered डिस्प्ले हो रहा है तो एक website owner के तौर पर आपको सबसे पहले देखना चाहिए कि आपका पीएचपी upgraded है या नहीं । कई बार outdated php की वजह से भी यह एरर दिखाई देता है ।

अगर आप अपने PHP को upgrade करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने होस्टिंग अकाउंट के cPanel में जाना होगा । वहां से आप अपने पीएचपी को अपग्रेड कर सकते हैं । हालांकि, पीएचपी अपग्रेड करने से पहले आपको अपने site का backup जरूर ले लेना चाहिए जिसमे आपकी मदद Updraft Plus प्लगिन करेगा ।

2. Debug Mode को ऑन करें

अगर आप PHP error के root cause को देखना चाहते हैं तो आपको debug mode ऑन करना होगा । इससे आपको पता चल जायेगा कि आखिर किस plugin, theme, setting या code की वजह से दिक्कत आ रही है । इसके लिए आप सबसे पहले अपनी साइट का बैकअप जरूर ले लें ताकि किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो ।

इसके बाद आपको अपने होस्टिंग प्रोवाइडर के cPanel में लॉगिन करना है । इसके बाद File Manager पर जाएं और wp-config.php को खोजें । इस फाइल को आप सबसे पहले खोल लें । इसके बाद आपको नीचे स्क्रॉल करना है जबतक कि आप define( ‘WP_DEBUG’, false ); को न खोज लें । आपको बस करना इतना है कि false को हटाकर true लिख देना है । यह small letter में ही आपको लिखकर इसके बाद file save करनी होगी ।

जैसे ही आप फाइल सेव कर लेंगे, आपको दोबारा से site visit करनी है । अब आपको error का पूरा डिटेल दिखाई देगा कि दिक्कत कहां से आ रही है । इस तरह आप समस्या को जानने के बाद उसका समाधान भी कर सकेंगे ।

3. Plugins को deactivate करें

A PHP Error Was Encountered Fix करने के लिए आप एक बार अपने सारे plugins को deactivate भी कर सकते हैं । इसके बाद आप बारी बारी से एक एक प्लगिन को इंस्टॉल करके देखें कि समस्या किसकी वजह से आ रही थी । जिस प्लगिन को इंस्टॉल करने के बाद एरर डिस्प्ले हो रहा हो, उसे इंस्टॉल न करें ।

अगर आप अपने वेबसाइट के Admin Dashboard को access नहीं कर पा रहे हैं तो अपने होस्टिंग अकाउंट के cPanel से भी प्लगिंस को डिएक्टिवेट कर सकते हैं । सबसे पहले आपको cPanel में लॉगिन करना है और File Manager में जाना है । यहां आप wp-content file को खोजें और इस फाइल को खोलने के बाद आपको Plugins का फाइल मिलेगा ।

इसमें आपको इंटर करना है और आपको हर प्लगिन का नाम बदलते जाना है । हालांकि, आपको पुराना नाम याद रखना होगा । इसलिए आपको नाम बदलने के लिए अंत में .old या .test लगा देना चाहिए । जैसे Jetpack.old इत्यादि । इसके बाद आपको साइट को लोड करके देखें ताकि आपको real culprit के बारे में पता चल सके ।

4. Theme को deactivate करें

हो सकता है कि A PHP Error Was Encountered के पीछे कोई theme हो । इसलिए पहली बात तो आपको सिर्फ trustworthy themes इस्तेमाल करने के साथ ही उसे update रखना चाहिए । अगर आपका थीम अच्छा है और updated भी है तो इस केस में आपको एक बार उसे deactivate करके जरूर देखना चाहिए ।

किसी Theme को डिएक्टिव करने के लिए भी आपको सबसे पहले wp-content file में जाना होगा और वहां Themes file को locate करना होगा । इसके बाद थीम का आप नाम ऊपर दिए गए तरीके से right click करके बदल सकते हैं या सीधे डिलीट भी कर सकते हैं । इसके बाद आपको default theme जैसे Twenty Twenty Two theme install कर लेना चाहिए । अगर इससे समस्या का समाधान हो जाता है तो आप किसी अन्य थीम को इंस्टॉल कर सकते हैं ।

5. PHP Memory Limit को बढ़ाएं

कई बार PHP Memory के exhaust होने की वजह से भी आपको A PHP Error Was Encountered दिखाई देगा । हालांकि, इसका समाधान आप PHP Memory Limit को बढ़ाकर कर सकते हैं । पीएचपी मेमोरी लिमिट को बढ़ाने के लिए आपको अपने File Manager में .htaccess file को खोजना होगा । जैसे ही आपको यह फाइल मिले, आपको इसे edit करना है ।

इस फाइल को edit करने के लिए खोल लें । इसके बाद आपको नीचे scroll करते हुए php_value memory_limit 64M तक जाना है । आपको बस 64M को हटाकर वहां 256M लिख सकते हैं । इससे आपकी पीएचपी मेमोरी लिमिट बढ़ जायेगी और इससे आपकी समस्या का समाधान हो सकता है ।

6. wp-config File को अपडेट करें

अगला विकल्प आपके पास यह है कि आप अपने wp-config file को अपडेट करें । जब हम वर्डप्रेस में कोई फाइल अपलोड करते हैं तो सबसे पहले एक temporary directory create होती है जहां files store होते हैं । इसके बाद, सारी फाइल्स permanent folder में जाती हैं । लेकिन, PHP incorrect settings की वजह से यह temporary file access नहीं किया जा सकता ।

इस वजह से आपको error दिखाई देता है । इस एरर को हटाने के लिए आपको सबसे पहले cPanel से File Manager में जाना होगा । यहां आपको wp-config में जाना है और define(‘WP_TEMP_DIR’, dirname(__file__). ‘/wp-content/temp/’); लाइन को जोड़ना है । इसके बाद फाइल को सेव कर दें । अब अंत में अपने wp-content directory में आपको एक फोल्डर temp नाम से जोड़ देना है । इस तरह आपका error fix हो सकता है ।

7. अपने Hosting Provider से संपर्क करें

अगर आपको ऊपर दिए गए steps को execute करना नहीं आता, आपको technical knowledge नहीं है तो आप अपने hosting provider से संपर्क कर सकते हैं । वे आपकी पूरी मदद भी करेंगे और आपका error solve भी करेंगे । ज्यादातर cases में ऐसा देखा गया है कि होस्टिंग प्रोवाइडर समस्या का समाधान कर देते हैं ।

आपने जिस भी कंपनी का Hosting लिया है, उनके customer care support से आप कॉन्टैक्ट कर सकते हैं । इसके बाद आपको सबसे पहले खुद को verify करना होगा और इसके बाद detail में आपको सारी जानकारी देनी है । आप screenshots भी उन्हें provide कर सकते हैं । Bluehost, GoDaddy, HostGator जैसी अन्य होस्टिंग कंपनियों का contact support आपको आसानी से मिल जायेगा ।

8. Website को reload करें

अगर आप एक visitor हैं तो आपको सबसे पहले website को reload करनी चाहिए । कई बार ऐसा होता है कि समस्या सिर्फ on/off करके भी सही हो जाती है इसलिए एक बार वेबसाइट को reload या refresh करके जरूर देखें । इसके अलावा, आप अपने ब्राउज़र के cookies, cache और history को भी clear कर सकते हैं ।

इससे हो सकता है कि आपको A PHP Error Was Encountered न दिखे । आप अपने ब्राउज़र के Privacy section में जाकर cookies, cache, history को clear कर सकते हैं । आप कुछ समय का break लेकर साइट को दोबारा लोड कर सकते हैं ।

9. Website owner से संपर्क करें

एक user/visitor/customer के तौर पर आपके पास आखिरी रास्ता यह है कि आप website owner से संपर्क करके इस समस्या के बारे में अवगत कराएं । कई बार ऐसा होता है कि वेबसाइट ऑनर को वेबसाइट पर display हो रहे errors की जानकारी नहीं होती है । इसलिए आप वेबसाइट के मालिक को mail करके उन्हें यह बता सकते हैं कि वेबसाइट पर error डिस्प्ले हो रहा है ।

इसके अलावा, अगर किसी प्रकार से समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो आप अन्य वेबसाइट पर जा सकते हैं जो same content provide कर रहे हों । इससे आपका समय और कुछ cases में रुपयों की बचत होगी ।

Conclusion

A PHP Error Was Encountered in Hindi के इस आर्टिकल में आपने विस्तारपूर्वक जाना कि यह एरर क्या होता है और कब display होता है । मैंने आपको कुल 9 ऐसे तरीके बताएं हैं जिनकी मदद से आप इस एरर को fix कर सकते हैं । मैं आपको recommend करूंगा कि किसी भी प्रकार के changes करने से पहले साइट का backup जरूर ले लें ।

आपकी मदद ऊपर में से किस step न की, कमेंट करके जरूर बताइएगा । अगर आपके मन में अन्य प्रश्न हैं तो उन्हें आप कमेंट करके पूछ सकते हैं । आर्टिकल पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.