Top 12 Telegram channels for UPSC aspirants to join

क्या आप UPSC की तैयारी कर रहे हैं और आपको study materials चाहिए ? पर आपको नहीं समझ आ रहा है कि कहां से पढ़ाई करें और किताबें पढ़ें । इसके साथ ही अगर आप यूपीएससी से जुड़े अपडेट्स , नोटिफिकेशन , अलर्ट इत्यादि पाना चाहते हैं तो आप Telegram की मदद से ऐसा कर सकते हैं । इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे Top Telegram channels for UPSC to join

अगर आप इन चैनल्स को ज्वाइन करना चाहते हैं तो पोस्ट अंत तक पढ़ें । आप मात्र एक Link के माध्यम से इन चैनल्स में जुड़ सकते हैं । पोस्ट में मैं आपको पोस्ट से जुड़ी अन्य जरूरी जानकारी भी दूंगा । तो चलिए Top Telegram Channels for UPSC की यह लिस्ट अवश्य ज्वाइन करना चाहिए ।

Telegram Channel क्या है ?

Telegram Channels मुख्य रूप से एक ऐसा broadcast होता है जिसके माध्यम से आप हजारों लोगों को किसी संदेश को एक ही बार में भेज सकते हैं । इन चैनल्स में कितने लोग भी ज्वाइन हो सकते हैं पर मैसेज सिर्फ Admin ही भेज सकता है । इन चैनल्स का एक username होता है ।

आप भी खुद का एक Telegram channel बनाकर लोगों को जोड़ सकते हैं । अगर आप किसी चैनल में ज्वाइन होना चाहते हैं तो आप उसके username , url या invitation code की मदद से ज्वाइन हो सकते हैं ।

Telegram channels for UPSC aspirants

अगर आप UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो इस लिस्ट में Telegram channels list for UPSC preparation मौजूद है जिन्हें आप एक लिंक की मदद से ज्वाइन कर सकते हैं –

1. APPSC

हमारे Telegram Channels for UPSC preparation की लिस्ट में पहला नंबर APPSC का है । अगर आप आंध्र प्रदेश से हैं और वहां से यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो यह चैनल आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा । इसमें रोज आपको यूपीएससी से जुड़े ढेरों updates , notifications मिलेंगे ।

इसके साथ ही , आपको चैनल में PDFs भी उपलब्ध कराए जायेंगे जिन्हें आपी डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं । नीचे मैं आपको लिंक दे रहा हूं जहां से आप चैनल को आसानी से ज्वाइन कर सकते हैं । चैनल के ज्यादातर कंटेंट आपको अंग्रेजी भाषा में ही मिलेगा ।

2. UPSC Materials

UPSC की तैयारी कर रहे सभी विद्यार्थियों के लिए यह best telegram channel for UPSC to join है । पोस्ट के लिखे जाने तक इसमें लगभग 2 लाख subscribers मौजूद हैं । आप भी नीचे दिए बटन से चैनल को आसानी से ज्वाइन कर सकते हैं । मैं व्यक्तिगत तौर पर आपको recommend करूंगा कि इस चैनल को ज्वाइन करें क्योंकि इसमें आपको सबसे बढ़िया कंटेंट मिलता है ।

आप इसकी मदद से अपने Prelims , Mains और Interview तीनों की तैयारी आसानी से कर सकते हैं । ढेरों practice sets , notes , Q & A से यह चैनल भरा पड़ा है । आपको बिल्कुल भी ऐसा नहीं लगेगा कि कॉन्टेट की कमी है । इसमें आपको tests के साथ ही magazines भी मिलते हैं । यह सब कुछ बिल्कुल FREE । तो अभी ज्वाइन करें ।

3. UPSC SSC BANKING RRB

अगला Best Telegram channel for UPSC in Hindi का नाम UPSC SSC BANKING RRB है । आप इस चैनल को ज्वाइन करते हैं तो न सिर्फ आपको UPSC बल्कि SSC , Banking और RRB के भी study materials मिलेंगे । इस चैनल के लगभग 1 लाख 10 हजार subscribers हैं तो आप भी जल्दी से चैनल को नीचे दिए बटन से ज्वाइन कर सकते हैं ।

इस चैनल में आपको रोज updated current affairs , notes , pdf जैसी स्टडी मटेरियल उपलब्ध कराई जाती है । इसके अलावा , देश विदेश में चल रहे अन्य debates , live sessions , workshops में जुड़ने के लिए लिंक प्रोवाइड किया जाता है । आपको इसमें कंटेंट की भरमार मिलेगी और आप आसानी से अपने UPSC preparation को बूस्ट कर सकते हैं ।

