Blogging और vlogging में अंतर

Blogging और Vlogging में क्या अंतर है ? आज के समय में आपको क्या चुनना चाहिए ?

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Blogging और Vlogging में क्या अंतर है । इसके साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि 2020 में आपके लिए ज्यादा बेहतर क्या करना रहेगा । यह आपके लिए जानना बेहद जरूरी है क्योंकि एक बार किसी एक प्लेटफॉर्म पर जाने , पूरी मेहनत करने के बाद वापस आना मुश्किल होता है । आपने अक्सर सुना होगा कि अब Text का जमाना गया और लोग audio और video की तरफ जा रहे हैं ।

तो क्या सच में अब Audio और Videos का समय आ गया है ? क्या सच में अब Vlogging हमेशा के लिए Blogging को हटा देगा ? क्या अब Blogging प्रॉफिटेबल नहीं रहा ? इसका हम आपको विस्तार से उत्तर देंगे और दोनों के बीच के अंतर को भी समझाएंगे । इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें । चलिए शुरू से शुरू करते हैं –

Blogging क्या है ?

Blogging क्या है

Blogging इंटरनेट के माध्यम से नई नई जानकारियों को पब्लिश करने का एक बेहतरीन माध्यम है । इसके माध्यम से आप किसी भी प्रकार की जानकारी को इंटरनेट पर पब्लिश कर सकते हैं । यह आमतौर पर text based होता है । ब्लॉगिंग के माध्यम से आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी से लेकर सिनेमा , राजनीति , खेल इत्यादि तक के बारे में इंटरनेट पर जानकारी डाल सकते हैं ।

एक रिपोर्ट के मुताबिक , पूरी दुनिया में लगभग 600 मिलियन blogs हैं । इनकी संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है । अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आप जानते होंगे कि इसमें बहुत ही ज्यादा competition है । इंटरनेट पर भी लाखों की संख्या में Blogging से जुड़ी चीजो के बारे में सर्च किया जाता है । दुनिया भर में इंटरनेट के दामों में कमी के चलते ज्यादा से ज्यादा लोग इस फील्ड में आने का सोच रहे हैं ।

Vlogging क्या है ?

Vlogging क्या है

Video Logging या Video Blog को छोटे रूप में Vlogging कहा जाता है । Vlogging के माध्यम से किसी भी तरह की जानकारी या इवेंट को वीडियो के माध्यम से इंटरनेट पर पब्लिश किया जाता है । यह एक तरह से Video Based ब्लॉगिंग है । इसमें texts , images , metadata इत्यादि भी include किए जाते हैं ।

Tubics के मुताबिक , यूट्यूब पर लगभग 31 million यूट्यूब चैनल हैं । इसके अलावा हर मिनट में करीब कुल 500 घंटे की वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड किया जाता है । इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Youtube पर भी काफी competition है । बढ़ते हुए Youtube Channels का कारण फिर से इंटरनेट के दामों में कमी है इसलिए लोग Vlogging में कदम रख रहे हैं । आपको इनसे कैसे निपटना है और आपको क्या करना चाहिए , हम आगे बताने वाले हैं ।

Blogging और Vlogging में क्या अंतर है ?

Blogging एक तरह से Text Based या written content को इंटरनेट पर पब्लिश करने का एक प्रेक्टिस है । इसके माध्यम से written के साथ ही अन्य visuals को भी इंटरनेट पर पब्लिश किया जाता है । तो वहीं Vlogging एक तरह से Video Based कंटेंट को इंटरनेट पर अपलोड करने का एक प्रेक्टिस है । हालांकि Vlogging में वीडियो के अंदर text , metadata , images इत्यादि को भी include किया जाता है ।

जहां ब्लॉगर्स text based कंटेंट प्रोड्यूस करते हैं तो वहीं Vloggers video based कंटेंट को प्रोड्यूस करते हैं । अब आप आसानी से समझ गए होंगे कि Blogging और Vlogging में क्या अंतर है । तो चलिए अब जानते हैं कि वर्तमान में आपको Online Earning या अपने passion को आगे ले जाने के लिए किसे चुनना चाहिए ?

Blogging Vs Vlogging : आपको क्या चुनना चाहिए ?

आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि Blogging अब खत्म हो चुकी है । इसके अलावा ज्यादातर लोग यह भी कहते हैं कि Blogging से अब earning ना के बराबर होती है और traffic नहीं आता । तो दूसरी तरफ लोग Vlogging या यूं कहें कि Youtubing को भी कोसते हैं कि इससे Conversion Rate बहुत ही slow या न के बराबर होता है । कई लोग Youtubing को समय की बर्बादी भी करार देते हैं ।

तो क्या आपको इनकी बातें मान लेनी चाहिए ? क्या आपको अब नौकरी के लिए चप्पलें घिसना शुरू कर देना चाहिए ? तो इसका उत्तर है नहीं ! आप चाहें तो नौकरी करें परन्तु Blogging और Vlogging अगर सही ढंग से किया जाए तो आपको समय आने पर काफी मुनाफा दिला सकती है । इन दोनों platforms में से आपको क्या चुनना चाहिए , इसे डिसाइड करने के लिए आपको खुद से इन प्रश्नों को पूछना चाहिए –

1. किस फील्ड में आपके Niche के लिए competition कम है ?

किसी भी प्लेटफॉर्म को Online Earning और Reach बढ़ाने के लिए उपयोग करने से पहले आपको यह प्रश्न अपने आप से जरूर पूछना चाहिए । यह जानना बहुत ज्यादा जरूरी है कि किस प्लेटफॉर्म पर आपके niche के लिए कॉम्पटीशन कम या ज्यादा है ।

कई ऐसे Niche हैं जिनपर यूट्यूब पर अच्छी और ज्यादा मात्रा में विडियोज उपलब्ध नहीं है । तो दूसरी तरफ कई Niches में articles की मात्रा भी इंटरनेट पर कम है । खासकर के long term keywords के लिए इंटरनेट पर अच्छे articles की सच में कमी है । सबसे पहले आपको field research करना चाहिए कि आपके Niche में कॉम्पटीशन कितना है !

2. आप क्या करने में ज्यादा रुचि लेंगे ?

अगला सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि आप किस चीज में interest लेते हैं । कई लोगों को Blogging तो कई लोगों को Vlogging पसंद है । यह अपने अपने comfort , experience , hobby , पसंद – नापसंद इत्यादि पर निर्भर करता है । अगर आप इन दोनों में से किसी एक को करना पसंद करेंगे या उसे आप करते हुए comfort महसूस करते हैं , तो आपको वहीं चुनना चाहिए ।

अगर आप सिर्फ और सिर्फ monetisation को ही दिमाग में रखकर Online Earning की तरफ बढ़ना चाहते हैं तो आप गलत ट्रैक पर हैं । आपको सबसे पहले अपनी रुचि यानि कि जो करने में आपको ज्यादा मज़ा आता है , को प्राथमिकता देनी चाहिए । अगर आपको बेहतरीन , engaging , High Quality कंटेंट लिखना ज्यादा बेहतर लगता है तो आप Blogging चुनें अन्यथा आप Vlogging को चुन सकते हैं ।

3. आप कितनी जल्दी ट्रैफिक पाना चाहते हैं ?

आमतौर पर Blogging के फील्ड में आप आसानी से traffic नहीं पा सकते हैं । जबकि Vlogging यानि youtubing में ऐसा बिल्कुल नहीं है । Youtube Videos आसानी से views gain कर पाती हैं । हालांकि , Blogging में सबसे जरूरी आपके वेबसाइट की Domain Authority यह डिसाइड करती है कि आपका ट्रैफिक कितना होगा ।

तो दूसरी तरफ Youtube / Vlogging में सफल होने के लिए आपको Long Tail Low Competitive Keywords को चुनना चाहिए । ऐसे में आपको आसानी से ट्रैफिक मिल जाएगी । वैसे आपने एक बात नोटिस किया ?? Long Tail Keywords किसी भी फील्ड में आसानी से सफलता पाने का बेहतरीन रास्ता है ।

4. आपको किन tools की जरूरत पड़ेगी ?

चाहे आप Blogging करें या Vlogging , आपको कुछ tools की अवश्य जरूरत पड़ेगी । इनकी मदद से ही आप अपने desired work को पूरा कर पाएंगे । हालांकि , इन दोनों कामों के लिए अब स्मार्टफोन के अलावा अन्य tools की उतनी भी जरूरत नहीं है । परन्तु , अगर आप अन्य tools का इस्तेमाल करते हैं तो आप ज्यादा बेहतर कंटेंट प्रोड्यूस कर सकेंगे ।

Vlogging या Youtubing के लिए आपको Ring Light , Tripod , बढ़िया Camera , एक बेहतरीन वीडियो एडिटिंग लैपटॉप इत्यादि की जरूरत पड़ सकती है । तो वहीं दूसरी तरफ , आप Blogging के लिए भी बढ़िया laptop की जरूरत पड़ सकती है । इस तरह Blogging करना Youtube videos बनाने से ज्यादा कम खर्चीला है ।

आप पढ़ना चाहेंगे –

Blogging VS Vlogging

हमने आपको विस्तार से बताया कि Blogging और Youtubing / Vlogging क्या है और इनमें क्या अंतर है । इसके साथ ही हमने यह भी डिस्कस किया कि आपको क्या करना चाहिए ! अगर आप आर्टिकल्स लिखना , engaging और High Quality कंटेंट लिखना पसंद करते हैं तो आप Blogging को चून सकते हैं । तो वहीं , दूसरी तरफ अगर आपको बेहतरीन Videos बनाना पसंद है तो आप Vlogging कर सकते हैं ।

तो आपको क्या करना है , हमें नीचे कॉमेंट करके बताएं । पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया करके इसे दूसरों के साथ भी शेयर करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.