Social Media Marketing in Hindi – सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है और पैसे कैसे कमाएं

अगर आप इंटरनेट पर online earning करने के तरीकों के बारे में इंटरनेट पर सर्च करेंगे , तो आपको social media marketing की मदद से पैसे कमाने के तरीके के बारे में अवश्य बताया जाएगा । ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में विस्तार से जानें । इसलिए हम आपको Social media marketing in Hindi के इस पोस्ट में इसके बारे में सभी जरूरी पॉइंट्स समझाएंगे ।

जैसा कि आप सभी ढेरों सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स जैसे Facebook , Instagram , Twitter , Snapchat इत्यादि के बारे में जानते ही होंगे । इन प्लैटफॉर्म्स पर लाखों करोड़ों लोग मौजूद हैं और प्रतिदिन एक दूसरे से interact हो रहे हैं । आप भी अवश्य इनमें से किसी न किसी platform पर अवश्य होंगे । ऐसे में आपने गौर किया होगा कि प्रतिदिन इन प्लैटफॉर्म्स पर हजारों की संख्या में products / services के ads दिखाए जाते हैं ।

ये ads ही मार्केटिंग करने का एक process है । सोशल मीडिया के जरिए आसानी से किसी भी बात को लाखों करोड़ों लोगों तक पहुंचाया जा सकता है । ऐसे में सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करना ही social media marketing कहलाता है । इसके बारे में हम आज आपको विस्तार से बताएंगे । इस पोस्ट के माध्यम से आप इससे जुड़े सभी पॉइंट्स को जानेंगे और आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी । तो चलिए जानते हैं इसके बारे में –

Quiz alert

पोस्ट के अंत में हमने Social Media Marketing in Hindi के इसी पोस्ट के हिसाब से Quiz जोड़ा है जोकि MCQs के फॉर्म में है । इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए Quiz का answer देकर जानें कि आपने इस पोस्ट से क्या सिखा !

Contents

Social media marketing क्या है ?

Social media marketing एक प्रोसेस है जिसमें किसी भी product या service को प्रोमोट करने के लिए सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स जैसे फेसबुक , इंस्टाग्राम , ट्विटर , इत्यादि की सहायता ली जाती है । इन प्लैटफॉर्म्स पर मार्केटिंग करने से ज्यादा customers तक पहुंच बनाना आसान हो जाता है ।

इसे छोटे रूप में SMM भी कहा जाता है । आज के डिजिटल युग में सभी startups और well – established कंपनियां भी सोशल मीडिया मार्केटिंग का सहारा ले रही हैं । बिना इसकी मदद के , आज के समय में कोई भी कंपनी या स्टार्टअप अपने बिजनेस को ऊंचाइयों तक नहीं ले जा सकती । अब इंटरनेट पर ज्यादातर Graphics और Videos का बोलबाला है इसलिए अगर आप unique content बनाते हैं तो आप आसानी से अपनी brand building कर सकते हैं ।

सोशल मीडिया पर marketing करने लिए आपका या आपकी टीम का creative होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है । इसमें आपको एक audience को टारगेट करना होता है ताकि वे visitor से आपके customer बन सकें । इसके लिए आपको उनका ध्यान अपने प्रोडक्ट / कंपनी की तरफ आकर्षित करना होगा । यह तभी होगा जब आपके पास unique ideas और creativity होगी ।

Types of social media marketing in Hindi

चलिए जानते हैं कि सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए कौन कौन से प्रकार हैं या आप किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कैसे कर सकते हैं –

1. Social Networks

Social Networks में मुख्य रूप से ये तीन आते हैं । इनके सामने मैंने जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के examples दिया है वे मेरे हिसाब से best social media profiles हैं जो मैंने इन प्लैटफॉर्म्स पर आज तक देखे हैं । इन्हें एक बार जरूर चेक करें ताकि आपको ideas हो सकें –

इन सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स की मदद से हम लोगों और ब्रांड्स के साथ connect होते हैं । आप अगर अपनी brand building और marketing के लिए इन प्लैटफॉर्म्स का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप काफी पीछे हैं । Facebook पर मात्र भारत से ही 346 million active users हैं जो कुल यूजर्स का 10% हिस्सा सांझा करते हैं ।

अगर आप business चलाते हैं तो अकेले Facebook पर आपके पास 2 billion से भी अधिक की जनसंख्या है जहां आप अपने प्रोडक्ट / सर्विस को promote कर सकते हैं । यह B2C यानि Business to customer के बीच एडवरटाइजिंग करने का सबसे बेहतरीन माध्यम है । Twitter के माध्यम से आप public relation और customer service को बेहतर बना सकते हैं ।

इसके अलावा LinkedIn का उपयोग business development और employment marketing के लिए किया जाता है । आप सभी platforms पर ads चला सकते हैं और इसके साथ ही इनपर profiles बनाकर अपने customers और public relation को भी handle कर सकते हैं ।

2. Media Sharing Networks

media sharing networks में मुख्य रूप से ये तीन आते हैं । इनके सामने मैंने जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के examples दिया है वे मेरे हिसाब से best social media profiles हैं जो मैंने इन प्लैटफॉर्म्स पर आज तक देखे हैं । इन्हें एक बार जरूर चेक करें ताकि आपको ideas हो सकें –

इन तीनों platforms का उपयोग ज्यादातर photos , videos , live videos इत्यादि को खोजने , देखने और share करने के लिए होता है । इसलिए अगर आप इन platforms पर advertising या marketing के लिए photos और videos का सहारा लेते हैं तो आप आसानी से अपने brand की reach ज्यादा audience तक कर सकते हैं ।

YouTube पर monthly logged in यूजर्स की संख्या 2 billion है । यह Business to customer के लिए बेहतरीन है । अगर आप अपने बिजनेस के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचाना चाहते हैं और brand building करना चाहते हैं तो यह best है । इसके अलावा दूसरा सबसे पॉपुलर advertising प्लेटफॉर्म instagram की मदद से आप social media marketing कर सकते हैं । Snapchat , हालांकि अभी सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए कम ही उपयोग किया जाता है परन्तु आने वाले समय में इस प्लेटफॉर्म पर भी भीड़ बढ़ेगी ।

3. Discussion Forums

Discussion Forum के अंतर्गत ये तीन प्लैटफॉर्म्स सबसे पॉपुलर हैं । इनके सामने मैंने जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के examples दिया है वे मेरे हिसाब से best social media profiles हैं जो मैंने इन प्लैटफॉर्म्स पर आज तक देखे हैं । इन्हें एक बार जरूर चेक करें ताकि आपको ideas हो सकें –

अगर हम Reddit की बात करें तो , आप अगर इस प्लेटफॉर्म पर users और उनके interest को समझ लेते हैं , तो आसानी से एक बेहतरीन Business Profile बनाकर social media marketing कर सकते हैं । इन platforms का उपयोग लोग news , information इत्यादि को ढूंढने , पढ़ने और शेयर करने के लिए करते हैं । इन प्लैटफॉर्म्स का उपयोग करके आप आसानी से market research कर सकते हैं ।

दुनिया भर के लोग इन platforms पर अपने opinions को शेयर करते हैं और यहां लगभग सभी चीजों के बारे में बातें होती हैं । ऐसे में आप अपने competitor या अपने Niche से जुड़ी मार्केट रिसर्च के साथ ही advertising भी कर सकते हैं । Quora , मेरे हिसाब से सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए सबसे बढ़िया प्लेटफॉर्म है । यहां से आप अपने specific users को टारगेट आसानी से कर सकते हैं ।

4. Bookmarking and content curation networks

Visual advertising के लिए Pinterest और Flipboard बड़े ही बेहतरीन प्लैटफॉर्म्स हैं । Social media marketing करने के लिए आप इन प्लैटफॉर्म्स की मदद ले सकते हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी एक profile बनानी है और अपने बिजनेस से जुड़े users को target करना है । लोगों तक अपने ब्रांड के बारे में awareness फैलाने के लिए आप Images & Videos का सहारा ले सकते हैं ।

