Google discover क्या है ? इसे अपने ब्लॉग के लिए कैसे optimise करें

Google Discover क्या है ? इसे अपने ब्लॉग के लिए कैसे optimise करें ?

क्या आप जानना चाहते हैं कि Google Discover क्या है ? क्या आप Google Discover को अपने ब्लॉग / वेबसाइट के लिए Optimise करना चाहते हैं ? क्या आप जानना चाहते हैं कि इससे आपके ब्लॉग को कैसे फायदा मिल सकता है ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं । हम आपके हर सवाल का सरल और सटीक जवाब देंगे ।

अपने ब्लॉग / वेबसाइट को आगे ले जाने , ज्यादा traffic पाने के लिए ढेरों तरीके हैं पर ज्यादातर लोग कम ही तरीकों के बारे में जानते हैं । Google Discover की मदद से आप आसानी से अपने ब्लॉग / वेबसाइट को optimise करके Traffic पा सकते हैं । नहीं जानते कैसे ? चलिए हम शुरू से शुरू करते हैं :

Google Discover क्या है ?

Google discover क्या है ?

Google Discover को सितंबर , 2018 के महीने में लॉन्च किया गया था । इसका सबसे जबरदस्त फीचर यह है कि यह आपके Previous Searches के आधार पर आपको कंटेंट दिखता है । इस फीचर में अभी News , Videos , Photography से जुड़े Contents दिखाए जाते हैं । Google ने यह अपने पहले अपडेट Google Feed के बाद लाया है , ताकि इंटरनेट यूजर्स का user-experience बेहतर बना सके ।

इसके लिए गूगल ने यूजर्स के previous searches के आधार पर उनको नए कंटेंट दिखाता है । ऊपर दिए गए photo जिसे हमने Google Support की वेबसाइट से लिया है , इसमें देख सकते हैं कि यूजर के previous searches को ध्यान में रखते हुए Custom Categories अपने आप तैयार हो जाती हैं । इसको आप इस तरह से समझें कि आप Sports News इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च करते हैं , तो Google Discover आपको Sports News से रिलेटेड कंटेंट आपके Google Homepage में दिखाएगा । अब आप समझ गए होंगे कि Google Discover कितना ज्यादा फायदेमंद है और अगर आप अपने ब्लॉग को optimise करते हैं तो आपको बहुत फायदा मिलेगा ।

Google Discover सिर्फ और सिर्फ नए Published Articles और News भर ही नहीं दिखात , बल्कि यह Users को How – To Guides , Photography , Videos , Recipes इत्यादि Content भी दिखाता है ताकि यूजर्स का user-experience ज्यादा बेहतर बन सके ।

Google Discover आपके ब्लॉग / वेबसाइट के लिए कैसे फायदेमंद है ?

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया कि Google Discover कैसे लोगों को बिना किसी Keyword Search के Contents प्रोवाइड करता है । अगर आप इस चीज पर ध्यान दें तो पाएंगे कि Google Discover उन्हीं लोगों को Promote करता है जिनका Content सबसे बेहतर होता है । यानि कि आपको अपने Blog Posts को Google Discover के लिए optimise करना होगा तभी जाकर आपको Feature किया जाएगा ।

इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे Google Discover के लिए अपने ब्लॉग को optimise कर सकते हैं :

1. अपने ब्लॉग और उसके कंटेंट को मोबाइल यूजर्स के लिए optimise करें

यह सबसे जरूरी step है कि आपको अगर Google Discover के लिए अपने ब्लॉग को optimise करना है तो सबसे पहले अपने ब्लॉग को मोबाइल यूजर्स के लिए optimise करें । अगर आपने यह पहले नहीं किया है तो इसे अभी करें । अपने ब्लॉग को mobile optimised बनाने के ढेरों फायदे हैं जिनमें आपके वेबसाइट की traffic का बढ़ना , ज्यादा Sign Ups होना , Conversion Rate का बढ़ना इत्यादि हैं ।

इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर एक बढ़िया सा theme सेटअप करना चाहिए । आप हमारे द्वारा दिए गए AMP Ready Themes के suggestion को भी try कर सकते हैं । इसके अलावा आप कोशिश करें कि आपकी वेबसाइट Engaging हो , Navigation आसान हो और मोबाइल devices पर पढ़ने में आसानी हो । अगर ऐसा नहीं है तो अगर अपने वेबसाइट पर Google Discover से visitors जाएंगे भी तो तुरंत Exit हो जाएंगे । और आप तो चाहते नहीं कि आपके साइट की Bounce Rate बढ़ें । इसलिए Keep Simple , Easy and engaging !

2. Blog posts को ज्यादा से ज्यादा Inter link करने की कोशिश करें

अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग Google Discover में फीचर हो तो आपको एक topics पर ढेरों articles लिख कर उन्हें Interlink करना चाहिए । Interlinking का मतलब होता है कि सभी एक जैसे topic पर बने posts के links को सारे पोस्ट्स में जोड़ना । यह आप आमतौर पर्भी related posts के links को अपने पोस्ट्स में जोड़ते होंगे । यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है खासकर कि तब जबकि आप Google Discover के लिए अपने ब्लॉग को optimise कर रहे हैं ।

ऐसा करने से आप गूगल को यह बताते हैं कि आपके सारे एक जैसे posts आपस में linked हैं जो users के user-experience को बेहतर बनाएगा । Google का भी यही कहना है कि ऐसे Contents लिखें कि Visitors एंगेज हों , आपके Content को Enjoy करें और ज्यादा से ज्यादा आपके Content को पढ़ें । यह आपके लिए Search Rankings में improve करने का भी एक plus point है । एक जैसे contents को आपस में लिंक करने से आपके ब्लॉग की google discover में फीचर होने के chances बढ़ जाएंगे ।

3. संतुलित मात्रा में optimised तस्वीरों का उपयोग करें

यह बेहद ही जरूरी step है कि आपको अपने ब्लॉग कंटेंट में Eye Catching optimised तस्वीरों का उपयोग करना चाहिए । ऐसा करने से आपके Google Discover में फीचर होने के chances बढ़ जाएंगे । Google का भी यह कहना है कि Content Creators को अपने blog posts में High Quality के optimised तस्वीरों को संतुलित मात्रा में प्रयोग करना चाहिए । इसलिए जहां भी जरूरी हो , वहां तस्वीरों का जरूर से जरूर उपयोग करें ।

अपने कंटेंट में Images का उपयोग करने के लिए उन्हें Compress जरूर करें । इसके लिए आप Toolur का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके साथ ही अपने blog posts की तस्वीरों का alt tags देना बिल्कुल भी न भूलें । अगर आप अपने images को compress नहीं करते और alt tags भी देंगे तो आपकी Search Ranking बुरी तरह प्रभावित होगी । आप अपने images को optimise करने के लिए Yoast SEO प्लगइन की मदद ले सकते हैं ।

4. ज्यादा से ज्यादा videos पोस्ट करें

Image optimisation के साथ साथ आपको अपने ब्लॉग कंटेंट में videos को भी जोड़ना चाहिए । जब भी आपको लगे कि Videos को add करने की जरूरत है तो उन्हें जरूर जोड़ें । Google Discover के लिए अपने ब्लॉग को optimise करने के तरीकों में यह सबसे बेस्ट तरीका है । यह इसलिए क्योंकि लोग आपके written content से ज्यादा Visual Content पर ध्यान देंगे तो आपका Page Session बढ़ेगा । इसके साथ ही Videos को add करने से आपकी पोस्ट ज्यादा Engaging हो जाएगी और Visitors का User-experience बढ़ेगा । इस तरह से आपकी Search Ranking और Google Discover में फीचर होने के Chances भी बाद जाएंगे । गूगल डिस्कवर में रैंक करने का सबसे बढ़िया फार्मूला है कि आप अपने ब्लॉग कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा Engaging बनाएं ।

google discover विडियोज को बहुत पसंद करता है और वह ज्यादा से ज्यादा evergreen content , videos को ही बेहतर content मानता है । इसके साथ ही , Reports में पाया गया है कि Visitors आपके ब्लॉग के content और brand को जानने समझने के लिए videos को देखना ज्यादा पसंद करते हैं । इसलिए optimised high quality विडियोज को अपने कंटेंट में जरूर जोड़ें ।

5. Google News के Guidelines जरूर पढ़ें

Google Discover में रैंक करने के लिए आपको Google News के Guidelines को जरूर से जरूर पढ़ना और उन्हें follow करना चाहिए । Google ने यह अपने official statement में कहा है कि Content Creators को Google News के Guidelines पर ध्यान देना चाहिए । अब अगर बात करे कि Google News की क्या requirements हैं तो इसमें Original Content को पब्लिश करना , अपने ब्लॉग पोस्ट्स पर कम से कम ads को रखना , posts में Factual और Transparent बातों को रखना इत्यादि शामिल हैं ।

अगर आप Google News के Policies और Guidelines को पढ़ना चाहते हैं तो इस List पर जाएं । आप इसमें लिखी सभी बातों को ध्यान से पढ़ें और उन्हें जरूर से जरूर follow करें । यह गूगल डिस्कवर में अपने blog को रैंक करने का सबसे जरूरी step है ।

Google Discover के लिए अपने Blog को कैसे Optimise करें : Conclusion

Google Discover के लिए अपने ब्लॉग को optimise करके आप आसानी से इसमें Feature हो सकते हैं । यह बेहद जरूरी है कि आप अपने Blog के एक जैसे Contents को interlink करें , अपने ब्लॉग को mobile devices के लिए optimise करें , संतुलित मात्रा में optimised तस्वीरों का प्रयोग करें , जब जरूरी हो तो Videos जरूर Add करें और Google News के Guidelines को Follow करना न भूलें ।

हमने इस पोस्ट में बेहतर तरीके से और आसान भाषा में आपको समझाया कि Google Discover क्या है और अपने ब्लॉग को इसके लिए आप कैसे optimise कर सकते हैं । अन्य किसी भी समस्या के लिए नीचे Comment जरूर करें । पोस्ट पसंद आई हो तो Share करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.