Technical Writing क्या होता है ? Technical Writer कैसे बनें ?

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Technical Writing क्या होता है । इसके साथ ही आप जानेंगे कि आप एक Technical Writer कैसे बन सकते हैं । इन प्रश्नों के विस्तारपूर्वक उत्तर जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें । पोस्ट के अंत में हम इससे जुड़ी कुछ जरूरी facts और points भी बताएंगे ।

जैसा कि आप सभी को पता ही होगा कि Online Earning की तरफ लोग बढ़ रहे हैं । दूसरे देशों की ही तरह अब भारत में भी ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं । ऐसे में Technical Writing उन लोगों के लिए बेहतरीन है जो तकिनिक विषयों जैसे Hardware , Software इत्यादि पर लिखते हैं । तो चलिए जानते हैं इसके बारे में –

Technical Writing क्या होता है ?

Technical Writing क्या है ?

Technical Writing एक प्रकार का लेखन है जिसमें लेखक तकनीकी विषयों पर लिखता है जिसमें direction , instruction या direction देने की जरूरत होती है । जैसे कि Computer Hardware , Software , consumer electronics इत्यादि ।

इसमें Complex Topics को भी सरल भाषा में समझाया जाता है जिससे कि reader / customer का कोई task या goal पूरा हो सके । Technical Writers उन कंपनियों को चलाने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं जो टेक्नोलॉजी पर आधारित बिजनेस करती हैं ।

इसे एक उदाहरण से समझिए : मान लीजिए कि आपकी एक Software Making Company है । आप एक सॉफ्टवेयर के प्रचार प्रसार के लिए किसी ऐसे व्यक्ति को hire करना चाहते हैं जो बेहतरीन तरीके से लोगों को आपके software के बारे में बता सके । यह How To Article / Video , Instructional Document , user manuals इत्यादि हो सकता है । ऐसे में इस काम को करने के लिए आप जिस प्रोफेशनल को hire करेंगे , उसके काम को हम Technical Writing कहेंगे ।

Technical Writer क्या होता है ?

Technical Writer वह व्यक्ति होता है जो टेक्नोलॉजी से संबंधित How To Videos / Articles , User Manual , instruction manual इत्यादि लिखने का काम करता है ताकि लोगों को चीजें आसान भाषा में समझ में आ जाएं । इसके अलावा वे press releases , social media posts , web pages इत्यादि भी करते हैं ।

अगर आप भी technical writing करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए process को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको अपने targeted audience को समझना होगा ।
  • पूरे प्रोजेक्ट को प्लान करना होगा और उसके outline को डिजाइन करना होगा ।
  • इसके बाद आपको topic से जुड़े researches करने होंगे । इसके साथ ही आपको Product Samples , document design और technical content जुटाना होगा ।
  • प्रोजेक्ट को फाइनल करने के लिए आपको सभी चीजों को सही तरीके से organise करके represent करना होगा ।
  • प्रोजेक्ट बनने के बाद आपको उसे सही से review करना होगा ।
  • अंत में आप उसे final delievery के लिए तैयार करेंगे और अपने clients को सौंप देंगे ।

आप एक Technical Writer कैसे बन सकते हैं ?

Payscale की रिपोर्ट के मुताबिक , एक Technical Writer की भारत में On Average हर साल लगभग 5 लाख रुपए की कमाई होती है । यह data पूरी तरह से accurate नहीं है और Average Data है जिसका अर्थ है कि इस फील्ड में experts ज्यादा अच्छी कमाई करते होंगे । ऐसे में आप अगर Technical Writing में कैरियर बनाने की सोच रहे हैं तो आपको इन चीजों पर फोकस करना होगा –

1. भाषा को आसान और सरल रखें

जैसा कि हमने आपको शुरू में ही बताया कि एक Technical Writer का मुख्य काम complex चीजों को भी अच्छे ढंग से audience / customers के सामने represent करना होता है । इसलिए आपको चीजें represent करते समय अपनी भाषा को आसान और सरल रखनी चाहिए । इस तरह से आप आसानी से सामने वाले को अपनी बात convey कर पाएंगे ।

2. व्यक्तिगत तौर पर चीजें न लिखें

हमेशा Impersonal रहने की कोशिश करें । अगर आप technical writing में एक्सपर्ट बनना है , तो आपको कभी भी चीजें first person में नहीं लिखनी है । इसे हमेशा third person के हिसाब से लिखें । यह आपके audience पर ज्यादा प्रभाव डालेगा । आप अपने व्यक्तिगत विचारों को प्रकट करने से बचें और अपने opinions बिल्कुल न दें ।

Impersonal रहना मतलब कि जैसे एक अध्यापक अपने छात्रों को चीजें समझाता है , आपको भी वैसे भी लोगों के सामने चीजें represent करनी है । यह आपके targeted audience पर सीधा असर डालता है ।

3. उदाहरण का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें

हमेशा याद रखें कि आप एक ऐसी audience के सामने उन Complex topics को समझाने वाले हैं , जिसके बारे में वे कुछ भी नहीं जानते । इसलिए अगर आप उन चीज़ों को किसी उदाहरण के माध्यम से समझाएंगे तो उनके लिए चीजें समझनी ज्यादा आसान हो जाएगी । हालांकि , यह obious case नहीं है कि आप अचानक से examples बनाने लगेंगे । इसके लिए आपको practice करनी होगी ।

इसके साथ ही उदाहरण देते समय Factual informations पर ध्यान दें । उदाहरण ज्यादा बनावटी और fictional न लगे इसकी पूरी कोशिश करें ।

4. Technical Writing Tools के साथ काम करना सीखें

अगर आप Technical Writing में एक्सपर्ट होना चाहते हैं तो आपको इस फील्ड से जुड़े सभी tools के साथ काम करने आना चाहिए । जैसा कि आपको पता ही होगा Technology रोज बदलती है , चीजें रोज बदल रही हैं । अगर आप टेक्निकल राइटिंग करना चाहते हैं तो आपको PDF , Word, CHM के साथ काम करने आना चाहिए ।

एक एक्सपर्ट टेक्निकल राइटर को मार्केट में चल रही trends और changes से भी अपडेटेड रहना चाहिए ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.