WordPress Full Course Free in Hindi – वर्डप्रेस कोर्स फ्री हिंदी में

अगर आप blogging करना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट पर मौजूद अलग अलग blogging platforms में से एक चुनना होता है । अगर पॉपुलर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की बात करें तो WordPress, Blogger, Medium, Shopify है । लेकिन आप कोई भी प्लेटफॉर्म क्यों न चुनें, आपको सबसे पहले उसके बारे में सीखना होगा । खासकर कि WordPress एक नए ब्लॉगर के लिए थोड़ा कठिन हो सकता है इसलिए WordPress Full Course Free in Hindi करना जरूरी है ।

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको WordPress Full Course in Hindi की पूरी जानकारी दूंगा । सबसे अच्छी बात इस आर्टिकल की यह है कि इसमें मैंने जितने भी courses का जिक्र किया है, उन सभी को आप बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं । आपको बस registration करके enroll करना है और बिना एक रुपए खर्च किए भी कोर्स को कर सकते हैं और एक Pro WordPress User बन सकते हैं ।

WordPress क्या है ?

WordPress एक CMS यानि Content Management System है जिसे PHP पर लिखा गया है । यह आपके database files, content, plugins को स्टोर और इंस्टॉल करने का सहूलियत देता है । इसकी मदद से आप अपना कंटेंट तैयार कर सकते हैं । ज्यादातर ब्लॉगर्स वर्डप्रेस का ही इस्तेमाल करते हैं ।

नए users के लिए इसे सीखना थोड़ा difficult हो सकता है इसलिए आप इसका कोर्स कर सकते हैं । नीचे मैंने कुछ platforms, websites की जानकारी दी है जहां से आप बिल्कुल मुफ्त में इस CMS के बारे में हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । तो चलिए जानते हैं कि Best WordPress Free Courses कौन कौन से हैं ।

1. Udemy Free WordPress Course

अगर हम बात करें Best Courses Providing Platforms की तो उसमें Udemy का नाम सबसे पहले आता है । इस प्लेटफार्म पर आपको हजारों की संख्या में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में कोर्सेज मिल जायेंगी । प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे कोर्सेज हैं जो Free भी हैं । Udemy पर आपको WordPress Full Course online free in Hindi भी मिलता है जिसे आप कर सकते हैं ।

वर्डप्रेस कोर्स को Udemy से करने के बाद आप निम्नलिखित चीजें अच्छे से सिख जायेंगे:

  • कोर्स को करने के उपरांत आप अपनी वेबसाइट खुद से क्रिएट कर सकते हैं ।
  • आप दूसरों के लिए WordPress Sites बना सकते हैं ।
  • Commercial Websites बनाने की पूरी जानकारी मिलेगी ।
  • वर्डप्रेस पर post और pages कैसे बनाएं और इनके बीच का अंतर क्या है ।
  • वर्डप्रेस में themes & plugins क्या होते हैं और उन्हें कैसे इंस्टाल करें ।
  • वर्डप्रेस डैशबोर्ड की पूरी जानकारी
  • एक responsive और और impressive site कैसे बनाएं ?

आप इतना सब कुछ बिल्कुल मुफ्त में सिख सकते हैं, Udemy की मदद से । अगर आप इस कोर्स को बिल्कुल मुफ्त में करना चाहते हैं वो भी हिंदी भाषा में तो आप नीचे दिए Enroll बटन पर क्लिक करके एनरोल कर सकते हैं ।

2. Complete WordPress Course in Hindi

ऊपर दिए WordPress Course in Hindi की मदद से आप सिर्फ और सिर्फ वर्डप्रेस के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे । लेकिन, अगर आप वर्डप्रेस की पूरी जानकारी के अलावा Niche Selection, Keyword Research, Ads, Social Media Promotion, SSL activation जैसे बेहद ही महत्वपूर्ण चीजों की पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप Udemy द्वारा ही यह दूसरा कोर्स कर सकते हैं ।

इसमें आपको online video content की मदद से सारी जानकारी मिलती है । मैं आपको recommend करूंगा कि आप सबसे पहले ऊपर दिए गए कोर्स को करें, इसके बाद इस कोर्स के लिए enroll करें । इससे आपको अपने CMS की पूरी जानकारी हो जायेगी और फिर बाद में आप इस कोर्स को करके जान सकते हैं कि वेबसाइट को GROW को कैसे करें और अन्य महत्वपूर्ण चीजें ।

अगर आप इस Complete WordPress Course in Hindi को करते हैं तो आपको निम्नलिखित विषयों की पूरी जानकारी मिलेगी ।

  • Market Research और Keyword Research कैसे करें ?
  • Free और Paid keyword research tools की पूरी जानकारी
  • कौनसा niche चुनें ताकि भविष्य में सफलता मिले
  • Domain और Hosting क्या है
  • वेबसाइट की load speed कैसे बढ़ाएं
  • वेबसाइट की सिक्योरिटी को कैसे बेहतर करें
  • किसी भी प्रकार की वेबसाइट को कैसे बनाएं ?

सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि काफी कुछ आपको इस कोर्स की मदद से सीखने को मिलेगा । सबसे अच्छी बात यह है कि कोर्स हिंदी में होने के साथ ही बिल्कुल फ्री है । आप इस WordPress Online Course Free in Hindi को नीचे दिए गए बटन के लिए enroll कर सकते हैं ।

3. WordPress Course for Beginners in Hindi

अगर आप वर्डप्रेस कोर्स फ्री हिंदी में करना चाहते हैं तो आपके पास तीसरा विकल्प GreatLearning का है । GreatLearning प्लेटफॉर्म की भी मदद से आप आसानी से इस कोर्स को कर सकते हैं, बिल्कुल फ्री और हिंदी में । यह कोर्स beginners के लिए है इसलिए अगर आप अभी वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप यह कोर्स कर सकते हैं ।

इस WordPress Free Course For Beginners में आपको 2 घंटे का वीडियो कंटेंट देखने और सीखने को मिलेगा । आपको इस कोर्स में मुख्य रूप से 2 main topics पर जानकारी दी जायेगी:

  • WordPress Component
  • Building website using WordPress

आप कोर्स को करने के बाद वर्डप्रेस की मदद से अपनी वेबसाइट आसानी से बना सकते हैं । कोर्स को करने के उपरांत वर्डप्रेस से जुड़ी जरुरी components की भी जानकारी आपको मिल जायेगी जैसे Themes, Plugins, Pages, Posts इत्यादि । अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो आप Enroll button पर क्लिक करके कोर्स कर सकते हैं ।

4. WordPress Course by LearnVern

LearnVern भी काफी अच्छी वेबसाइट है जहां से आप वर्डप्रेस कोर्स को बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं । इस प्लेटफार्म की सबसे अच्छी बात यह है कि SkillIndia और NSDC इसके certification partner हैं । अगर आपके पास blogging और वेबसाइट बनाने की कोई जानकारी नहीं है और आपको coding भी नहीं आती तब भी आपके लिए LearnVern का यह कोर्स हेल्पफुल साबित होगा ।

इस कोर्स में आपको WordPress beginner to advance course free मिलेगा यानि आप एक ही कोर्स की मदद से वर्डप्रेस और ब्लॉगिंग के बारे में काफी कुछ सिख जायेंगे । इस कोर्स में enroll करने पर आपको निम्नलिखित विषयों पर जानकारी मिलेगी ।

  • वर्डप्रेस और इसके features की पूरी जानकारी
  • WordPress Installation की जानकारी
  • Post और Page Management क्या है ?
  • Widget और Plugin Management
  • Content Management System की पूरी जानकारी
  • बिजनेस वेबसाइट बनाने के लिए woocommerce plugin का इस्तेमाल

5. WsCube Tech

जब बात आती है YouTube से कोई tech related course सीखने की तो मैं WsCube Tech चैनल को ही recommend करता हूं । इसकी मदद से आप बड़े ही आसानी से visual format में WordPress course in Hindi सिख सकते हैं, जिसका लिंक मैंने नीचे बटन में आपको प्रोवाइड कर दिया है । आप बिल्कुल मुफ्त में इस वीडियो कोर्स को करके वर्डप्रेस से जुड़ी लगभग हर जानकारी बड़े ही आसानी से ले सकते हैं, वो भी हिंदी में ।

यह video course 8 घंटे का है जिसमें आप WordPress Installation से लेकर एक responsiv site को बनाने तक की पूरी जानकारी मिलेगी । जाहिर सी बात है कि आप पूरा वीडियो एक साथ नहीं देख पाएंगे इसलिए आप 2 – 2 घंटे के अंतराल में पूरी वीडियो को देख सकते हैं । वीडियो को अबतक यूट्यूब पर कुल 7 लाख से भी ज्यादा लोगों ने देखा और पसंद किया है ।

6. Listrovert की मदद से सीखें

Listrovert यानि इस वेबसाइट पर भी आपको Blogging और WordPress से जुड़ी ढेरों आर्टिकल मिल जायेंगी जिन्हें आप पढ़ सकते हैं । मैंने भाषा बिल्कुल आसान रखी है इसलिए आपको समझने में बिल्कुल भी दिक्कत नहीं होगी । आपको बस search bar से blogging, WordPress या मनचाहा कीवर्ड डालना है और सर्च करना है ।

इसके बाद आपको उस कीवर्ड से जुड़े सभी informative articles display होंगी जिन्हें आप पढ़ सकते हैं । अगर आपको आर्टिकल पसंद आए तो उसे शेयर करना बिल्कुल न भूलें । आप Blogging Archives पर जाकर भी ब्लॉगिंग से जुड़े आर्टिकल को पढ़ सकते हैं । अगर आप एक beginner हैं तो आपको Blogging Tips in Hindi का आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए ।

WordPress Full Course Online Free in Hindi

WordPress Full Course Free in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि आप कहां से बिल्कुल मुफ्त में और हिंदी भाषा में वर्डप्रेस कोर्स को कर सकते हैं । अगर आप वर्डप्रेस की मदद से अपने blogging journey की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको ऊपर दिए गए कोर्सेज को कर सकते हैं ।

अगर आपके मन में इस विषय से जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप कॉमेंट में पूछ सकते हैं । अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.