70+ Coaching Name Suggestion in Hindi – कोचिंग के लिए नाम

वर्तमान समय में कोचिंग या ट्यूशन बिजनेस ही सबसे ज्यादा फल फूल रहा है । Coaching Business खोलना अब पहले जितना मुश्किल काम नहीं रहा है । अच्छे शिक्षक, अच्छी लोकेशन और बढ़िया सुविधाओं के साथ आप एक कोचिंग संस्थान खोल सकते हैं । लेकिन सबसे पहले आपको तय करना होगा कि ट्यूशन का नाम क्या रखें । इसमें Coaching Name Suggestion in Hindi का यह आर्टिकल आपकी मदद करेगा ।

हमने कुल 71+ कोचिंग सेंटर नाम लिस्ट तैयार किया है । यह नाम अबतक किसी अन्य संस्थान या व्यक्ति द्वारा नहीं लिए गए हैं । आप चाहें तो सूची में दिए नाम इंटरनेट पर चेक करके उनके Uniqueness और Authenticity का पता लगा सकते हैं । आप इनमे से कोई भी Coaching Name अपने ट्यूशन सेंटर के लिए रख सकते हैं ।

कोचिंग सेंटर नाम चुनने के पश्चात आपके सामने सबसे बड़ी समस्या संस्थान को खड़ा करने का होगा । यानि सिर्फ नाम चुनने भर से कुछ नहीं हो सकता । इसलिए आर्टिकल के अंत में आपको निम्नलिखित बिंदुओं पर भी जानकारी दी जायेगी:

  • कोचिंग सेंटर कैसे खोले
  • कोचिंग का प्रचार कैसे करे

Coaching Name Suggestion in Hindi

ऊपर दिए बिंदुओं पर विस्तार से जानने से पहले जरूरी है कि आप नीचे दिए Coaching Name Suggestion पर ध्यान दें और अपने लिए कोई बढ़िया सा नाम चुन लें । कोई भी नाम चुनने से पहले उसे इंटरनेट पर सर्च जरूर करें ताकि पता चल सके कि कोई अन्य व्यक्ति पहले से ही उस नाम का इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है ।

हालांकि हमने पूरी कोशिश की है कि आपको वहीं Coaching Name Ideas दिए जाएं जो बिल्कुल नए और आकर्षक हैं । आपके कोचिंग संस्थान के लिए ये नाम सबसे उपयुक्त हैं ।

Serial Number Coaching Name Suggestion
1.ConceptPur
2.Professional Pioneering Academy
3.Winner’s Diagram Coaching
4.Draw Your Career
5.We Make Toppers!
6.Super Seventy Academy
7.शिक्षा शिखर एकेडमी
8.समर्पण कोचिंग इंस्टीट्यूट
9.लक्ष्य एसएससी कोचिंग
10.लक्ष्य रेलवे कोचिंग
11.लक्ष्य आईएएस एकेडमी
12.EduHub Academy
13.Xplore Xellent Coaching Centre
14.कोडिंग कीड़ा एकेडमी
15.Klassroom Plus Centre
16.Klassroom King Institute
17.Assured Tutorials
18.आसान है! कोचिंग सेंटर
19.Learn for Fun Institute
20.Constant Contact Tutorials
21.Career Browser Academy
22.सनातन कोचिंग सेंटर
23.WeCare Tutorials
24.शिक्षा सर्वोपरि इंस्टीट्यूट
25.Kommerce Klasses
26.Lakshy Lekhpal Academy
27.शिक्षा परमो धर्मः एकेडमी
28.सवेरा कोचिंग सेंटर
29.Team Railway Rankers
30.Display Coaching Centre
31.Global Education Point
32.लक्ष्य एक! कोचिंग
33.Klear Koncept Academy
34.Rest Assured Tutorials
35.Railway Gurukul
36.EduField Tutorials
37.Advance Maths Coaching Classes
38.MainsPrep Academy
39.Preliminary Preparation Centre
40.EduHome Coaching Classes
41.संस्कृति कोश इंस्टीट्यूट
42. साहित्य साधना एकेडमी
43.विजय पथ कोचिंग सेंटर
44.Job Assured Classes
45.EduGrade Point
46.अधिकार कोचिंग सेंटर
47.Always Top Coaching Centre
48.Gangs of Toppers Classes
49.Audible Career Classes
50.AAA+ Academy
51.EduPay Coaching Center
52.Dare to Dream Academy
53.EduWord Classes
54.शिक्षा सरोवर कोचिंग क्लासेज
55.एजुकेशन कॉर्नर इंस्टीट्यूट
56.Teachable Academy
57.सर्वोत्तम एकेडमी
58.LawLand Academy
59.DareToDesign Classes
60.Mantra Coaching Classes
61.Questioners Academy
62.Learn to Earn Institute
63.Mentoring Minds Classes
64.अभ्युदय ट्यूटोरियल
65.ज्ञानार्थी कोचिंग सेंटर
66. PrepPlatform Institute
67.Skillify Education Point
68.Skilling Educational Institute
69.वैदिक एजुकेशन क्लासेज
70.सहपाठी कोचिंग सेंटर
71.शिष्टाचार एकेडमी

कोचिंग सेंटर कैसे खोलें ?

आपने अबतक Coaching Name Suggestion in Hindi में से एक नाम तो चुन लिया होगा । परंतु क्या नाम चुन भर लेने से कोचिंग सेंटर खोलने का सपना पूरा हो जाएगा ? बिल्कुल नहीं! इसके लिए आपको निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़कर उन्हें फॉलो करना होगा । चलिए संक्षेप में जानते हैं कि कोचिंग सेंटर कैसे खोलें:

1. सही जगह का चुनाव

अगर आप अपने Coaching Centre को सफल होते देखना चाहते हैं तो जरूरी है कि इसकी शुरुआत सही जगह पर करें । सही जगह यानि वह स्थान जहां आसानी से विद्यार्थी कोचिंग क्लास करने आ सकें । इसके अलावा, अगर आपका कोचिंग संस्थान गांव में स्थित है तो न ही विद्यार्थी आयेंगे और न ही सफलता ।

इसलिए जरुरी है कि आप अपने कोचिंग सेंटर की शुरुआत ऐसे जगह से करें जहां संभावित छात्रों के भरपूर संख्या में आने की संभावना है । इसके लिए आप market research की मदद ले सकते हैं । आप अभिभावकों और छात्रों से पूछ सकते हैं कि क्या वे कोचिंग सेंटर खुलने पर ज्वॉइन करेंगे ।

2. रोचक शिक्षकों का चुनाव

क्या आपने कभी Physics Wallah, Khan Sir जैसे यूट्यूब चैनल के विडियोज देखे हैं ? इन चैनलों पर मौजूद शिक्षकों के पास न सिर्फ ज्ञान का भंडार है बल्कि उनके पढ़ाने का तरीका भी काफी रोचक है । वर्तमान समय में शिक्षा के क्षेत्र में कई बड़े बदलाव आ रहे हैं और उन बदलावों में से एक है कि अब छात्र रोचक ढंग से पढ़ना चाहते हैं ।

थोड़ी बहुत मजाक, वास्तविक जीवन के उदाहरण और आधुनिक टूल्स की मदद से शिक्षा प्रदान करना आज के समय में अत्यंत आवश्यक हो चुका है । ऐसे में सिर्फ विशेषज्ञ शिक्षको को नहीं अपितु रोचक ढंग से उस ज्ञान को प्रदान करने वाले शिक्षकों की तलाश करें । इस युग में जीतू भैया जैसे शिक्षक ही हिट हैं ।

3. मूलभूत सुविधाएं प्रदान करें

अपने Coaching Centre पर छात्रों का नामांकन कराने से ज्यादा कठिन है उन्हें रोक कर रखना । अगर छात्र नामांकन के कुछ ही दिनों में अन्यत्र चले जा रहे हैं तो आपको नुकसान होगा । छात्रों को रोकने के आपके पास दो तरीके हैं, पहला उन्हें रोचक और विशेषज्ञ शिक्षक दें और दूसरा उन्हें मूलभूत सुविधाएं प्रदान करें ।

साफ पानी पीने की व्यवस्था, पंखे, लाइट, साफ सफाई, शौचादि की व्यवस्था एक कोचिंग सेंटर में अवश्य होनी चाहिए । आपको अवश्य ही काफी खर्च करना पड़ेगा लेकिन यह जरूरी भी है ।

4. कम कोचिंग फीस से शुरुआत करें

वर्तमान में कोचिंग संस्थानों की बिल्कुल कमी नहीं है । अब छात्रों के पास सैंकड़ों विकल्प है इसलिए वे सबसे बेहतर और अफोर्डेबल चुनते हैं । ऐसे में आवश्यक है कि आप शुरुआती दौर में कम फीस में शिक्षा प्रदान करें । धीरे धीरे आपको अपनी ब्रांडिंग बेहतर करनी है और एक समय पश्चात जब मार्केट में आपकी अच्छी पैठ हो जाए तो आप फीस बढ़ा भी सकते हैं ।

इसके अलावा लुभावने डिस्काउंट ऑफर, फेस्टिवल सेल, टॉप बच्चों के लिए डिस्काउंट आदि की भी व्यवस्था जरूर करें । इससे खुद ब खुद बच्चे आपके Coaching Institute में आयेंगे ।

कोचिंग का प्रचार कैसे करें ?

डिजिटल युग में सबकुछ इंटरनेट पर मौजूद है और अगर आपका कोचिंग सेंटर इंटरनेट पर नहीं तो फिर आपका काफी पीछे हैं । इंटरनेट का सही फायदा उठाकर आप अपने कोचिंग सेंटर बिजनेस को काफी बड़ा कर सकते हैं । इसमें Google My Business पर लिस्टिंग, खुद की वेबसाइट होना, सोशल मीडिया पर बिजनेस अकाउंट होना शामिल है ।

आप बड़े ही आसानी से और बिल्कुल मुफ्त में Coaching Centre को Google My Business पर list करा सकते हैं । इसके साथ ही सोशल मीडिया जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर आप कोचिंग सेंटर का बिजनेस पेज बना सकते हैं । अगर आपका कोचिंग सेंटर मुनाफा कमा रहा है या आपके क्षेत्र में कंपटीशन काफी ज्यादा है तो आप खुद की वेबसाइट भी बना सकते हैं ।

खुद की वेबसाइट तैयार करने के लिए आपको कोडिंग या टेक्निकल जानकारी का होना जरूरी नहीं है । आप यूट्यूब से देखकर अपनी वेबसाइट WordPress की मदद से बना सकते हैं । इसके लिए बस आपको Bluehost से Domain और Hosting खरीदनी होगी । अभी ब्लूहॉस्ट पर Limited Time Offer चल रहा है यानि आप मात्र 179 रूपए/महीने में खुद की वेबसाइट शुरू कर सकते हैं ।

पढ़ने आने वाले छात्रों की मदद से आप अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार कर सकते हैं । उदाहरण के तौर पर आप यह घोषणा कर दें कि जो छात्र 2 नए छात्रों का नामांकन Coaching Centre में कराएगा, उसका 1 महीने का फीस माफ । अन्य कई मार्केटिंग टैक्टिक हैं जिनका इस्तेमाल आप बिजनेस के प्रचार में कर सकते हैं ।

Conclusion

वर्तमान समय में coaching business काफी बड़ा हो चुका है और हजारों की संख्या में कोचिंग इंस्टीट्यूट खुल चुके हैं । ऐसे में आपको बड़े ही सावधानी और चालाकी से इस बिजनेस में एंटर करना चाहिए । इस फील्ड में बड़े बड़े खिलाड़ी मौजूद हैं इसलिए आपको अलग रणनीति अपनानी होगी ।

उम्मीद है कि आपको Coaching Name Suggestion in Hindi पसंद आए होंगे । साथ ही कोचिंग सेंटर कैसे खोलें और कोचिंग का प्रचार कैसे करें पर भी आपको जानकारी दी गई है । अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित प्रश्न हैं तो आप उन्हें कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं । साथ ही आर्टिकल पसंद आया हो तो शेयर जरूर करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.