ऊपर दिए गए brands इन प्लैटफॉर्म्स पर महीने के लाखों views जेनरेट करते हैं और लाखों लोगों तक अपनी reach बढ़ाते हैं । हालांकि इसके लिए आपका या आपकी team का क्रिएटिव होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है , तभी जाकर आप इन social media platforms पर survive कर पाएंगे । आप branding के लिए ज्यादातर infographics , how to videos , tutorials इत्यादि का सहारा ले सकते हैं ।

Pinterest की मदद से आप अपने वेबसाइट पर लाखों की traffic भेज सकते हैं । शर्त यही है कि आपका video या graphic ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित करे । आप pinterest पर website friendly account बनाएं और social media marketing की शुरुआत करें ।

Benefits of social media marketing in Hindi

अब जबकि आपने Social media marketing kya hai और इसके types के बारे में जान लिया है तो चलिए अब इसके benefits को भी समझ लेते हैं –

1. Brand की पहचान बनती है

benefits of social media marketing in hindi में सबसे पहला प्वाइंट है कि इसकी मदद से आप अपने brand की पहचान स्थापित करते हैं । किसी भी बिजनेस के लिए उसका सबसे बड़ा goal मार्केट में brand recognition / awareness को बढ़ावा देना ही होता है । SMM की मदद से आप आसानी से यह कर सकते हैं ।

99% उपभोक्ता उन्हीं प्रोडक्ट्स को खरीदने के लिए प्राथमिकता देते हैं , जिन्हें वे पहले से ही जानते हैं । Social media की मदद से आप आसानी से हजारों लाखों लोगों तक अपनी reach बना सकते हैं । हालांकि , आपको advertising और marketing पर सिर्फ ही सिर्फ पैसे नहीं फूंकने हैं । बल्कि , आप कोशिश करें कि आपकी social media profile एकदम अलग हो , professional और creative हो और साथ ही आपके business / brand को सही तरीके से endorse करती हो ।

2. Audience research करें और improve करें

Social Media Marketing में research सबसे पहले आता है । अगर आप अपने audience और उनके needs को नहीं समझेंगे तो आप इस फील्ड में fail हो जाएंगे । Audience research करके ही आप जन सकते हैं कि यूजर्स किन keywords का उपयोग किसी प्रोडक्ट / सर्विस को खोजने के लिए ज्यादा करते हैं । इसके साथ ही किस gender / country / browser से आपके यूजर्स आप तक पहुंच रहे हैं ।

ये सभी researches करके आप अपने social media marketing strategy को भी बेहतर बनते चले जाएंगे । इसकी मदद से आप सही ढंग से specific users को target कर सकेंगे और अपने advertising budget का सही उपयोग कर सकते हैं । Audience research करने के लिए आप Quora और Facebook की मदद ले सकते हैं । इनकी मदद से आप अपने users को सही तरीके से समझ पाएंगे ।

3. आपको traffic generation के लिए मेहनत नहीं करनी पड़ती

अगर आप social media marketing करते हैं तो आप आसानी से अपने website / blog पर महीने के हजारों लाखों referral traffic भेज सकते हैं । इसके लिए आपको अपने हर ad campaigns में अपने business website कोो link करना है । आज के समय में ढेरों ऐसी कंपनियां हैं जो अपनी वेबसाइट पर सोशल मीडिया की ही मदद से traffic drive कर रही हैं । इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको Search Engine Optimization नहीं करना होगा ।

आपको बस ध्यान रखना है कि आप एक schedule पर चीजें post करें । ताकि आपके यूजर्स न तो आपको भूलें और न ही bore हों । इसलिए इस बात को ध्यान रखें । Social media marketing करते समय अगर आप अपने users का ध्यान रखते हैं तो वे आपके business और जेब का ध्यान रखेंगे ।

4. यह बिल्कुल FREE है

जबतक कि आप social media platforms पर campaigning और advertising नहीं करते हैं , तबतक आपके लिए ये platforms बिल्कुल FREE हैं । आप अपना एक बढ़िया profile बनाकर अच्छे content पोस्ट कर सकते हैं और बिना किसी मार्केटिंग के ही बढ़िया reach बना सकते हैं । हालांकि , यह advertising से कम हो सकती है ।

कई ऐसे Brands हैं जिन्होंने brand awareness को बढ़ाने के लिए बिल्कुल भी campaigning नहीं की । उन्होंने सिर्फ अपने users को आकर्षक कंटेंट से जोड़े रक्खा और लोग उनसे जुड़ते चले गए । अगर आपके पास बढ़िया strategy है जिससे आप बिना रुपए खर्च किए अपने brand को ज्यादा बड़ी audience के सामने promote कर सकते हैं तो अच्छी बात है । अगर नहीं , तो आप Facebook और Instagram पर कम से कम बजट में advertising कर सकते हैं ।

5. आप अपने customers या visitors से हमेशा connected रहेंगे

अगर आप Social media marketing करते हैं तो हमेशा अपने customers के touch में रहेंगे । इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आप अपने यूजर्स या कस्टमर्स से honest review / feedback ले सकते हैं । किसी भी बिजनेस के लिए लोगों द्वारा review करना या feedback देना बहुत ही जरूरी होता है । इनकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट / सर्विस में बदलाव कर सकते हैं और अपने बिजनेस को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं ।

Traditional advertising के समय कंपनियों को feedbacks और reviews लेने के लिए जूझना होता था । परन्तु , सोशल मीडिया ने अब यह काम काफी आसान कर दिया है । अब one tap से ही आप किसी प्रोडक्ट / सर्विस के बारे में क्या सोचते हैं , वह लिख सकते हैं या ratings देकर product satisfaction को जाहिर कर सकते हैं ।

Disadvantages of social media marketing in Hindi

हर सिक्के के दो पहलू होते हैं ठीक उसी तरह social media marketing के भी दो पहलू हैं । हमने benefits के बारे में आपको बताया परन्तु इसके कुछ disadvantages भी हैं –

1. Brand Name खराब होते देर नहीं लगती

अगर आपने हाल फिलहाल की घटनाओं पर गौर किया होगा तो आपने पाया होगा कि brands की recognition बनने में सालों लग जाते हैं और खराब होने में मात्र कुछ घंटे । अगर गलती से भी आपने अपने सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल पर या campaigns में कोई negative चीज या किसी के sentiments को hurt करने की कोशिश की , तो आप बर्बाद हो जाएंगे ।

आपका बिजनेस लोगों के लिए है और अगर वही लोग आपके लिए किसी कार्य से dissatisfied हैं तो आपकी सारी मेहनत बर्बाद हो जाएगी । आपको बड़े ही सावधानी से social media marketing करनी चाहिए । कोशिश करें कि आप personally सभी चीजों को review करें और फिर public के सामने आने दें ।

2. यह time consuming है

अगर आप सोचते हैं कि रातों रात आप सोशल मीडिया पर अपनी brand building कर लेंगे और लाखों लोग आपको follow करने लगेंगे तो आप गलत हैं । अगर आपके पास marketing और campaigning के लिए काफी रुपए हैं , तब भी लोग तभी आपको फॉलो करेंगे जब वे आपके द्वारा दिए जा रहे products / services को सही ढंग से जानते और उपयोग किए हों ।

इसलिए इस काम को भरपूर समय देने के लिए तैयार रहें । Brand building एक लॉन्ग टर्म प्रोसेस है जिसे आपको ध्यान में रखकर इस फील्ड में इन्वेस्ट करना चाहिए ।

3. एक अनुभवी और एक्सपर्ट professional की जरूरत

अगर आप सोचते हैं कि बिना कोई अनुभव और market research के आप आसानी से social media marketing कर लेंगे तो आप गलत हैं । इस काम में काफी technical knowledge की भी जरूरत होती है और यह काम आप अकेले नहीं कर पाएंगे । इसकी हैंडल करने के लिए आपको एक qualified professional हायर करना होगा ।

इसके अलावा अगर आप खुद से इसे करना चाहते हैं तो इंटरनेट पर ढेरों ऐसे लोग हैं जिनसे आप यह सीख सकते हैं । आप learnsmm की वेबसाइट की मदद से भी इसे आसानी से सीख सकते हैं । इसके अलावा अगर आप वीडियो के माध्यम से सीखना चाहते हैं तो intellectual indies का यह वीडियो सीरीज देख सकते हैं और उन्हें Subscribe भी कर सकते हैं –

Social Media Marketing Course in Hindi

इस पोस्ट में आपने विस्तार से सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में जाना और समझा । परन्तु , अगर आप इसके बारे में एक कोर्स कर लेते हैं तो आपको ज्यादा फायदा होगा । तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कहां से आप इस कोर्स को कर सकते हैं –

ऊपर दिए गए इन links की मदद से आप इस कोर्स को कर सकते हैं । इसमें 3 free हैं और एक paid भी । अगर आपको कोई बढ़िया FREE कोर्स के बारे में पता चले तो कॉमेंट करके अवश्य बताएं ।

Tips for social media marketing in Hindi

चलिए अब हम जानते हैं social media marketing करने के लिए जरूरी tips के बारे में –

Tip 1 – SMM यानि सोशल मीडिया मार्केटिंग के माध्यम से अपनी brand building , sales growth , traffic generation इत्यादि के लिए आपको investment करना चाहिए । कभी भी इसमें पैसे invest करने से घबराना नहीं चाहिए । यह धीरे धीरे आपको good results देगा ।

Tip 2 – समय समय पर contests चलाएं । आज के समय में लगभग सभी छोटे बड़े brands की सोशल मीडिया tactic में contests को run करना शामिल है । इन contest के माध्यम से आप जितने वाले को कोई award , coupon , tickets इत्यादि दे सकते हैं ।इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके प्रोफ़ाइल से जुड़ेंगे ।

Tip 3 – सोशल मीडिया पर पोस्ट करने का एक schedule बनाएं और उसी के हिसाब से कंटेंट पब्लिश करें । अगर आप बहुत ही ज्यादा कंटेंट पब्लिश करेंगे तो आपकी ऑडियंस annoy फील करेगी और यह आपके brand building के लिए बढ़िया नहीं है ।

Tip 4 – अपने audience के साथ ढेरों सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स के माध्यम से connect हों । इसके लिए आप हमेशा अपने सोशल मीडिया पेजेस पर उनके comments का reply दें । इसके साथ ही twitter पर उनके queries / appreciation का जवाब अवश्य दें । इससे आप अपने audience से एक relationship build करते हैं ।

Tip 5 – अपने social media marketing strategy में Pinterest को अवश्य शामिल करें । इसके लिए आपको attractive images और infographics बनाना होगा । यह आपके वेबसाइट पर traffic को maximise करने और lead generation के लिए सबसे best है ।

Tip 6 – अगर आप अपने business के लिए Facebook Group बनाते हैं तो आप आसानी से एक बड़ी audience से कनेक्ट हो पाएंगे । आपको यह तो पता ही होगा कि fb groups में engagements बहुत ही बड़ी मात्रा में होता है । इसलिए एक ऐसा FB ग्रुप बनाएं जिससे लोग जुड़ना चाहें और आप आसानी से social media marketing कर सकेंगे ।

Tip 7 – Latest trends और Topics को अपने content strategy का हिस्सा बनाएं । इसका सबसे बेहतरीन उदाहरण मुझे व्यक्तिगत तौर पर Bewkoof का instagram page लगता है जहां वे हर नए trend को pick करते हैं । एक बार अवश्य चेक करें और आपको भी इसके बारे में idea हो जाएगा ।

FAQs on social media marketing in Hindi

अब जबकि आपने Social media marketing in Hindi से जुड़े सभी topics को अच्छे से समझ लिया है तो अब बारी है इससे जुड़े Frequently Asked Questions की । तो चलिए देखते हैं –

1. अपने audience के लिए specific content कैसे ढूंढें ?

अगर आप Social media marketing करने के लिए content strategy बना रहे हैं तो BuzzSumo आपको इसमें मदद करेगा । आप जैसे ही इसकेे find content के एम्प्टी बॉक्स में कोई टर्म enter करेंगे , यह आपके सामने ढेरों ऐसे ideas डिस्प्ले करेगा जो trending होने के साथ ही सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा शेयर किया गया है ।

उदाहरण के तौर पर आप नीचे दिए image देख सकते हैं जिसमें मेरे द्वारा सर्च किया गया कीवर्ड content marketing का रिजल्ट डिस्प्ले हुआ है –

Content planning in social media marketing in Hindi

इसके अलावा आप Quora , Twitter , Feedly इत्यादि की मदद भी content strategy को प्लान करने के लिए ले सकते हैं ।

2. अपने कस्टमर्स को involve और engage कैसे करें ?

इंटरनेट पर यह प्रश्न पूछा जाता है कि अपने Customers / audience को अपने सर्विस / प्रोडक्ट / कंटेंट के लिए involve और engage कैसे करें ? Involvement और engagement का अर्थ है comment , likes , subscribe , follow , share इत्यादि । इसके लिए –

  • अपने customers से poll questions और simple interesting questions करें
  • समय समय पर contests आयोजित करें
  • Giveaways भी एक बेहतर तरीका है
  • behindthe scene विडियोज / फोटोज share करें
  • Chat होस्ट करें

इन तरीकों को अपनाकर आप आसानी से अपने कस्टमर्स को involve और engage कर सकते हैं ।

3. किन social media platforms पर उपस्तिथि बनाना जरूरी है ?

कई ऐसे लोग हैं जो चाहते हैं कि उन्हें कुछ ही top social media accounts को मैनेज करना पड़े । यह इसलिए क्योंकि वे एक मैनेजर हायर नहीं करना चाहते । तो आपके social media marketing के लिए ये सोशल प्लैटफॉर्म्स best हैं –

  • Facebook
  • Instagram
  • Pinterest
  • Twitter

4. Social media marketing करते समय post कैसे करें ?

इंटरनेट पर यह बहुत ही ज्यादा पूछा जाने वाला प्रश्न है कि सोशल मीडिया पर दिन में या हफ्ते में कितने बार पोस्ट करें ? तो चलिए जानते हैं –

  • Facebook – दिन में 2 बार
  • Twitter – दिन में 3 बार
  • Pinterest – दिन में 5 बार या उससे ज्यादा
  • Instagram – दिन में 1 से 2 बार
  • Blogs – रोज 1 से 2 पोस्ट
  • LinkedIn – दिन में 1 बार

Social Media Marketing Quiz in Hindi

आपने Post में क्या और कितना सिखा ? जानें इस Quiz के माध्यम से

[qsm quiz=1]

Conclusion

तो यह रहा Social Media Marketing in Hindi का detailed post । मैंने पूरी कोशिश की है कि इसमें सभी जरूरी points को बताऊं । आगे फिर भी कुछ चीजें छूट गई हों तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमें अवश्य बताएं , हम उस जोड़ देंगे । इसके अलावा अगर आपके मन में सोशल मीडिया मार्केटिंग से जुड़ा कोई प्रश्न है तो उसे भी कमेंट करके बताएं ।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो और आपने Quiz का लुफ्त उठाया हो तो और आप हमें ऐसे ही helpful , well researched , in depth पोस्ट्स करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं तो इसे शेयर जरुर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

2 thoughts on “Social Media Marketing in Hindi – सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है और पैसे कैसे कमाएं”

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.