What is Broadcast in Hindi – ब्रॉडकास्ट यानि प्रसारण क्या है ?

हम अपनी रोजमर्रा के जीवन में रेडियो, टेलीविजन और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं । इन माध्यमों से हम घर बैठे दुनिया के किसी कोने में घट रही घटनाओं का लाइव टेलीकास्ट देख सकते हैं, मनपसंद संगीत सुन सकते हैं और न जाने क्या क्या ? यह सब संभव हो सका है Broadcast की वजह से ।

लेकिन What is Broadcast in Hindi यानि ब्रॉडकास्ट है क्या ? इसकी परिभाषा क्या है ? इसके अंतर्गत क्या क्या आता है ? WhatsApp पर ब्रॉडकास्ट क्या है ? प्रसारण के क्या फायदे हैं और यह किस प्रकार हमारे जीवन पर प्रभाव डालता है ? ऐसे ही कई प्रश्नों का उत्तर हम इस आर्टिकल में जानेंगे ।

What is Broadcast in Hindi

Broadcasting in Hindi

Broadcast को हिंदी में प्रसारण कहा जाता है । यह ऑडियो और वीडियो का बड़ी संख्या के दर्शकों तक पहुंचाने की प्रक्रिया है और इसके लिए जन संचार माध्यमों की मदद ली जाती है । रेडियो और टेलीविजन Broadcasting के सर्वश्रेष्ठ उदाहरण हैं ।

इस शब्द का उपयोग WhatsApp और Email में भी किया जाता है जिसके बारे में हम आगे जानेंगे । अगर इसके इतिहास पर गौर करें तो पता चलता है कि इसकी शुरुआत AM Radio से हुई थी । AM Radio का इस्तेमाल वर्ष 1920 में तेजी से बढ़ा और लोकप्रिय होता चला गया । वर्तमान समय में केबल के जरिए नेटवर्क और मीडिया को जनसंचार माध्यमों से प्रसारित किया जाता है ।

Definition of Broadcast in Hindi

Broadcast या Broadcasting को अलग अलग तरीकों से परिभाषित किया जा सकता है लेकिन इसका अर्थ एक ही निकलकर आता है । चलिए देखते हैं कि ब्रॉडकास्ट या प्रसारण की परिभाषाएं क्या हैं ।

1. संचार नेटवर्क पर एक साथ कई प्राप्तकर्ताओं को एक संकेत, एक संदेश, या सामग्री, जैसे ऑडियो या वीडियो प्रोग्रामिंग को संप्रेषित या संचारित करने के लिए ।

2. रेडियो, टेलीविजन या इंटरनेट द्वारा कार्यक्रम प्रसारित करने के लिए ।

3. प्रसारण का अर्थ बहुत से लोगों तक सूचना पहुँचाना है, खासकर जब यह टेलीविजन या रेडियो के माध्यम से किया जाता है ।

इस तरह आप प्रसारण की परिभाषा (definition of broadcast) समझ गए होंगे । Mass Communication भी ब्रॉडकास्टिंग का ही एक दूसरा रूप है जिसमें कई जनसंचार माध्यमों की मदद ली जाती है । लेकिन ब्रॉडकास्टिंग में सामान्य तौर पर टेलीविजन और रेडियो ही आते हैं ।

Methods of Broadcasting

Methods of Broadcast यानि प्रसारण के कुल 5 तरीके हैं जिनके बारे में संक्षेप में जानकारी नीचे दी गई है । प्रसारण के इन तरीकों के बारे में आप क्रमानुसार पढ़ सकते हैं ।

1. Telephone Broadcast

Electronic Broadcasting का पहला रूप थिएट्रोफोन (“थिएटर फोन”) प्रणाली के आगमन के साथ शुरू हुआ । अगर आप नहीं जानते कि थिएट्रोफोन या थिएटर फोन क्या होता है तो यह एक टेलीफोन वितरण प्रणाली था जो यूरोप के कुछ ही भागों में मौजूद था । इसकी मदद से लोग टेलीफोन लाइन पर ओपेरा और थिएटर परफॉर्मेंस सुना करते थे ।

इसका आविष्कार Clément Ader जोकि एक फ्रेंच वैज्ञानिक थे, ने 1881 में पेरिस में की थी । इसके माध्यम से प्रसारण की शुरुआत हुई लेकिन इसका रूप काफी संकुचित था । इसकी मदद से कम ही लोगों तक पहुंच बनाई जा सकती थी ।

2. Radio Broadcasting

टेलीफोन के बाद Radio Broadcasting का युग शुरू हुआ । रेडियो के अविष्कार और प्रचलन से प्रसारण में गति देखने को मिली । रेडियो प्रसारण व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के उद्देश्य से रेडियो तरंगों पर एक यूनिडायरेक्शनल वायरलेस ट्रांसमिशन है । इसकी मदद से ऑडियो यानि ध्वनि को व्यापक दर्शकों तक पहुंचाने का कार्य किया गया ।

रेडियो प्रसारण में ये चीजें महत्वपूर्ण होती हैं:

  • Audio Signals
  • Radio Waves
  • Transmitter
  • Antenna
  • Receiver

एक ट्रांसमीटर से रेडियो तरंगों के रूप में हवा के माध्यम से भेजे गए ऑडियो सिग्नल, एक एंटीना द्वारा उठाए जाते हैं और एक रिसीवर को भेजे जाते हैं । इस तरह सूचना या संगीत (श्रव्य मीडिया) का प्रसारण एक जगह से दूसरी जगह पर किया जाता है । प्रसारण का यह माध्यम/तरीका पूरी दुनिया में लोकप्रिय हुआ और आज भी दुनिया के कुछ हिस्सों में इसका इस्तेमाल किया जाता है ।

3. Television Broadcast

Methods of Broadcasting की सूची में अगला नाम टेलीविजन ब्रॉडकास्ट का है । सूचना/विचार/मनोरंजन प्रसारण का यह तरीका अबतक का सबसे लोकप्रिय तरीका या माध्यम बन चुका है । वर्तमान समय में हर घर में एक टेलीविजन मौजूद है जिसकी मदद से सरकारी टेलीविजन चैनल या प्राइवेट टेलीविजन चैनलों पर प्रसारित सूचनाएं या मनोरंजन सामग्रियों का उपभोग किया जाता है ।

टेलीविजन न सिर्फ प्रसारण का सबसे अच्छा माध्यम है बल्कि यह टेलीविजन और टेलीफोन के मुकाबले ज्यादा प्रभावी भी है । इसकी मदद से चलित तस्वीरों को ध्वनि के साथ प्रसारित किया जाता है जो दर्शकों को सीधे प्रभावित करता है । खबर, मनोरंजन, सूचना, विज्ञापन और शिक्षा का यह एक बेहतरीन माध्यम है ।

4. Direct Broadcast Satellite

एक direct-broadcast satellite (DBS) एक प्रकार का कृत्रिम उपग्रह है जो आमतौर पर घरेलू रिसेप्शन के लिए उपग्रह टेलीविजन संकेतों को प्रसारित करता है । अगर आप किसी टेलीविजन चैनल के सब्सक्राइबर हैं तो आपको सीधे geostationary satellites से सिग्नल मिलता है । इसे satellite television (TV) system कहा जाता है ।

क्या आपके घर में DTH है ? अगर हां तो आप जानते होंगे कि इसके माध्यम से ढेर सारे फ्रीक्वेंसी पर सिग्नल भेजा जाता है । लेकिन Direct Broadcast Satellite में सिर्फ निश्चित या विशेष फ्रीक्वेंसी पर ही सिग्नल भेजा जाता है ।

5. Webcasting

Broadcast का अंतिम माध्यम या तरीका Webcasting है । एक वेबकास्ट एक मीडिया प्रस्तुति है जिसे स्ट्रीमिंग मीडिया तकनीक का उपयोग करके इंटरनेट पर वितरित किया जाता है ताकि एक ही सामग्री स्रोत को एक साथ कई श्रोताओं / दर्शकों को वितरित किया जा सके । इसमें आप ऑनलाइन माध्यमों को गिन सकते हैं जिनके मदद से ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के लिए सामग्री वितरण किया जाता है ।

यह सामान्य रूप से live ही होता है । आपने अक्सर सुना होगा कि कोई webinar या seminar करने जा रहा है, कोई virtual event organise की जा रही है । कॉलेजों में वेब लेक्चर दिए जा रहे हैं । ये सभी webcasting broadcast के ही उदाहरण हैं । इससे संबंधित लेख आप पढ़ सकते हैं:

Broadcast यानि प्रसारण के फायदे

Broadcasting का अर्थ बहुत से लोगों तक एक ही समय में तेज गति से सूचनाएं पहुंचाना है । ऐसे में इसके कई सारे फायदे सामने निकल कर आते हैं । चलिए संक्षेप में समझते हैं कि ब्रॉडकास्ट के फायदे क्या क्या हैं ?

  • आप मात्र कुछ क्षणों में सूचनाओं का प्रसारण कर सकते हैं ।
  • इसकी मदद से ज्यादा से ज्यादा जनसंख्या को टारगेट किया जाता है ।
  • Audio और Video दोनों सामग्रियों का वितरण काफी आसान हो जाता है ।
  • इसमें कम लागत लगती है और काम जल्दी होता है ।
  • इसके समय सीमा पर कोई प्रतिबंध नहीं है, यह आवश्यकतानुसार अनंतकाल तक चल सकता है ।

Impact of Broadcasting on our Life

वर्तमान समय में सूचनाओं और मनोरंजन सामग्रियों के आदान प्रदान में Broadcasting Technology की महत्वपूर्ण भूमिका रही है । इसकी मदद से हजारों लाखों लोगों तक सूचना और विचारों का वितरण बड़ी ही आसानी और कम खर्च में किया जा सकता है । Broadcast Technology ने अभूतपूर्व तरीके से हमारे रहन सहन और दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं में बदलाव किया है ।

आज हम घर बैठे कल के मौसम की जानकारी ले सकते हैं, देश विदेश की खबरों से रूबरू हो सकते हैं, मनोरंजन कर सकते हैं और दुनिया से अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ सकते हैं । यह सब इलेक्ट्रॉनिक प्रसारण की वजह से ही संभव हो सका है । ब्रॉडकास्टिंग का न सिर्फ सामाजिक प्रभाव पड़ा है बल्कि इसकी वजह से आर्थिक गतिविधियों में भी बड़े बदलाव देखने को मिले हैं ।

पहले के समय में विज्ञापन का रूप बेहद ही संकुचित था जिसकी वजह से कम ही लोगों तक पहचान बनाई जा सकती थी । लेकिन Broadcast media और methods की मदद से हजारों लाखों लोगों तक उत्पादों और सेवाओं का प्रचार प्रसार आसान हुआ है और इसमें वैश्वीकरण को गति दी है ।

FAQs

Broadcast से जुड़े कई प्रश्न इंटरनेट पर पूछे जाते हैं जिनका जवाब आप नीचे पढ़ सकते हैं । सभी प्रश्नों को एक साथ जोड़कर FAQ यानि Frequently Asked Questions तैयार किया गया है ।

Q1. ब्रॉडकास्ट या प्रसारण से आप क्या समझते हैं ?

ब्रॉडकास्ट ऑडियो और वीडियो को बड़ी संख्या के दर्शकों तक पहुंचाने की प्रक्रिया है और इसके लिए जन संचार माध्यमों की मदद ली जाती है । रेडियो और टेलीविजन प्रसारण के सर्वश्रेष्ठ उदाहरण हैं ।

Q2. Live Broadcast क्या होता है ?

लाइव ब्रॉडकास्ट का अर्थ ऑडियो और वीडियो सामग्रियों को इंटरनेट या अन्य जनसंचार के माध्यमों की मदद से दर्शकों या श्रोताओं को बिना किसी देरी के पहुंचाना होता है । जैसे जैसे घटनाएं घटती हैं, उसी रूप में बिना देरी के दर्शकों तक उन्हें पहुंचाना ही live broadcast कहलाता है ।

Q3. WhatsApp Broadcast क्या है ?

WhatsApp Broadcast की मदद से आप अपने ढेरों संपर्कों को एक ही समय में कई संदेश या मीडिया भेज सकते हैं । यह व्हाट्सएप ग्रुप से अलग होता है क्योंकि ग्रुप में वे लोग भी शामिल हो सकते हैं जो आपके संपर्क सूची में नहीं हैं ।

Q4. Mobile Broadcasting से आप क्या समझते हैं ?

Mobile Broadcasting एक ही समय में एक परिभाषित क्षेत्र में कई मोबाइल टेलीफोन उपयोगकर्ताओं को संदेश भेजने की एक विधि है । इसके लिए 2जी, 3जी, 4जी जैसे इंटरनेट नेटवर्क की सहायता ली जाती है ।

Conclusion

Broadcast Meaning in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि प्रसारण क्या है, प्रसारण की प्रमुख विधियां, प्रसारण के फायदे, व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट क्या होता है आदि । इससे संबंधित हर जरूरी जानकारी और FAQ list आपको दी गई है । हमें उम्मीद है कि आपको इस विषय से संबंधित सभी जानकारियां समझ में आई होंगी ।

अगर आपके मन में विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । इसके साथ ही अगर आपको broadcast meaning in Hindi का यह लेख पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.