Quillpad Hindi – क्विलपैड से हिंदी टाइपिंग बनाएं आसान

Quillpad एक Free Online Indian Language Typing Tool है जिसकी मदद से आप डेस्कटॉप पर भी भारतीय भाषाओं में लिख सकते हैं । जब बात आती है स्मार्टफोन पर भारतीय भाषाओं में टाइपिंग करने की तो इंटरनेट पर कई टूल्स नजर आते हैं, खासकर कि Google Indic Keyboard!

लेकिन अगर आप डेस्कटॉप/लैपटॉप पर किसी वेबसाइट या प्लेटफॉर्म पर हिंदी में टाइपिंग करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बढ़िया विकल्प है क्विलपेड । अगर आप हिंदी में टाइपिंग करना चाहते हैं तो Quillpad Hindi की सुविधा उपलब्ध है, इसी तरह किसी भी भाषा में टाइपिंग के लिए आप इस फ्री सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल कर सकते हैं ।

इस लेख में हम इस सॉफ्टवेयर के बारे में विस्तार से समझेंगे और साथ ही आपको बताएंगे कि आप इसकी मदद से हिंदी भाषा में टाइपिंग कैसे कर सकते हैं । साथ ही अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो उसमें भी आप इस सॉफ्टवेयर को बड़े ही आसानी से जोड़ सकते हैं, लेकिन कैसे ? इस लेख में समझेंगे ।

Quillpad क्या है ?

Quillpad एक Free Online Indian Language Typing Tool है जिसकी मदद से भारतीय भाषाओं जैसे हिंदी, मराठी, तमिल, बंगाली आदि भाषाओं में टाइपिंग की जा सकती है । उदाहरण के तौर पर अगर आप “Tum Kya Karti Ho ?” टाइप करेंगे तो इसे सॉफ्टवेयर “तुम क्या करती हो” में आसानी से बदल देगा ।

इसके लगभग सभी फीचर्स बिल्कुल मुफ्त में इस्तेमाल किए जा सकते हैं । आप सोशल मीडिया से लेकर ईमेल और खुद की वेबसाइट तक में आसानी से अपनी भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं । आपको बस इंग्लिश लेटर में अपनी बात को टाइप करना है जैसे अगर आपको बांग्ला भाषा में लिखना है “এখন বাংলই লেখা খুব সহজ” तो आपको बस “ekhon banglai lekha khub sohoj” टाइप करना होगा ।

इसी तरह आप किसी भी भारतीय भाषा में डेस्कटॉप/लैपटॉप पर आसानी से लिख सकते हैं । इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको किसी अन्य प्लेटफार्म पर टाइप करके कॉपी पेस्ट करने की जरूरत नहीं है । आप सीधे तौर पर जिस वेबसाइट या प्लेटफॉर्म पर लिखना चाहते हैं, वहां सीधे इस सॉफ्टवेयर की मदद से भारतीय भाषाओं में टाइपिंग कर सकते हैं ।

Quillpad Hindi के बारे में

अगर आप Quillpad Hindi Typing की तलाश में हैं तो यह सॉफ्टवेयर आपके बड़े काम की चीज है । इसकी मदद से आप किसी भी प्लेटफार्म पर हिंदी भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं । मान लेते हैं कि आपकी खुद की एक ब्लॉग है जहां आप हिंदी भाषा में सिनेमा जगत से जुड़ी खबरें लिखते हैं । मोबाइल में हिंदी भाषा टाइपिंग तो आसान है लेकिन अगर आप डेस्कटॉप पर लिख रहे हैं तो क्या करेंगे ?

तो इसी समस्या के हल के लिए आप Quillpad Software का इस्तेमाल कर सकते हैं । आपको बस इसके ऑफिशियल साइट पर जाना है और Writer टूल पर क्लिक करके लिखना शुरू कर देना है । इसके पश्चात आप लिखे हुए टेक्स्ट को कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं या Mail भी कर सकते हैं । इसका इंटरफेस आपको कुछ इस तरह से दिखेगा:

इसी इंटरफेस में आपको Shortcut Keys की भी जानकारी दी गई है जिसकी मदद से आप भाषा को बदल सकते हैं, लिखे हुए टेक्स्ट को काट सकते हैं, उन्हें कस्टमाइज कर सकते हैं आदि । कुल मिलाकर आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से आसानी से हिंदी सहित कई भारतीय भाषाओं में टाइपिंग कर सकते हैं । अगर आप डेस्कटॉप/लैपटॉप पर भारतीय भाषाओं में टाइपिंग करना चाहते हैं तो Quillpad Hindi सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें ।

Quillpad Tools

अब चलिए हम एक एक करके Quillpad Tools के बारे में समझ लेते हैं । अगर आप इस सॉफ्टवेयर का सही से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके टूल्स/फीचर्स की पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए ।

1. Writer

इस सॉफ्टवेयर का पहला टूल या फीचर है Writer का । इस टूल की ही मदद से आप ऑनलाइन हिंदी या अन्य भारतीय भाषाओं में टाइपिंग करेंगे । सॉफ्टवेयर के ऑफिशियल वेबसाइट पर पहले स्थान पर यही टूल मौजूद है । यही आपको Maximise Editor का विकल्प भी मिल जायेगा जिसपर क्लिक करके आप टाइपिंग एडिटर को अपने हिसाब से कस्टमाइज करके लिखने की शुरुआत कर सकते हैं ।

सॉफ्टवेयर के Writer Tool Interface में ऑनलाइन भारतीय भाषाओं में टाइपिंग से जुड़े सभी फीचर्स मौजूद हैं । आप Hinglish में लिखकर टेक्स्ट को बड़े ही आसानी से देवनागरी में बदल सकते हैं ।

2. Roaming

Quillpad ने हाल ही में Roaming Tool को इंट्रोड्यूस किया है जिसकी मदद से आप विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भारतीय भाषाओं में टाइपिंग कर सकते हैं । यानि अगर आपको Instagram पर किसी व्यक्ति से हिंदी, बांग्ला, गुजराती आदि भारतीय भाषाओं में बात करना है तो इस टूल की मदद से कर सकते हैं ।

इसकी खास बात तो यह है कि आप सीधे इन प्लेटफार्म या वेबसाइट पर टाइपिंग कर सकते हैं । इसके लिए आपको कहीं अन्य टाइपिंग करने के बाद कॉपी पेस्ट करने की आवश्यकता नहीं है । इसके अलावा यह बिल्कुल मुफ्त टूल है जिसे आप http://roaming.quillpad.in पर जाकर एक्सेस कर सकते हैं ।

3. Developer

अगर आपकी खुद की कोई वेबसाइट है जिसपर आप Quillpad Hindi Typing को एनेबल करना चाहते हैं तो इस सॉफ्टवेयर की मदद ले सकते हैं । इसके लिए बस आपको कुछ Code अपनी वेबसाइट पर इंजेक्ट करने होंगे और आपका काम हो जाएगा ।

जब आप सॉफ्टवेयर के इस टूल को अपनी वेबसाइट पर एनेबल कर देंगे तो आपके यूजर्स भी बड़ी ही आसानी से भारतीय भाषाओं में टाइपिंग कर सकते हैं । मात्र कुछ मिनटों में आप अपने वेबसाइट में इस टूल को सेटअप कर सकते हैं ।

4. Quillpad Touch

Quillpad Touch एक मजेदार टूल है जिसकी मदद से आप हिंदी सहित कई भारतीय भाषाओं में टाइपिंग कर सकते हैं । आपको बस स्पर्श करके टेक्स्ट को लिखना है और आपका अंगुली या डिजिटल पेन से लिखा हुआ वास्तविक में टाइपिंग होने लगेगा । इसमें आपको Intelligent Keyboard मिलता है जिसपर आपको अंगुली या पेन से टाइपिंग करना है ।

जैसे ही आप Touch के माध्यम से लिखते जायेंगे, वास्तविक प्लेटफॉर्म पर भी टाइपिंग होती चली जायेगी । यह वाकई काफी मजेदार टूल है और इसे आपको अवश्य इस्तेमाल करना चाहिए ।

Quillpad की कहानी

आज से कुछ वर्षों पूर्व इंटरनेट पर भारतीय भाषाओं में टाइपिंग बहुत मुश्किल थी । किसी भी भारतीय भाषा में टाइपिंग करने के लिए strict rules फॉलो करने होते थे ताकि कीबोर्ड सही से भाषा को भारतीय भाषाओं में बदल सके । Hanumanthappa जोकि कर्नाटक के शिमोगा जिले से आते थे, उन्होंने इस समस्या का समझा और इसका समाधान करने का दृढ़ निश्चय किया ।

इस तरह जन्म हुआ Quillpad का । IIT से पढ़े होने की वजह से उन्हें Programming और App Development आदि की अच्छी जानकारी थी और उन्होंने इस जानकारी का इस्तेमाल भारतीय भाषाओं को इंटरनेट पर स्थापित करने के लिए किया । इस तरह भारतीय भाषाएं भी धीरे धीरे इंटरनेट पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब होने लगी ।

उनका दृढ़ विश्वास है कि उपयोगकर्ताओं को सहज रूप से टाइप करने में सक्षम होना चाहिए और सॉफ्टवेयर को सही आउटपुट देने का दायित्व लेना चाहिए । उनकी इसी सोच ने Quillpad को जन्म दिया और आज इस लेख को लिखने तक सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से 1,86,06,97,812 शब्द लिखे जा चुके हैं । इससे आप इस सॉफ्टवेयर का महत्व आसानी से समझ सकते हैं ।

Conclusion

Quillpad Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि भारतीय भाषाओं में टाइपिंग करने के लिए क्विलपैड कितना सहायक है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है । इसकी मदद से आप हिंदी सहित अन्य कई भारतीय भाषाओं में टाइपिंग कर सकते हैं और साथ ही खुद की वेबसाइट में भी इस टूल को जोड़ सकते हैं ।

अगर इस विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । साथ ही अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment