Laptop Guide in Hindi 2020

Laptop Guide in Hindi 2020 ( Ultimate Guide )

आज के समय में Laptop का प्रचलन बढ़ गया है । ज्यादातर लोग अब laptop का इस्तेमाल करने लगे हैं । पूरी दुनिया में करीब 2 billion running windows 10 हैं । इसका मतलब आप समझ ही गए होंगे कि अब लोग ज्यादा से ज्यादा लैपटॉप खरीदने और इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं । परन्तु , लैपटॉप खरीदने के बाद ऐसी ढेरों बातें और समस्याएं आती हैं जिन्हें हम नहीं जानते । आज हम बात करेंगे Laptop Guide In Hindi की जिसमे हम लैपटॉप से जुड़ी हर जरूरी जानकारी आपको देंगे ।

इसमें हम ढेर सारी समस्याओं और साथ ही लैपटॉप से जुड़ी अन्य बातों को आपको विस्तार से समझाएंगे । आप नीचे दिए Table Of Contents से अपने Query से जुड़ी जानकारी जानने के लिए related link पर click कर सकते हैं । तो चलिए शुरू से शुरू करते हैं –

Laptop क्या है ?

Laptop क्या है ?

Laptop जिसे नोटबुक भी कहा जाता है , All in one कंप्यूटर होता है । यह AC power या बैटरी की मदद से घंटों काम करता है । लैपटॉप को कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है । एक लैपटॉप में built-in monitor , एक कीबोर्ड और एक टचपैड मिलता है । Laptop में सभी in bulit चीजें होती है जिनकी मदद से इन्हें पूरी तरह से functional बनाया जा सकता है ।

आज के समय में laptops का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है । अब लोग Online आ रहे हैं और Digitalisation की तरफ बढ़ रहे हैं । ऐसे में Smartphones के साथ ही Laptops की भी मांग बढ़ गई है ।

Laptop और desktop में क्या अंतर है ?

तो चलिए अब देखते हैं कि laptop और desktop में क्या अंतर है –

LaptopDesktop
1. Laptop में in built फीचर्स की वजह से इसे बिना किसी external connection के पूरी तरह से उपयोग में लाया जा सकता है ।1. Desktop में in built features न होने की वजह से इन्हें external connections जैसे mouse , CPU , Keyboard इत्यादि से जोड़ना पड़ता है ।
2. Laptop को Off AC के पॉवर के साथ भी चलाया जा सकता है । जैसे इसे battery से भी कनेक्ट करके चलाया जा सकता है ।2. Desktop को सिर्फ AC Power के लिए उपयोग में लाए जाने के लिए ही डिजाइन किया गया है ।
3. Gaming और Video Production के लिए laptops के लिए ज्यादा बेहतर नहीं है ।3. Desktop की मदद से high graphic gaming और video production को बहुत ही आसानी से किया जा सकता है ।
4. यह portable होता है जिसकी वजह से इसे कहीं भी ले जाना आसान होता है ।4. यह portable नहीं होता और इसे हर जगह साथ ले जाना मुश्किल होता है । खासकर कि जब इसमें external connections भी जुड़े हों ।
Laptop aur desktop me kya antar hai ?

आप ऊपर दिए Comparison Table के माध्यम से यह समझ गए होंगे कि Laptop और Desktop में क्या अंतर होता है । इस Laptop Guide In Hindi में हम आपको अन्य ऐसे ही जरूरी प्रश्नों के उत्तर देंगे । ऊपर दिए table में हमने एक साथ तीन प्रश्नों का उत्तर दिया है –

  • Laptop और Desktop में क्या अंतर होता है ?
  • Laptop और Notebook में क्या अंतर है ?
  • Laptop और Computer में क्या अंतर है ?

Laptop खरीदने से पहले आपको किन चीजों को ध्यान में रखना चाहिए ?

तो चलिए अब बात करते हैं कि आपको Laptop खरीदते समय किन जरूरी बातों को ख्याल रखना चाहिए –

1. Budget

आपको लैपटॉप खरीदते समय अपने बजट का सबसे पहले ध्यान रखना चाहिए । आपको सबसे पहले यह तय करना चाहिए कि आप कितने रुपए तक की रेंज तक का laptop purchase करना चाहते हैं । यह person to person अलग अलग होता है । अगर आप एक student हैं तो आप low budget का लैपटॉप लेंगे , तब भी आपके सारे जरूरी काम हो जाएंगे ।

वहीं अगर आप एक Professional या Salaried person हैं तो आपका बजट ज्यादा होगा । Budget काम के हिसाब से भी अलग अलग होता है । अगर आप सिर्फ Internet Browsing और Videos वगैरह के लिए लेपटॉप ले रहे हैं तो आपका काम कम budget laptop में भी हो जाएगा ।

2. Processor

Budget के बाद आपको processor को ध्यान में रखकर लैपटॉप खरीदना चाहिए । हालांकि , यह depend करता है कि आप अपने laptop को किस काम के लिए खरीद रहे हैं । अगर आप High Graphic Gaming और Video Production के लिए लैपटॉप ले रहे हैं तो आपको high processor का लैपटॉप खरीदना चाहिए । दूसरी तरफ , अगर आप simple day to day tasks जैसे net browsing , यूट्यूब वीडियो देखने और सोशल मीडिया के लिए लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो आप कम processor का लैपटॉप ले सकते हैं ।

अगर आप नहीं जानते कि Processor क्या होता है तो , आसान शब्दों में यह आपके लैपटॉप के किसी भी टास्क के स्पीड को determine करता है और CPU का मुख्य भाग होता है ।

3. Hard Disc Drive

अगर आप laptop में कम से कम files को स्टोर करके रखना चाहेंगे तो आपको 320 GB के स्पेस का लैपटॉप लेना चाहिए । परन्तु , अगर आपके पास ढेरों stuffs हैं जैसे videos , photos , documents इत्यादि तो आपको कम से कम 500 GB तक के space वाले लैपटॉप को लेना चाहिए ।

अगर आप High Budget लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो आप 1 TB स्टोरेज का लैपटॉप ले सकते हैं । आपको ज्यादा से ज्यादा स्टोरेज का लैपटॉप लेना चाहिए ।

4. Battery

laptop खरीदते समय आपको बैटरी का खासा ख्याल रखना चाहिए । सब कुछ इसी पर depend करता है । अगर आप अपना ज्यादातर समय लैपटॉप पर काम करते हुए बिताना चाहते हैं आपको long life battery वाले लैपटॉप खरीदना चाहिए । अगर आपके लैपटॉप की बैटरी अच्छी नहीं चलेगी तो आपके daily tasks पूरे करने में समस्या आएगी और frustration भी होगी ।

हम Recommend करते हैं कि आपको 5 से 6 घंटे तक बिना चार्ज किए चलने वाले laptop खरीदना चाहिए । यह आपको कम price range में भी मिल जाएगा ।

5. Brand

आपको laptop खरीदते समय लैपटॉप के ब्रांड को भी ध्यान रखना चाहिए । इसमें आप Customer Support , Warranty , Maintainance इत्यादि को ध्यान में रख सकते हैं । यह बहुत ही जरूरी point है । आपको उन brands का लैपटॉप नहीं खरीदना चाहिए जिनका नाम आपने पहले नहीं सुना है ।

अगर बेहतरीन Laptop Brands की बात करें तो Acer , Dell , Apple , HP , ASUS बेहतर ब्रांड हैं । Low Budget के लिए HP के laptops , Medium Budget के लिए Acer और High Budget के लिए Apple के लैपटॉप आप खरीद सकते हैं ।

इन 5 points के अलावा भी अन्य factors भी हैं जिन्हें आपको laptop खरीदते समय ध्यान देना चाहिए । अन्य factors में Graphic Processor , Design , Screen size आते हैं ।

Must Read –

Laptop गर्म होने के क्या कारण हैं ?

Laptop गर्म होने के क्या कारण हैं

तो चलिए अब बात करते हैं कि Laptop के गर्म या overheat होने की क्या वजहें हैं –

1. रूम टेंपरेचर ( तापमान )

आपके रूम का तापमान यानि कि temperature यह डिसाइड करता है कि आपके devices जैसे smartphones, laptops इत्यादि का तापमान कैसा होगा । अगर आपका रूम गर्म है तो आपके लैपटॉप को गर्म होने में समय नहीं लगेगा । यह सिर्फ Laptop या smartphones पर ही नहीं लागू होता है , बल्कि आपके अन्य electronic gadgets भी आपके रूम के temperature के हिसाब से ही freeze या overheat होते हैं ।

2. ऑपरेटिंग सिस्टम

अगर आपके laptop का operating system बेहतर नहीं है तो आपका लैपटॉप गर्म होगा । ीयह खासकर कि तब होता है जब आप अपना operating system को install या upgrade कर रहे होते हैं । Windows 10 में यह समस्या आमतौर पर देखी गई है । इसके अलावा नए hard drivers भी आपके लैपटॉप के गर्म होने की एक वजह हो सकते हैं ।

3. जरूरत से ज्यादा चार्ज करना

अगर आप अपने लैपटॉप को जरूरत से ज्यादा चार्ज कर रहे हैं तो आपका लैपटॉप गर्म हो सकता है । इसलिए overcharging से बचने की कोशिश करें । ओवरचार्जिंग किसी भी electronic device के लिए अच्छा साबित नहीं होती है । कई बार laptops को रात भर चार्ज लगाने से भी यह overheat हो सकता है । इसके साथ ही अन्य खतरों का सामना भी आपको करना पड़ सकता है । इसलिए don’t overcharge !

4. नया हार्डवेयर

अगर आपका लैपटॉप गर्म हो रहा है तो इसके पीछे आपका नया hardware भी culprit हो सकता है । कई बार laptops को update करने और अन्य external connections को जोड़ने जैसे RAM , Hard Disk , Sound Card इत्यादि से भी आपका लैपटॉप गर्म हो सकता है ।

5. Laptop Fan में गड़बड़ी

आपके laptop के गर्म होने के पीछे यह एक बड़ा कारण हो सकता है । अगर आपके लैपटॉप का फैन यानि पंखा खराब है तो आपका लैपटॉप आसानी से गर्म हो जाएगा । यह इसलिए क्योंकि यह आपके laptop के internal parts जैसे CPU इत्यादि को Cool नहीं करेगा और अंदर के heat को बाहर नहीं कर पायेगा ।

Laptop में air के ब्लॉक होने से cooling system बंद पड़ जाएगा और आपका CPU बहुत ही ज्यादा गर्म हो जाएगा । इसलिए इसे फिक्स करें ।

तो यह रहे वे संभव कारण जिनकी वजह से आपका लैपटॉप गर्म हो रहा होगा । आप इन्हें आसानी से फिक्स भी कर सकते हैं ।

Laptop हैंग क्यों होता है ?

Laptop हैंग क्यों होता है

ज्यादातर लैपटॉप यूजर्स यह प्रश्न पूछते हैं कि laptop hang kyon hota hai in hindi . इसलिए आज हम आपको इस प्रश्न का विस्तारपूर्वक उत्तर देंगे ताकि आप इसे फिक्स कर सकें –

1. ज्यादा गर्म होने की वजह से

ज्यादा गर्म होने की वजह से laptop हैंग होने लगते हैं । यह आपके पूरे सिस्टम को crash कर सकता है और आपके performance की खराब कर देगा । इसलिए लैपटॉप को ज्यादा गर्म न होने दें । सभी कंप्यूटर जरूरत से ज्यादा गर्म होते हैं परन्तु laptops में यह समस्या आमतौर पर देखी गई है । यह इसलिए क्योंकि यह size में छोटे होते हैं और ventilation की कोई सुविधा नहीं होती है ।

इसे fix करने के लिए air vents को साफ कर देना चाहिए । लैपटॉप के कूलिंग सिस्टम की साफ सफाई करने से बाहर की हवा अच्छे से अंदर जाएगी । इसके अलावा आप BIOS को अपडेट भी कर सकते हैं । ऐसा करने से आपका लैपटॉप ओवरहीट नहीं होता और हैंग होने से बचेगा ।

2. खराब कीबोर्ड की वजह से

खराब कीबोर्ड भी लैपटॉप के हैंग होने की एक वजह हो सकती है । अगर किसी भी कारण से आपके कीबोर्ड के keys खराब हो गए हैं तो आपका लैपटॉप misfunctioning शुरू कर देगा । अगर आपके लैपटॉप के कीबोर्ड में किसी भी प्रकार की कोई खराबी है तो malfunctioning की वजह से आपके ढेरों functions काम करना बंद कर देंगे ।

इसे fix करने के लिए आपको दूसरा keyboard खरीद कर लगा लेना चाहिए । इसके अलावा आप उन keys को भी अलग से जोड़ सकते हैं जो खराब हो चुके हैं ।

3. सिस्टम के क्रैश होने की वजह से

कई बार ऐसा होता है कि पूरा का पूरा लैपटॉप सिस्टम क्रैश हो जाता है । ऐसे में आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है । सिस्टम क्रैश होने की वजह से आपका laptop बुट अप नहीं होगा । आपका notebook अगर boot up नहीं हो रहा है और सिस्टम क्रैश है तो आप इसे आसानी से fix भी कर सकते हैं ।

इसे fix करने के लिए आपको अपने laptop के hard drive को remove कर देना चाहिए । इसे किस external enclosure ( USB ) में रखना चाहिए । इसके बाद आपको Checkdisk को चलाना चाहिए । इसे run करने के लिए आपको इसे PC से कनेक्ट करना होगा और इसके बाद (Start/Programs/Accessories/Command Prompt) को खोलना होगा । इसके बाद X टाइप करें और एंटर करें । आखिरी में आपको chkdsk/f. को टाइप करना होगा । इसके बाद Y को टाइप करे और आपकी समस्या हल हो जाएगी ।

4. मालवेयर या वायरस की वजह से

अगर आपके laptop में malware या virus है तो यह आपके लैपटॉप के performance को बहुत ही ज्यादा धीमा कर देगा । इसके साथ ही बहुत ही ज्यादा मात्रा में Pop Ups , Slow Downloads इत्यादि की समस्या देखने को भी मिल सकती है ।

इसे fix करने के लिए आपको एक बढ़िया सा Antivirus खरीदना चाहिए । इसके साथ ही समय समय पर आपको Virus Scanning करते रहना चाहिए ।

5. कम memory होने की वजह से

आपका laptop कम memory की वजह से भी हैंग हो सकता है । अगर आपका laptop हमेशा boot up होने में काफी समय लेता है तो आपको startup programs का audit करने की जरूरत है । इसे करने के लिए start menu पर क्लिक करके उन सभी apps या files को disable कर दें , जिन्हें आप काफी समय से उपयोग में नहीं ला रहे हैं ।

इसके साथ ही इसे fix करने के लिए आपको नया memory खरीदना चाहिए । इसके अलावा आप RAM को अपग्रेड या ReadyBoost-enabled USB drive को try कर सकते हैं । इससे आपके लैपटॉप की hanging वाली समस्या सॉल्व हो जाएगी ।

Popular Reads –

Laptop Common FAQs

1. लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट कैसे लें ?

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको ⊞ Win+PrintScreen प्रेस करना चाहिए । हालांकि यह तरीका सिर्फ windows 10 और 8 के लिए ही काम करेगा । अगर यह तरीका काम नहीं करता तो फिर आपको Fn+⊞ Win+PrintScreen प्रेस करना चाहिए । इस तरह से आप अपने लैपटॉप में full screenshot ले सकते हैं ।

अगर आप Active Window में Screenshot लेना चाहते हैं तो आपको Alt+PrintScreen या Alt+Fn+PrintScreen प्रेस करना चाहिए ।

2. लैपटॉप फॉर्मेट कैसे करें ?

आप Restoration Partition मेथड से अपने लैपटॉप को फॉर्मेट कर सकते हैं । परन्तु , हम Recommend करेंगे कि format करने से पहले अपने सभी files को backup जरूर कर लें अन्यथा यह डिलीट हो जाएंगी ।

लैपटॉप फॉर्मेट करने के लिए Restart button पर क्लिक करें । जब आपका लैपटॉप reboot होने लगे तो बार बार F10 key को प्रेस करें जबतक कि आपका सिस्टम रिबूट न हो जाए । इसके बाद आपको C = Create Partition पर क्लिक करना होगा । यह आपके पूरे सिस्टम को फॉर्मेट कर देगा । यह अपने आप OS को reload करेगा , drivers को install करेगा । इसके साथ ही यह उन सभी apps को install करेगा जो dafault system के हिस्सा थे । इसके लगभग 30 मिनट के अंदर आपका लैपटॉप फॉर्मेट हो जाएगा ।

तो यह रहा हमारा Laptop Guide In Hindi 2020 . अगर आपके मन में अभी भी लैपटॉप से जुड़े प्रश्न हैं तो आप उन्हें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं । पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.