Affiliate marketing के बारे में सब कुछ

Affiliate Marketing क्या होते हैं , Top 5 Affiliate Programs List

क्या आप सिर्फ Blogging करके पैसे कमा रहे हैं परन्तु कुछ खास income नहीं हो रही ? अगर आपका उत्तर है हां , तो आपको Affiliate Marketing जरूर ज्वाइन करना चाहिए । वैसे , क्या आपको पता है कि आज के समय में भारत का सबसे बड़ा Online Income Source क्या है ? जी हां Affiliate Marketing . इसमें आपको कम से कम खर्च में ज्यादा से ज्यादा मुनाफे की गारंटी होती है ।

बस जरूरत है तो एक बढ़िया ब्लॉग की , जिसकी Domain Authority और Page Authority बेहतर हो और साथ ही Blog का इंटरनेट पर काफी समय तक बने रहना भी एक Factor है । तो चलिए Affiliate Marketing के बारे में हम आपको वो सब कुछ बताए है जिनकी आपको जरूरत है :

Affiliate Marketing क्या होती है ?

Affiliate marketing क्या होती है

Affiliate Marketing एक तरह का Commission पर आधारित प्रोग्राम होता है जिसमें आप किसी भी कंपनी के Products को बेचते हैं और Commission पाते हैं । इसमें आपको किसी भी Company के Products को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर एक लिंक के माध्यम से बेचना होता है । अगर कोई आपके वेबसाइट के माध्यम से Product के लिंक पर क्लिक करके कोई भी समान खरीदता है तो आपको उस Product पर कुछ Commission मिलता है ।

Example :

मान लीजिए कि यह हमारा Listrovert वेबसाइट है और इसके माध्यम से हम किसी भी कंपनी के Affiliate Program में रजिस्टर करते हैं । इसके बाद हम उस कंपनी के Product ( जैसे Mobile Phone ) का Referal लिंक अपने वेबसाइट पर शेयर कर देते है और साथ ही इस लिंक को अन्य माध्यम से Promote भी कर देते हैं । यह सब करने के पश्चात अगर आप हमारे ब्लॉग के उस Link पर क्लिक करके अगर Mobile खरीद लेते हैं तो हमें कुछ Commission मिलेगा ।

Affiliate Program Commission

आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि Affiliate Marketing Business की शुरुआत कैसे करें ?

Affiliate Marketing Business की शुरुआत कैसे करें ?

आप बेहद ही आसान तरीकों से Affiliate Marketing Business की शुरुआत कर सकते हैं । बस जरूरत है तो :

  • एक बढ़िया Domain Name ( .Com , .In , .Net ) की जिसके माध्यम से आप Blogging Career और Affiliate Marketing की शुरुआत कर सकते हैं । इसके साथ ही आपको बढ़िया सा Blog Hosting लेना है और अपने ब्लॉग को किसी भी एक Niche पर चलाना है ।
  • अपने ब्लॉग पर हर महीने कम से कम 500 Visitors लाने हैं ताकि आप Affiliate Programs के लिए Eligible हो सकें ।
  • Affiliate Program से जुड़े Articles लिखें और Affiliate Links को आर्टिकल में अटैच करें ।

Affiliate Marketing Program की शुरुआत कैसे करें ?

ऊपर हमने आपको बताया कि Affiliate Marketing Business को शुरू करने के लिए किन चीज़ों का होना बहुत जरूरी है । अब जाने Affiliate Marketing Program की शुरुआत कैसे करें :

1. Blog Niche के हिसाब से प्रोडक्ट खोजें

सबसे पहला काम आपको अपने Blog Niche के हिसाब से Product ढूंढ़ना शुरू करना चाहिए । में लीजिए कि आपका Blog ज्यादातर Books और Education पर है तो आपको Books , Journals , Educational Tools , इत्यादि से जुड़े प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग द्वारा Promote करना चाहिए ।

अगर आप अपने Educational और Book से जुड़े ब्लॉग पर Selfie Stick और Mobile Phones जैसे प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करेंगे तो यह बिल्कुल भी सही नहीं होगा और आप सही मायनों में अच्छा खासा मुनाफा नहीं कमा पाएंगे ।

2. Product को Promote करें

आप चुने हुए Products को ढेरों माध्यम से Promote कर सकत है जैसे Social Media Sharing , Email Marketing , बड़ी मात्रा में Messages भेजना , Blog में Articles लिख कर प्रोमोट करना , इत्यादि । आपको ढेरों Promotion Options मिल जाएंगे ।

यह बात ध्यान रखें कि Blog Promotion ही Affiliate marketing के लिए सबसे बढ़िया Promotion Method है । जिसके माध्यम से आप हजारों लोगों तक आसानी से पहुंच सकते हैं ।

हालांकि इसके लिए आपको SEO सीखने की जरूरत पड़ेगी ताकि आप सही तरीके से PRODUCT REVIEWS और KEYWORD SETTING का काम कर सकें ।

भारत में Top 5 Affiliate Marketing Programs और Networks

तो चलिए बात करते हैं कि भारत में Top 5 affiliate Marketing Programs और Networks कौन कौन से हैं :

1. Amazon Associates

Amazon associates - best affiliate marketing platform

भारत में Amazon Associates के Affiliate Marketing Programs 2013 में लॉन्च किए गए थे । Amazon एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सबसे बढ़िया प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से आप इसके लाखों Products को आसानी से Promote करके Commission Earn कर सकते हैं ।

Eligibility :

Domain Authority : 83

Page Authority : 58

URL Age : 4.2 साल

2. Flipkart Affiliate

Flipkart affiliate marketing

Flipkart Affiliate Program की मदद से आप कुछ प्रोडक्ट्स पर 15 % तक Commission Earn कर सकते हैं । इसके लिए बस आपको अपने Blog या website द्वारा Flipkart के वेबसाइट पर Traffic भेजना है और अगर आपके Blog Visitors आपके द्वारा दिए गए Affiliate लिंक से कोई भी प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आपको मुनाफा होगा ।

Eligibility :

Domain Authority : 81

Page Authority : 60

URL Age : 2.5 साल

3. BIGROCK Affiliate

Bigrock affiliate

Bigrock Affiliate के माध्यम से आप अच्छा खासा Commission Earn कर सकते हैं । Bigrock की बात करें तो यह Domain Name और Hosting को बेहद ही हम Price में ब्लॉगिंग के इच्छुक लोगों को Provide करती है । इसके साथ ही इसके हर sale पर आप भारी Commission भी पा सकते हैं ।

Eligibility :

Domain Authority : 65

Page Authority : 49

URL Age : 6.7 साल

4. MakeMyTrip Affiliate

Make My Trip

MakeMyTrip Affiliate से आप आसानी से अच्छा खासा Commission Earn कर सकते हैं हालांकि आपका Blog/Website ट्रैवलिंग पर बनाया गया हो तभी इसके Affiliate Program का लुफ्त आप मज़े से उठा सकते हैं । आपको इसमें High Profit मिलता है और वो भी आसानी से । अगर आप भी Travelling Centric ब्लॉग/वेबसाइट बना चुके हैं तो इस Affiliate Program को जरूर ज्वाइन करें । यह हमारे Affiliate Marketing के Top 5 list में चौथे नंबर पर आता है ।

Eligibility :

Domain Authority : 71

Page Authirity : 42

URL Age : 5 साल

5. GoDaddy Affiliate

Godaddy

GoDaddy Affiliate के लिए अगर आप Traffic Generate करते हैं और उनका Product sell करवाते हैं तो आपको आसानी बढ़िया Commission मिलेगा । आपको बस Godaddy के Affiliate Marketing Program में खुद के Website को रजिस्टर कराना है और अच्छी खासी ट्रैफिक drive करनी है ।

Eligibility :

Domain Authority : 97

तो ये रहे Top 5 Affiliate Marketing Programs और Networks जिनके माध्यम से आप आसानी से लाखों में Commission Earn कर सकते हैं । तो देर मत कीजिए , अगर आप योर दिए गए Websites के Affiliate Programs के Eligibility Criteria को पूरा करते है तो अभी ज्वाइन कीजिए और घर बैठे आराम से लाखों कमाइए ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: