Spam Report Meaning in Hindi – स्पैम रिपोर्ट क्या है ?

आपने इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए कभी न कभी spam report जरूर लिखा हुआ देखा होगा । Gmail, Facebook, Twitter, Blogs, Truecaller इत्यादि लगभग सभी एप्लीकेशन में उपयोगकर्ताओं को स्पैम रिपोर्ट की सुविधा दी जाती है । इसकी मदद से एप्लीकेशन कंपनियों को user behaviour को समझने और सही फैसले लेने में मदद मिलती है ।

लेकिन Spam Report Meaning in Hindi क्या है ? स्पैम रिपोर्ट का सही इस्तेमाल कब और कैसे करें ? ट्रूकलर में स्पैम रिपोर्ट क्या होता है ? इसके फायदे क्या हैं ? इन सभी प्रश्नों की जानकारी मैं आपको इस आर्टिकल में दूंगा । इसलिए आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें और पसंद आए तो इसे शेयर भी करें ।

Spam Report क्या होता है ?

Spam Report एक प्रक्रिया है जिसकी मदद से गलत संदेशों, व्यवहारों, जानकारियों का विवरण उन्हें दिया जाता है जो इनपर रोक लगा सकें । स्पैम का हिन्दी अर्थ होता है अवांछित होता है यानि कुछ ऐसा जिसकी आप उम्मीद नहीं करते हैं, जो आपको गलत लगता है या जिसकी आपको जरूरत नहीं है ।

उदाहरण के माध्यम से spam report को समझते हैं । अगर आप Gmail का इस्तेमाल emails प्राप्त करने के लिए करते हैं तो आप पाते होंगे कि कई ऐसे ईमेल संदेश आपको प्राप्त होते हैं जो आपको किसी कार्य को करने के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से force करते हैं ।

इसके अलावा, अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से मेल प्राप्त करते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं । उस मेल में आपकी व्यक्तिगत जानकारी की मांग की गई है या कुछ ऐसा संदेश है जिसकी आपको जरूरत नहीं है या आपके हिसाब से गलत है । तो उसे स्पैम कहा जायेगा जिसे अगर आप report करते हैं तो जीमेल उस अकाउंट की निगरानी करेगा, उसका अकाउंट डिलीट हो सकता है या भविष्य में उसके सभी ईमेल्स आपके spam folder में जायेंगे ।

Spam Report Examples

मैं आपको अपना व्यक्तिगत Spam Emails दिखाता हूं ताकि आप समझ सकें कि यह किस प्रकार की होती हैं । आप नीचे दोनों तस्वीरें देख सकते हैं ।

सबसे पहले आप Sarah Finley के ईमेल पर ध्यान दें जिसमें उन्होंने अपने lawyer से संपर्क करने की बात कही है । उनका कहना है कि मैं उनके lawyer से बात करके उनकी संपत्ति में हिस्सेदार बन जाऊंगा । आप ईमेल देखकर समझ चुके होंगे कि यह एक fraud है । उसी तरह दूसरे ईमेल में भी ऐसा ही कुछ कहा गया है कि आप अपने account details शेयर करें जिसमें रुपए भेजे जायेंगे ।

आज के समय में online fraud काफी बढ़ चुका है और आपकी एक चूक की वजह से आपका पूरा बैंक बैलेंस खाली हो सकता है । ऊपर दिए गए दोनों screenshots में स्पैम ईमेल मुझे प्राप्त हुए हैं जिनका मकसद भी मैंने आपको समझा दिया है । जब आपको लगे कि आपको मिले संदेश से आपका दूर दूर तक कोई वास्ता नहीं है तो वह स्पैम होता है । ऐसे संदेशों को आप spam report कर सकते हैं ।

Spam Report in Truecaller

Truecaller लगातार अपनी सेवाओं को बेहतर कर रहा है । ट्रूकलर में Spam Report Feature को ज्यादा बेहतर बनाया गया है जिसकी मदद से आप न सिर्फ खुद की बल्कि अन्य यूजर्स की भी मदद करते हैं । Truecaller की तरफ से किसी नंबर को spam list में तब डाला जायेगा जब उस नंबर से किसी व्यक्ति को बार बार अनावश्यक रूप से संपर्क करने की कोशिश की जाएगी ।

हमारे पास अक्सर कंपनियों के calls आते हैं जो loans, recharge, सर्विस खरीदने इत्यादि के लिए कहते हैं । इससे न सिर्फ हम distract होते हैं बल्कि हमें irritation भी होता है । लेकिन अगर आप इन नंबरों को spam report करते हैं तो Truecaller आपके spam report को consider करते हुए नंबर पर नजर रखने लगता है ।

अगर Truecaller को लगता है कि आपके द्वारा spam report हुआ नंबर अनावश्यक रूप से संपर्क करता है तो ट्रूकलर इस नंबर को block कर देता है । हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि नंबर को block करने के बजाय उसे red flag दे दिया जाता है । जब यूजर्स के पास इस नंबर से कॉल आता है तो वे समझ जाते हैं कि यह एक spam call है । इस तरह truecaller उपयोगकर्ताओं की spam से बचने में मदद करता है ।

Google Search Spam Report

“बोलने से सब होगा” यह फिलहाल गूगल के voice search का टैगलाइन है । लेकिन क्या आपको पता है कि इंटरनेट कर कई ऐसी websites हैं जो spammy हैं और malware से भरी हैं । गूगल ऐसी वेबसाइटों के सख्त खिलाफ है जो users को spammy content परोसते हैं ।

अगर आपको इंटरनेट पर कोई ऐसी साइट मिलती है जिसे खोलते ही वह बार हर redirect हो रहा है, unwanted downloads शुरू हो रहे हैं तो आप spam report कर सकते हैं । इससे गूगल उस वेबसाइट/ब्लॉग को block/blacklist करके अपने सर्च इंजन को ज्यादा बेहतर बनाएगा जिससे सबकी मदद होगी ।

आप इस link पर क्लिक करके उस वेबसाइट की पूरी जानकारी भर सकते हैं । इसके बाद गूगल उस साइट की अच्छे से जांच करेगा और आपके claim में अगर सच्चाई होगी तो इसे block/blacklist कर दिया जायेगा । न सिर्फ गूगल बल्कि अन्य कई बड़ी tech companies अपने यूजर्स को spam report की सुविधा देती हैं ताकि प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल न हो सके ।

Facebook Spam Report

आपमें से ज्यादातर लोग अवश्य ही social media app फेसबुक का इस्तेमाल करते होंगे । इसकी मदद से हम नए लोगों से जुड़ते हैं, उनसे online connections बनाते हैं । लेकिन फेसबुक का इस्तेमाल सबसे ज्यादा spamming के लिए की जाती है । किसी व्यक्ति को बार बार friend request भेजना, किसी अपरिचित को संदेश भेजकर परेशान करना, बार बार spammy links पोस्ट करना इत्यादि स्पैम होता है ।

अगर मैं अपने व्यक्तिगत अनुभव की बात करूं तो जब मैंने नया नया फेसबुक अकाउंट बनाया था तो मैंने एक साथ कई लोगों को friend request भेजना शुरू कर दिया था । कुछ ही घंटों में गूगल ने मेरे अकाउंट पर कई पाबंदियां लगा दी थीं क्योंकि मैं इस सुविधा का गलत इस्तेमाल कर रहा था । यह भी एक प्रकार से spamming ही है ।

इसके अलावा किसी व्यक्ति के timeline पर अनावश्यक पोस्ट करना, spammy links भेजना या पब्लिश करना इत्यादि भी Spam के ही अंतर्गत आता है । लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि इन व्यवहारों/अकाउंट को spam report किया जा सकता है । इससे गूगल अपनी तरफ से आपके claim की जांच करेगा और सच पाए जाने पर सामने वाले अकाउंट पर restrictions लगाने के साथ block भी किया जा सकता है ।

Conclusion on spam report

Spam Report Meaning in Hindi के इस आर्टिकल में आपने विस्तार से जाना कि Spam Report क्या होता है, इसके क्या फायदे हैं और इसकी पहचान कैसे करें । Google, Facebook, Truecaller में स्पैम क्या होता है और कैसे रिपोर्ट करें की जानकारी मैंने आपको दी है ।

अगर आपके मन में अन्य कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । अगर आर्टिकल helpful लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.