World Photography Day in Hindi – विश्व फोटोग्राफी दिवस के बारे में

19वीं सदी की शुरुआत से, फ़ोटोग्राफ़ी दुनिया भर में अनगिनत लोगों के लिए व्यक्तिगत अभिव्यक्ति का एक बढ़िया माध्यम बन गया है । तकनीक की दुनिया ने इतना विकास कर लिया है कि लाखों लोग सिर्फ तस्वीरें खींच और बेच कर ही पैसे कमा रहे हैं । ऐसे में आप जैसे सभी photographers के लिए एक समर्पित दिन का होना तो बहुत आवश्यक है । इसलिए दुनिया के सभी फोटोग्राफर्स को प्रोत्साहन देने के लिए World Photography Day मनाया जाता है ।

एक तस्वीर में एक जगह पर सब कुछ कैद करने की क्षमता होती है जैसे यादें , विचार , खूबसूरती इत्यादि । इसलिए कहा जाता है कि एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है । इसलिए इस खूबसूरत दिन के लिए आज का यह World Photography Day in Hindi 2021 का यह पोस्ट dedicated है । इस पोस्ट में आप इस दिन के theme , history, facts इत्यादि चीजों के बारे में जानेंगे ।

World Photography Day in Hindi

Representational image | source : Pixabay.com

World Photography Day फोटोग्राफी की कला , शिल्प , विज्ञान और इतिहास का एक वार्षिक , विश्वव्यापी उत्सव है । फ्रांस के जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर ने Daguerreotype प्रक्रिया का अविष्कार किया गया था जिसे दुनिया की पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया माना गया । 19 अगस्त , 1839 को फ्रांस सरकार ने इसका पेटेंट खरीदा और इसके अविष्कार की घोषणा की जिसकी वजह से इस दिन को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है ।

अब आप जान गए होंगे कि World photography day history क्या है । आज से एक दशक पहले लोगों के पास तस्वीरें खींचने के लिए न तो कैमरा था और न ही स्मार्टफोन । अगर आप आज से 8 या 10 साल पहले पैदा हुए होंगे तो आपको याद होगा कि फोटो खिंचवाने के लिए हमें स्टूडियो जाना होता था । कई बार तो फोटो खिंचवा लेने के बाद कम से कम 2 दिन का इंतजार करना पड़ता था तस्वीर लेने के लिए ।

पर वो बीते हुए कल की बातें हैं । आज के समय में घर घर में स्मार्टफोन और ज्यादातर लोगों के पास DSLR camera है , कम से कम शहरों में तो लगभग हर नौजवान बच्चे के पास है ही । आज हम पलों और यादों को तस्वीरों में संजो कर रख सकते हैं । यही नहीं , आप अगर प्रोफेशनल फोटोग्राफी जानते हैं तो इससे पैसा भी कमा सकते हैं । फोटोग्राफी से पैसे कमाने के बारे में अधिक जानकारी आपको नीचे दिए लिंक पर मिल जायेगी ।

World Photography Day कैसे मनाएं ?

आपके मन में यह प्रश्न जरूर आया होगा कि इस दिन को celebrate कैसे करें ? अगर आप इस दिन को उत्सव के रूप में मनाना चाहते हैं तो आपके पास ढेरों विकल्प हैं ।

1. #WorldPhotographyDay challange से जुड़े

आज का समय social media और internet का है और सभी चीजें offline के साथ ही online भी हो गई हैं । अगर आप World Photography Day को celebrate करना चाहते हैं तो आप सोशल मीडिया जैसे Instagram , Twitter , Facebook जैसे प्लेटफॉर्म पर अपनी professional photos को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के हैशटैग के साथ अपलोड कर सकते है ।

इस दिन दुनियाभर के हजारों फोटोग्राफर्स इस खास दिन को अपनी professional तस्वीरें अलग अलग सोशल मीडिया पर अपलोड करके , कई प्रकार के campaigns चलाकर मनाते हैं । आप भी ऐसा कर सकते हैं जिसका इसका एक उदाहरण आप नीचे देख सकते हैं :

2. बेहतरीन photography communities से जुड़े

अगर आप photography के शौकीन हैं और किसी भी photo communities से नहीं जुड़े हैं तो यह करने का सबसे शुभ दिन यही है । विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर आपको कुछ बढ़िया फोटोग्राफी कम्यूनिटीज से जुड़ना चाहिए जहां आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा । कुछ recommended photography communties की लिस्ट है :

3. Contest में हिस्सा लें

अगर आप World Photography Day को मनाना चाहते हैं तो आपको online photography contests में हिस्सा लेना चाहिए । इन contests में भाग लेने से न सिर्फ आपको प्राइज / अवार्ड मिलता है बल्कि national / international platform पर आपको अपनी कला के प्रदर्शन का मौका भी मिलता है ।

कुछ बेहतरीन फोटोग्राफी कॉन्टेस्ट्स जिनमें आप हिस्सा ले सकते हैं :

एक professional photographer कैसे बनें ?

अगर आप तस्वीरें लेने के शौकीन हैं और इस World photography day के अवसर पर एक professional photographer बनना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए बातों पर अवश्य अमल करना चाहिए । एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के कई फायदे हैं जिनमें महीने के हजारों लाखों कमाना भी शामिल है । तो चलिए जानते हैं कि एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बनें :

1. सही Photography course चुनें

अगर आप फोटोग्राफी में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको सीखना होगा । अगर आप सही जगह और सही व्यक्ति से सीखते हैं और साथ ही अभ्यास करते हैं तो आप अवश्य ही एक समय बाद प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन जायेंगे । आप offline और online , दोनों माध्यमों से इन कोर्सेज को कर सकते हैं । अगर आपके आसपास offline photography courses नहीं कराए जाते तो आप ऑनलाइन इसे कर सकते हैं ।

कुछ free sites to learn photography हैं :

2. रोज अभ्यास करें

आपने ‘ practice makes a man perfect ‘ तो सुना ही होगा जोकि बिल्कुल सही है । अगर आप अपने फोटोग्राफी के लिए पैशनेट हैं तो आपको रोजाना अभ्यास करना चाहिए । आप अभ्यास करने के लिए बेहतरीन तस्वीरें ले सकते हैं , online challanges लें और साथ ही इससे जुड़े knowledge को चेक करने के लिए आप mock tests भी दे सकते हैं ।

3. Photography internship करें

एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के शुरुआत सीखने से होती है । सीखने के लिए आपके पास सही mentor होना चाहिए इसलिए सही मेंटर चुनें और उसके अंतर्गत रहकर सीखें । आप internship की मदद से न सिर्फ प्रोफेशनल फोटोग्राफी ही नहीं सीखते बल्कि good communication skill , technical skills इत्यादि चीजें भी आपको समझ आ जाती हैं ।

आप नीचे दिए links से आसानी से photography internship opportunities को ढूंढ सकते हैं और इनसे join हो सकते हैं :

4. Professional photography के लिए जरूरी सभी equipments लें

अगर आप प्रोफेशनल फोटोग्राफी करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके लिए जरूरी सभी चीजें आपको जरूर लेनी चाहिए । इसमें शामिल हैं :

  • Tripod
  • Camera lens
  • DSLR camera
  • photographic filter
  • camera bag
  • Memory card
  • Flash
  • Reflector
  • Telephoto lens
  • Prime lens

अगर आप एक beginner हैं तो इस लिस्ट की सबसे जरूरी चीजों को सबसे पहले खरीदें इसके बाद आप अन्य products भी खरीद सकते हैं ।

World Photography Day – conclusion

आपने World Photography Day 2021 in Hindi के माध्यम से इस दिन और प्रोफेशन से जुड़े सभी जरूरी बातों को जान लिया है । अगर कोई प्वाइंट छूट गया हो तो कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से अवगत कराएं ताकि उसे भी जोड़ा जा सके । इसके साथ ही कॉमेंट सेक्शन में बताएं कि आप आज के इस खास दिन को कैसे मनाएंगे!

अगर पोस्ट पसंद आया और इस दिन के बारे में अन्य लोगों को भी आप जागरूक करना चाहते हैं तो पोस्ट को शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.