Flipkart plus के बारे में पूरी जानकारी , कैसे unlock करें

Flipkart Plus क्या है ? Flipkart Plus मेंबर कैसे बनें ?

इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि Flipkart Plus क्या है ? आप किन किन तरीकों से Plus Member कैसे बन सकते हैं ? इसके benefits क्या हैं ? इसके साथ ही हम फ्लिपकार्ट प्लस membership से जुड़े FAQs ( Frequently Asked Questions ) और उनके उत्तर भी आपको बताएंगे । क्या आप प्लस मेंबर बनने के तरीकों की तलाश में है ? अगर हां , तो आप बिल्कुल सही जगह हैं । आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें ।

Flipkart Plus क्या है ?

Flipkart plus क्या है

फ्लिपकार्ट ने 15 August , 2018 को एक प्रोग्राम ‘ Flipkart Plus लॉन्च किया जोकि एक Loyalty Program था । इसके तहत , उन Customers को Coins ( Supercoins ) दिए जाते हैं जो Flipkart से खरीददारी करते हैं । ऐसे में अगर आपके पास कुल मिला कर 300 Coins हो जाते हैं तो आप Plus Member आसानी से बन जाते हैं ।

इसके साथ ही अन्य तरीकों से भी आप Plus Membership को Unlock कर सकते हैं जिनके बारे में हम नीचे बताने जा रहे हैं :

Flipkart Plus Membership पाने के तरीके

आप नीचे दिए गए तरीकों से आसानी से फ्लिपकार्ट का Plus Member बन सकते हैं । तो चलिए एक एक करके सभी के बारे में बात करते हैं :

1. Supercoins की मदद से प्लस मेंबरशिप unlock करें

सबसे पहला तरीका जिसकी मदद से आप आसानी से plus membership पा सकते हैं , वो है Supercoins की मदद से । जब भी आप flipkart से खरीददारी करते हैं तो उसके बदले में आपको कुछ सुपर Coins मिलते हैं । अगर आप इन Supercoins को फ्लिपकार्ट द्वारा किसी भी Rewards को अनलॉक करने में खर्च नहीं करते हैं तो यह जमा होता जाता है ।

जैसे ही आपके पास कुल 300 Coins हो जाएंगे , आपका Flipkart Plus Membership अपने आप अनलॉक ही जायेगा । हालांकि , अगर आप कम खरीददारी करते हैं तो supercoins भी कम ही मिलेंगे , आपको 300 Supercoins जुटाने में काफी मेहनत लगेगी । Plus Membership के लिए आपके Coins बिल्कुल भी deduct नहीं होंगे । बस यूं समझ लीजिए कि 300 Supercoins एक तरह से Fk प्लस मेंबरशिप के लिए आपकी elgibility को दर्शाता है ।

2. College Identity Proof की मदद से प्लस मेंबरशिप unlock करें

जी हां , आपने सही पढ़ा । अगर आप College Student हैं तो आसानी से Flipkart Plus Member बन सकते हैं । आपको बस अपनी Original College Id फ्लिपकार्ट के पोर्टल में अपलोड करनी है । आपको Verification Process के 24 घंटे से लेकर 1 सप्ताह तक में प्लस मेंबरशिप मिल जाएगी । इन 5 Steps से आप आसानी से प्लस मेंबरशिप अनलॉक कर सकते हैं :

  • सबसे पहले Flipkart Plus Zone पर जाएं और इसे खोल लें ।
  • इसमें आपको Upload Your College Id to unlock plus का एक ग्राफिक बना हुआ दिखाई देगा । इसपर क्लिक करें ।
  • क्लिक करने के उपरांत आपसे आपकी details मांगेगा जिसे सही सही भर दें ।
  • इसके उपरांत अपने College id की Front Photo और Back Photo क्लिक करें और अपलोड करें ।
  • अपलोड करने के बाद अगर आपकी सारी जानकारी Valid निकली और अगर आपका Flipkart Plus Membership के Request को Accept कर लिया गया तो आपको 1 साल के लिए फ्री Flipkart प्लस मेंबरशिप मिल जाएगी ।

3. Quiz के माध्यम से Flipkart Plus मेंबरशिप अनलॉक करें

फ्लिपकार्ट समय समय पर ऑनलाइन Quiz अपने पोर्टल पर डालता है । इसमें आपको कुछ सवालों के सही जवाब देने होते है जिसके बाद आप आसानी से फ्लिपकार्ट के plus member बन जाएंगे । फ्लिपकार्ट के Hompage पर अगर किसी Banner में “Play This Quiz & Win Free Plus Membership” लिखा हुआ आए , तो उसपर आप क्लिक कीजिए । क्लिक करने के बाद आपके ने कुछ प्रश्न आ जाएंगे जिनका सही जवाब देने पर आपको सानी से FK का प्लस मेंबरशिप मिल जाएगा ।

Flipkart Plus Membership के फायदे

Flipkart plus membership के फायदे

जैसे ही आप ऊपर दिए गए तरीकों कि मदद से Flipkart Plus मेंबरशिप Unlock करते हैं , आपको ढेरों benefits मिल जाते हैं । Flipkart अपने Plus Members को ढेरों फायदे देता है जिनके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं :

1. मुफ्त और तेज Shipping

Flipkart Plus मेंबर होने का सबसे जबरदस्त फायदा यह है कि आप जितने भी Products Flipkart से खरीदेंगे , उनकी Delivery Charge नहीं लगेगी । इसके साथ ही आपके Products की delievery भी 2 गुना तेजी से होगा । हालांकि , Free Delivery Charges सिर्फ और सिर्फ Flipkart Assured Products पर ही काम करेंगे । इसके अलावा अगर आप कोई प्रोडक्ट लेंगे तो उसपे Normal Delivery Charge लगेगा ।

2. Sales के लिए प्रारंभिक पहुँच

Flipkart Plus मेंबर होने का अगला फायदा यह है कि आपको Flipkart के द्वारा समय समय पर चलाए गए sales ( Diwali Sale , Holi Sale , इत्यादि ) को Non-Plus Members से पहले ही access मिल जाएगा । यानि कि आप 1 या 2 दिन पहले से ही FK Sale से शॉपिंग कर सकते हैं । इसे Early Access To Sales कहते है ।

3. प्राथमिकता ग्राहक सहायता

प्राथमिक ग्राहक सहायता जिसे Priority Customer Support भी कहते हैं । इसको इस तरह समझिए कि अगर आप flipkart के shopping और product से जुड़े किसी भी समस्या के लिए FK customer Support की सहायता लेते हैं , तो आपको प्राथमिकता दी जाएगी । इससे यह फायदा होगा कि आपके issues को सबसे पहले Solve करने की कोशिश होगी और आपके Questions का जवाब ज्यादा जल्दी और सबसे पहले दिया जाएगा ।

4. Flipkart के Rewards को अनलॉक करना

आमतौर पर फ्लिपकार्ट द्वारा प्रोवाइड किए गए rewards सभी के लिए होते हैं । परन्तु , कुछ ऐसे भी Rewards हैं जिनको सिर्फ और सिर्फ Flipkart Plus मेंबर्स ही अनलॉक कर सकता है । अगर आप non – plus मेंबर हैं तो आपके पास चाहते जितना भी Coins क्यों न रहे , कुछ Rewards को आप Unlock नहीं कर सकते । ये Rewards कुछ इस प्रकार हैं :

  • BOOK MY SHOW ( ₹ 300 off on your Next Movie )
  • Domino’s pizza ( ₹ 300 off on your next pizza )
  • tinder ( get 1 month tinder plus ) इत्यादि ।

5. Flipkart Videos को फ्री में देखें

अगर आप Flipkart Plus Member बन जाते हैं तो Flipkart Videos का आनंद उठा सकते हैं । Amazon Prime Video की ही तरह अब फ्लिपकार्ट ने भी अपने Plus Users को फ्री में हजारों Videos को फ्री में देखने का एक बेहतरीन मौका दिया है । अगर आप Flipkart Plus Member हैं तो आप आसानी से Flipkart के videos और Popular वेब सीरीज जैसे Backbenchers इत्यादि का लुफ्त उठा सकते हैं ।

Flipkart Plus के Frequently Asked Questions ( FAQs )

अब चलिए बात कर लेते हैं Flipkart के FAQs के बारे में :

1. आप Supercoins कैसे कमा सकते हैं ?

आप अगर Flipkart Plus मेंबर हैं और फ्लिपकार्ट से 100 रुपए की Shopping करते हैं तो आपको 4 Coins मिलेंगे । अगर आप plus member नहीं है तो आपको मात्र 2 Coins मिलेंगे । इसके साथ ही अगर आप Plus Member हैं तो आप Maximum 100 Coins कमा सकते हैं तो वहीं Non – Plus मेंबर्स सिर्फ 50 Coins ही कमा सकते हैं ।

2. आपके account में Supercoins कैसे क्रेडिट होंगे ?

Shopping के तुरंत बाद आपको Supercoins नहीं मिलते हैं । जब आपके purchased प्रोडक्ट का Return Period खत्म हो जाता है तभी आपको आपके अकाउंट में Supercoins क्रेडिट किए जाएंगे ।

3. Flipkart Plus Membership को Auto – renew कैसे कर सकते हैं ?

प्लस मेंबरशिप को auto – renew करने के लिए आपको बस फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करके दोबारा 300 supercoins कमाने होंगे । ऐसा करने पर आपका plus membership एक साल और बढ़ जाएगा ।

4. क्या Flipkart Plus Membership लेने के लिए Coins deduct कराने होते हैं ?

जी नहीं , Flipkart Plus मेंबर होने के लिए आपको 1 भी Coin deduct कराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है । जैसे कि हमने पहले ही बताया , Supercoins आपके प्लस मेंबरशिप के लिए Eligibility Criteria भर है ।

5. क्या Supercoins एक समय के बाद Expire हो जाएंगे ?

जी हां , Supercoins के क्रेडिट होने के 1 साल बाद , ये स्वतः ही Expire हो जाएंगे । जैसे कि आपको अगर 25 मार्च , 2020 को Supercoins मिलें तो अगले साल ठीक 25 मार्च , 2021 को ये expire भी हो जाएंगे ।

तो ये रहा Flipkart Plus पर Detailed Article । फ्लिपकार्ट और प्लस मेंबरशिप से जुड़े अगर कोई अन्य प्रश्न है तो नीचे comment box में हमें बताएं , हम अवश्य आपकी समस्या का समाधान करेंगे । इसके साथ ही Listrovert को जरूर से जरूर Subscribe करें और Notifications Allow करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: