Widget Meaning in Hindi – विजेट क्या होते हैं ?

आप दिन भर न जाने कितने ही वेबसाइट ब्राउज करते होंगे । आपने उन वेबसाइट या स्मार्टफोन के होमस्क्रीन में अवश्य ही Contact Forms, Search Bar, Calender, Author Box आदि देखा होगा । इन्हें ही Widget कहा जाता है । इनकी मदद से किसी वेबसाइट या ऐप में ज्यादा फीचर्स जोड़ने में मदद मिलती है ।

इसके अलावा विजेट किसी वेबसाइट के Navigation System और User Interface को भी बेहतर करते हैं । इस लेख में आप विस्तार से जानेंगे कि Widget Meaning in Hindi क्या है और इन्हें क्यों इस्तेमाल में लाया जाता है । साथ ही आपको कुछ सबसे बेस्ट विजेट की जानकारी भी दी जायेगी ।

Widget क्या होते हैं ?

सरल शब्दों में कहें तो Widget किसी भी ऐप, वेबसाइट, स्मार्टफोन में लगाया गया टूल है । इसकी मदद से फीचर्स को बढ़ाने के साथ ही यूजर इंटरफेस को भी रोचक बनाया जाता है । इसके अलावा यह वेबसाइट/ऐप के navigation system को बेहतर करने में भी मदद करता है ।

अगर आप एक Smartphone user हैं तो आप इस टर्म को ज्यादा बेहतर ढंग से समझ सकते हैं । आपके स्मार्टफोन के Homepage पर कई सारी चीजें डिस्प्ले होती हैं । उनमें से सबसे पहले आपको Weather Information, Google Search और Time & Date दिखाई देता होगा । ज्यादातर स्मार्टफोन के होम इंटरफेस पर ये टूल्स दिए जाते हैं ।

इन्हें ही तकनीक की भाषा में Widgets कहा जाता है । जरूरी नहीं कि इनका इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ स्मार्टफोन में ही हो । इन्हें वेबसाइट और एप्लीकेशन के अंदर भी इस्तेमाल किया जाता है । उ1दाहरण के तौर पर जब आप इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़ेंगे तो आपको Bluehost Hosting का एक बैनर दिखाई देगा । यह भी एक विजेट ही है जिसकी मदद से आप होस्टिंग खरीद सकते हैं ।

Importance of Widget in Hindi

पहले के मुताबिक अब Widget कम लोकप्रिय हैं लेकिन इनकी महत्ता अभी घटी नहीं है । Home Screen Customisation की बात हो या वेबसाइट/ऐप पर Theme Customisation की बात, इनका हर जगह महत्व है । सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें बड़ी ही आसानी से Access किया जा सकता है ।

आप अपने स्मार्टफोन के Home Screen से बड़े ही आसानी से इसे एक्सेस कर सकते हैं । तो वहीं किसी ऐप या वेबसाइट के Home पर ही ये मौजूद होते हैं इसलिए इन्हें आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है । इसके फायदे इस प्रकार हैं:

  • इन्हें आसानी से Access किया जा सकता है ।
  • Home Screen या Homepage पर जोड़ना बहुत आसान है ।
  • स्मार्टफोन में यह बैटरी की बचत करता है ।
  • जरूरतों के हिसाब से इसे कस्टमाइज किया जा सकता है ।
  • इसकी मदद से ढेर सारे ऐप्स को एक ही जगह से एक्सेस किया जा सकता है ।
  • ये समय के साथ अपने आप अपडेट हो जाते हैं ।
  • उत्पादकता बढ़ाने में सहायक होते हैं और समय की बचत करते हैं
  • इनमें अंकित जानकारी आसानी से पढ़ी जा सकती है ।

Types of Widget in Hindi

Widget के कुल 3 प्रकार होते हैं Informative, Collection और Control । चलिए इन तीनों के बारे में संक्षेप में समझते हैं ।

1. Informative Widget

ज्यादातर मामलों में Informative Widget का इस्तेमाल ही किया जाता है । ये एक खास क्षेत्र से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दर्शाते हैं । इसके अलावा दिखाई जा रही जानकारियां समय समय पर अपडेट भी होती रहती हैं ताकि आपसे कोई जानकारी छूट न जाए ।

उदाहरण के तौर पर आप Clock Widget को ले सकते हैं । यह आपके देश और क्षेत्र के हिसाब से आपको accurate time दिखाता है । बस आपको अपना time zone सेलेक्ट करना है और अपना exact location information प्रदान करना है । इसके बाद आपको सही दिन, तारीख और समय की जानकारी दिखाई जाती है ।

2. Collection Widget

दूसरे स्थान पर Collection Widget आते हैं जिनका इस्तेमाल आप किसी एक सॉफ्टवेयर से संबंधित ढेरों जानकारियां देखने के लिए करते हैं । उदाहरण के तौर पर आप WhatsApp Widget को ले सकते हैं जिसकी मदद से आप व्हाट्सएप पर आए सभी मैसेज को बड़ी ही आसानी से देख सकते हैं ।

उसी प्रकार Gmail Widget की मदद से आप अपने जीमेल अकाउंट पर प्राप्त हुए सभी ईमेल्स को बड़ी ही आसानी से देख सकते हैं । आप चाहें तो न सिर्फ जानकारियों को पढ़ सकते हैं बल्कि उनसे पूर्वनिर्धारित रूप से इंटरैक्ट भी कर सकते हैं ।

3. Control Widget

Control Widget वे विजेट होते हैं जिनकी मदद से आप किसी खास एप्लीकेशन को बिना खोले ऑपरेट कर सकते हैं । उदाहरण के तौर पर आप Spotify Music विजेट को ले सकते हैं । इसे आसानी से आप अपने Home Screen पर एंबेड कर सकते हैं ।

ठीक इसी तरह Calculator Widget की मदद से आप बिना कैलकुलेटर ऐप को खोले आसानी से बेसिक कैलकुलेशन कर सकते हैं । ऐसे ही कई विजेट हैं जिनका इस्तेमाल आप कंट्रोल विजेट के रूप में आप कर सकते हैं ।

Best Android Widgets in Hindi

अगर आप एक Android Smartphone User हैं तो आपको कुछ बेहतरीन Android Widget के बारे में पता होना चाहिए । नीचे कुछ लोकप्रिय एंड्रॉयड विजेट की जानकारी दी गई है जिन्हें आप अपने होम स्क्रीन पर जोड़ सकते हैं ।

1. Weather Widget

चाहे आप MIUI Operating System का इस्तेमाल करते हों या OxygenOS का, आप आसानी से अपने स्मार्टफोन के Home Screen पर मौसम के विजेट को जोड़ सकते हैं । आपको अलग से कुछ भी डाउनलोड करने और रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है । आपको बस अपने होम स्क्रीन पर देर तक टैप करना है ।

इसके बाद आपको नीचे Widget का विकल्प दिखाई देगा । इस विकल्प पर क्लिक करके आप आसानी से Customised Weather विजेट को जोड़ सकते हैं । इसके अलावा आप चाहें तो AccuWeather और Overdrop जैसे ऐप डाउनलोड करके इनका विजेट इस्तेमाल कर सकते हैं ।

2. Notes Widget

अगर आपको जरूरी चीजें अक्सर नोट करने की आदत है तो आपके लिए Notes Widget बहुत जरूरी है । स्मार्टफोन यूजर्स के मोबाइल में Notes App अवश्य होता है । चाहे आप Evernote ऐप का इस्तेमाल कर रहे हों या Google Keep का, आप सभी नोट्स ऐप का विजेट इस्तेमाल कर सकते हैं ।

अगर आप Inbuilt Notes Widget का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो प्ले स्टोर से Evernote या ColorNote ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

3. Digital WellBeing

Redmi Users अपने होम स्क्रीन पर Digital WellBeing Widget इस्तेमाल कर सकते हैं । वर्तमान दौर में हमारा favourite passtime मोबाइल ही है । लेकिन क्या हो अगर आपको इसकी लत लग रही हो ? क्या हो अगर आप किसी ऐप को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हों ?

अगर समय की बर्बादी को रोकना चाहते हैं और अपनी उत्पादकता बढ़ाना चाहते हैं तो यह विजेट आपके काम की चीज है । इस आप बड़ी ही आसानी से अपने होम पेज पर जोड़ सकते हैं ओ आपको Daily App Usage की जानकारी देगा । आपने कितने घंटे किस ऐप को चलाया है, इसकी पूरी जानकारी आपको दी जाती है । इससे आप ऐप समय को सही से मैनेज कर पाते हैं ।

4. Music Widget

अगर आप Relax होने और बेहतर महसूस करने के लिए गाने सुनते हैं तो आपके होम स्क्रीन पर Music Widget अवश्य होना चाहिए । इस विजेट की मदद से आप बिना म्यूजिक ऐप को खोले गाना बजा सकते हैं, गाना बदल सकते हैं आदि ।

आप अपने मोबाइल में inbuilt music widget का इस्तेमाल करें । इसके अलावा आप प्लेस्टोर से Spotify और Gaana ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं । डाउनलोड करने के बाद आप इनके विजेट भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

5. Search Widget

हमारे मन में न जाने कितनी सारी चीजें चलती रहती हैं । न जाने कितना ही प्रश्न रोजाना हमारे दिमाग में घूमते रहते हैं । अगर आपको उन प्रश्नों का हल चाहिए तो वर्तमान समय में Google बाबा की ही मदद ली जाती है । लेकिन अगर आप बार बार ऐप खोलने और फिर सर्च बॉक्स में अपनी Query इंटर करने से बचना चाहते हैं तो Search Widget का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

इसके लिए आपको अलग से कुछ भी डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी । अगर आपके स्मार्टफोन में Google या Chrome App है तो आप इसके विजेट को होम स्क्रीन पर जोड़ सकते हैं । आपको बस अपने मोबाइल के होम स्क्रीन पर long tap करना है और फिर Google Search Widget को खोजकर जोड़ देना है ।

Conclusion

Widget आपके स्मार्टफोन/ऐप/वेबसाइट में नए फीचर्स जोड़ने के साथ ही इनफॉर्मेशन को easily accessible बनाते हैं । अगर आप अपना समय और स्मार्टफोन की बैटरी बचाना चाहते हैं तो विजेट का इस्तेमाल जरूर करें ।

उम्मीद है कि आपको Widget meaning in Hindi से संबंधित सारी जानकारियां समझ आई होंगी । अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं । इसके साथ ही आर्टिकल शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.