What is Khan Academy in Hindi – बेस्ट खान एकेडमी कोर्स

वर्तमान समय में आपको इंटरनेट पर ढेरों Online Learning Platforms आसानी से मिल जायेंगे । YouTube के अलावा अन्य कई ऐसी ऑनलाइन संस्थाएं हैं जो छात्रों को बिल्कुल मुफ्त में शिक्षा प्रदान करने के लिया प्रतिबद्ध हैं । उनमें से एक है Khan Academy, जिसकी मदद से आप बिलकुल मुफ्त में अनगिनत कोर्स कर सकते हैं और काफी कुछ सिख सकते हैं ।

Computer Programming से लेकर Macroeconomics तक, आपको सभी कोर्स बिल्कुल मुफ्त में प्रदान किए जाते हैं । अगर आप स्कूल या कॉलेज के छात्र हैं और अपने सिलेब्स को पूरा करना चाहते हैं या बिल्कुल मुफ्त में घर बैठे परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, अच्छे अंक हासिल करना चाहते हैं तो Khan Academy आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है ।

इस आर्टिकल में निम्नलिखित बिंदुओं पर आपको विस्तार से जानकारी देंगे:

  • खान एकेडमी क्या है ?
  • खान एकेडमी से कोर्स कैसे करें ?
  • क्या इस प्लेटफॉर्म से सीखना बिल्कुल मुफ्त है ?
  • बेस्ट खान एकेडमी कोर्स कौन से हैं ?
  • खान एकेडमी के अल्टरनेटिव क्या हैं ?
  • एकेडमी से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

What is Khan Academy in Hindi

Khan Academy

Khan Academy एक not-for-profit Massive Open Online Course प्लेटफॉर्म है जिसकी शुरुआत वर्ष 2008 में की गई थी । इस प्लेटफॉर्म की मदद से आप कोई भी कोर्स बिल्कुल मुफ्त में सिख सकते हैं । इस संस्था की शुरुआत करने का श्रेय साल खान को जाता है जो अमेरिका में एक प्रतिष्ठित शिक्षक भी हैं ।

यह ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म खासकर कि उन भारतीय छात्रों पर केंद्रित है जो स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे हैं । इसलिए मुख्य रूप से एकेडमी गणित, विज्ञान, कंप्यूटर, अर्थशास्त्र से संबंधित कोर्स उपलब्ध कराती है जिन्हें आप बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं । वर्तमान समय में अगर Most Trusted e-learning Platforms की बात करें तो खान एकेडमी उनमें से एक है ।

Khan Academy से कोर्स कैसे करें ?

अगर आप Khan Academy की मदद से कोई भी कोर्स करना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया बेहद ही आसान है । चलिए हम आपको Step by Step समझाते हैं कि खान एकेडमी से कोई भी कोर्स कैसे करें ।

Step 1: सबसे पहले एकेडमी के Official Website पर जाएं ।

Step 2: वेबसाइट पर स्क्रॉल करने के पश्चात आपको Start Here का बटन दिखाई देगा, इसपर क्लिक करें ।

Step 3: एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा जिसमें आपको Learners, Teachers, Parents का विकल्प दिखाई देगा । यहां आपको Learners के विकल्प पर क्लिक करना है ।

Step 4: इसके बाद आपको अपनी जानकारी भरनी शुरू करनी होगी । सबसे पहले अपना Date of Birth सही सही चुनें । जैसे ही आप अपना डेट ऑफ बर्थ इंटर करेंगे, आपके सामने Sign up का विकल्प खुलकर आ जायेगा ।

Step 5: आप Google, Facebook, Apple या Email की मदद से साइन अप कर सकते हैं । आपको सबसे पहला विकल्प Google Account चुनना है । अब दिखाए जा रहे किसी भी गूगल अकाउंट पर क्लिक करें ।

Step 6: इस तरह अब आप Khan Academy में अपना अकाउंट रजिस्टर कर चुके हैं । अब आप Right Hand Corner में दिए मेन्यू विकल्प पर क्लिक करके कोई भी कोर्स चुन सकते हैं । आप चाहें तो अपना मनपसंद कोर्स Search Box की मदद से सर्च भी कर सकते हैं ।

Step 7: मान लेते हैं कि आपको Trigonometry सीखनी है तो सर्च बॉक्स की मदद से ट्रिगोनोमेट्री सर्च करें । इसके बाद आपके समाने ढेरों ट्रिग्नोमेट्री से जुड़े विडियोज, आर्टिकल आदि आ जायेंगे ।

Step 8: अंत में आपको बस चुनें होने कोर्स के नीचे दिए बटन Get Started पर क्लिक करना है और आप उस विषय को सीखना शुरू कर सकते हैं । जैसे जैसे आप सीखते जायेंगे, आपको badges और Points मिलता जायेगा ।

तो इस तरह आप बड़ी ही आसानी से Khan Academy की मदद से कोई भी कोर्स कर सकते हैं या किसी विषय के बारे में जानकारी ले सकते हैं । जैसे जैसे आप Lessons पूरा करते जायेंगे, आपके पॉइंट्स बढ़ते जाएंगे । इसके साथ ही आपको बीच बीच में Quiz भी दिए जायेंगे जिससे आपने अभी तक क्या सीखा, उसे Evaluate कर सकें । कई सारे Practice Sets की मदद से आपकी विषय पर पकड़ मजबूत होती जायेगी ।

Best Khan Academy Courses

Khan Academy पर सभी कोर्स उम्दा हैं और आपके learning experience को बेहतर बनाने के लिए ही तैयार किए गए हैं । लेकिन जिन कोर्सेज के बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं वे खान अकेडमी के बेस्ट कोर्स हैं । ये हमारे हिसाब से सबसे बेहतरीन क्यों हैं, इसका कारण आप नीचे पढ़कर जान सकते हैं:

1. Finance and Capital Markets

Khan Academy पर मौजूद Finance and capital markets हमारे हिसाब से काफी बेहतरीन कोर्स है । इस कोर्स की मदद से आप Interest & Debt, Housing, Inflation, Taxes, Money, Banking जैसे ढेरों विषयों के बारे में बड़ी ही आसानी से सीख सकते हैं । महंगाई कैसे बढ़ती है, बैंक लोन कैसे देते हैं, टैक्स कैसे लगाए जाते हैं, घर खरीदने और भाड़े पर लेने में सबसे बेहतर क्या ?

इन रोचक प्रश्नों का उत्तर आप आसानी से इस कोर्स को करके जान सकते हैं । जरूरी नहीं कि Finance and capital markets आपके सिलेबस में हो तभी आप यह कोर्स करें । बल्कि यह कोर्स हर उस व्यक्ति को करना चाहिए जो फाइनेंस को समझना चाहता है, अपने जीवन में रोजमर्रा लिए जाने वाले आर्थिक निर्णयों को परखना और बेहतर करना चाहता है, उसे भी यह कोर्स अवश्य करना चाहिए ।

2. Physics Hindi

अगर आप अक्सर यह शिकायत करते रहते हैं कि e-learning Platforms पर हिंदी भाषा में कंटेंट नहीं मिलता है तो अब आपकी यह शिकायत Khan Academy ने दूर करने की कोशिश की है । आप Maths और Physics इस प्लेटफॉर्म की मदद से बिल्कुल मुफ्त में हिंदी भाषा में सीख सकते हैं ।

हम आपको यह कोर्स इसलिए रिकमेंड कर रहे हैं क्योंकि यह वाकई लाजवाब है । हमने कोर्स को टेस्ट किया और पाया कि यह वाकई काफी engaging है । Educator ने काफी सरल शब्दों का इस्तेमाल किया है और साथ ही उनका पढ़ाने का तरीका भी काफी रोचक है । भरपूर Graphs, Charts और Diagrams का इस्तेमाल किया गया है । यह कोर्स 11th और 12th कोर्स के छात्रों के लिए है ।

3. Cosmology and astronomy

अगर आपके मन में निम्नलिखित सवाल बार बार कौंधते हैं:

  • क्या तारों का भी जीवन और मृत्यु होती है ?
  • पृथ्वी पर जीवन का इतिहास क्या है ?
  • सिर्फ पृथ्वी पर ही जीवन क्यों संभव हो सका है ?

ऐसे ही कई प्रश्नों का उत्तर यह कोर्स आपको देगा । तो अगर आप जरा से भी Cosmology and Astronomy में रुचि रखते हैं तो यह कोर्स कर सकते हैं । यह कोर्स बिल्कुल मुफ्त है और Educator के बताने समझाने का तरीका भी काफी रोचक है ।

Khan Academy Alternatives

हमने खुद Khan Academy पर वीडियो लेसन पूरा किया और वे हमें काफी बेहतरीन लगे । हालांकि खान एकेडमी पर मुख रूप से कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए पठन सामग्री मौजूद है । अगर आप Search Engine Optimisation, Digital Security, Amazon AWS कोर्स सीखना चाहते हैं तो आपको निराशा होगी ।

Interesting Courses:

लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि खान एकेडमी के अन्य अल्टरनेटिव भी हैं । नीचे हमने जितने Khan Academy Alternatives को सूचीबद्ध किया है, इनपर आप बिलकुल मुफ्त में हजारों कोर्स कर सकते हैं । ये अल्टरनेटिव हैं:

1. Coursera

Coursera वर्तमान में भारत में सबसे लोकप्रिय ई लर्निंग प्लेटफॉर्म में से एक है । इसकी मदद से आप घर बैठे सैंकड़ों कोर्स बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं । हालांकि प्लेटफॉर्म पर कई कोर्स Paid भी हैं लेकिन अगर आपको एक भी रुपए नहीं खर्च करने हैं तो आप इसके फ्री कोर्स का लुफ्त उठा सकते हैं ।

Coursera पर कुछ बेहतरीन कोर्सेज हैं:

  • Financial Markets
  • English for Career Development
  • Seeing Throgh Photographs

2. edX

edX भी वर्तमान समय में पूरी दुनिया में लोकप्रिय ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म है । इस प्लेटफॉर्म की सांस खास बात यह है कि इसपर दुनियाभर की Top Universities कोर्स ऑफर करती हैं । Harvard, MIT जैसे संस्थाओं के कोर्स आप आसानी से कर सकते हैं । प्लेटफॉर्म पर कई कोर्स बिल्कुल मुफ्त हैं जिन्हें आप बड़ी ही आसानी से पूरा कर सकते हैं । यह एक बढ़िया Khan Academy Alternative है ।

कुछ बेहतरीन और मुफ्त कोर्स जो आपको edX पर आसानी से मिल जायेंगी:

  • Leading With Effective Communication
  • Programming for Everybody
  • Digital Marketing Startegy

3. Simplilearn

अगला Khan Academy alternative है Simplilearn जिसकी मदद से आप घर बैठे ढेरों कोर्सेज बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं । Simplilearn की लोकप्रियता हाल के सालों में तेजी से बढ़ी है और धीरे धीरे इस ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म का विस्तार होता जा रहा है ।

इस प्लेटफॉर्म की खास बात यह है कि आप सीखते हुए कमाई भी कर सकते हैं । जी हां, Earn while you Learn का कांसेप्ट सिंपली लर्न के साथ लागू होता है । उदाहरण के तौर पर अगर आप इनका फ्री कोर्स Applied Data Science with Python Advance Course करते हैं तो आपको 4,000 रुपए तक का रिवार्ड भी मिल सकता है । Simplilearn के कुछ बढ़िया कोर्स:

  • Introduction to Data Analytics Course
  • Introduction to MS Excel
  • Business Intelligence Fundamentals
  • Basics of SaaS Business Online

FAQs

अब बारी है कि हम आपको Khan Academy से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर दें । हमने सभी प्रश्नों को सूचीबद्ध किया है और उनका उत्तर दिया है । आप जिस प्रश्न का उत्तर जानना चाहते हैं, उसपर क्लिक करके उत्तर जान सकते हैं ।

क्या Khan Academy के कोर्स हिंदी में उपलब्ध हैं ?

आप खान एकेडमी के कोर्स अब हिंदी में भी कर सकते हैं । प्लेटफॉर्म पर कक्षा 11 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए गणित और फिजिक्स का पूरा कोर्स बिल्कुल मुफ्त में हिंदी में उपलब्ध है । उम्मीद है कि आने वाले समय में हिंदी कोर्सेज की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी ।

खान एकेडमी के विडियोज कैसे डाउनलोड करें ?

अगर आप खान एकेडमी के विडियोज डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले 4K Downloader को इंस्टाल करना होगा जोकि सिर्फ Linux, Mac और Windows के लिए ही उपलब्ध है । इसके बाद आप एकेडमी के वीडियो यूआरएल को कॉपी करके 4K downloader में पेस्ट कर सकते हैं । इसके बाद साल वीडियो डाउनलोड कर सकेंगे ।

क्या खान एकेडमी के सभी कोर्स बिल्कुल मुफ्त हैं ?

खान एकेडमी पर मौजूद सभी कोर्स बिल्कुल मुफ्त हैं और आप बिना एक रुपए खर्च किए कोर्स कर सकते हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि यह एक NGO है जो grants और donation के बदौलत आपको फ्री कोर्स उपलब्ध कराती है । अगर आपको इनके कोर्स पसंद आए तो आप भी डोनेट कर सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment