Server error in application meaning in Hindi – सर्वर एरर इन एप्लीकेशन

अगर आपने कभी भी website या कोई app चलाते समय “Server error in ‘/’ application” देखा है पर नहीं जानते यह क्या है तो आर्टिकल अंत तक पढ़ें । इसमें न सिर्फ आपको इस एप्लीकेशन एरर के बारे में बताया जाएगा बल्कि आप यह भी जानेंगे कि कैसे आप इसे fix कर सकते हैं । इस एरर की वजह से कोई वेबसाइट या एप्लीकेशन सहीं ढंग से काम नहीं कर पाता है ।

हालांकि, इस एरर की एक अच्छी बात यह है कि जिस भी पेज पर यह दिखाई देता है, आपको इससे जुड़ी अन्य information भी बताई जाती है । इस error के real cause को आप आसानी से जान पाते हैं जिसके बाद उसका हल भी मिल जाता है । अगर आप server error in application meaning के साथ ही इसे कैसे फिक्स करें जानना चाहते हैं तो नीचे जानकारी दी गई है ।

Server error in application meaning in Hindi

Server error in application का हिंदी मीनिंग है कि आप जिस भी वेबसाइट या एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं उसके सर्वर में कोई समस्या आई है । इसकी वजह से वेबसाइट को आप run नहीं कर सकते हैं । इस प्रकार के एरर विभिन्न कारणों से होते हैं और सीधे तौर पर server से जुड़े होते हैं ।

अगर आपको वेबसाइट पर यह एरर दिखाई दे रहा है तो इसे आसानी से fix किया जा सकता है । जिस पेज पर यह एरर दिखाई देता है, उसी पेज पर एरर के बारे में अन्य जरूरी जानकारी भी दी जाती है । आप उस information की मदद से वेबसाइट में आई त्रुटी को आसानी से दूर कर सकते हैं । आप दिए information को सबसे पहले copy फिर गूगल में paste करके यह देख सकते हैं कि उसे कैसे फिक्स करें ।

हालांकि, मैने नीचे इस Server error in ‘/’ application के कारणों और इन्हें fix करने के तरीकों को बताया है जिसे भी आप अप्लाई करके देख सकते हैं ।

Fix Server error in ‘/’ application

इस एरर को सॉल्व करने के लिए नीचे कुछ तरीकों के बारे में जानकारी दी गई है । नीचे दिए गए किसी भी तरीके को आजमाने से पहले यह बहुत जरूरी है कि आपके पास technical knowledge हो । आप नीचे दिए सभी solutions को बड़े ही सावधानी के साथ करें ।

1. IIS को restart करें

IIS यानि Internet Information Services को माइक्रोसाफ्ट द्वारा बनाया गया है जिसे Windows NT family के साथ इस्तेमाल किया जाता है । यह एक प्रकार का web server है । जब कोई वेबसाइट बनाई जाती है तो उसके लिए web server की जरूरत पड़ती है ताकि उसे run किया जा सके ।

अगर आपके IIS में किसी प्रकार की कोई खामी है तो आपको Server error in ‘/’ application दिखाई देगा । इसे solve करने के लिए आप इसे restart कर सकते हैं । इसके लिए steps फॉलो करें:

Step 1: सबसे पहले Windows में start button पर क्लिक करें और Administrative Tools को चुनें ।

Step 2: यहां आपको Internet Information Services (IIS) Manager का ऑप्शन दिखेगा जिसपर क्लिक करके लॉन्च करें ।

Step 3: IIS में बाई तरफ दिखे रहे server पर क्लिक करें ।

Step 4: अंत में बाएं हाथ की ओर दिख रहे restart button पर क्लिक करें ।

इस तरह इस एरर को आप fix कर सकते हैं । अगर एरर अभी तक display हो रहा है तो आप नीचे दिए अन्य ऑप्शन की मदद ले सकते हैं ।

2. URL को update करें

यह एक प्रकार का 404 error है जिसे आप आसानी से फिक्स कर सकते हैं । यह कई बार आपके URL की वजह से होता है जिसमें खामियां होती हैं । आप अपने यूआरएल को अपडेट करके भी इस एरर को फिक्स कर सकते हैं ।

आप अपने CMS जैसे WordPress, Blogger या Wix इत्यादि की मदद से आसानी से किसी भी यूआरएल को अपडेट कर सकते हैं । हालांकि, यूआरएल को बदलने या अपडेट करने के बाद आपको सही ढंग से redirect करना चाहिए । WordPress के लिए redirection plugin का इस्तेमाल आप कर सकते हैं ।

अगर आप एक user हैं तो सबसे पहले real url को चेक करें और फिर अपने entered url को अपडेट करें जिससे Server error in application को fix किया जा सकता है ।

3. .Net version को verify करें

आप इस एरर को .NET version verify करके भी fix कर सकते हैं । .NET version verify करने के लिए नीचे दिए steps को फॉलो करें :

Step 1: सबसे पहले IIS Manager खोलें ।

Step 2: Left hand windows panel से सबसे पहले server को एक्सपैंड करें और फिर Application pools चुनें ।

Step 3: इसके बाद ऐप पर क्लिक करके Basic Settings का चुनाव करें ।

Step 4: इसके बाद आपके सामने एक pop up window आएगा । यहां से आपको .NET version चुनना है और फिर OK पर क्लिक करें ।

इस तरह आप आसानी से .NET Version को वेरिफाई करके Server error in application को fix कर सकते हैं । अगर यह solution भी आपके काम नहीं आया और आप अभी भी एरर देख रहे हैं तो अगले solution पर जाएं ।

4. MIME Type को जोड़ें

MIME का पूर्ण रूप Multipurpose Internet Mail Extensions होता है जो किसी भी document या file की जानकारी देता है । उदाहरण के तौर पर IIS में MIME type पहले से ही .html set होता है । इस तरह यह client के browser को यह बताता है कि फाइल को text माना जाए ।

आप सबसे पहले यह तय करें कि आपका फाइल किस MIME type में आता है । इसके बाद आप आसानी से उसे IIS manger में जोड़ सकते हैं । आप online mime types देख सकते हैं । इसे IIS में जोड़ने के लिए नीचे steps को फॉलो करें:

Step 1: सबसे पहले IIS Manager खोलें ।

Step 2: इसके बाद server को expand करके default web site पर जाएं ।

Step 3: Central pane में MIME types पर दो बार क्लिक करें ।

Step 4: इसके बाद आपको Action कॉलम दिखाई देगा । दाईं ओर दिए ..button पर क्लिक करें ।

Step 5: क्लिक करते ही pop up window दिखाई देगा जिसमें आपको File name extension और MIME Type भरकर OK बटन दबाना है ।

इस तरह आप सफलतापूर्वक MIME type को जोड़ चुके होंगे जिससे Server error in application का समाधान हो जाएगा ।

Conclusion on Server error in application meaning

आर्टिकल में आपने जाना कि Server error in application meaning in Hindi क्या होता है और आप इसे किन तरीकों से fix कर सकते हैं । ऊपर बताए गए तरीके बहुत ही ज्यादा आसान हैं और आप अगर थोड़ी बहुत भी technical knowledge रखते हैं तो आसानी से इस error को solve कर सकते हैं ।

अगर वेबसाइट पर बताए गए errors के अलावा आप अन्य एरर भी किसी वेबसाइट, एप्लीकेशन में देख रहे हैं तो हमें कॉमेंट में बताएं । हम एरर के बारे में और उसे फिक्स करने के बारे में आपको अवश्य बताएंगे । अगर आपकी इस आर्टिकल से मदद हुई हो तो कॉमेंट करके जरूर बताएं । इसके अलावा, आर्टिकल को जरूरतमंदों के साथ शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.