Attitude is everything book in Hindi – Jeff Keller ( pdf )

कहते हैं कि किताबें हमारी सच्ची दोस्त होती हैं जो हमें जीने की सही राह दिखाती हैं । बिन किताबों के इन्सान जीवन में कभी भी प्रगति पथ पर अग्रसर नहीं हो सकता । इसलिए हम आज उस किताब के बारे में आपको बताएंगे जो आपको सही मायनों में जीने की रह दिखाती है । उस किताब का नाम है ‘ Attitude is Everything ‘ in Hindi

इस पोस्ट में मैं Attitude is everything book in Hindi को Download कैसे करें , उसकी Hindi Review , book quotes इत्यादि के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे । आपको यह पोस्ट अंत तक पढ़ना चाहिए ताकि आप यह तय कर सकें कि आप यह किताब पढ़ना चाहेंगे अन्यथा नहीं । मैंने व्यक्तिगत पर इस किताब को पढ़ा है , जिस वजह से मैं इस किताब का honest review भी करूंगा और किताब को पढ़ते वक्त हुए अनुभव और सीख को भी आपसे सांझा करूंगा ।

इसके साथ ही हम अपने instagram पर भी किताबों से जुड़े videos और graphics पोस्ट करते हैं , तो पोस्ट के आखिरी में दिए follow बटन से हमें अवश्य फॉलो करें । तो चलिए अटिट्यूड इज एवरीथिंग बुक हिंदी के बारे में जानते और समझते हैं –

Attitude is everything book in Hindi

Attitude is everything book in Hindi

Attitude is Everything एक self help book है जिसे वर्ष 1999 में पब्लिश किया गया था । इस किताब के लेखक Jeff Keller हैं । जैफ केलर ने इस किताब के माध्यम से अपने व्यक्तिगत अनुभवों को सांझा करते हुए लिखा है कि कैसे उन्होंने अपने नज़रिए को बदल कर अपनी पूरी जिंदगी बदल दी ।

इस किताब का मुख्य मकसद लोगों के जिंदगी को देखने और जीवन जीने के नजरिए को बदलना है । Jeff Keller का मानना है कि अगर हम जीवन जीने और इसे देखने के नजरिए में बदलाव करते हैं तो जीवन में कुछ भी नामुमकिन नहीं है । इस पूरे किताब को 12 अध्यायों में बांटा गया है । किताब में तीन मुख्य चीजों पर फोकस किया गया है , जोकि हैं –

  • सोचना
  • बोलना
  • सही तरीके से कार्य करना

अगर आप इस किताब को पढ़ते हैं तो आप ऊर्जावान महसूस करेंगे । किताब आपको सिखाती है कि हर वक्त , हर परिस्थिति में मनुष्य को सकारात्मक रुख अपनाना चाहिए । किताब आपको जीवन में सकारात्मक नजरिया तब तक अपनाने के लिए प्रेरित करती है , जबतक कि यह आपके जीवन के एक अभिन्न हिस्सा न बन जाए ।

Jeff Keller के बारे में

Attitude is everything किताब के लेखक Jeff Keller हैं जो Human motivation के तहत एक motivational speaker , leader और writer हैं । वर्ष 1980 में उन्होंने वकालत में ग्रेजुएशन किया और कुछ वर्ष बिताए पर उनका वहां मन नहीं लगा । इसलिए उन्होंने दूसरों की सहायता करने का निर्णय लिया और अपने अंदर की आवाज को सुना ।

Jeff Keller ने ढेरों organisations के साथ काम किया और उन सभी अनुभवों का निचोड़ था अपने नज़रिए को बदलना । उन्होंने इस किताब को 1999 में लिखा जैसा मुख्य मकसद लोगों के जीवन को देखने के नजरिए को बदलना था । यह पूरी किताब उसी के बारे में है ।

Book Quotes in Hindi

Attitude is everything in Hindi के इस किताब में ढेरों बेहतरीन Quotes दिए गए हैं जो किसी की भी जिंदगी पूरी तरीके से बदल सकते हैं । कुछ popular quotes हैं –

1. जब हम जवान होते हैं , हम में से अधिकांश दूसरों की राय के बारे में बहुत अधिक चिंतित हो जाते हैं, अक्सर हिचकिचाते हैं क्योंकि लोग हम पर हंस सकते हैं या हमारी आलोचना कर सकते हैं । छह साल की उम्र में, हमें पता था कि हमें गिरना होगा ।

2. कभी भी खुद को बदलने की अपनी शक्ति को कम मत समझो ।

3. अपनी परिस्थितियों को बदलने के लिए, पहले अलग तरह से सोचना शुरू करें ।

4. एक व्यक्ति जो सबसे बड़ी गलती कर सकता है, वह यह है कि वह गलती करने से डरता है ।

5. एक दर्पण एक आदमी के चेहरे को दर्शाता है, लेकिन वह वास्तव में कैसा है , यह उसके द्वारा चुनाव किए गए दोस्तों को देख कर पता चलता है ।

अवश्य पढ़ें – 15 Top Motivational Books in Hindi 2020

6. हम वही बनते हैं जिसके बारे में हम सोचते हैं ।

7. अच्छा या बुरा कुछ भी नहीं है, यह आपकी सोच और देखने का नजरिया मात्र है ।

8. मुस्कान आपके लुक को बेहतर बनाने का एक सस्ता तरीका है ।

9. जीवन में किसी भी चीज से डरना नहीं चाहिए। यह समझने के लिए है ।

10. असफलता अधिक बुद्धिमानी से फिर से शुरू करने का एकमात्र अवसर है ।

तो यह रहे Top 10 Quotes ‘ Attitude is everything ‘ book in Hindi से । इन्हें आप पढ़कर अंदाजा लगा सकते हैं कि ये कितनी प्रेरक हैं

Attitude is everything book summary in Hindi

Attitude is everything book in Hindi में कुल 12 lessons हैं जो आपको सकारात्मक ऊर्जा से भर देंगे । तो चलिए शुरू करते हैं –

1. Your attitude is your window to the world

किताब का पहला अध्याय है Your attitude is your window to the world जिसका हिंदी के अर्थ है कि आपका दृष्टिकोण दुनिया के लिए आपकी खिड़की है । इस अध्याय में उन्होंने मनुष्य के नजरिए को उसके जीवन में आने वाले बदलावों को सीधे तौर पर जोड़ा है । उनका कहना है कि आप दुनिया को अगर विश्वास भारी नजरों से देखेंगे तो आपको भी वैसा ही result मिलेगा , इसका उल्टा भी उतना ही सही है ।

वे चाहते हैं कि सभी ” i can’t ” नहीं बल्कि ” i can ” कहना शुरू करें ताकि वे जीवन में ज्यादा आगे तक जा सकें । किताब के शीर्षक को विस्तारित शाब्दिक रूप देते हुए वे कहते हैं कि जब हम छोटे होते हैं तो हमारी खिड़की यानि नजरिया साफ होता है पर समय के साथ ही उसपर धूल जम जाती है । हमें चाहिए कि हम उस धूल को साफ करें और दुनिया को सकारात्मक नजरिए से देखें ।

2. You’re a human magnet

Attitude is everything book के इस अध्याय में Jeff Keller ने कहा है कि आप जैसा सोचते हैं वैसा ही बन जाते हैं । वे कहते हैं कि आप अपने सोच मे भी बदलाव लाएं और अपने लक्ष्य को दिन रात अपने मन में रखें । जब आप हमेशा अपने goals के बारे में सोचना शुरू कर देंगे तो जाहिर सी बात है कि आप उसे पूरा करने की तरफ भी आकर्षित होंगे । यह तभी संभव होगा जब आप अपने नजरिए को सकारात्मक बनाएं ।

अगर आप नकारात्मक सोच वाले व्यक्ति हैं तो आपके मन मे अपने goals को पूरा करने की सोच नहीं आएगी । इसलिए अंततः और दोबारा आपका नजरिया बहुत ही ज्यादा मायने रखता है । Jeff Keller ने लगभग सभी अध्यायों को ‘ नजरिए ‘ से अवश्य जोड़ा है ।

3. Picture your way to success

Attitude is everything book का अगला अध्याय Picture your way to success है । इस अध्याय के माध्यम से Jeff Keller ने कहना चाहा है कि हम जीवन भर कल्पना करते हैं । अगर हम जीवन में सफलता कैसे पाएं और अपने लक्ष्यों को कैसे पूरा करें , की कल्पना करने लगें तो हमारा सफल होना आसान हो जाएगा । हमें अपनी कल्पनाओं और सोच से negative images को मिटाकर अच्छी और positive images को बनाना है ।

इस अध्याय को समझाते हुए उन्होंने Celine Dion का भी उदाहरण दिया है जिसने जीवन भर एक बड़ी सी audience के सामने गाने की कल्पना करती थी । उसने अपने गाने के अभ्यास और सकारात्मक कल्पना के जरिए वह ख्वाब अंततः पूरा कर ही लिया । इसी तरह हम सभी भी अपने सभी लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं ।

4. Make a commitment and you will move mountains

अगला अध्याय प्रतिबद्धता यानि commitment पर आधारित है । Attitude is everything book के लेखक Jeff Keller का कहना है कि अगर आप किसी कार्य के लिए दृढ़ निश्चय या प्रतिबद्ध हो जाते हैं तो आप बड़े बड़े से बड़ा काम भी आसानी से कर सकते हैं । उनका यह Quote मुझे व्यक्तिगत तौर पर काफी पसंद है –

Attitude is everything book in Hindi quote

“पृथ्वी पर ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपके पास नहीं हो सकता – एक बार जब आप मानसिक रूप से इस तथ्य को स्वीकार कर लेते हैं कि आपके पास वह हो सकता है.”

– Jeff Keller

5. Turn Your Problems Into Opportunities

आपने अक्सर सुना होगा कि अपनी समस्याओं को अवसर में बदलना सीखो । पर आपको पता है कि कैसे ? अगर नहीं तो इस अध्याय में आपको विस्तारपूर्वक इसके बारे में बताया गया है । हम जब failure और disappointments से सामना करते हैं , तो हमारी प्रतिक्रिया कैसी होती है वह हमारे व्यक्तित्व को दर्शाती है । इसी संदेश को समेटती सी यह chapter है ।

जब कभी भी आप असफलता से जूझते हैं या आपके हाथ निराशा लगती है तो उसे अपने जीवन का सच न मानें । इसके बजाय , आप उस असफलता को ने जीवन की एक बड़ी सीख के तौर पर लें और आपने जो गलती की है उसे न दोहराएं । यह तभी हो सकता है जब आप अपने जीवन में आने वाले सभी अनुभवों के प्रति सकारात्मक रवैया अपनाते हैं । इस अध्याय में सकारात्मक नजरिया अपनाने की सलाह दी गई है ताकि आप बड़ी से बड़ी मुश्किल में भी अपना धैर्य न खोएं ।

6. Your words blaze a trail

Attitude is everything book का छठा अध्याय Your words blaze a trail है । Jeff Keller इस अध्याय के माध्यम से लोगों को अपने शब्दों पर नियंत्रण पाने की सीख देते हैं । उन्होंने लिखा है कि आप दूसरों से कैसे व्यवहार करते हैं , किस तरह की भाषा का उपयोग करते हैं , आपका व्यक्तित्व और भविष्य निर्णय करता है ।

आपके शब्द इतने कारगर होते हैं कि पलभर में आपको फर्श से अर्श तक लेकर जा सकते हैं और पलभर में अर्श से फर्श तक भी । इसलिए शब्दों का चयन बेहतरीन रखें तभी जाकर आप जीवन में एक सफल इंसान बन पाएंगे । इस अध्याय में जैफ केलर ने एक फॉर्मूला T–>F–>A=R के बारे में भी बात की है । जिसमें T यानि thoughts ( सोच ) की वजह से F यानि Feelings ( भावनाएं ) का जन्म होता है । इसके बाद Feelings की वजह से Actions ( कार्य ) होते हैं । और अंत में कार्य की वजह से R यानि Result ( परिणाम ) आता है ।

7. How are you ?

Attitude is everything book का अगला अध्याय How are you ? है जिसमें किसी भी प्रश्न का जवाब कैसे देना है , सिखाया गया है । Jeff कहते हैं कि अगर हम How are you ? का जवाब positive तरीके से देते हैं और सकारात्मक शब्दों का उपयोग करते हैं तो हमारा body posture भी उसी तरह प्रतिक्रिया करता है ।

उनका मानना है कि feelings सिर्फ subjective matter ( व्यक्तिपरक मामला ) है और यह आपके प्रतिक्रिया देने के ढंग के आगे उतना मायने नहीं रखता है । उन्होंने इस बात पर stress किया है कि इस तरह आप न सिर्फ खुद में positivity भरते हैं बल्कि अन्य लोगों को भी positive रहने के लिए प्रेरित करते हैं ।

8. Stop complaining

पुस्तक का आंठवां अध्याय का शीर्षक stop complaining है । Jeff कहते हैं कि हर इंसान के जीवन में समस्याएं आती हैं , लोग fail होते हैं जिसका मतलब यह नहीं है कि आप complain करने लग जाएं । हालांकि , अपनी समस्याओं को अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से चर्चा करना ठीक है और कई बार इसका positive impact भी पड़ता है ।

लेकिन कुछ समस्याएं ऐसी हैं जिनके बारे में किसी और को complain करना उचित नहीं है । कुछ चीजों के solutions हैं जिन्हें आपको आजमा कर देखना चाहिए बजाय कि औरों से समस्या के बारे में शिकायत करने के । माना कि यह एक natural tendency है परन्तु इससे न आपका भला होगा और न ही जो आपको सुन रहा है । इसलिए बेहतर यही होगा कि आप complain करना बंद करें और उस समस्या के solutions पर फोकस करें ।

9. Associate with Positive People

कबीर कहते हैं कि –

कबीर’ तन पंषो भया, जहाँ मन तहाँ उड़ि जाइ ।

जो जैसी संगति करै, सो तैसे फल खाइ ॥

इसका संक्षेप में अर्थ यह है कि आप जैसी संगति करते हैं वैसा ही आप बनते चले जाते हैं । Jeff Keller ने भी इस अध्याय के माध्यम से यही कहना चाहा है कि आपकी संगति आपका व्यक्तित्व निर्माण करती है । अगर आप सकारात्मक लोगों के साथ रहते हैं तो वैसा ही बनते चले जाते हैं , इसका उल्टा भी उतना ही सही है । इसलिए अपनी संगति चुन कर करें ।

उन्होंने कहा है कि दुनिया में दो तरह के लोग है – विषाक्त लोग और सज्जन लोग । विषाक्त या Toxic लोग आपको नीचे खिचते हैं और आपको सफल होने से रोकते हैं । तो वहीं सज्जन या nourishing लोग आपकी सफलता में योगदान देते हैं । तो आपको क्या चाहिए , आपकी मर्जी !

10. Confront your fears and grow

किताब Attitude is everything का अगला अध्याय Confront your fears and grow है । इस अध्याय की सीख यही है कि आपको अपने डर से लड़ना है , न कि पीठ दिखा के भागना । अपने डर को अपना शत्रु मानें और उससे डट कर मुकाबला करें । आप जब भी कुछ बड़ा करने की सोचेंगे तो आपको अपने comfort zone से बाहर आना ही होगा और ऐसे में डर का जन्म होता है ।

ऐसे में आपको डर का सामना करते हुए आगे बढ़ना है । सफल वहीं होते हैं जो रास्ते की सभी बाधाओं को पार करके आगे बढ़ते चले जाते हैं । कई लोगों को यह advice बहुत ही छोटी या सरल लग रही होगी पर सोच कर देखें कि क्या आप अपने बनाए goals को पूरा करने के लिए आने वाले संभावित खतरे से डरते नहीं हैं ? क्या आप सिर्फ इसलिए आगे नहीं बढ़ रहे हैं क्योंकि आप fail हो सकते हैं ? तो आपको यह किताब अवश्य पढ़नी चाहिए ।

11. Get out there and fail

अगला अध्याय Get out there and fail है । जैसा कि पिछले अध्याय में ही Jeff Keller ने कहा है कि आपको भविष्य में आने वाले failure से डरना नहीं चाहिए । यह अध्याय भी उसके आगे की कहानी कहता है । Jeff कहते हैं कि आपको खतरे उठाना चाहिए और fail होने से डरना नहीं चाहिए । यह इसलिए क्योंकि जबतक आप fail नहीं होते हैं , तबतक आप कुछ नया सीखते भी नहीं हैं ।

आप जब भी असफल हों , आपको अपने पूरे journey का अच्छे से evaluation करना चाहिए । इस तरह आप देख पाएंगे कि आपसे कहां गलतियां हुईं , आपके लिए क्या काम कर रहा है और क्या नहीं । इसके बाद उस गलती से सीख लेकर आगे बढ़ें । Jeff कहते हैं कि याद रखें आप तक तक नहीं हारे जब तक कि आप रुक नहीं जाते , अगर आप चलते जाते हैं सीखते जाते हैं तो failure नाम की चीज आपके dictionary में नहीं है ।

12. Networking that gets results

Attitude is everything book in Hindi का अंतिम अध्याय Networking that gets results है । इस अध्याय में उन्होंने Networking या यूं कहें कि Team work के बारे में पाठकों को सीख दी है । अध्याय ‘ जैसी करनी वैसी भरनी ‘ के शब्दार्थ को लेकर आगे बढ़ती है और सीख देती है कि अगर आप औरों की मदद करेंगे तो वे भी आपकी मदद अवश्य करेंगे ।

सफलता पाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ positive relations बनाने चाहिए । आप हर समय हर जगह , अकेले सफल नहीं हो सकते । आप कुछ भी करें भले ही वो YouTube पर वीडियो ही क्यों न बना रहे हों , आप लोगों की ढेरों तरीकों से मदद करें । इस तरह आप खुद की brand building भी करते हैं और सफल भी बनते चले जाते हैं ।

Attitude is everything – Hindi Book Review

कोई भी Self help book / motivational book सच्चे मायनों में पाठक पर असर तब डालती है , जब वह लेखक के जीवन को भी समेटे हुए होती है । इस किताब में Jeff Keller ने लोगों को सीधे प्रवचन न देकर , चीजों को अपने व्यक्तिगत जीवन से जोड़ा है । उन्होंने जीवन जीने के सही तरीके और सकारत्मक नजरिया अपनाने को अपने ही जीवन में ही प्रयोग भी करके देखा है ।

जाहिर सी बात है कि वे इस बेहतरीन किताब को लेकर हमारे समक्ष हैं जिसका अर्थ है कि प्रयोग सफल हुए थे । उन्होंने यहीं सीख पाठकों को भी देनी चाही है । जब आप पुस्तक पढ़ेंगे तो आप पाएंगे कि जिन भी चीजों को वे पाठको को समझाते हैं , तो अपनी निजी जीवन से उदाहरण अवश्य देते हैं ।

हालांकि , इस किताब के कई Quotes पहले से लिखी किताबों से मिलती जुलती सी हैं । परन्तु , किताब सच्चे मायनों में एक self help book है । किताब के पहले पन्ने से लेकर आखिरी पन्ने तक जीवन में एक सकारात्मक नजरिया अपनाने पर विशेष जोर दिया गया है । हम वहीं बनते हैं जिनके बारे में हम सोचते हैं को दूसरे अध्याय में Jeff Keller ने बेहतरीन तरीके से समझाया है जिसे पढ़ना रोचक है ।

Attitude is everything – book review Hindi के आखिरी पार्ट में यहीं कहना चाहता हूं कि आप अगर जीवन में काफी नकारात्मक हो गए हैं , कोई कदम उठाने से डर रहे हैं और अपनी परिस्थितियों को बदलना चाहते हैं तो इस किताब को अवश्य पढ़ें । निश्चित तौर पर यह किताब आपकी मददगार साबित होगी । इसके साथ ही आपसे यह विनती है कि self help / motivational books को पढ़कर खत्म करने के लिए नहीं बल्कि उनमें दी हुई चीजों को आत्मसात करने के लिए पढ़ें । हर लिखी बात को अपने जीवन से जोड़ें और हाल ढूंढने में किताब की मदद लें ।

Download Attitude is everything Book in Hindi

आपने विस्तार से Attitude is Everything book in Hindi के बारे में पढ़ लिया है । हमने आपको इस किताब का overview , book quotes , hindi review दिया । अगर अब आप इस किताब को पढ़ना चाहते हैं तो इसे

इसके अलावा आप इस किताब का pdf डाउनलोड भी कर सकते हैं –

किताब फिलहाल Hindi में डाउनलोड करने के लिए Available नहीं है । जैसे ही यह available होती है , हम उसका लिंक अवश्य प्रोवाइड करेंगे । अगर आपको यह किताब डाउनलोड करने का लिंक प्राप्त हो तो कमेंट बॉक्स में अवश्य प्रदान करें ताकि अन्य पाठक भी इसे पढ़ सकें ।

Attitude is everything meaning in Hindi

कई लोगों का प्रश्न यह है कि attitude is everything meaning in Hindi क्या है ? तो इसका हिंदी मीनिंग है कि नजरिया ही सब कुछ है । आपका वर्तमान और भविष्य आपके attitude यानि नजरिए पर ही निर्भर करता है । इसलिए अपने नजरिए को बदले , नजारा बदलेगा ।

Attitude is everything book in Hindi – Conclusion

Attitude is everything book in Hindi के इस पोस्ट में आपने विस्तारपूर्वक किताब का overview , लेखक के बारे में , Book Quotes , सभी chapters की summary , book review और download link को देखा और पढ़ा । अगर आप ऐसे ही books के reviews , summary और Quotes को वीडियो और Graphics फॉर्म में चाहते है तो अभी नीचे दिए Follow on instagram बटन से हमें follow करें ।

आपको यह पोस्ट कैसा लगा , अवश्य comments में बताएं और अपने bookworm दोस्तों और रिश्तेदारों से पोस्ट शेयर करें । Jeff Keller और मेरी तरह से – be positive !

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.