Am i pregnant Quiz in Hindi – क्विज की मदद से जानें कि आप गर्भवती हैं या नहीं

क्या आपके मन में अपने pregnancy को लेकर दुविधा है ? क्या आप जानना चाहती हैं कि क्या आप सच में गर्भवती हैं या यह सिर्फ आपके मन का भ्रम है ? अगर हां तो इस Am i pregnant quiz in Hindi को पूरा करें । इसमें मैंने उन्हीं प्रश्नों को जोड़ा है जो सच में आपको यह जानने में मदद करेंगे कि आप गर्भवती हैं या नहीं ।

हालांकि , अगर आपको लग रहा है कि आप pregnant हैं तो आपको सबसे पहले डॉक्टर से मिलना चाहिए । इसके अलावा , आपका अगर period एक बार मिस हो गया है तो आप pregnancy test कर सकती हैं । परंतु , आपके मन के भ्रम को दूर करने के लिए यह क्विज आप दे सकती हैं ।

इस Am i pregnant quiz in Hindi को आप दे सकती हैं जब :

  • आपने प्रेगनेंसी टेस्ट नहीं किया है और आपको लग रहा है कि आप शायद प्रेगनेंट हैं
  • आप अपने प्रेगनेंसी के शुरुआती हफ्तों से गुजर रही हैं
  • जब आपको लग रहा है कि आपके अंदर प्रेगनेंसी के कुछ symptoms हैं

क्या इस Quiz से आपको एकदम सही जानकारी मिलेगी ?

मैंने पूरी कोशिश की है की गर्भावस्था के दौरान होने वाले लक्षण और व्यवहार से जुड़े ऐसे प्रश्न जोडूं जो आपको accurate result दे सके । हालांकि , इस क्विज को देकर आप गर्भावस्था के दौरान होने वाले लक्षणों के बारे में भी जान पाएंगी ।

परंतु , मैं दोबारा आपको सलाह देता हूं कि result चाहे जो हो, आपको घबराना नहीं है । आप pregnancy test और अपने doctor की मदद से अपने स्टेटस के बारे में सही ढंग से जान सकती हैं । इसके साथ ही , किसी भी प्रकार का कदम उठाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें । इसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी इस क्विज के अंत में दी गई है ।

Am i pregnant quiz in Hindi

इन प्रश्नों को ईमानदारी से और ध्यानपूर्वक सोच कर ही , इनका जवाब दें ताकि आपको accurate result मिल सके :

#1. क्या आप बार बार टॉयलेट जा रही हैं ? ? गर्भावस्था के दौरान बार बार पेशाब लगना एक कॉमन लक्षण है । हालांकि , यह जरूरी नहीं कि हर महिला को यह समस्या हो ही ।

#2. क्या आपके स्तनों ( breasts ) में बदलाव आया है ? ? प्रेगनेंसी में महिला के स्तनों में काफी बदलाव आता है । पहले के मुकाबले इसके size और colour में बदलाव आता है ।

#3. क्या आपको बार बार उल्टी करने का मन करता है ?

#4. क्या आपको अपने पैरों में सूजन नजर आ रहा है ?

#5. क्या आपके कमर में दर्द रहता है ?

#6. क्या आपके स्तन ( breast ) के रंग में बदलाव आया है ?

#7. क्या आपको अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है ?

#8. क्या आपको मूड बार बार बदल रहा है ?

#9. क्या आपको बहुत ज्यादा थकावट महसूस होती है ?

#10. क्या आपके शरीर का तापमान हमेशा बदलता रहता है ?

#11. क्या आपके चेहरे पर मुंहासे हो रहे हैं ?

#12. क्या आपके स्वाद और सूंघने की क्षमता में बदलाव आया है ?

#13. क्या आपको spotting की शिकायत रहती है ? ? Spotting में योनि से कम खून आता है , खून का रंग हल्का भूरा होता है और यह अनियमित होता है ।

#14. क्या आपका पीरियड मिस हुआ है ? ? अगर आपका पीरियड मिस हुआ है तो आपको तुरंत pregnancy test करना चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । इसके साथ ही , किसी भी प्रकार के अफवाहों से बचें और डॉक्टर की सलाह से आगे का निर्णय लें !

अगर आपका पीरियड मिस नहीं हुआ है तो आप गर्भवती नहीं हो सकती हैं । अगर आपको फिर भी डर है तो आप डॉक्टर से संपर्क कर सकती हैं ताकि बेहतर consultation हो सके ।
Finish

Results

आपके प्रश्नों के उत्तर के हिसाब से आप गर्भवती हैं और आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । इसके साथ ही , अगर आपको सीधे डॉक्टर के पास नहीं जाना है तो अभी pregnancy kit की मदद से टेस्ट करें !

आपके प्रश्नों के हिसाब से ऐसा लग रहा है कि आप गर्भवती नहीं हैं । परंतु , अगर आपका पीरियड 2 हफ्तों से ज्यादा मिस हुआ है तो ज्यादातर संभावना है कि आप गर्भवती हैं । ऐसे हालात में तुरंत pregnancy test करें और डॉक्टर से संपर्क करें !

तो क्या रहा आपका result ? रिजल्ट चाहे कुछ भी रहा हो परंतु अगर आपका पीरियड मिस हुआ है तो आपको तुरंत pregnancy test करना चाहिए । यह इसलिए क्योंकि गर्भावस्था का सबसे पहला लक्षण मासिक धर्म का न आना ही होता है । इसके साथ ही , आपसे विनती है कि कभी भी इंटरनेट पर मौजूद किसी भी प्रकार के इलाज , दवाई या सलाह न मानें अगर आपका पीरियड मिस हो गया हो तो ।

Pregnancy Test Kit का इस्तेमाल कैसे करें ?

आपको अपने आसपास के मेडिकल स्टोर पर आसानी से प्रेगनेंसी टेस्ट किट मिल जायेगा । आप चाहें तो Flipkart या 1mg जैसे प्लेटफार्म से भी इसे ऑर्डर कर सकती हैं । अगर आपका पीरियड मिस हुआ है तो आपको पीरियड मिस होने के कम से कम 3 दिन बाद इस टेस्ट को करना चाहिए । इस तरह आपको एक्यूरेट रिजल्ट्स मिल जायेगे ।

अगर आप Am i pregnant Quiz दे चुकी हैं और आपको लग रहा है कि आपके अंदर गर्भवती होने के कुछ लक्षण मौजूद हैं या आपका पीरियड मिस हुआ है तो आप निम्नलिखित तरीकों से टेस्ट कर सकती हैं ।

Step 1. अच्छे ब्रांड का ही प्रेगनेंसी टेस्ट किट खरीदें, जैसे Prega News या i Can का ।

Step 2. रात में अच्छी नींद लें और सुबह उठकर एक कंटेनर में सुबह का यूरीन (पेशाब) इकट्ठी कर लें ।

Step 3. अब आपको अपनी टेस्ट कीट खोलनी है और टेस्ट कीट के साथ दिए ड्रॉपर की मदद से यूरीन का तीन बूंद टेस्ट कीट में बने गोल आकार में डालें ।

Step 4. इसके बाद आपको कम से कम 5 मिनट का इंतजार करना है । रिजल्ट जानने की जल्दबाजी न दिखाएं और कम से कम 5 मिनट का इंतजार करें ।

Step 5. अगर आपको एक लाल लाइन दिखाई दे रही है तो इसका अर्थ है कि आप प्रेगनेंट नहीं है । अगर आप दो गुलाबी/लाल लाइन देखती हैं तो समझ लीजिए कि आप गर्भवती हैं ।

ध्यान रखें कि आपको यह टेस्ट सुबह उठकर करना है और इस टेस्ट को करने से पहले पानी बिल्कुल न पिएं । इसके साथ ही जब टेस्ट करना हो तभी टेस्ट कीट को बाहर निकालें अन्यथा टेस्ट कीट को उसके रैपर से अलग न करें । यह सुनिश्चित करें कि आपने सही मात्रा में यूरीन टेस्ट कीट में डाला है ।

अगर आपका रिजल्ट पॉजिटिव आया है यानी दो गाढ़ी लाइन आपको किट में दिखाई दे रही है तो इसका अर्थ है कि आप गर्भवती हैं । इस परिस्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, जिसकी जानकारी भी आपको नीचे दी गई है । अगर आपका रिजल्ट नेगेटिव आया है लेकिन पीरियड अभी भी नहीं आया है तो कम से कम 2 दिन का इंतजार करें और दोबारा से टेस्ट करें ।

इस अवधि में हो सकता है कि आपका पीरियड आ जाए । दोबारा टेस्ट करने पर भी अगर टेस्ट नेगेटिव आया है लेकिन पीरियड अभी भी नहीं आया तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । आप बिलकुल सुरक्षित तरीके से डॉक्टर से संपर्क कर सकती हैं ।

प्रेगनेंसी के अलावा पीरियड न आने के कारण ?

अगर आपका पीरियड मिस हुआ है तो जरूरी नहीं कि आप गर्भवती हों ही । इसके अन्य ढेरों कारण हो सकते हैं और सबसे पहला और मुख्य कारण है तनाव लेना । अगर आप काफी तनावग्रस्त हैं तो आपका पीरियड देर से आएगा । आपको पूरी कोशिश करनी है कि तनाव से बचें और सामान्य जीवन जीने की कोशिश करें ।

पीरियड न आने का दूसरा कारण होता है कि आप दवाइयां ले रही हैं । अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं और दवाइयां ले रही हैं तो ज्यादातर संभावना है कि दवाइयों की वजह से आपका पीरियड जल्दी नहीं आ रहा है । हालांकि इसका यह बिल्कुल अर्थ नहीं है कि आपको अपनी दवाइयां बंद करनी है बल्कि आपको एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह ले लेनी चाहिए ।

वजन का घटना, सही खान पान का न होना, यात्रा करना, शरीर के हार्मोनल संतुलन का बिगड़ जाना, गर्भ निरोधक दवाइयां लेने की वजह से भी समय पर पीरियड नहीं आते हैं । अगर दो बार टेस्ट करने के उपरांत भी पीरियड नहीं आया है और आप लगभग 7 से 10 दिन लेट हैं तो आपके नीचे दिए तरीकों से तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ।

डॉक्टर से संपर्क कैसे करें ?

प्रेगनेंसी से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की समस्या या प्रश्न के लिए gynecologist होती हैं । आमतौर पर ये लेडी डॉक्टर होती हैं इसलिए आपको असहज होने की जरूरत नहीं है । आप अपने नजदीकी gynecologist के पास जाकर उन्हें सारी समस्या बता सकती हैं । अगर आपको नहीं पता कि आपके आसपास gynecologist कहां हैं तो आप Practo App का इस्तेमाल कर सकती हैं ।

ऐप के इस्तेमाल से आप बेहद ही सुरक्षित और गुप्त तरीके से डॉक्टर से बातचीत कर सकती हैं और आगे की प्रक्रिया की जा सकती है । इसके लिए आपको प्ले स्टोर से Practo App डाउनलोड कर लेना चाहिए । यह ऐप आपको न सिर्फ Online Consultation की सुविधा देता है बल्कि आप अपने आसपास के gynecologist से भी संपर्क कर सकती हैं ।

ऐप पर आप देख पाएंगी कि आपके नजदीकी प्रसूतिशास्री कौन हैं, कहां हैं, उनकी फीस कितनी है और वे कितने वर्ष से इस फील्ड में कार्यरत हैं । इस तरह आप पूरी तरह सुनिश्चित होकर मनपसंद डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट फिक्स कर सकती हैं या घर बैठे ही सुझाव प्राप्त कर सकती हैं । आपको सलाह दी जाती है कि इंटरनेट पर मौजूद दवाओं, घरेलू नुक्खों से बचकर रहें क्योंकि ये जानलेवा साबित हो सकती हैं । इंटरनेट पर 100 percent accurate online pregnancy test से अच्छा है कि आप बताए गए तरीके अपनाएं ।

Early Signs of Pregnancy

सभी लोगों का शरीर अलग अलग है और सभी का शरीर गर्भावस्था के दौरान अलग अलग प्रतिक्रिया देता है । इसके साथ ही नीचे एक वीडियो दे रहा हूं जिसे देखकर आपके ढेरों प्रश्नों का समाधान मिल जायेगा :

इस चैनल के सभी विडियोज को जरूर देखें और जागरूक बनें । इसके साथ ही ऊपर दिए Am i pregnant Quiz में भी हमने शुरुआती लक्षणों को कवर किया है ।

Am i pregnant Quiz in Hindi – conclusion

इस Am i pregnant quiz in Hindi में मैंने उन सभी जरूरी प्रश्नों को जोड़ा है जिसकी मदद से यह पता चल सके कि आप गर्भवती हैं या नहीं । आप इन प्रश्नों के चुनाव और पोस्ट से जुड़े प्रश्न कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकती हैं । इसके साथ ही , इसे शेयर जरूर करें ताकि अन्य लोगों की भी मदद हो सके ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment