Laptop Guide in Hindi 2020 ( Ultimate Guide )

आज के समय में Laptop का प्रचलन बढ़ गया है । ज्यादातर लोग अब laptop का इस्तेमाल करने लगे हैं । पूरी दुनिया में करीब 2 billion running windows 10 हैं । इसका मतलब आप समझ ही गए होंगे कि अब लोग ज्यादा से ज्यादा लैपटॉप खरीदने और इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं । परन्तु , लैपटॉप खरीदने के बाद ऐसी ढेरों बातें और समस्याएं आती हैं जिन्हें हम नहीं जानते । आज हम बात करेंगे Laptop Guide In Hindi की जिसमे हम लैपटॉप से जुड़ी हर जरूरी जानकारी आपको देंगे ।

इसमें हम ढेर सारी समस्याओं और साथ ही लैपटॉप से जुड़ी अन्य बातों को आपको विस्तार से समझाएंगे । आप नीचे दिए Table Of Contents से अपने Query से जुड़ी जानकारी जानने के लिए related link पर click कर सकते हैं । तो चलिए शुरू से शुरू करते हैं –

Laptop क्या है ?

Laptop क्या है ?

Laptop जिसे नोटबुक भी कहा जाता है , All in one कंप्यूटर होता है । यह AC power या बैटरी की मदद से घंटों काम करता है । लैपटॉप को कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है । एक लैपटॉप में built-in monitor , एक कीबोर्ड और एक टचपैड मिलता है । Laptop में सभी in bulit चीजें होती है जिनकी मदद से इन्हें पूरी तरह से functional बनाया जा सकता है ।

आज के समय में laptops का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है । अब लोग Online आ रहे हैं और Digitalisation की तरफ बढ़ रहे हैं । ऐसे में Smartphones के साथ ही Laptops की भी मांग बढ़ गई है ।

Laptop और desktop में क्या अंतर है ?

तो चलिए अब देखते हैं कि laptop और desktop में क्या अंतर है –

LaptopDesktop
1. Laptop में in built फीचर्स की वजह से इसे बिना किसी external connection के पूरी तरह से उपयोग में लाया जा सकता है । 1. Desktop में in built features न होने की वजह से इन्हें external connections जैसे mouse , CPU , Keyboard इत्यादि से जोड़ना पड़ता है ।
2. Laptop को Off AC के पॉवर के साथ भी चलाया जा सकता है । जैसे इसे battery से भी कनेक्ट करके चलाया जा सकता है । 2. Desktop को सिर्फ AC Power के लिए उपयोग में लाए जाने के लिए ही डिजाइन किया गया है ।
3. Gaming और Video Production के लिए laptops के लिए ज्यादा बेहतर नहीं है । 3. Desktop की मदद से high graphic gaming और video production को बहुत ही आसानी से किया जा सकता है ।
4. यह portable होता है जिसकी वजह से इसे कहीं भी ले जाना आसान होता है । 4. यह portable नहीं होता और इसे हर जगह साथ ले जाना मुश्किल होता है । खासकर कि जब इसमें external connections भी जुड़े हों ।
Laptop aur desktop me kya antar hai ?

आप ऊपर दिए Comparison Table के माध्यम से यह समझ गए होंगे कि Laptop और Desktop में क्या अंतर होता है । इस Laptop Guide In Hindi में हम आपको अन्य ऐसे ही जरूरी प्रश्नों के उत्तर देंगे । ऊपर दिए table में हमने एक साथ तीन प्रश्नों का उत्तर दिया है –

  • Laptop और Desktop में क्या अंतर होता है ?
  • Laptop और Notebook में क्या अंतर है ?
  • Laptop और Computer में क्या अंतर है ?

Laptop खरीदने से पहले आपको किन चीजों को ध्यान में रखना चाहिए ?

