Tik tok क्या है और यह पैसे कैसे कमाता है

Tik Tok क्या है ? जानिए Tik Tok पैसे कैसे कमाता है ?

क्या आप जानना चाहते हैं कि Tik Tok क्या है ? क्या आप जानना चाहते हैं कि Tik Tok पैसे कैसे कमाता है ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं । हम आपको बताएंगे इस प्लेटफॉर्म के बारे में हर वो जरूरी बात जो आपको जानना बहुत जरूरी है ।

इस समय tik tok को पूरी दुनिया जानती है और इसने मात्र 3 साल के अंदर ही 500 Million + डाउनलोड्स हासिल कर लिए हैं । आपने भी इस ऐप को बारे में जरूर सुना होगा या तो फिलहाल आप इसका उपयोग कर रहे हैं । यह वीडियो शेयरिंग ऐप करोड़ों लोगों को एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म प्रोवाइड करता है जहां पर आप अपना टैलेंट शो कर सकते हैं । आपने यह भी जरूर सुना होगा कि कई लोगों की जिंदगी को tik tok ने बदल कर रख दी । कईयों को गाने के albums में काम मिल गया , तो कई लोग acting की दुनिया में आगे बढ़ रहे हैं तो कई लोग अपना Youtube चैनल बना कर काफी पैसा कमा रहे हैं ।

परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि Tik Tok खुद पैसे कैसे कमाता है ? यह प्रश्न आपके मन में जरूर आया होगा । तो चलिए हम आपको विस्तार से बताते हैं :

Tik Tok क्या है ?

Company का नामTikTok
डेवलपर कौन है ?Zhang Yiming (Bytedance)
यह Worldwide कब रिलीज हुई ?2 अगस्त , 2018
इसका क्या काम है ?वीडियो शेयरिंग ( 3 सेकंड से लेकर 60 सेकंड तक का )
इसकी वेबसाइट क्या है ?www.tiktok.com

tik tok दुनिया का 7 वां सबसे ज्यादा Downloaded App बन चुका है । 2018 और 2019 में यह Most Downloaded App की लिस्ट में पहले नंबर पर था । Tik Tok एक वीडियो शेयरिंग ऐप है जिसपर lip-sync करके ज्यादातर विडियोज को बनाया जाता है । इसपर Comedy , Short Dance और Talent से जुड़े विडियोज बनाए जाते हैं । यह short form mobile videos को बनाने और शेयर करने का अबतक का सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म है । तो चलिए अब जानते हैं कि tik tok पैसे कैसे कमाता है ?

Tik Tok पैसे कैसे कमाता है ?

1. In-app purchase के माध्यम से पैसे कमाता है

Tik Tok पैसे कमाने के लिए in app Coins को खरीदने का ऑफर देता है । इसके 100 Coins के लिए $ 0.99 और 10,000 Coins के लिए $ 99.99 खर्च करने पड़ते हैं । Tik Tok यूजर्स इन coins को इसलिए खरीदते हैं ताकि वे अपने पसंदीदा TikTokers को ये Coins दे सके । जो tiktokers ये Coins पाते हैं उन्हें वे Digital gifts से एक्सचेंज कर सकते हैं । तो इस तरह से Tik Tok Coins बेच कर पैसे कमाता है ।

Senson Tower की एक रिपोर्ट के मुताबिक , Tik Tok यूजर्स हर साल करीब $3.5 million रुपए हर महीने in app purchase के लिए यानि कि Coins खरीदने के लिए करते हैं । इस तरह से , अभी तक Tik तक ने $ 75 million रुपए कमा चुका है । अब आप समझ गए होंगे कि Tik Tok पैसे कैसे कमाता है ।

2. Tik Tok Ads के माध्यम से पैसे कमाता है

tik tok ने हाल फिलहाल ही अपने प्लेटफॉर्म पर Ads को दिखाने की planning की शुरुआत की है । यह प्लेटफॉर्म करोड़ों लोगों तक पहुंच चुका है और काफी पॉपुलर भी हो चुका है । इसलिए अगर आप इसपर advertising करना चाहते हैं तो इनके Advertising Program में Sign Up कर सकते हैं । फेसबुक और इंस्टाग्राम की ही तरह tik tok ने भी अपने प्लेटफॉर्म को advertising करने के लिए खोल दिया है ।

जिस तरह से आपको फेसबुक और इंस्टाग्राम पर Ads दिखाने के लिए पैसे देने पड़ते हैं , ठीक उसी तरह Tik Tok पर भी आप Ads दिखा सकते हैं जिसके लिए आपको Tik Tok को पैसे देने पड़ते हैं । तो इस तरह से भी Tik Tok पैसे कमाता है ।

यह भी पढ़ें :

Tik Tok को कैसे Use करें ?

अब प्रश्न उठता है कि Tik Tok को कैसे उपयोग किया जा सकता है । अगर आप भी इस प्लेटफॉर्म पर फेमस होना चाहते हैं और अपनी विडियोज बनाकर अपलोड करना चाहते हैं तो यह नीचे दिए गए स्टेप्स की मदद से आसानी से कर सकते हैं :

  1. Playstore से Tik Tok ऐप को डाउनलोड करें और Sign Up करें ।

    सबसे पहले आपको Playstore से इस ऐप को डाउनलोड करना है । डाउनलोड करने के बाद आप इस ऐप को ओपन कर लीजिए । अगर आप सिर्फ विडियोज देखना चाहते हैं तो आप आसानी से बिना किसी Sign Up के ऐसा कर सकते हैं । परन्तु अगर आपको अपना Account चाहिए और आपको Videos भी बनाना है तो Facebook या Google Account से सबसे पहले Sign Up करें ।

  2. अपने Profile को Setup करें

    इसमें Sign up करने के बाद आपको अपना Profile सेटअप करना चाहिए । प्रोफ़ाइल सेटअप करने के लिए आपको अपना एक सबसे बेहतरीन Profile फोटो जो आपके टैलेंट या आपके विडियोज से मिलता जुलता हो , को अपलोड करना चाहिए । इसके साथ ही अपने App id को एक unique नाम भी दें ताकि लोग आपको आपके नाम से ढूंढ सकें और पहचानें ।

  3. Video Feed पर जाएं

    अब जब की आपने अपने Profile को पूरी तरह से सेटअप कर चुके हैं तो आप Tik Tok के Video Feed पर जा सकते हैं जहां पर ढेरों की संख्या में Videos अपलोड होती हैं । इन्हे आप आसानी से देख सकते हैं । अगर आपने कुछ लोगो को पहले से ही फॉलो किया है तो यह आपको उनके द्वारा uploaded videos दिखाएगा । अगर आपने किसी को भी फॉलो नहीं किया है तो यह आपको Random विडियोज और Popular विडियोज को दिखाएगा ।

  4. videos को लाइक , कमेंट और शेयर करें

    अगर आपको कोई भी tik tok वीडियो पसंद आता है तो आप उसे आसानी से लाइक , कॉमेंट और अन्य प्लैटफॉर्म्स पर शेयर भी कर सकते हैं । इसके साथ ही आप इसे आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं । इसके लिए बाद इसे Whatsapp जैसे प्लेटफॉर्म पर शेयर करें और यह आपके गैलरी के Sent Whatsapp Videos फाइल में अपने आप Save हो जाएगी ।

  5. अपने मनपसंद वीडियो को सर्च करें

    आप आसानी से अपने मनपसंद वीडियो को सर्च कर सकते हैं । इसके लिए Footer में बने सर्च आइकन पर क्लिक करके अपने मनपसंद Tiktoker , वीडियो इत्यादि को खोज सकते हैं । इसके साथ ही आप trending #tag को सर्च बॉक्स में टाइप कर यह देख सकते हैं कि इस #tag पर किन्होंने कैसे कैसे विडियोज बनाए हैं ।

  6. आप इस प्लेटफॉर्म पर लोगों को आसानी से फॉलो कर सकते हैं

    अगर आप चाहें तो आप किसी को भी इस प्लेटफॉर्म पर फॉलो भी कर सकते हैं । ऐसा करने से आपको उस tiktoker की हर वीडियो आपके video feed में मिलेगी और आप कोई भी वीडियो को miss नहीं करेंगे । किसी को भी follow करने के लिए आप उन्हें सर्च कर सकते हैं या किसी भी वीडियो में उनके प्रोफ़ाइल पर बनें Plus Icon पर भी क्लिक कर उन्हें फॉलो कर सकते हैं ।

  7. खुद की Videos बनाएं

    अगर आप खुद Tik Tok पर अपनी Videos को अपलोड करना चाहते हैं तो यह आसानी से कर सकते हैं । इसके लिए आप नीचे Footer में बीच में दिए Plus बटन पर क्लिक करें । इसपर क्लिक करते ही आपके सामने ढेरों वीडियो बनाने के options जिसमें Filters , गाने , effects खुल कर सामने आ जाएंगे । आप अपने मनपसंद तरीके से वीडियो बना सकते हैं ।

Conclusion :

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि tik tok क्या है ? इसके साथ ही आपने जाना कि tik tok कैसे पैसे कमाता है । हमने इस पोस्ट में आपको बताया कि आप tik tok को कैसे यूज कर सकते हैं । हमने आपको इन सभी टॉपिक को समझने के लिए सरल शब्दों का इस्तेमाल किया है और अच्छे से समझाया है । फिर भी कोई समस्या ही तो नीचे Comment करें , हमें Subscribe करें और Notifications तो जरूर ही allow कर दें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: