Top blogging platforms guide in hindi

Top 5 Blogging Platforms In Hindi | 2020 Guide

Blogging क्या है ?

सबसे पहले हम बात करेंगे कि blogging क्या होती है ? ब्लॉगिंग एक तरह से एक वेब – पेज होता है । जिसपर ब्लॉगर्स ( जो ब्लॉग लिखते हैं ) किसी एक विषय पर पोस्ट डालते हैं ताकि लोगों को उस टॉपिक से जुड़ी जानकारी आसानी से प्राप्त हो सके । जैसे अभी आप इस पोस्ट को हमारे blog पर पढ़ रहे हैं और उन पोस्ट्स को हमारी टीम डालती है जिसका अर्थ है कि हम ब्लॉगिंग कर रहे हैं । आगे हम आपको बताएंगे Top 5 blogging platforms in Hindi के बारे में जिनकी मदद से आप बिना किसी भी प्रकार के Coding Knowledge के ब्लॉगिंग कर सकते हैं ।

Blogging Platforms क्या होते हैं ?

Blogging platforms का अर्थ होता है वो सॉफ्टवेयर / टूल / सर्विस जिनका उपयोग bloggers ब्लॉगिंग अर्थात अपने टॉपिक से जुड़े posts डालने के लिए करते हैं । पहले के समय में ब्लॉगिंग करना आज के मुकाबले कहीं कठिन थी परन्तु समय के साथ साथ नए – नए ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म्स की संख्या बढ़ती गई । अब बिना किसी कोडिंग के आप एक बेहतरीन ब्लॉग बना सकते हैं । एक ब्लॉग बनाने के उपरांत कुछ जरूरी टिप्स का ख्याल रखना चाहिए जिसे हमने अपने पिछले पोस्ट Top 5 Tested Blogging Tips For Beginners में अच्छे से समझाया है ।

तो चलिए बात करते हैं Top blogging platforms In Hindi के बारे में :

1 . WordPress

Top blogging platform - WordPress

Top Blogging Platforms In Hindi की लिस्ट में पहला नाम है वर्डप्रेस का । Blogging की बात हो और WordPress की बात न हो , ऐसा हो नहीं सकता । वर्डप्रेस अभी तक का सबसे बड़ा और सबसे बढ़िया ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है । इंटरनेट पर मौजूद लगभग 32% वेबसाइट्स वर्डप्रेस पर बनाई गई हैं । आप इसका उपयोग करके किसी भी प्रकार का वेबसाइट बिना किसी coding skill के बना सकते हैं । आपको बस चाहिए तो एक बढ़िया सा Domain Name और Hosting , जिसके बाद आप अपने ब्लॉगिंग के सफर की शुरुआत के सकते हैं । चलिए इसके Pros और Cons की बात कर लेते हैं :

ProsCons
Coding knowledge की कोई खास जरूरत नहीं ।WordPress को सीखने की जरूरत पड़ती है ।
हजारों free और premium थीम्स उपलब्ध है ।यह इंटरनेट पर सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म है इसलिए हैकर्स का खतरा बना रहता है । सिक्योरिटी पर ध्यान देना अतिआवश्यक है ।
45000 + पलगइंस उपलब्ध हैं जिसकी मदद से आसानी से अपने ब्लॉग को features rich बनाया जा सकता है ।वेबसाइट को हमेशा maintenance की जरूरत पड़ती है । आपको daily updates इत्यादि पर खासा ध्यान देना होता है ।

2. Blogger

Top blogging platform - blogger

Top 5 Blogging platforms Hindi की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है Blogger । WordPress की ही तरह Blogger भी एक बड़ा और popular blogging platform है जिसकी मदद से आप आसानी से और पूरी तरह मुफ्त में ब्लॉगिंग कर सकते हैं और सिख भी सकते हैं । हालांकि वर्डप्रेस के मुकाबले इस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वालों की संख्या कम है परन्तु हमारा सुझाव है कि ब्लॉगिंग को अच्छे से समझने के लिए आप Blogger का ही चुनाव करें । यह फ्री भी है + आसान भी । यदि आप चाहे तो कुछ समय बाद वर्डप्रेस पर शिफ्ट कर सकते हैं । इसके cons और pros कुछ इस प्रकार हैं :

ProsCons
Blogger पूरी तरह से फ्री blogging platform है ।Blogger पूरी तरह से फ्री होने की वजह से यूजर्स को limited storage ही प्रोवाइड करता है ।
एक ईमेल का उपयोग करके भी आप अपना वेबसाइट शुरू कर सकते हैं ।आपका अपने वेबसाइट/ब्लॉग पर पूरी तरह से कंट्रोल नहीं रहता ।
आप इसके Dashboard से ही AdSense के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।इसमें कस्टमाइजेशन के बेहद ही कम options मिलते हैं ।
अलग से होस्टिंग और SSL Certificate पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती ।वर्डप्रेस की तरह आप इसमें ढेरों टूल्स और plugins का इस्तेमाल नहीं कर सकते ।

3. Wix

Best blogging platform - wix

Top 5 blogging platforms in Hindi की लिस्ट में तीसरे प्लेटफॉर्म का नाम है Wix । Wix का नाम top 5 blogging platforms के लिए तीसरे नंबर पर आता है । Wix पूरी तरह से cloud – based वेबसाइट बिल्डर है जिसकी मदद से आप अपने बिजनेस के लिए अथवा किसी अन्य कार्य हेतु ब्लॉग बना सकते हैं । Wix यूजर्स को बेहतरीन templets प्रदान करता है । इसका drag – drop फीचर के उपयोग से आप अपने ब्लॉग को आसानी से कस्टमाइज कर सकते हैं ।

ProsCons
Coding knowledge की कोई जरूरत नहीं पड़ती हैफ्री प्लान्स में एड्स दिखाता है
Custom domain जोड़ने का ऑप्शन मौजूद रहता हैटेम्पलेट सिलेक्शन का मौका सिर्फ एक बार ही मिलता है ।
Pre-designed responsive थीम्स मिलता हैकोई अनलिमिटेड प्लान्स नहीं है
Animation , video backgrounds इत्यादि आसानी से जोड़ सकते हैं ।Wix में हमेशा SEO की समस्या बनी रहती है ।

4. Weebly

Best blogging platform - weebly

अन्य ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म्स की तरह ही Weebly भी एक है । इसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के वेबसाइट को आसानी से बना सकते हैं । इसकी मदद से दुनिया भर की 50 मिलियन वेबसाइट्स बनाई गई हैं । Weebly मोबाइल फ्रेंडली प्लेटफॉर्म है और यह ड्रैग और ड्रॉप फिल्टर का उपयोग करके आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट आसानी से बना सकते हैं । अपने खूबियों के आधार पर Weebly Top 5 Blogging platforms in Hindi की लिस्ट में चौथे नंबर पर आता है । अाइए देखते हैं weebly के cons एंड pros के बारे में तो :

ProsCons
बहुत सारे टूल्स उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आपकी वेबसाइट / ब्लॉग को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती हैस्टोरेज लिमिटेड मिलती है
बेहतरीन और customisable थीम्स उपलब्ध हैंअगर आपका प्लान free है तो weebly खुद के ads दिखाता है
Weebly का support system बेहतरीन हैfree plans में traffic stats नहीं दिखाता

5. Medium

Top blogging platform - medium

Medium उन लोगों के लिए एक जबरदस्त blogging platform है जिन्हे अपनी story दुनिया को सुनानी है और writing उनका पैशन है । यह एक पब्लिशिंग प्लेटफॉर्म है जिसका user friendly interface इसे नेक्स्ट लेवल तक लेकर जाता है ।

इस प्लेटफॉर्म पर बनाए गए blogs को आप monetize नहीं कर सकते अर्थात पैसे नहीं कमा सकते । Medium प्लेटफॉर्म बस एक दूसरे की कहानियों को सुनने और सुनाने का प्लेटफॉर्म है ।

ProsCons
Writing और publishing के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्मआपका अपने blog पर full control नहीं रहता है
यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह से फ्री हैBlog को monetise नहीं कर सकते
Writing और publishing के लिए बेहतरीन tools उपलब्ध हैंExtra features के लिए पैसे खर्च कर सदस्यता लेनी पड़ती है

तो ये रहे 5 सबसे बेहतरीन blogging प्लैटफॉर्म्स जिनकी मदद से आप एक बेहतर ब्लॉग बना सकते हैं और monetize करके पैसे भी कमा सकते हैं ( Medium को अपवाद के रूप में लें ) ।

यह भी पढ़ें :

सुझाव :

हमारी मानें तो आपको अपने ब्लॉग को दुनिया भर में पॉपुलर बनाने और अच्छी खासी income कमाने के लिए WordPress पर बनाना चाहिए । इसपर ब्लॉग बनाने के बहुत सारे फायदे हैं और सबसे मुख्य बात कि आपका अपने ब्लॉग पर full control बना रहता है ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों , बहनों , मित्रों आदि से जरूर शेयर करें । किसी भी Query के लिए नीचे comment box में उसके बारे में बताए ! 🙂

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: