Vibes Meaning in Hindi – वाइब्स क्या होता है ?

आपने अक्सर सोशल मीडिया या डेटिंग ऐप्स जैसे Tinder पर Vibes के बारे में सुना होगा । दोस्ती, प्यार, रिश्तेदार सबमें अब वाइब्स को ढूंढा जाता है । आपने अक्सर कहते सुना होगा कि तुमसे अच्छी वाइव्स आती है या उस व्यक्ति से अच्छी वाइब्स नहीं आती । तो आखिर यह Vibes है क्या ?

इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे कि यह क्या होता है ? इसके कितने प्रकार होते हैं ? इसका इस्तेमाल कब और कैसे किया जाता है ? इसके समानार्थक और विपरीत शब्द कौन कौन से हैं ? आप इस शब्द का सही ढंग से इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ? आदि प्रश्नों का उत्तर इस लेख में दिया जायेगा ।

Vibes Meaning in Hindi

Vibes को हिंदी में अनुभूति कहा जाता है । किसी व्यक्ति, वस्तु अथवा स्थान द्वारा बनाया गया माहौल, मनोदशा या परिस्थिति की वजह से जैसा हमें महसूस होता है उसे ही अनुभूति या वाइब्स कहा जाता है । ये मुख्य रूप से दो प्रकार की होती हैं, पहली सकारात्मक अनुभूति और दूसरी नकारात्मक अनुभूति ।

दूसरे शब्दों में आप कह सकते हैं कि Vibes या अनुभूति भावनात्मक संकेत हैं जो एक व्यक्ति अपने आस-पास के लोगों को उनकी शारीरिक भाषा और सामाजिक बातचीत के साथ देता है । यही अच्छी भी हो सकती हैं और बुरी भी हो सकती हैं । उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बैठना पसंद करते हैं जो आपको खुशनुमा बनाता है तो इसका मतलब कि आपको उससे अच्छी अनुभूति होती है यानि Good Vibes!

Synonyms of Vibes

बात करें अगर Synonyms of Vibes की तो इसके कुल 7 समानार्थी शब्द हैं । ये इस प्रकार हैं:

  • Aura
  • Energy
  • Vibration
  • Affection
  • Feeling
  • atmosphere
  • emanation

Antonyms of Vibes

Vibes के जहां समानार्थी शब्द हैं तो वहीं इसके कुछ विलोम शब्द भी हैं । चलिए देखते हैं कि ये शब्द कौन कौन से हैं:

  • Disagreement
  • Coldness
  • Incompatibility
  • Aloofness
  • Apathy

Usage of Vibes in Hindi and English

1. तुम्हारे पास बैठने भर से मुझे अच्छी अनुभूति होती है । (I get good vibes just by sitting next to you.)

2. इस कमरे में मुझे अच्छी अनुभूति होती है । (I get good vibes in this room.)

3. मैंने तुमसे कहा था ना कि उसके साथ रहने पर मुझे नकारात्मक अनुभूति होती है । (I told you that being with him gives me negative vibes.)

Types of Vibes in Hindi

बात करें अगर Types of Vibes की तो यह कुल 2 प्रकार की होती हैं । एक होती है गुड वाइब्स और दूसरी बैड वाइब्स । चलिए इन दोनों के बारे में संक्षेप में समझते हैं ।

1. Good Vibes

आपके द्वारा सोचा या महसूस किया जाने वाला प्रत्येक विचार या भावना या तो एक नकारात्मक या सकारात्मक कंपन पैदा करता है । अगर हम बात करें सबसे पहले Good Vibes की तो यह ऐसे भाव या विचार होते हैं जो हमें खुश करते हैं, हमें स्वतंत्र महसूस कराते हैं, अपनेपन की भावना का समन्वय होता है आदि ।

उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं कि आप नीचे दी गई तस्वीरों जैसी जगहों पर घूमने जाते हैं । यहां जाकर आपको काफी खुशनुमा महसूस होता है, आपको जगह से प्यार हो जाता है और आपका मन करता है कि बस! अब यहीं रह जाएं हमेशा हमेशा के लिए । यानि कि यह जगह आपको सकारात्मक अनुभूति दे रहा है ।

इसी तरह आप किसी ऐसे इंसान से मिलते हैं जिसके साथ रहना आपको अच्छा लगता है । जिसके साथ खामोश बैठना भी आपको सुकून देता है, जो आपकी आत्मा को खुश करता है वह आपको अच्छी अनुभूति यानि Good Vibes देता है । यह किसी भी व्यक्ति, वस्तु या स्थान से आ सकती है । घर में खिड़की पर लगा पर्दा भी आपको अच्छी अनुभूति प्रदान कर सकता है ।

2. Bad Vibes

आप किसी ऐसे स्थान पर जाते हैं जहां आपको घुटन महसूस होती है, आप किसी ऐसे इंसान से मिलते हैं जो आपको पसंद नहीं है या आपके घर में कोई ऐसी वस्तु है जो देखने में बिल्कुल अच्छी नहीं लगती । तो इन परिस्थितियों में आपको उनसे Bad Vibes आती हैं ।

जरूरी नहीं है कि यह अनुभूति सामने वाले व्यक्ति की ही वजह से हो, कई बार आपकी मानसिकता और दृष्टिकोण की वजह से भी नकारात्मक एनर्जी महसूस होती है । कई बार ऐसा होता है कि बाहर सबकुछ अच्छा होता है परंतु व्यक्ति खुद बुरी मानसिकता और नकारात्मक एनर्जी से भरा होता है कि उसे bad vibes आनी शुरू हो जाती हैं । इसपर आप QZ की रिपोर्ट को पढ़ सकते हैं ।

जब किसी व्यक्ति, वस्तु अथवा स्थान से हमें बुरी अनुभूति होने लगती है तो हमारा मन उनसे दूर भागने को करता है । एक कक्षा में आमतौर पर 30 छात्र होते हैं लेकिन वे सभी आपस में दोस्त नहीं होते हैं । सबका अपना एक छोटा सा friend circle है और उस फ्रेंड सर्कल में भी कोई एक ही आपका Best Friend होगा । यानि उस व्यक्ति से आपको अच्छी वाईब्स आती हैं ।

FAQs

इससे संबंधित प्रश्न अक्सर इंटरनेट पर पूछे जाते हैं । उन सभी प्रश्नों को इकट्ठा करके Frequently Asked Questions की सूची तैयार की गई है जिसे आप नीचे पढ़ सकते हैं ।

Q1. Diwali Vibes Meaning in Hindi क्या है ?

दिवाली का मजा रंगोली बनाने, मिठाइयाँ बनाने और बहुत कुछ में महसूस किया जा सकता है । फूटते पटाखे, घर में होती पूजा अर्चना और खिलखिलाते भागते बच्चों को देखकर दिवाली का असल अर्थ महसूस होता है जिसे Diwali Vibes कहते हैं ।

Q2. Birthday Vibes Meaning in Hindi क्या है ?

जन्मदिन के दिन एक अलग ही अनुभूति होती है । यह दिन हमें और हमारे चाहने वालों के लिए खास होता है । केक काटना, परिवार और दोस्तों के साथ स्वादिष्ट भोजन करना, ढेरों शुभकामनाएं लेना आदि बर्थडे वाइब्स देता है ।

Conclusion

अनुभूति एक सर्वव्यापी शब्द है जिसका उपयोग अपरिभाषित भावनाओं, वातावरण और मनोदशाओं को चिह्नित करने के लिए किया जाता है । आपकी अनुभूति कैसी है, आप कैसा महसूस करते हैं, आपकी मनोदशा कैसी है आदि तय करती हैं कि आपको गुड वाइब्स आ रही हैं या बैड वाइब्स ।

उम्मीद है कि आप Vibes meaning in Hindi समझ गए होंगे । अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । इसके साथ ही आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.