तो चलिए अब बात करते हैं कि आपको Laptop खरीदते समय किन जरूरी बातों को ख्याल रखना चाहिए –

1. Budget

आपको लैपटॉप खरीदते समय अपने बजट का सबसे पहले ध्यान रखना चाहिए । आपको सबसे पहले यह तय करना चाहिए कि आप कितने रुपए तक की रेंज तक का laptop purchase करना चाहते हैं । यह person to person अलग अलग होता है । अगर आप एक student हैं तो आप low budget का लैपटॉप लेंगे , तब भी आपके सारे जरूरी काम हो जाएंगे ।

वहीं अगर आप एक Professional या Salaried person हैं तो आपका बजट ज्यादा होगा । Budget काम के हिसाब से भी अलग अलग होता है । अगर आप सिर्फ Internet Browsing और Videos वगैरह के लिए लेपटॉप ले रहे हैं तो आपका काम कम budget laptop में भी हो जाएगा ।

2. Processor

Budget के बाद आपको processor को ध्यान में रखकर लैपटॉप खरीदना चाहिए । हालांकि , यह depend करता है कि आप अपने laptop को किस काम के लिए खरीद रहे हैं । अगर आप High Graphic Gaming और Video Production के लिए लैपटॉप ले रहे हैं तो आपको high processor का लैपटॉप खरीदना चाहिए । दूसरी तरफ , अगर आप simple day to day tasks जैसे net browsing , यूट्यूब वीडियो देखने और सोशल मीडिया के लिए लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो आप कम processor का लैपटॉप ले सकते हैं ।

अगर आप नहीं जानते कि Processor क्या होता है तो , आसान शब्दों में यह आपके लैपटॉप के किसी भी टास्क के स्पीड को determine करता है और CPU का मुख्य भाग होता है ।

3. Hard Disc Drive

अगर आप laptop में कम से कम files को स्टोर करके रखना चाहेंगे तो आपको 320 GB के स्पेस का लैपटॉप लेना चाहिए । परन्तु , अगर आपके पास ढेरों stuffs हैं जैसे videos , photos , documents इत्यादि तो आपको कम से कम 500 GB तक के space वाले लैपटॉप को लेना चाहिए ।

अगर आप High Budget लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो आप 1 TB स्टोरेज का लैपटॉप ले सकते हैं । आपको ज्यादा से ज्यादा स्टोरेज का लैपटॉप लेना चाहिए ।

4. Battery

laptop खरीदते समय आपको बैटरी का खासा ख्याल रखना चाहिए । सब कुछ इसी पर depend करता है । अगर आप अपना ज्यादातर समय लैपटॉप पर काम करते हुए बिताना चाहते हैं आपको long life battery वाले लैपटॉप खरीदना चाहिए । अगर आपके लैपटॉप की बैटरी अच्छी नहीं चलेगी तो आपके daily tasks पूरे करने में समस्या आएगी और frustration भी होगी ।

हम Recommend करते हैं कि आपको 5 से 6 घंटे तक बिना चार्ज किए चलने वाले laptop खरीदना चाहिए । यह आपको कम price range में भी मिल जाएगा ।

5. Brand

आपको laptop खरीदते समय लैपटॉप के ब्रांड को भी ध्यान रखना चाहिए । इसमें आप Customer Support , Warranty , Maintainance इत्यादि को ध्यान में रख सकते हैं । यह बहुत ही जरूरी point है । आपको उन brands का लैपटॉप नहीं खरीदना चाहिए जिनका नाम आपने पहले नहीं सुना है ।

अगर बेहतरीन Laptop Brands की बात करें तो Acer , Dell , Apple , HP , ASUS बेहतर ब्रांड हैं । Low Budget के लिए HP के laptops , Medium Budget के लिए Acer और High Budget के लिए Apple के लैपटॉप आप खरीद सकते हैं ।

इन 5 points के अलावा भी अन्य factors भी हैं जिन्हें आपको laptop खरीदते समय ध्यान देना चाहिए । अन्य factors में Graphic Processor , Design , Screen size आते हैं ।

Must Read –

Laptop गर्म होने के क्या कारण हैं ?

Laptop गर्म होने के क्या कारण हैं

तो चलिए अब बात करते हैं कि Laptop के गर्म या overheat होने की क्या वजहें हैं –

1. रूम टेंपरेचर ( तापमान )

आपके रूम का तापमान यानि कि temperature यह डिसाइड करता है कि आपके devices जैसे smartphones, laptops इत्यादि का तापमान कैसा होगा । अगर आपका रूम गर्म है तो आपके लैपटॉप को गर्म होने में समय नहीं लगेगा । यह सिर्फ Laptop या smartphones पर ही नहीं लागू होता है , बल्कि आपके अन्य electronic gadgets भी आपके रूम के temperature के हिसाब से ही freeze या overheat होते हैं ।

2. ऑपरेटिंग सिस्टम

अगर आपके laptop का operating system बेहतर नहीं है तो आपका लैपटॉप गर्म होगा । ीयह खासकर कि तब होता है जब आप अपना operating system को install या upgrade कर रहे होते हैं । Windows 10 में यह समस्या आमतौर पर देखी गई है । इसके अलावा नए hard drivers भी आपके लैपटॉप के गर्म होने की एक वजह हो सकते हैं ।

3. जरूरत से ज्यादा चार्ज करना

अगर आप अपने लैपटॉप को जरूरत से ज्यादा चार्ज कर रहे हैं तो आपका लैपटॉप गर्म हो सकता है । इसलिए overcharging से बचने की कोशिश करें । ओवरचार्जिंग किसी भी electronic device के लिए अच्छा साबित नहीं होती है । कई बार laptops को रात भर चार्ज लगाने से भी यह overheat हो सकता है । इसके साथ ही अन्य खतरों का सामना भी आपको करना पड़ सकता है । इसलिए don’t overcharge !

4. नया हार्डवेयर

अगर आपका लैपटॉप गर्म हो रहा है तो इसके पीछे आपका नया hardware भी culprit हो सकता है । कई बार laptops को update करने और अन्य external connections को जोड़ने जैसे RAM , Hard Disk , Sound Card इत्यादि से भी आपका लैपटॉप गर्म हो सकता है ।

5. Laptop Fan में गड़बड़ी

आपके laptop के गर्म होने के पीछे यह एक बड़ा कारण हो सकता है । अगर आपके लैपटॉप का फैन यानि पंखा खराब है तो आपका लैपटॉप आसानी से गर्म हो जाएगा । यह इसलिए क्योंकि यह आपके laptop के internal parts जैसे CPU इत्यादि को Cool नहीं करेगा और अंदर के heat को बाहर नहीं कर पायेगा ।

Laptop में air के ब्लॉक होने से cooling system बंद पड़ जाएगा और आपका CPU बहुत ही ज्यादा गर्म हो जाएगा । इसलिए इसे फिक्स करें ।

तो यह रहे वे संभव कारण जिनकी वजह से आपका लैपटॉप गर्म हो रहा होगा । आप इन्हें आसानी से फिक्स भी कर सकते हैं ।

Laptop हैंग क्यों होता है ?

Laptop हैंग क्यों होता है

ज्यादातर लैपटॉप यूजर्स यह प्रश्न पूछते हैं कि laptop hang kyon hota hai in hindi . इसलिए आज हम आपको इस प्रश्न का विस्तारपूर्वक उत्तर देंगे ताकि आप इसे फिक्स कर सकें –

1. ज्यादा गर्म होने की वजह से

ज्यादा गर्म होने की वजह से laptop हैंग होने लगते हैं । यह आपके पूरे सिस्टम को crash कर सकता है और आपके performance की खराब कर देगा । इसलिए लैपटॉप को ज्यादा गर्म न होने दें । सभी कंप्यूटर जरूरत से ज्यादा गर्म होते हैं परन्तु laptops में यह समस्या आमतौर पर देखी गई है । यह इसलिए क्योंकि यह size में छोटे होते हैं और ventilation की कोई सुविधा नहीं होती है ।

इसे fix करने के लिए air vents को साफ कर देना चाहिए । लैपटॉप के कूलिंग सिस्टम की साफ सफाई करने से बाहर की हवा अच्छे से अंदर जाएगी । इसके अलावा आप BIOS को अपडेट भी कर सकते हैं । ऐसा करने से आपका लैपटॉप ओवरहीट नहीं होता और हैंग होने से बचेगा ।

2. खराब कीबोर्ड की वजह से

खराब कीबोर्ड भी लैपटॉप के हैंग होने की एक वजह हो सकती है । अगर किसी भी कारण से आपके कीबोर्ड के keys खराब हो गए हैं तो आपका लैपटॉप misfunctioning शुरू कर देगा । अगर आपके लैपटॉप के कीबोर्ड में किसी भी प्रकार की कोई खराबी है तो malfunctioning की वजह से आपके ढेरों functions काम करना बंद कर देंगे ।

इसे fix करने के लिए आपको दूसरा keyboard खरीद कर लगा लेना चाहिए । इसके अलावा आप उन keys को भी अलग से जोड़ सकते हैं जो खराब हो चुके हैं ।

3. सिस्टम के क्रैश होने की वजह से

कई बार ऐसा होता है कि पूरा का पूरा लैपटॉप सिस्टम क्रैश हो जाता है । ऐसे में आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है । सिस्टम क्रैश होने की वजह से आपका laptop बुट अप नहीं होगा । आपका notebook अगर boot up नहीं हो रहा है और सिस्टम क्रैश है तो आप इसे आसानी से fix भी कर सकते हैं ।

इसे fix करने के लिए आपको अपने laptop के hard drive को remove कर देना चाहिए । इसे किस external enclosure ( USB ) में रखना चाहिए । इसके बाद आपको Checkdisk को चलाना चाहिए । इसे run करने के लिए आपको इसे PC से कनेक्ट करना होगा और इसके बाद (Start/Programs/Accessories/Command Prompt) को खोलना होगा । इसके बाद X टाइप करें और एंटर करें । आखिरी में आपको chkdsk/f. को टाइप करना होगा । इसके बाद Y को टाइप करे और आपकी समस्या हल हो जाएगी ।

4. मालवेयर या वायरस की वजह से

अगर आपके laptop में malware या virus है तो यह आपके लैपटॉप के performance को बहुत ही ज्यादा धीमा कर देगा । इसके साथ ही बहुत ही ज्यादा मात्रा में Pop Ups , Slow Downloads इत्यादि की समस्या देखने को भी मिल सकती है ।

इसे fix करने के लिए आपको एक बढ़िया सा Antivirus खरीदना चाहिए । इसके साथ ही समय समय पर आपको Virus Scanning करते रहना चाहिए ।

5. कम memory होने की वजह से

आपका laptop कम memory की वजह से भी हैंग हो सकता है । अगर आपका laptop हमेशा boot up होने में काफी समय लेता है तो आपको startup programs का audit करने की जरूरत है । इसे करने के लिए start menu पर क्लिक करके उन सभी apps या files को disable कर दें , जिन्हें आप काफी समय से उपयोग में नहीं ला रहे हैं ।

इसके साथ ही इसे fix करने के लिए आपको नया memory खरीदना चाहिए । इसके अलावा आप RAM को अपग्रेड या ReadyBoost-enabled USB drive को try कर सकते हैं । इससे आपके लैपटॉप की hanging वाली समस्या सॉल्व हो जाएगी ।

Popular Reads –

Laptop Common FAQs

1. लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट कैसे लें ?

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको ⊞ Win+PrintScreen प्रेस करना चाहिए । हालांकि यह तरीका सिर्फ windows 10 और 8 के लिए ही काम करेगा । अगर यह तरीका काम नहीं करता तो फिर आपको Fn+⊞ Win+PrintScreen प्रेस करना चाहिए । इस तरह से आप अपने लैपटॉप में full screenshot ले सकते हैं ।

अगर आप Active Window में Screenshot लेना चाहते हैं तो आपको Alt+PrintScreen या Alt+Fn+PrintScreen प्रेस करना चाहिए ।

2. लैपटॉप फॉर्मेट कैसे करें ?

आप Restoration Partition मेथड से अपने लैपटॉप को फॉर्मेट कर सकते हैं । परन्तु , हम Recommend करेंगे कि format करने से पहले अपने सभी files को backup जरूर कर लें अन्यथा यह डिलीट हो जाएंगी ।

लैपटॉप फॉर्मेट करने के लिए Restart button पर क्लिक करें । जब आपका लैपटॉप reboot होने लगे तो बार बार F10 key को प्रेस करें जबतक कि आपका सिस्टम रिबूट न हो जाए । इसके बाद आपको C = Create Partition पर क्लिक करना होगा । यह आपके पूरे सिस्टम को फॉर्मेट कर देगा । यह अपने आप OS को reload करेगा , drivers को install करेगा । इसके साथ ही यह उन सभी apps को install करेगा जो dafault system के हिस्सा थे । इसके लगभग 30 मिनट के अंदर आपका लैपटॉप फॉर्मेट हो जाएगा ।

तो यह रहा हमारा Laptop Guide In Hindi 2020 . अगर आपके मन में अभी भी लैपटॉप से जुड़े प्रश्न हैं तो आप उन्हें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं । पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.