What is Screenwriting in Hindi – पटकथा लेखन क्या है ?

आप रोज न जाने कितनी ही फिल्मों, वेब सीरीज, टेलीविजन प्रचारों, यूट्यूब विडियोज इत्यादि देखते होंगे । इन कंटेंट को बनाने के लिए सबसे पहली जरूरत होती है script की । नाटक, भाषण, प्रचार आदि लिखित रूप में जब होता है तो उसे स्क्रिप्ट कहते हैं । इसे लिखना ही Scriptwriting या Screenwriting कहलाता है ।

Note: This post may contain affiliate links.

What is Screenwriting in Hindi आर्टिकल में आपको इसी विषय पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी जायेगी । आपको आर्टिकल में निम्नलिखित विषयों पर जानकारी मिलेगी:

  • स्क्रीनराइटिंग क्या है ?
  • स्क्रीनराइटिंग कैसे करें ?
  • इससे जुड़े जॉब और सैलरी
  • कोर्स
  • सॉफ्टवेयर

What is screenwriting in Hindi

फिल्म, टेलीविजन, प्रचार, यूट्यूब वीडियो आदि के लिए स्क्रिप्ट लिखने को screenwriting या scriptwriting यानि पटकथा लेखन कहा जाता है । इसे आमतौर पर Freelancing के तौर पर किया जाता है । माना जाता है कि A Trip to the Moon फिल्म जोकि 1902 में आई थी, वहां से स्क्रीनराइटिंग की शुरुआत हुई ।

जब आप कोई फिल्म या यूट्यूब वीडियो देखते हैं जिसे अच्छे खासे बजट पर तैयार किया गया होता है तब आप सिर्फ एक्टर या डायरेक्टर की प्रशंसा करते हैं । लेकिन कहानी को सही ढंग से लिखने, संवाद लेखन इत्यादि कार्य एक स्क्रीनराइटर ही करता है । इस तरह आप समझ गए होंगे कि screenwriting meaning in Hindi क्या है । इससे संबंधित जानकारी:

Screenwriter क्या होता है ?

Screenwriter को हिंदी में हम पटकथा लेखक भी कह सकते हैं जो पटकथा लेखन का कार्य करता है । वह फिल्मों, सीरीज, वीडियो गेम, यूट्यूब वीडियो आदि के लिए स्क्रिप्ट तैयार करता है । इसी स्क्रिप्ट की मदद से फिर पूरा कंटेंट तैयार किया जाता है । एक पटकथा लेखक कहानी, संवाद और पात्रों को तैयार करता है ।

एक तरह से समझ लीजिए कि कोई भी फिल्म की कहानी क्या होगी, उसमें कौन कौन से पात्र होंगे और उन पात्रों के संवाद आदि का पूरा ब्लूप्रिंट एक पटकथा लेखक ही तैयार करता है ।

Types of screenwriting in Hindi

बात करें अगर पटकथा लेखन के प्रकार की तो यह कुल 6 प्रकार का होता है । इन 6 प्रकारों के बारे में संक्षेप में जानकारी नीचे दी गई है ।

1. Spec script writing

Spec script writing को हिंदी में विशिष्ट स्क्रिप्ट लेखन कहा जाता है जिसे इसलिए लिखा जाता है ताकि कोई उन्हें खरीद सके । अलग अलग फिल्म प्रोड्यूसर के सामने पटकथा दिखाई जाती है और अगर किसी को पसंद आती है तो उसे खरीद लिया जाता है । विशिष्ट स्क्रिप्ट लेखन में पहले से ही कोई मूल्य निश्चित नहीं किया जाता है ।

आप कह सकते हैं कि original screenplay का यह एक सैंपल मात्र होता है । जितने भी नए पटकथा लेखक होते हैं वे Spec Script Writing में ही अपना भविष्य आजमाते हैं । मात्र 1% ही ऐसे स्क्रिप्ट खरीदे जाते हैं ।

2. Commission

Screenwriting का अगला रूप commissioned screenplay होता है । इसे लिखने के लिए लेखकों को हायर किया जाता है । एक ही कहानी/पटकथा पर एक से ज्यादा पटकथा लेखक कार्य करते रहते हैं । इसे समय समय पर प्रोड्यूसर द्वारा समीक्षा की जाती है ।

इस प्रकार के पटकथा लेखन में पहले से मौजूद कंटेंट जैसे उपन्यास, टीवी शो, वीडियो गेम आदि पर आधारित कंटेंट को तैयार किया जाता है । हालांकि, उन मौजूदा सामग्री के कॉपीराइट को कानूनन ले लिया जाता है तब जाकर काम शुरू होता है ।

3. Feature assignment writing

Screenwriting का तीसरा प्रकार Feature assignment writing है । इसमें किसी प्रोडक्शन कंपनी, स्टूडियो आदि के साथ contract करके पटकथा लिखी जाती है । इसके अलावा किसी पटकथा लेखक से संपर्क करके भी पटकथा लिखवाई जाती है ।

Commission की ही तरह इसमें भी पहले से मौजूद सामग्री पर आधारित पटकथा लिखी जाती है जिसके कॉपीराइट कानूनी रूप से लिया जाता है । हालांकि कई बार यह original भी हो सकता है ।

4. Rewriting and script doctoring

पहले से लिखे गए स्क्रिप्ट में थोड़े बहुत बदलाव करके लिखना ही Rewriting and script doctoring कहलाता है । कई बार किसी पटकथा का ओरिजनल राइटर पटकथा में कोई गलती कर देता है या सब कुछ अच्छा होने पर भी जब प्रोड्यूसर को पसंद नहीं आता तो उसे दोबारा लिखवाया जाता है । इसके लिए original writer को नहीं बल्कि अन्य screenwriters को हायर किया जाता है ।

जब फिल्म रिलीज होती है तो जरूरी नहीं है कि rewriting करने वाले screenwriters को क्रेडिट दिया ही जाए । यह पूरी तरह से फिल्म के प्रोड्यूसर पर निर्भर करता है । हालांकि ओरिजनल पटकथा लेखक को क्रेडिट दिया जाता है । ज्यादातर सामान्य पटकथा लेखक द्वारा screenwriting करवाया जाता है लेकिन अगर पहले से प्रतिष्ठित लेखक द्वारा यह कार्य करवाया जाता है तो उसे script doctor कहा जायेगा ।

5. Television writing

Television Writing यानि किसी टीवी शो/सीरियल के लिए पटकथा लेखन कराना Screenwriting के अंतर्गत आता है । इसके लिए staff writers हायर किए जाते हैं जो story editor और producer के साथ मिलकर किसी स्क्रिप्ट पर काम करते हैं ।

कई बार किसी एक एपिसोड को लिखने के लिए भी screenwriters को हायर किया जाता है । जरूरी नहीं है कि सभी एपिसोड को एक ही ओरिजनल पटकथा लेखक लिखे । इसके लिए प्रोड्यूसर और स्टोरी एडिटर साथ मिलकर काम करते हैं ताकि टेलीविजन शो अपने मूल रूप में बना रहे ।

6. Video game writing

आज के समय में heavy gaming video production हो रहा है जिसके लिए पटकथा लेखकों की जरूरत पड़ती है । वीडियो गेम लेखन वीडियो गेम के लिए स्क्रिप्ट लिखने की कला और शिल्प है । इसमें लेखक किसी वीडियो गेम के लिए कहानी, पात्र, संवाद आदि की रचना करता है ।

किसी गेम सीन में कैसा action, adventure और scenario होगा, इसका ध्यान वीडियो गेम लेखक रखते हैं । इन्हें आप freelancers भी कह सकते हैं जोकि काफी हद तक screenwriting से मेल खाता है ।

Screenwriting कैसे करें ?

अगर आप Screenwriting करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए सभी steps फॉलो करना चाहिए । हालांकि कोई भी screenplay लिखने से पहले यह जरूरी है कि आप दूसरे screenplay writers से सीखें, उनके कंटेंट को परखें । इससे आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा और आप बेहतर लिख सकेंगे । कुछ tips हैं:

  • सबसे पहले यह तय करें कि आपकी कहानी किस बारे में है ।
  • अपने पटकथा के मुख्य किरदारों/पात्रों और घटनाओं की रूपरेखा तैयार कर लें ।
  • इसके बाद संक्षेप में अपनी पूरी पटकथा लिखें और देखें कि क्या उस तरह से पटकथा बेहतर होगी ।
  • पटकथा के मुख्य किरदारों के बारे में लिखें और तय करें कि कौनसा किरदार कहानी को किस दिशा में ले जाएगा ।
  • अब आपको कहानी के हर भाग की detailed plot तैयार करना चाहिए । हर भाग/घटना का एक अलग प्लॉट तैयार करें ।
  • इसके बाद आपको अपनी पटकथा का पहला ड्राफ्ट लिखकर तैयार करना है । सभी पात्रों, घटनाओं और संवाद को जोड़ते हुए क्रमवार ढंग से पूरी पटकथा लिखनी है ।
  • अपनी पटकथा को दोबारा पढ़ें और किसी भी कमियों की सुधारें ।

आप खुद की screenwriting website भी शुरू कर सकते हैं और अपनी सर्विस देकर घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । अगर आपको स्क्रीनराइटिंग आती है तो सबसे पहले WordPress की मदद से वेबसाइट बनाएं जिसके लिए आप Bluehost से डोमेन खरीद सकते हैं । इसके बाद आप अपनी सेवाएं ऑनलाइन लोगों को देना शुरू कर सकते हैं । ब्लूहॉस्ट के Limited Time Offer का अभी फायदा उठाएं ।

Screenwriting Jobs & Salary

अगर आप एक Screenwriter हैं तो आपको आसानी से भारत में नौकरी मिल जायेगी । हालांकि इसके लिए सही रणनीति, ज्ञान का होना बहुत आवश्यक है । सबसे पहले तो आपको एक Resume जरूर बना लेना चाहिए । रिज्यूमे में आपको अपनी सारी personal और academic details लिखनी है । इसके बाद आप नीचे दिए platforms की मदद से अपने लिए कोई perfect job ढूंढ सकते हैं:

Payscale के मुताबिक भारत में एक screenwriter को औसतन 4,85,386 रुपए दिए जाते हैं । हालांकि इतनी सैलरी 3 वर्ष से 4 वर्ष के अनुभवी पटकथा लेखक को दी जाती है । शुरुआती दूर में आपको ₹3,50,000 तक की सैलरी दी जा सकती है ।

Screenwriter Course in Hindi

अगर आप पटकथा लेखन के बारे में नहीं जानते हैं और इसकी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप screenwriting course in Hindi कर सकते हैं । आप इस कोर्स को करके पटकथा लेखन के बारे में सबकुछ समझ जायेंगे । आप निम्नलिखित online learning platforms की मदद से इस कोर्स को घर बैठे कर सकते हैं:

ऊपर दिए गए सभी screenwriting courses अंग्रेजी भाषा में हैं । इसलिए आपको अंग्रेजी भाषा का सामान्य ज्ञान होना जरूरी है । मैं आपको recommend करूंगा कि Udemy की मदद से इस कोर्स को जरूर करें ।

Screenwriting softwares 2022

पटकथा लेखन के लिए softwares की जरूरत आपको अवश्य पड़ेगी । इनकी मदद से अगर आप पटकथा लेखन करते हैं तो आपको काफी सहूलियत मिलेगी । अगर आप इनका इस्तेमाल करते हैं तो आपको सही format, outlining, lists आदि की चिंता छोड़कर सिर्फ और सिर्फ बढ़िया कहानी लिखने पर ध्यान देंगे । ऐसे ही कुछ softwares हैं:

  • StudioBinder
  • Celtx
  • Highland
  • Fade in
  • KIT Scenarist

इनकी मदद से पटकथा लेखन आपके लिए काफी आसान हो जायेगा । इन्हें आप अपने desktop में एक्सेस कर सकते हैं । इससे जुड़ी जानकारी:

Conclusion

Screenwriting in Hindi के इस आर्टिकल में मैंने आपको पटकथा लेखन यानि स्क्रीनराइटिंग से जुड़ी हर जरूरी जानकारियां दी हैं । स्क्रीनराइटिंग कैसे करें, इसकी नौकरी और सैलरी, कोर्स और सॉफ्टवेयर की विस्तृत जानकारी आपको दी गई है ।

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित अन्य प्रश्न हैं तो उन्हें आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.