4. UPSC Prelims Pdf

यह Telegram Channel भी आपको ज्वाइन करना चाहिए जिसमें UPSC Prelims से जुड़े ढेरों नोट्स आपको pdf के फॉर्म में उपलब्ध कराए जाते हैं । इन्हें आप आसानी से डाउनलोड करके अपनी तैयारी अच्छे से कर सकते हैं । इसमें देश विदेश के हर मुद्दे पर चर्चा और नोट्स उपलब्ध है जिससे कि आपका टॉपिक अच्छे से क्लियर हो जाता है ।

इसमें आपको Vision IAS से जुड़ी चीजें भी मिलेंगी । एक अच्छी तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा चीजें पढ़ें । आपके पास यूपीएससी का syllabus तो होगा ही , आपको बस उसी के हिसाब से जरूरी चीजें पढ़नी हैं । आप चैनल से उन पीडीएफ को डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं जो आपके काम की हैं ।

अगर आप इस चैनल को ज्वाइन करना चाहते हैं तो नीचे दिए बटन से अभी ज्वाइन कर सकते हैं । चैनल के सब्सक्राइबर पोस्ट के लिखे जाने तक लगभग 1000 है ।

5. UPSC materials online

अगले नंबर पर एक Must Join Telegram channel 2021 का नाम है UPSC materials online । चैनल में आपको Regular basis पर अपडेट्स मिलती रहेंगी । साथ ही जरूरी Tips & Tricks , notes , pdfs और भी बहुत कुछ । चैनल में आपको external links भी दिए जाते हैं ताकि आप अन्य फायदे भी उठा सकें । एक उदाहरण :

Example of a Telegram channel for upsc preparation

तो अगर आप इन सभी चीजों का फायदा उठाना चाहते हैं तो इस चैनल को अवश्य ज्वाइन करें । बटन पर क्लिक करके चैनल को ज्वाइन करें ।

6. UPSC MAINS test series

अगला Best Telegram channels for UPSC का नाम UPSC MAINS test series का है । अगर आप Prelims क्वालीफाई कर चुके हैं या पहले से भी उसकी तैयारी करना चाहते हैं तो आप इस चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं । चैनल में आपको भरपूर मात्रा में test series आसानी से मिल जायेंगे ।

चैनल के पोस्ट लिखे जाने तक कुल 7 हजार subscribers हैं । आपको इस चैनल में सिर्फ और सिर्फ Mains से जुड़े test series और अन्य जरूरी पीडीएफ ही मिलेंगे । नीचे दिए बटन से चैनल ज्वाइन करें :

7. UPSC Optional Test Series

अगले Telegram channel का नाम UPSC Optional test series है जहां पर आपको बड़े बड़े coaching institutes से ढेरों अलग अलग प्रकार के study materials download telegram करने को मिलेंगे । चैनल में ढेरों test series questions के साथ ही answer keys भी आपको पीडीएफ फॉर्मेट में मिल जायेंगी ।

चैनल में आपको prelims से जुड़ी चीजें नहीं मिलेंगी , बल्कि सभी स्टडी मैटेरियल्स सिर्फ MAINS को ध्यान में रखकर दिए गए हैं । अगर आप मेंसकी तैयारी कर रहे हैं तो आप चैनल ज्वाइन कर सकते हैं । चैनल को दिए बटन पर क्लिक करके अभी ज्वाइन करें :

8. NCERT Books official Telegram channel

NCERT books official एक टेलीग्राम चैनल है जिसे खुद Govt. हैंडल करती है ( कितनी सच्चाई है , नहीं पता ! ) । परंतु , आप इस चैनल से ढेरों pdfs जरूर डाउनलोड कर सकते हैं । इसमें आपको 12 कक्षा तक की NCERT books पीडीएफ मिल जायेंगी जिन्हें आप पढ़कर अपनी तैयारी कर सकते हैं । यूपीएससी की परीक्षाओं में NCERT से भी प्रश्न आते हैं ।

इसलिए यह जरूरी है कि आप इन्हें भी पढ़ें । खासकर की कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक की किताबें आपकी ज्यादा मदद करेंगी । तो चैनल को अभी ज्वाइन करें । ज्वाइन करने के लिए बटन पर क्लिक करें :

9. Study IQ Telegram channel

आप अगर काफी समय से इंटरनेट पर हैं और online learning करते हैं तो आपने Study IQ का नाम अवश्य सुना होगा । अगर आप Current Affairs Telegram channel की तलाश कर रहे हैं तो यह चैनल अवश्य ज्वाइन करें । करेंट अफेयर्स के अलावा चैनल में Maths & Reasoning से भी जुड़े प्रश्नोत्तर इत्यादि आपको मिल जाएंगे ।

यूपीएससी की तैयारी करने के लिए आप इस चैनल से काफी कुछ कंटेंट पा सकते हैं । आप खुद की जरूरत के हिसाब से कंटेंट डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं । सबसे बढ़िया बात कि आपको कंटेंट English & Hindi दोनों में मिल जायेंगे । अभी नीचे दिए बटन पर क्लिक करके चैनल को ज्वाइन करें :

10. Drishti IAS Hindi telegram channel

अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं खासकर कि UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो आपने Drishti IAS के बारे में जरूर सुना होगा । यह एक leading platform है जिसकी मदद से छात्र online + offline यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं । आप Drishti IAS Telegram channel को नीचे दिए लिंक से ज्वाइन कर सकते हैं ।

इस चैनल में आपको हिंदी कंटेंट ही मिलेगा जिसमें मुख्य रूप से आपको लोकप्रिय डॉक्टर विकास दिव्यकीर्ति जी दिखाई देंगे । चैनल के माध्यम से आप बहुत सारी चीजों को आसानी से सिख सकते हैं । चैनल में आपको current affairs के साथ ही इंटरव्यू से जुड़े ढेरों तार्किक और नैतिक प्रश्न भी पूछे जाते हैं । इसका एक उदाहरण :

Image Source : Drishti IAS

आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं और ढेरों कंटेट का लुफ्त उठा सकते हैं :

11. Insight IAS Telegram Channel

अब बारी आती है Insight IAS Telegram Channel की जिसके पोस्ट लिखे जाने तक कुल 1 लाख 25 हजार subscribers हैं । अगर आप IAS Motivational Telegram channel की तलाश कर रहे हैं तो भी यह एक परफेक्ट चैनल है । इसका यह मतलब नहीं की इसमें आपको सिर्फ और सिर्फ मोटिवेशन ही मिलेगा ।

इसके अलावा , आपको रोज करेंट अफेयर्स , टेस्ट सीरीज और सभी related study materials मिलेंगे जिसकी आपको आईएएस के प्रिपरेशन के लिए जरूरी है । ज्यादतर आपको इसमें Free Sessions मिलेंगे जिनकी मदद से आप की तैयारी को boost मिलेगा ।

तो अगर आप अभी तक चैनल में joined नहीं हैं , तो अभी नीचे दिए बटन पर क्लिक करके ज्वाइन करें ।

12. UPSC Mains GS

इस लिस्ट का आखिरी Best Telegram Channel for UPSC का नाम UPSC Mains GS है । पोस्ट के लिखे जाने तक चैनल में कुल 6 हजार सब्सक्राइबर हैं । चैनल में डेली आपको ढेरों study materials प्रोवाइड किया जाता है । इसमें आपको Quizzes भी मिलेंगे जिनका उत्तर आप ग्रुप में ही दे सकते हैं । इसके अलावा Facts से जुड़े pdfs भी चैनल में उपलब्ध हैं ।

नाम के लिए यह Mains का चैनल है परंतु आप इससे Prelims की तैयारी भी कर सकते हैं । अगर आपने चैनल को ज्वाइन नहीं किया है तो अभी कर सकते हैं । नीचे दिए बटन पर क्लिक करें :

Best Telegram Channels for UPSC – conclusion

पोस्ट में मैंने आपको कुल 12 best Telegram Channels का लिंक दिया है जिनको ज्वाइन करके आप अपनी UPSC की preparation को बूस्ट कर सकते हैं । ये सभी चैनल आपको ढेरों जरूरी और महत्वपूर्ण जानकारी , study materials उपलब्ध कराएंगे जिससे कि आपको तैयारी करने में आसानी होगी ।

अगर आप किसी ऐसे चैनल को जानते हैं जो यूपीएससी की तैयारी कराता है और टेलीग्राम के माध्यम से स्टडी मटेरियल उपलब्ध कराता है तो कॉमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं । मैं अवश्य चैनल को पोस्ट में list करूंगा । इसके साथ ही , आप इस पोस्ट और चैनल्स से जुड़ी कोई बात कहना चाहते हैं तो अभी कॉमेंट के माध्यम से बताएं । पोस्ट जरूर शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.